एरिस TM1602 मॉडेम समीक्षा | Arris TM1602 Modem Review

एरिस TM1602 मॉडेम समीक्षा

शोएब शेखो

एरिस टीएम1602 डॉक्सिस 3.0 के साथ आता है और 960 एमबीपीएस तक की गति तक पहुंच सकता है। मॉडेम में वीओआइपी की दो लाइनें हैं जो इसे इंटरनेट का उपयोग करके कॉल करने के लिए कुशल बनाती हैं। वीओआइपी भी कवरेज क्षेत्र को बढ़ाता है।

सारांश

Arris TM1602 उपलब्ध सबसे किफायती मोडेम में से एक है। यदि आप एक बजट में एक मॉडेम की तलाश में हैं, तो यह मॉडेम आपके लिए एकदम सही हो सकता है। इसमें बहुत सारी विशेषताएं हैं जो उपयोगी हैं लेकिन सौंदर्य की दृष्टि से बहुत उच्च रैंक नहीं करती हैं।

अपने हाई-स्पीड इंटरनेट सब्सक्रिप्शन का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए, आपको एक राउटर की आवश्यकता होती है जो न केवल असाधारण रूप से अच्छी तरह से काम करता है, बल्कि भविष्य के लिए बहुत सारी प्रूफ सुविधाएँ भी पैक करता है जो इसे दीर्घकालिक उपयोग के लिए उपयुक्त बनाता है। आपको एक राउटर की भी आवश्यकता होती है जिसमें न केवल विश्वसनीय सॉफ़्टवेयर बल्कि टिकाऊ हार्डवेयर भी हो, ताकि आपको कभी भी विफल घटकों की समस्या न हो, और समस्या को हल करने के लिए तकनीशियनों पर अतिरिक्त पैसा खर्च करें।

जबकि इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) राउटर किराए पर देने की पेशकश करते हैं जो उनकी सेवा के अनुकूल हैं, किराए की लागत पूरे वर्ष जमा होती है। यह आपके अपने राउटर को खरीदना एक सार्थक निवेश बनाता है।

गुणवत्तापूर्ण लेकिन किफायती राउटर हर जगह ऑनलाइन सूचीबद्ध हैं, लेकिन प्रतिस्पर्धा कठिन है, और बाजार में बदलाव करने के लिए, दूरसंचार उपकरण निर्माता इसे बनाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। सबसे अच्छा किफायती राउटर मुमकिन। एरिस अपने एरिस टचस्टोन टीएम1602 के साथ यही हासिल करने की कोशिश कर रहा है।

इस लेख में, हम इसकी कुछ विशेषताओं के बारे में जानेंगे और यह तय करने में आपकी सहायता करेंगे कि यह एक अच्छी खरीद है या आपको इस पर पास करने की आवश्यकता है।

एरिस TM1602 समीक्षा

एरिस TM1602 चश्मा

बंधुआ चैनल 16 तक (24 अलग डाउनस्ट्रीम लाइसेंस के साथ)
आरएफ इंटरफ़ेस बाहरी 75 ओम ‘एफ’ प्रकार कनेक्टर
वज़न 483 ग्राम
सीपीई के लिए अधिकतम लूप लंबाई 26 एडब्ल्यूजी (0.4 मिमी) तार का 1000 फीट (305 मीटर)
प्रोविजनेबल हाई लूप करंट मोड हाँ (40mA निरंतर चालू स्रोत)
फ़्रिक्वेंसी रेंज (मेगाहर्ट्ज) 108-1002 (एज-टू-एज)
कैरियर बैंडविड्थ 6 मेगाहर्ट्ज
डेटा दर (एमबीपीएस, सैद्धांतिक) 120 तक (8 अपस्ट्रीम लाइसेंस के साथ 240)

पेशेवरों –

  1. एरिस टीएम 1602 बाजार में सबसे किफायती मोडेम में से एक है जो डॉक्सिस 3.0 प्रदान करता है।
  2. मॉडेम DOCSIS 3.0 प्रमाणित है
  3. उच्च डाउनलोड और अपलोड गति।
  4. Arris TM1602 अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के साथ संगत है।

दोष –

  1. मॉडेम का डिज़ाइन बहुत अच्छा नहीं है।
  2. आपको मॉडेम के साथ एक निर्देशात्मक मैनुअल नहीं मिलता है।

नवीनतम कीमत की जाँच करें

एरिस TM1602 विशेषताएं

एरिस टीएम1602 डॉक्सिस 3.0 के साथ अधिक किफायती मोडेम में से एक है। जबकि DOCSIS 3.1 को लॉन्च और कार्यान्वित किए हुए कुछ समय हो गया है, DOCSIS 3.0 अभी भी कई मौजूदा इंटरनेट सब्सक्रिप्शन के साथ बढ़िया काम करता है।

चूंकि यह एक पीढ़ी पीछे है, इसलिए यह निर्माताओं को ऐसे राउटर लॉन्च करने की अनुमति देता है जो कि सस्ते हैं लेकिन आज भी अधिकांश इंटरनेट स्पीड सब्सक्रिप्शन तक पहुंचते हैं। लेकिन एरिस टीएम1602 में डॉक्सिस 3.0 के समर्थन के अलावा और भी बहुत कुछ है।

1. 16×4 चैनल बॉन्डिंग (अलग लाइसेंस के साथ 24×8 तक)

Arris TM1602 DOCSIS 3.0 प्रमाणित है, जिसका अर्थ है कि यह चैनल बॉन्डिंग का समर्थन करता है। व्यक्तिगत उपयोग के लिए, एरिस टीएम1602 16 डाउनस्ट्रीम चैनल और 4 अपस्ट्रीम चैनल तक सक्षम है। हालाँकि, यदि आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं, तो आप एक अलग लाइसेंस का विकल्प चुन सकते हैं जो अधिकतम 24 डाउनस्ट्रीम चैनल और अधिकतम 8 अपस्ट्रीम चैनल सक्षम करेगा।

पीक आवर्स के दौरान आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति को बनाए रखने के लिए प्रत्येक उपलब्ध चैनल का उपयोग करके चैनल बॉन्डिंग काम करती है। व्यस्त समय के दौरान सभी डेटा ट्रैफ़िक को समायोजित करने के लिए, आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता को प्रत्येक चैनल की गति को सीमित करना होगा। एक राउटर जो केवल DOCSIS 2.0 का समर्थन करता है, इससे सबसे अधिक नुकसान होगा क्योंकि इसमें उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए केवल एक ही चैनल है।

दूसरी ओर, DOCSIS 3.0 वाले राउटर अधिक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करेंगे क्योंकि इसमें उपयोग करने के लिए कई चैनल हैं। उदाहरण के लिए, Arris TM1602, 16 डाउनस्ट्रीम चैनल और 4 अपस्ट्रीम चैनल तक ऑफ़र करता है। यदि आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं तो यह अलग-अलग लाइसेंस का उपयोग करके 24 डाउनस्ट्रीम चैनलों और 8 अपस्ट्रीम चैनलों तक भी पहुंच सकता है। इसका मतलब है, प्रत्येक चैनल के लिए इंटरनेट सेवा प्रदाता द्वारा निर्धारित गति सीमाओं के बाद भी, TM1602 अभी भी प्रत्येक चैनल पर उपलब्ध गति को मिलाकर लगभग समान इंटरनेट गति प्रदान करेगा। यह सैद्धांतिक रूप से आपके Arris TM1602 को 640Mbps तक की इंटरनेट स्पीड योजनाओं का समर्थन करने की अनुमति देगा।

कुछ Arris TM1602 समर्थित राउटर में शामिल हैं:

  1. नेटगियर नाइटहॉक मेष वाईफ़ाई 6 (एमके 62) समीक्षा
  2. नेटगियर R6700 नाइटहॉक AC1750 समीक्षा
  3. Linksys EA7300 समीक्षा

2. उच्च गुणवत्ता, दो लाइन वीओआईपी सेवा

वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी), जिसे आईपी टेलीफोनी के रूप में भी जाना जाता है, हमारी आवाज को एक डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करके काम करता है, जिससे हम अपने कंप्यूटर से सीधे संवाद कर सकते हैं, या वीओआईपी फोन पारंपरिक एनालॉग पद्धति के बजाय इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं, या प्लेन ओल्ड टेलीफोन सेवा (पॉट्स)। यह हमारे क्लासिक लैंडलाइन की तुलना में व्यापक रेंज प्रदान करने वाला एक अधिक कुशल तरीका है।

उत्पाद पर वापस जाने पर, Arris TM1602 में इनमें से दो VoIP लाइनें हैं। यह व्यक्तिगत उपयोग के लिए दूसरी लाइन का उपयोग करने का विकल्प देगा, और दूसरा व्यवसाय के लिए।

3. डुअल-स्टैक IPv4/IPv6

Arris TM1602 डुअल-स्टैक IPv4 और IPv6 को सपोर्ट करता है। इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 6, या IPv6, अगली पीढ़ी का इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) है, जिसका उद्देश्य निकट भविष्य में अधिक सामान्य IPv4 को प्रतिस्थापित करना है। इसमें नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन (एनएटी), ऑटो-कॉन्फ़िगरेशन, बेहतर मल्टीकास्ट रूटिंग, सरलीकृत, और कई अन्य लोगों के बीच अधिक कुशल रूटिंग को समाप्त करने जैसी कई नई सुविधाएं हैं। IPv4 के विपरीत, जो अपने इंटरनेट पतों के लिए केवल 32-बिट पतों का उपयोग करता है, IPv6 128-बिट इंटरनेट पतों का उपयोग करता है। IPv4 द्वारा उपयोग किए जाने वाले पतों की संख्या से लगभग 1028 गुना बड़ा। हालाँकि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, IPv4 अभी भी अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला इंटरनेट प्रोटोकॉल है और यह अगले कुछ वर्षों तक बना रहेगा।

Arris TM1602 दोनों पुराने IPv4 और हाल के IPv6 मानक का समर्थन करते हैं। इसका मतलब यह है कि यह मॉडेम ठीक काम करेगा, यहां तक ​​कि भविष्य में हम सभी पूरी तरह से आईपीवी 6 मानक में परिवर्तित हो जाएंगे।

निष्कर्ष

Arris TM1602 के बारे में पसंद करने के लिए बहुत कुछ है। कोई आश्चर्य नहीं कि यह अमेज़न पर उच्च रेटिंग का आनंद ले रहा है। सबसे पहले, यह सस्ती है, जो इसे लंबे समय में एक सार्थक निवेश बनाती है। यह डुअल-स्टैक्ड IPv4/IPv6 के लिए सपोर्ट और DOCSIS 3.0 जैसी फ्यूचर-प्रूफ सुविधाओं से भी लैस है जो व्यक्तिगत उपयोग के लिए 16×4 चैनल बॉन्डिंग प्रदान करता है।

हालांकि यह अपने भारी, और कठोर प्लास्टिक निर्माण के लिए कभी भी कोई पुरस्कार नहीं जीत पाएगा, इस मॉडम के साथ आपको जो सुविधाएं मिल रही हैं, वे इसके रूप से अधिक हैं। यदि आप अच्छे शक्तिशाली मॉडेम के लिए बाजार में हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में कई मुख्यधारा के इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और इंटरनेट योजनाओं का समर्थन करता है, तो मेरा सुझाव है कि आप एरिस टीएम1602 को चुनें। आप इसके साथ कभी गलत नहीं हो सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *