एरिस सर्फ़बोर्ड SB6190 मॉडेम समीक्षा | Arris Surfboard SB6190 Modem Review

एरिस सर्फ़बोर्ड SB6190 मॉडेम समीक्षा

जेके वाकर

Arris SB6190 बाजार में सबसे सस्ते DOCSIS 3.0 सक्षम मॉडेम में से एक है। यह अधिकतम 1400 एमबीपीएस सैद्धांतिक डाउनस्ट्रीम डेटा दर और 240 एमबीपीएस सैद्धांतिक अपस्ट्रीम डेटा दर का समर्थन कर सकता है।

सारांश

हम उन लोगों के लिए Arris SB6190 की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं जो एक मॉडेम को DOCSIS 3.0 मानक में अपग्रेड करना चाहते हैं। यह सस्ता है और इसमें बहुत सारी सुविधाएँ हैं जो इसकी पूछी जाने वाली कीमत से अधिक हैं। हाँ, यह पुराना है। लेकिन यह अधिकतम डाउनस्ट्रीम गति को संभाल सकता है जो कि अधिकांश इंटरनेट सब्सक्रिप्शन का समर्थन कर सकता है।

अपने नेटवर्क प्रदाता की क्षमता को पूरी तरह से अधिकतम करने के लिए, आपको एक सक्षम मॉडेम की भी आवश्यकता होगी। अब, बाजार में कुछ सक्षम मॉडेम हैं, लेकिन वे भी आमतौर पर उच्च कीमत के साथ आते हैं। Arris SURFboard SB6190 केबल मॉडम के साथ ऐसा नहीं है। इस मॉडम को आधिकारिक एरिस वेबसाइट से केवल $88.00 में खरीदा जा सकता है – नियमित $99.00 मूल्य से नीचे। DOCSIS 3.0 मॉडेम के लिए, Arris मॉडेम SB6190 एक चोरी है।

एरिस सर्फ़बोर्ड SB6190 समीक्षा

विशेष विवरण

चैनल बॉन्डिंग 32×8 DOCSIS 3.0 बंधुआ चैनल
वज़न 1.12 एलबीएस।
अनुकूलता एक्सफिनिटी, कॉक्स, स्पेक्ट्रम
IPv6 संगत हां
डाउनस्ट्रीम डेटा स्पीड 1.4 जीबीपीएस तक
अपस्ट्रीम डेटा स्पीड 240 एमबीपीएस
वायर्ड स्पीड 1000 एमबीपीएस
टेलीफोन पोर्ट एन/ए
ईथरनेट पोर्ट 1
एनर्जी स्टार प्रमाणित हां
वाई – फाई एन/ए

पेशेवरों –

  1. वहनीय, और सेटअप करना आसान है
  2. विशेषताएं डॉक्सिस 3.0
  3. चैनल बॉन्डिंग तकनीक का उपयोग करता है
  4. 32 डाउनस्ट्रीम और 8 अपस्ट्रीम चैनल तक

दोष –

  1. डिवाइस के मेमोरी कॉन्फ़िगरेशन का कोई आधिकारिक उल्लेख नहीं है
  2. कोई पंखा नहीं है
  3. इसमें Intel Puma 6 चिपसेट है जो विलंबता दोष के लिए जाना जाता है

नवीनतम कीमत की जाँच करें

एरिस एसबी6190 सर्फ़बोर्ड की विशेषताएं

Arris SB6190 बाजार में सबसे सस्ते DOCSIS 3.0 सक्षम मॉडेम में से एक है। यह देखना मुश्किल नहीं है कि एरिस ने कोनों को कहाँ काटा। लेकिन इसकी कीमत को देखते हुए, जो वर्तमान में मार्कडाउन पर है, एक ऐसी प्रतियोगिता खोजना वास्तव में कठिन होगा जो सर्फ़बोर्ड SB6190 के प्रदर्शन और सुविधाओं को पार कर सके।

1. स्थिर गति के लिए DOCSIS 3.0

पुराने DOCSIS 2.0 के विपरीत, Arris SB6190 पर DOCSIS 3.0 बहुत अधिक अधिकतम थ्रूपुट की अनुमति देता है। SB6190 मल्टी-चैनल बॉन्डिंग तकनीक का उपयोग करके ऐसा कर सकता है, जो पुराने DOCSIS 2.0 के विपरीत, केवल सिंगल-चैनल डाउन और अपस्ट्रीम की अनुमति दे सकता है। पीक ऑवर्स के दौरान भी नियमित इंटरनेट स्पीड बनाए रखने के लिए यह कई चैनल बॉन्ड हो सकते हैं।

जैसा कि आप DOCSIS 3.0 मॉडेम से उम्मीद करेंगे, Arris SURFboard SB6190 अधिकतम 1400Mbps सैद्धांतिक डाउनस्ट्रीम डेटा दर, और 240Mbps सैद्धांतिक अपस्ट्रीम डेटा दर का समर्थन कर सकता है। हां, हम पहले से ही 10Gbps इंटरनेट स्पीड की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन अधिकांश भाग के लिए 1000Mbps पहले से ही काफी तेज है। और यह जानते हुए कि अधिकांश डेटा प्लान इस संख्या को अधिकतम भी नहीं कर सकते हैं, Arris SB6190 को एक अच्छी खरीद बनाता है। लेकिन अगर आपको वास्तव में कुछ और गति की आवश्यकता है तो आप थोड़ा और खर्च कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं एरिस सर्फ़बोर्ड SB8200 जो आपको 2000Mbps की गति प्रदान कर सकता है या यदि आपको अधिक की आवश्यकता है तो बस इस जानवर को देखें – मोटोरोला एमबी8600.

2. मल्टीपल चैनल बॉन्डिंग टेक्नोलॉजी

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह DOCSIS 3.0 पर है जहां कई चैनल बॉन्डिंग तकनीक पेश की गई थी। Arris SURFboard SB6190 32 डाउनस्ट्रीम और 8 अपस्ट्रीम चैनल तक सपोर्ट करता है।

पुराने DOCSIS 2.0 पर, केवल एक ही डाउनस्ट्रीम और अपस्ट्रीम चैनल है। यही कारण है कि पीक आवर्स में DOCSIS 2.0 पिछड़ जाता है। पीक आवर्स के दौरान क्या होता है कि नेटवर्क ट्रैफिक इतना अधिक होता है कि आपका आईएसपी ट्रैफिक को बनाए रखने के लिए हर चैनल को उसकी न्यूनतम गति से थ्रॉटलिंग करना शुरू कर देता है। चूंकि आपके पास डाउनस्ट्रीम और अपस्ट्रीम दोनों के लिए केवल एक ही चैनल है, इसलिए आपका इंटरनेट कनेक्शन धीमा हो जाएगा।

लेकिन DOCSIS 3.0 के साथ चैनल बॉन्डिंग तकनीक की विशेषता के साथ, आप व्यस्त समय के दौरान भी इंटरनेट की गति को बनाए रखने में सक्षम होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक 32 डाउनस्ट्रीम और 8 अपस्ट्रीम चैनलों पर उपलब्ध प्रत्येक न्यूनतम गति को एक तेज और स्थिर इंटरनेट कनेक्शन बनाने के लिए एक हाई-स्पीड चैनल में जोड़ा जाएगा।

DOCSIS 3.0 मोडेम प्रारंभिक गति से 300Mbps तक जा सकता है और अपने अंतिम संस्करण में 1Gbps पर चरम पर पहुंच सकता है। अपलोड गति अपने प्रारंभिक चरण में केवल 100Mbps पर कम है और अंतिम संस्करण में 300Mbps पर चरम पर पहुंच सकती है। DOCSIS 2.0 मोड की तुलना में, यह अपेक्षाकृत तेज़ है।

3. आरएफ प्रतिरक्षा

रेडियोफ्रीक्वेंसी (आरएफ) हस्तक्षेप मोडेम के लिए एक वास्तविक दर्द हो सकता है। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल का उपयोग करने वाले किसी भी उपकरण द्वारा एक आरएफ हस्तक्षेप उत्पन्न किया जा सकता है- इसका मतलब है कि आपका स्मार्टफोन, ब्लूटूथ हेडसेट और यहां तक ​​​​कि माइक्रोवेव ओवन बहुत सारे आरएफ उत्पन्न कर सकता है जो आपके मॉडेम में हस्तक्षेप करेगा। यह परतदार वाई-फाई प्रदर्शन, धब्बेदार कवरेज और अविश्वसनीय कनेक्शन का कारण बनेगा।

Arris SURFboard SB6190 को छोड़कर अधिकांश मोडेम के लिए RF हस्तक्षेप हमेशा एक बड़ी समस्या रही है। सर्फ़बोर्ड एसबी6190 में आरएफ इम्युनिटी तकनीक है जो इसे आरएफ हस्तक्षेप से बचाती है।

यह भी पढ़ें: डीटीआईएम अंतराल क्या है | डीटीआईएम अंतराल के लिए सर्वश्रेष्ठ सेटिंग्स

4. एमओसीए फ़िल्टर अस्वीकार करें

मल्टीमीडिया ओवर कोक्स एलायंस (MoCA) फ़िल्टर एक अन्य विशेषता है जो इस मॉडम को अपनी प्रतिस्पर्धा से अलग कर सकती है। MoCA फ़िल्टर मॉडेम में जाने वाले MoCA के किसी भी संभावित हस्तक्षेप को रोककर आपके घर में एक स्थिर कनेक्शन सुनिश्चित करेगा। यह यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपका MoCA आपके आवास से लीक नहीं होगा, और पड़ोस के आसपास के मॉडेम को प्रभावित करेगा।

5. गीगाबिट ईथरनेट

एरिस एसबी6190 में एक है ईथरनेट पोर्ट जिसका उपयोग वाई-फाई राउटर से कनेक्ट करने के लिए किया जा सकता है, या सीधे आपके स्मार्ट टीवी से उस नॉन-स्टॉप नेटफ्लिक्स और चिल के लिए, या यहां तक ​​​​कि गेम कंसोल के लिए भी किया जा सकता है।

6. फ्रंट पैनल एलईडी

Arris SB6190 में फ्रंट पैनल LED है। ये एलईडी लाइटें उपयोगकर्ताओं को उनकी ब्लिंकिंग स्थिति की मदद से मॉडेम के समस्या निवारण में मदद करेंगी। कुल मिलाकर, इस एरिस मॉडम के फ्रंट में चार-पैनल एलईडी हैं। “पावर”, “प्राप्त”, “भेजे गए” और “ऑनलाइन” के लिए एक अलग एलईडी लाइट है।

यदि पावर पर एलईडी लाइट बंद है, तो इसका मतलब है कि मॉडेम अनप्लग है। यदि एलईडी एलईडी ब्लिंक करता है, तो इसका मतलब है कि डाउनस्ट्रीम चैनल खो गया है। यदि यह प्रेषित एलईडी है जो झपका रही है, तो इसका मतलब है कि अपस्ट्रीम चैनल खो गया है। जबकि अगर ऑनलाइन एलईडी झपका रही है, तो इसका मतलब है कि आईपी पंजीकरण खो गया है।

कुल मिलाकर, Arris SURFboard SB6190 पर एलईडी संकेतक ढूंढना उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत मददगार है, क्या उन्हें कुछ मैन्युअल समस्या निवारण करना चाहिए।

7. त्वरित और आसान सेटअप

संभवतः एक मॉडेम के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक इसका सेटअप समय है। SURFboard SB6190 के साथ, यह अपेक्षाकृत आसान सेटअप है। मॉडेम के पीछे तीन महत्वपूर्ण चीजें होती हैं – ईथरनेट, समाक्षीय केबल और पावर।

सेटअप के लिए, केबल कनेक्ट करें: ईथरनेट, समाक्षीय केबल और पावर बटन। अपनी इकाई को सक्रिय करने के लिए अपने आईएसपी (एक वेब पोर्टल के माध्यम से) से संपर्क करें। अपने उपकरणों को सेट करने के लिए अपने वाई-फाई राउटर को कनेक्ट करें।

निष्कर्ष

Arris SURFboard SB6190 एक बहुत अच्छा उत्पाद है। यह 2015 में केवल $ 99.00 के खुदरा मूल्य पर लॉन्च हुआ और तब से हर जगह मार्कडाउन हो रहा है। वर्तमान में, आधिकारिक एरिस वेबसाइट से मॉडेम केवल $88.00 में बिकता है। यह कीमत, कुछ बेहतरीन विशेषताओं के साथ, एक बहुत ही आकर्षक खरीदारी के लिए तैयार है।

DOCSIS 3.0 औसत इंटरनेट ग्राहकों के लिए पर्याप्त है। SURFboard SB6190 की 1000Mbps सैद्धांतिक अधिकतम डेटा दर उपयोगकर्ताओं को बढ़ती डेटा गति को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करेगी। मॉडेम में चैनल बॉन्डिंग तकनीक भी शामिल है जो प्रति चैनल सभी न्यूनतम गति – 32 डाउनस्ट्रीम, और 8 अपस्ट्रीम चैनलों को सटीक होने के लिए जोड़कर आपके इंटरनेट सिग्नल की गति को बनाए रखेगी।

अंत में, Arris SB6190 में आपके मॉडेम में कुछ सिग्नल हस्तक्षेप को फ़िल्टर करने के लिए RF उन्मुक्ति, और MoCA फ़िल्टर की सुविधा है। यह इंटरनेट सिग्नल की स्थिरता सुनिश्चित करने और आपके घर में धब्बेदार कवरेज को हल करने के लिए है।

कुल मिलाकर, हम उन लोगों के लिए Arris SB6190 की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं जो एक मॉडेम को DOCSIS 3.0 मानक में अपग्रेड करना चाहते हैं। यह सस्ता है और इसमें बहुत सारी सुविधाएँ हैं जो इसकी पूछी जाने वाली कीमत से अधिक हैं। हाँ, यह पुराना है। लेकिन यह अधिकतम डाउनस्ट्रीम गति को संभाल सकता है जो कि अधिकांश इंटरनेट सब्सक्रिप्शन का समर्थन कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *