5 तरीके बताएं कि क्या किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है? | 5 ways to tell if someone blocked you on WhatsApp?

ठीक। कोई आपको कई दिनों से नज़रअंदाज कर रहा है। आपने कितने ही संदेश भेजे हों, वह व्यक्ति आपके सभी संदेशों को देखकर भी परेशान नहीं होता है।

और फिर, वोइला! इसने आपको मारा। शायद, आपको ब्लॉक कर दिया गया है? फेसबुक मैसेंजर के विपरीत, व्हाट्सएप ने जानबूझकर उपयोगकर्ताओं के लिए यह बताना मुश्किल बना दिया कि क्या उन्हें किसी ने ब्लॉक किया है। व्हाट्सएप के अनुसार, यह जानबूझकर अस्पष्टता उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करने के लिए है। लेकिन कौन बंद करना नहीं चाहता, है ना?

आज हम आपको शर्लक होम्स की यह पुष्टि करने में मदद करेंगे कि क्या वास्तव में किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है, या यदि आप सिर्फ पागल हो रहे थे।

कैसे पता करें कि किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक कर दिया है

1. “अंतिम बार देखा गया” स्थिति

अब अपना व्हाट्सएप खोलें, और संदिग्ध संपर्क की तलाश करें। चैट खोलें, और उपयोगकर्ता के नाम के नीचे देखें। यदि आप “पिछली बार कल देखा गया …” देखते हैं, तो समय के बाद, बधाई हो, मानव ने आपको ब्लॉक नहीं किया।

यदि नहीं, तो संभावना है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है। लेकिन पहले, अपनी सेटिंग्स जांचें। मुख्य टैब पर वापस जाएं, फिर ऊपरी दाएं कोने पर तीन बिंदुओं पर टैप करें। यह बहुत चयन लाना चाहिए।

सेटिंग्स चुनें। सेटिंग्स के तहत, अकाउंट, फिर प्राइवेसी देखें। आपका अंतिम दर्शन या तो “हर कोई” या “मेरे संपर्क” होना चाहिए। अब, अगर सब कुछ सही तरीके से सेट हो गया है, तो अभी तक घबराएं नहीं। हो सकता है कि उपयोगकर्ता ने अपने “पिछली बार देखे गए” को “कोई नहीं” में बदल दिया हो, इसलिए आपके पास इस जानकारी तक पहुंच नहीं है।

अब दूसरे चरण पर चलते हैं।

2. चेक चेक

अगर आप काफी लंबे समय से WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि आखिरी मैसेज के नीचे तीन तरह के टिक दिखाई देते हैं/जीआईएफ/वीडियो/छवि। दो ग्रे टिक का मतलब है, संदेश सफलतापूर्वक भेजा गया था, लेकिन रिसीवर ने इसे अभी तक खोला और पढ़ा नहीं है। दो ब्लू टिक का मतलब है कि रिसीवर ने आपका संदेश प्राप्त, देखा और पढ़ा है। यह बहुत मुश्किल हो सकता है अगर वह व्यक्ति जिसने आपको ब्लॉक किया है, उपयोग कर रहा है जीबीव्हाट्सएप.

दूसरी ओर, एक ग्रे टिक का अर्थ है कि संदेश दिया गया था, लेकिन अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। अब, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है। हालांकि, कुछ लोग अपने फोन को इंटरनेट से डिस्कनेक्ट कर देते हैं, इसलिए, संदेश प्राप्त नहीं होते हैं। उपयोगकर्ता के दोबारा कनेक्ट होने के बाद इसे दो टिक में बदलना चाहिए।

3. प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं

क्या यह उपयोगकर्ता आमतौर पर अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो बदलता है, लेकिन फिर अचानक, यह वैसा ही बना रहता है जैसा कि अभी हफ्तों से है? अब, यह संकेत दे सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

जब किसी ने आपको फेसबुक पर ब्लॉक किया है, तो आप न तो उनकी प्रोफाइल फोटो देख सकते हैं और न ही उन्हें टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं। व्हाट्सएप पर, यह अलग है। जब किसी ने आपको अवरोधित किया है, तब भी आप उनकी मौजूदा फ़ोटो देख सकते हैं, लेकिन अब उनकी भविष्य की प्रोफ़ाइल फ़ोटो नहीं देख पाएंगे. इसका मतलब है कि प्रदर्शित प्रोफ़ाइल फ़ोटो उपयोगकर्ता के पास आपके द्वारा अवरोधित करने से पहले की है, जैसा कि वह है।

पक्का नहीं? यदि आप हमारे द्वारा ऊपर किए गए प्रत्येक परीक्षण से सभी नकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आपको अवरुद्ध कर दिया गया है। लेकिन अभी भी उम्मीद मत खोइए। हो सकता है कि वह व्यक्ति अभी अपने फोन के साथ छेड़छाड़ करने में व्यस्त है, या शायद, वह छुट्टी के लिए बाहर है।

अब, यह अगला कदम थोड़ा अजीब होगा, खासकर यदि आप एक दूसरे को वॉयस कॉल नहीं करते हैं। लेकिन यह एक जरूरी कदम है।

यह भी पढ़ें: 20 व्हाट्सएप ट्रिक्स और टिप्स जो आप नहीं जानते होंगे।

4. वॉयस कॉल

अब, ऊपरी दाएं कोने पर फ़ोन कॉल आइकन टैप करें। क्या आपकी कॉल चलती है? क्या आपको फोन बजता हुआ सुनाई देता है? अगर ऐसा है तो बधाई! उसने आपको ब्लॉक नहीं किया। अब, बस “होशियार” कारणों को बनाने का प्रयास करें यदि उसने पूछा कि आपने क्यों कॉल किया।

अब, यदि यह फिर से नकारात्मक है, तो हो सकता है कि आपके व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया हो। लेकिन … दूसरे चरण की तरह, शायद इंटरनेट से डिस्कनेक्ट हो गया है। व्हाट्सएप को काम करने के लिए एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। इससे आपको थोड़ा मौका मिलता है। यह थोड़ा हो सकता है, लेकिन यह अभी भी एक मौका है।

अब, यह अगला और अंतिम चरण हर चीज की पुष्टि करेगा।

5. समूह परीक्षण

समूह परीक्षण के लिए समय। मुख्य टैब पर, निचले दाएं कोने पर हरे रंग के नए संदेश आइकन पर क्लिक करें। इससे आपके सभी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स सामने आ जाएंगे। “नया समूह” टैप करें और संदिग्ध संपर्क सहित संपर्क जोड़ना शुरू करें। एक दो-व्यक्ति समूह करेगा (जो इसे तीन बनाता है, जिसमें आप भी शामिल हैं)।

हम आपको सलाह देते हैं कि आप केवल अपने निकटतम मित्रों को ही जोड़ें ताकि बाद में समझाना आसान हो। अगर आपके पास दो स्मार्टफोन हैं तो आप दूसरा फर्जी अकाउंट भी बना सकते हैं।

यदि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक नहीं किया है, तो आपको हमारे पिछले परीक्षणों से सभी नकारात्मक रिटर्न की परवाह किए बिना, उसे आसानी से समूह में जोड़ने में सक्षम होना चाहिए। साथ ही इस यूजर को जितनी जल्दी हो सके ग्रुप से हटा दें।

यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप, टेलीग्राम और अन्य के लिए चैट हेड जैसे मैसेंजर कैसे बनाएं

लेकिन अगर व्हाट्सएप आपको बताता है कि आपके पास इस संदिग्ध संपर्क को जोड़ने का अधिकार नहीं है, तो क्षमा करें। उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया था।

दुर्भाग्य से, एक अलग मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले व्यक्ति तक पहुंचने के अलावा खुद को अनब्लॉक करने का कोई तरीका नहीं है। यदि आपने अनजाने में उन्हें नाराज कर दिया (शायद, यह एक गलतफहमी है), तो अपना पक्ष स्पष्ट करें। ईमादार रहें। याद रखें, केवल इस उपयोगकर्ता के पास आपको अनब्लॉक करने की शक्ति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *