ASUS RT-AX82U (AX5400) समीक्षा – RGB के साथ गेमिंग राउटर | ASUS RT-AX82U (AX5400) Review – Gaming Router with RGB

ASUS RT-AX82U समीक्षा

शोएब शेखो

ASUS RT-AX82U अपने फैंसी लुक और परिष्कृत RGB के साथ आपके गेमिंग सेटअप की सुंदरता में इजाफा करेगा। Router सभी आधुनिक वाईफाई प्रगति और शानदार प्रदर्शन से भरा हुआ है, जो सभी उचित मूल्य पर आता है।

सारांश

ASUS RT-AX82U AX5400 5400Mbps तक की गति के साथ नवीनतम वाईफाई 6 मानक को स्पोर्ट करता है, जो इसे भारी गेमिंग, स्ट्रीमिंग और डाउनलोडिंग के लिए आदर्श बनाता है। यह हमारे पूरे परीक्षण के दौरान स्थिर रहा और ASUS Router ऐप कस्टमाइज़ेबिलिटी और सुरक्षा सुविधाओं का एक समूह प्रदान करता है। गेमिंग के शौकीनों को गेमिंग मोड और गेम एक्सेलेरेटर तकनीक का समावेश पसंद आएगा।

ASUS उद्योग-अग्रणी हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर पैकेज देने में कभी विफल नहीं होता है, चाहे वह उनके पीसी की विस्तृत श्रृंखला हो हार्डवेयर, लैपटॉप, motherboards या नेटवर्किंग उत्पाद। आज विशेष रूप से, हम उनके लोकप्रिय मिड-रेंज Routers में से एक को तोड़ने जा रहे हैं, जो टेबल पर वाईफाई 6 और हाई-एंड नेटवर्किंग फीचर्स लाता है, लेकिन एक पॉकेट फ्रेंडली प्राइस पॉइंट पर।

इस ASUS RT-AX82U समीक्षा में, हम इस गेमिंग Router के विभिन्न पहलुओं को देखने जा रहे हैं और यह पता लगाने जा रहे हैं कि वास्तविक जीवन के उपयोग परिदृश्यों में यह कितनी अच्छी तरह खड़ा होता है। हम इसे प्रदर्शन, सुविधाओं और समग्र बहुमुखी प्रतिभा के मामले में तोड़ देंगे। खैर, कवर करने के लिए बहुत कुछ है इसलिए बिना अधिक समय बर्बाद किए, आइए ASUS AX5400 समीक्षा के साथ शुरू करते हैं!

आसुस RT-AX82U रिव्यू

विशेष विवरण

वाई-फाई प्रौद्योगिकी वाई-फाई 6 802.11ax
बैंड की संख्या डुअल-बैंड (2.4GHz 4×4 और 5GHz 8×8)
प्रोसेसर 1.5GHz 64 बिट ट्राई-कोर प्रोसेसर
स्पीड 5400 एमबीपीएस (574 एमबीपीएस @2.4GHz और 4804 एमबीपीएस @ 5GHz)
कवरेज 2000 sq.ft . तक
यूएसबी पोर्ट 1 एक्स यूएसबी 3.2 जनरल 1
ईथरनेट पोर्ट्स 3 एक्स लैन पोर्ट + 1 एक्स गेमिंग पोर्ट

पेशेवरों –

  1. उत्कृष्ट वाईफाई गति और कवरेज
  2. भव्य डिजाइन
  3. अनुकूलन योग्य आरजीबी एलईडी लाइटिंग
  4. स्मार्टफोन के लिए समर्पित मोबाइल गेमिंग मोड
  5. बहुत सहज और परिष्कृत यूजर इंटरफेस
  6. प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण

दोष –

  1. वॉल-माउंट नहीं कर सकते
  2. केवल एक यूएसबी पोर्ट

नवीनतम कीमत की जाँच करें

विशेषताएं

निश्चित रूप से यह कागज पर शानदार दिखता है, लेकिन निर्णय लेने से पहले वास्तविक प्रदर्शन के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। आइए विस्तृत समीक्षा में गोता लगाएँ और देखें कि आप ASUS RT-AX82U AX5400 वायरलेस Router से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

1. डिजाइन

ASUS RT-AX82U AX5400 स्पष्ट रूप से आपके अगले गेमिंग बिल्ड को सजाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मैट-ब्लैक फिनिश के साथ स्लीक ट्रैपेज़ॉइडल बॉडी के साथ शुरू, चार एडजस्टेबल एंटेना और सामने की तरफ रंग बदलने वाली एलईडी लाइट्स पर दो सेक्शन स्थित हैं। एलईडी पैनल में ASUS ऑरा सिंक लाइटिंग के माध्यम से अनुकूलन योग्य नियंत्रण हैं, लेकिन उस पर बाद में और अधिक।

बैक पैनल पर आपको पावर डीसी-इन पोर्ट, पावर ऑन/ऑफ स्विच, सिंगल यूएसबी 3.2 जेन 1 पोर्ट, डब्ल्यूपीएस और रीसेट बटन मिलेंगे। इसके अलावा, चार ईथरनेट पोर्ट भी हैं जिनमें चौथा “गेमिंग पोर्ट” के रूप में दोगुना है। खैर, इसका मतलब है कि कोई मल्टी-गिग पोर्ट नहीं है लेकिन आपके पास लिंक एग्रीगेशन और डुअल वैन सपोर्ट है।

लेकिन इसके डिजाइन में एक छोटी सी खामी है। यह कुछ प्रतिस्पर्धियों की तरह वॉल-माउंट तैयार नहीं है। बहरहाल, यह बहुत बड़ा नहीं है और जब तक आप इसे एक सपाट सतह पर रखते हैं, आप इसकी समग्र अपील से बहुत प्रभावित होंगे।

2. वाईफाई 6

फ्लैगशिप के समान टीपी-लिंक आर्चर AX11000 तथा ASUS RT-AX89X, ASUS RT-AX82U गेमिंग Router नवीनतम वाईफाई 6 802.11ax मानक के साथ आता है, जो समग्र गति, कवरेज को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है और ऊर्जा की खपत और विलंबता को कम करता है। नवीनतम पुनरावृत्ति आपको 25% अधिक गति और सीमा, और 7 गुना अधिक ऊर्जा दक्षता प्रदान करने वाली है। जानने के लिए अच्छी बात यह है कि यह पीछे की ओर संगत है, जिसका अर्थ है कि आप इस Router के साथ किसी भी पुराने वाईफाई डिवाइस का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

जहां तक ​​वायरलेस तकनीक का सवाल है, ASUS RT-AX82U 1024-QAM, MU-MIMO डेटा स्ट्रीमिंग, OFDMA और बीमफॉर्मिंग प्रदान करता है जो इसे भविष्य के लिए सुरक्षित बनाता है और एक विश्वसनीय वाईफाई नेटवर्क प्रदान करने में मदद करता है। यदि आप भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में हैं और अधिक संख्या में उपकरणों में बेहतर कनेक्टिविटी चाहते हैं तो नई प्रगति बेहद फायदेमंद है।

3. प्रदर्शन

जब वायरलेस थ्रूपुट और रेंज की बात आती है, तो ASUS RT-AX82U डिलीवर करता है! 160 मेगाहर्ट्ज की कुल बैंडविड्थ और वाईफाई 6 के सभी लाभों के साथ, इसे 5GHz चैनल पर 4804Mbps की सैद्धांतिक गति और 2.4GHz चैनल पर 574Mbps तक पहुंचने के लिए रेट किया गया है। ये कुछ ठोस परिणाम हैं, और किसी भी स्ट्रीमिंग कार्य या ऑनलाइन गेमिंग के लिए पर्याप्त से अधिक हैं।

रेंज की बात करें तो ASUS आपको एक निश्चित संख्या नहीं देता है, हालांकि हमने पाया कि उपयोगकर्ता अपने 1800-2000 वर्ग फुट के घरों को बिना किसी समस्या के कवर करने में सक्षम थे। कोई सिग्नल ड्रॉप या कनेक्टिविटी समस्या नहीं थी और यह कहना सुरक्षित है कि Router बड़े घरों के लिए आदर्श है। यह ऐमेश आउट-ऑफ-द-बॉक्स का भी समर्थन करता है, जो एक अच्छी खबर है यदि आप एक पूरे घर में जाल प्रणाली स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।

4. ASUS ऑरा RGB लाइटिंग

RGB हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर विभाग दोनों में ASUS के मजबूत बिंदुओं में से एक रहा है। जैसा कि हमने पहले बताया, RT-AX82U गेमिंग Router पर फ्रंट पैनल दो ऑरा सिंक RGB पैनल को स्पोर्ट करता है जो उपयोगकर्ता-अनुकूलन योग्य हैं और हर किसी की जरूरतों के अनुरूप सैकड़ों रंग और प्रकाश प्रभाव प्रदान करते हैं।

ऑरा सिंक सबसे अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल और परिष्कृत आरजीबी प्रौद्योगिकियों में से एक है। रंग मोड बदलने के अलावा, आप इसे इंद्रधनुष की तरह पल्स, फ्लैश या रोल पर सेट कर सकते हैं (सांस लेने के प्रभाव के समान लेकिन लहरदार गति में)। मोबाइल ऐप आपके मूड को फिट करने के लिए ऑरा आरजीबी को नियंत्रित करना आसान बनाता है।

एक बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह है कि जब आप इसे मेश सिस्टम में इस्तेमाल करते हैं तो आरजीबी को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, और आपको इसे डिस्कनेक्ट करना होगा और इसे स्टैंडअलोन Router के रूप में बदलना होगा। इसके अलावा, इस Router पर आरजीबी बिल्कुल सही है, गेमिंग सेटअप की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ जोड़ी बनाने के लिए पर्याप्त बहुमुखी है लेकिन फिर भी अत्यधिक आकर्षक नहीं है।

5. गेमिंग सुविधाएँ

ASUS AX5400 की यह समीक्षा इसकी कुछ विशेष गेमिंग-एन्हांसमेंट सुविधाओं का उल्लेख किए बिना पूरी नहीं होगी। इसमें मोबाइल गेम मोड शामिल है जिसे मोबाइल ऐप के माध्यम से सक्रिय किया जा सकता है और गियर एक्सेलेरेटर को कनेक्टेड डिवाइस या पीसी के बीच बैंडविड्थ उपयोग को प्राथमिकता देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप एक ऑनलाइन स्ट्रीमर या मोबाइल गेमर हैं, तो आप इन तकनीकों को जोड़ना पसंद करेंगे।

> मोबाइल गेमिंग मोड

ASUS RT-AX82U AX5400 एक समर्पित मोबाइल गेम मोड के साथ आता है जिसे मोबाइल ऐप में एक क्लिक के साथ सेट किया जा सकता है। यह आपको मोबाइल उपकरणों को प्राथमिकता देता है और वेब ब्राउज़िंग या स्ट्रीमिंग जैसे अन्य कार्यों को प्राथमिकता देने के लिए अनुकूली क्यूओएस के साथ मिलकर काम करता है।

यह मोड पिंग को कम करने और पैकेट डेटा हानि को कम करने में मदद करता है ताकि आप एक बाधित और विलंबता-मुक्त गेमिंग अनुभव प्राप्त कर सकें। केवल एक चीज जो आपको याद रखनी है वह यह है कि गेमिंग मोड को चलाने के लिए आपके पास ASUS Router ऐप होना चाहिए और इसे वेब इंटरफेस के माध्यम से चालू नहीं किया जा सकता है।

> गियर त्वरक

गेम मोड के अलावा, Router में एक इन-बिल्ट गियर एक्सेलेरेटर भी होता है जिसे ऑनलाइन कंट्रोल पैनल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। यह आपको अपने डिवाइस के लिए सबसे अधिक गति और नेटवर्क शक्ति प्राप्त करने के लिए उच्च-ट्रैफ़िक वातावरण में डिवाइस प्राथमिकता निर्धारित करने की अनुमति देता है।

ASUS RT-AX82U एक डायनेमिक फ़्रीक्वेंसी सेलेक्शन (DFS) के साथ आता है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह आपको 5GHz चैनल पर 8.4x तेज़ बैंडविड्थ देता है, बशर्ते आपका नेटवर्क DFS को सपोर्ट करता हो। कुल मिलाकर, यह बहुत सारे नियंत्रण और बहुमुखी सुविधाएँ प्रदान करता है और Router के प्रदर्शन के साथ गलत होना मुश्किल है, भले ही आप गेमर या गैर-गेमर हों।

6. बंदरगाहों की संख्या

हालाँकि हम चाहते थे कि Router चार से अधिक LAN पोर्ट के साथ आए, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि चौथे ईथरनेट पोर्ट को “गेमिंग पोर्ट” के रूप में नामित किया गया है। यह पोर्ट स्वचालित रूप से अन्य LAN पोर्ट के माध्यम से जुड़े वायर्ड उपकरणों पर प्राथमिकता लेता है। इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि जब तक आपके पास गेमिंग पीसी गेमिंग पोर्ट से जुड़ा है, तब तक आपको एक स्थिर और तेज कनेक्शन होने का आश्वासन दिया जा सकता है।

इतना ही नहीं, Router का यूएसबी 3.2 1×1 पोर्ट कई प्रकार की कार्यक्षमता के लिए सक्षम है। आप इसे दो अलग ब्रॉडबैंड कनेक्शन का समर्थन करने के लिए WAN पोर्ट (डुअल WAN) के साथ उपयोग कर सकते हैं। USB पोर्ट का उपयोग NAS, प्रिंटर या संगत USB सेलुलर मोडेम जैसे उपकरणों को होस्ट करने के लिए भी किया जा सकता है। नई यूएसबी पीढ़ी 3.2 में काफी सुधार किया गया है और यह 100 एमबीपीएस और इससे भी अधिक की डेटा ट्रांसफर गति का समर्थन कर सकता है।

7. अनुकूली क्यूओएस

QoS सेवा की गुणवत्ता के लिए खड़ा है और प्रत्येक कनेक्टेड डिवाइस को उचित बैंडविड्थ देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ASUS RT-AX82U AX5400 अनुकूली QoS के साथ आता है, जो आपको मोड के बीच स्विच करने और सहज ड्रैग-एंड-ड्रॉप फैशन में प्राथमिकता के लिए विशिष्ट सेवाओं या एप्लिकेशन का चयन करने देता है।

उदाहरण के लिए, आप गेमिंग, वेब सर्फिंग, मीडिया स्ट्रीमिंग, वीओआईपी और फाइल ट्रांसफरिंग के बीच मोड सेट कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कौन सा उपकरण सबसे अधिक बैंडविड्थ की खपत कर रहा है, तो यह आपको बैंडविड्थ की निगरानी करने देता है। यह बहुत मददगार हो सकता है यदि आपके घर में वायरलेस गैजेट्स के बहुत से उपयोगकर्ता हैं।

8. ऐमेश

अब यदि आपके पास बहुत बड़ा घर है या आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके भवन में कोई वाईफाई डेड जोन नहीं बचा है, तो आपको ASUS AiMesh पूरे-घर वाईफाई सिस्टम के लिए मूल समर्थन मिलता है। यह आपको कई ASUS Router को एक सिंगल मेश नेटवर्क में संयोजित करने देता है जिसे एक केंद्रीकृत प्रबंधन इंटरफ़ेस से नियंत्रित किया जा सकता है।

हमारा मानना ​​है कि ऐमेश बाजार में बेहतर मेश प्रौद्योगिकियों में से एक है जो बेहद किफायती और स्थापित करने में आसान है। यह आपको Router के एक विशिष्ट मॉडल का चयन करने के लिए सीमित नहीं करता है, और आप इसके साथ किसी भी संगत ASUS Router का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आपके पास रेंज को बढ़ावा देते हुए किसी भी कार्यक्षमता और सुरक्षा का त्याग किए बिना वाईफाई का एक बड़ा कंबल हो सकता है।

ऐमेश को सेट करना बहुत आसान है: प्राथमिक Router (आमतौर पर उच्चतम निर्दिष्ट एक) का उपयोग करके वाईफाई बनाएं, फिर अन्य Router को नोड्स के रूप में उपयोग करने के लिए चालू करें। अब इसे ऐमेश नेटवर्क में खोजने और जोड़ने के लिए बस ASUSWRT या ASUS Router ऐप का उपयोग करें। आप या तो एक एकल SSID या एकाधिक SSID सेट कर सकते हैं जो फिर से इस जाल प्रणाली के लिए एक स्पष्ट उल्टा है।

निष्कर्ष

यह हमारी ASUS RT-AX82U समीक्षा को करीब लाता है। हमें लगता है कि यह ऊपरी मिड-रेंज सेगमेंट में एक ठोस अच्छी तरह से गोल Router है जो एक विशेष गेमिंग-केंद्रित फीचर-सेट के साथ भरपूर प्रदर्शन प्रदान करता है। यह उन कुछ Routerों में से एक है जो आंतरिक और वास्तविक दुनिया के वायरलेस प्रदर्शन से समझौता किए बिना आरजीबी की पेशकश करते हैं।

कुछ क्षेत्र जो बेहतर हो सकते हैं वे हैं अधिक लैन/यूएसबी पोर्ट, कोई डब्ल्यूटीएफएस्ट समर्थन नहीं और यह वॉल-माउंटेबल नहीं है। हालाँकि, उत्कृष्ट प्रदर्शन और उन्नत सुविधाओं की भरमार इसके लिए मेकअप से कहीं अधिक है। स्टाइलिश लुक और अनुकूलन योग्य RGB अधिकांश गेमिंग सेटअप में अच्छी तरह से फिट होगा, लेकिन यह आकस्मिक उपयोगकर्ताओं के लिए भी उतना ही बढ़िया विकल्प है।

तो, क्या हमने आपको ASUS RT-AX82U AX5400 गेमिंग Router खरीदने के लिए पर्याप्त रूप से मना लिया? या यदि आपके पास पहले से ही एक है, तो आपका अनुभव कैसा रहा? बेझिझक हमें एक टिप्पणी दें और Router पर अपने विचार साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *