सेंचुरीलिंक Zyxel C1100Z मॉडेम समीक्षा | CenturyLink Zyxel C1100Z Modem Review

CenturyLink Zyxel C1100Z Modem समीक्षा

जेके वाकर

Zyxel C1100Z एक 2-इन-1 Modem Router Device है जो CenturyLink को सपोर्ट करता है। यह 802.11 एन पर काम करता है, अन्यथा वाई-फाई 4 के रूप में जाना जाता है और दो 2 टी x 2 आर एंटेना का उपयोग करता है जो गति में काफी सुधार कर सकता है, डेडज़ोन को कम कर सकता है और व्यापक क्षेत्र कवरेज दे सकता है।

सारांश

यदि आप एक CenturyLink ग्राहक हैं, तो Zyxel C1100Z Modem आपकी इंटरनेट सदस्यता के लिए सबसे अच्छा काम करेगा क्योंकि यह उस तरह से काम करने के लिए ठीक-ठाक है। जबकि Zyxel C1100Z में केवल कुछ विशेषताएं हैं, Device निश्चित रूप से इसके लायक है यदि आप Modem Router कॉम्बो के लिए कुछ रुपये बचाना चाहते हैं क्योंकि आपको एक समर्पित Modem और Router खरीदने की ज़रूरत नहीं है जिसमें बहुत पैसा खर्च हो सकता है

CenturyLink ग्राहकों को उनके केबल Modem Router कॉम्बो यूनिट के लिए मासिक किराये की पेशकश कर रहा है। जबकि मासिक किराये की फीस ज्यादातर सस्ती होती है, यह पूरे साल भर जमा होती है।

मान लें कि आप प्रति माह औसतन $10 का किराया शुल्क दे रहे हैं, एक वर्ष में आप $120 के लिए भुगतान करेंगे। और जब तक आप एक यूनिट किराए पर लेते हैं, तब तक यह महंगा होता रहता है। यह दो वर्षों में $240 है, तीन वर्षों में $360 है और आपके पास अभी भी Modem Router नहीं है। बिल्कुल सस्ता नहीं है, लेकिन कुछ Modem Router कॉम्बो को $ 200 से कम में खरीदा जा सकता है।

यदि आप CenturyLink के ग्राहक हैं, तो समर्थित 2-इन-1 उपकरणों के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। उन उपकरणों में से एक उचित कीमत वाला Zyxel C1100Z, एक 2-इन-1 Modem Router Device है जो विशेष रूप से CenturyLink के समर्थन के साथ बनाया गया है। Zyxel C1100Z Modem ऐसी सुविधाएँ प्रदान करता है जो CenturyLink ऑफ़र और सेवाओं पर काम करने के लिए ठीक-ठाक हैं। इसलिए यदि आप वर्तमान में एक CenturyLink ग्राहक हैं, तो नीचे हमारी Zyxel C1100Z समीक्षा देखें।

CenturyLink Zyxel C1100Z समीक्षा

विनिर्देश

वायरलेस प्रकार 802.11 एन
वज़न 0.789 एलबीएस
स्पीड अप करने के लिए 300 एमबीपीएस
आईपीवी6 सपोर्ट हां
अनुकूलता CenturyLink
सुरक्षा WPA2/WPA
एंटीना 2 आंतरिक
वान पोर्ट 2
ईथरनेट पोर्ट 4

पेशेवरों –

  1. 2-इन-1 Device, Modem और Router एक ही बॉडी में।
  2. डेटा दरें 300Mbps तक पहुंच सकती हैं।
  3. विस्तृत क्षेत्र कवरेज, और विश्वसनीय कनेक्शन।
  4. स्वचालित नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स।
  5. समर्पित WAN पोर्ट है, जिसका उपयोग गिगाबिट ईथरनेट लैन पोर्ट के रूप में भी किया जा सकता है यदि Device DSL मोड में काम कर रहा है।
  6. 4x गीगाबिट ईथरनेट पोर्ट है।
  7. समर्पित डब्ल्यूपीएस बटन।
  8. VDSL2 संगत, और ADSL2/2+ पीछे संगत।
  9. स्थापित करने और उपयोग करने के लिए आसान।
  10. सापेक्ष सस्ता।
  11. आसान तकनीकी सहायता के लिए TR-069 रिमोट मैनेजमेंट है।

दोष –

  1. केवल 2.4GHz वाई-फाई पर काम करता है।
  2. नए IEEE 802.11 ac के बजाय पुराने IEEE 802.11n का उपयोग करता है।
  3. कोई यूएसबी पोर्ट नहीं।
  4. काफी भारी।

नवीनतम कीमत की जाँच करें

विशेषताएं

Zyxel C1100Z एक 2-इन-1 केबल Modem Router कॉम्बो है जो विशेष रूप से CenturyLink ग्राहकों के लिए बनाया गया है। इसकी आस्तीन पर कुछ असाधारण विशेषताएं हैं, और यह 2-इन-1 केबल Modem Router उपकरणों में से कुछ के लिए बहुत सामान्य है। फिर से, यदि आप CenturyLink के ग्राहक नहीं हैं, तो इसे न पढ़ें। यह आपके काम नहीं आने वाला है। अपने ISP समर्थित Router पर नेविगेट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करें

  1. Verizon Fios Gigabit के लिए सर्वश्रेष्ठ Router
  2. स्पेक्ट्रम के लिए सर्वश्रेष्ठ Router
  3. कॉक्स के लिए सर्वश्रेष्ठ मोडेम और Router

1. हाई-स्पीड VDSL2 ब्रॉडबैंड एक्सेस

CenturyLink Zyxel C1100Z VDSL और ADSL दोनों के अनुरूप है। मूल रूप से, यह इसे पीछे की ओर संगत बनाता है। “वेरी हाई बिट-रेट डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन” (वीडीएसएल) वास्तव में पुरानी “एसिमेट्रिक डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन” (एडीएसएल) पर एक सुधार है।

पुराने एडीएसएल नियमित तांबे की फोन लाइनों पर आवृत्तियों का उपयोग कर रहे हैं जो वॉयस कॉल द्वारा नहीं ली जाती हैं। यह VDSL की तुलना में कम खर्चीला है क्योंकि इसे स्थापित करने के लिए किसी विशेष लाइन की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, एडीएसएल के साथ, आप बहुत सीमित अपलोड गति के साथ केवल 24 एमबीपीएस डाउनलोड गति प्राप्त कर सकते हैं। गति भी लाइनों की स्थिति से प्रभावित होती है, या यहां तक ​​कि आपका घर आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता से कितनी दूर है। यह लाइन पर किसी शोर या व्यवधान से भी प्रभावित हो सकता है। चूंकि ADSL “असममित” है, इसलिए आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता से “Downstream” रहना आपको “Upstream” रहने की तुलना में तेज़ और अधिक स्थिर गति प्रदान कर सकता है।

दूसरी ओर, VDSL केबल इंटरनेट के समान अधिक व्यवहार करता है। यह 60 एमबीपीएस तक की बकाया गति (कम से कम एक डीएसएल के लिए) तक पहुंच सकता है, और अपलोड गति में एडीएसएल से दस गुना तेज गति तक पहुंच सकता है। इसलिए यदि आप अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता के पास रहते हैं, तो इंटरनेट की गति समान रहेगी, चाहे आप Upstream या Downstream में रहते हों। VDSL कनेक्शन सिग्नल द्वारा यात्रा की जा सकने वाली दूरी को छोटा करके इसे प्राप्त कर सकता है। कम दूरी का अर्थ है कम गति में गिरावट और अधिक विश्वसनीय इंटरनेट।

2. गीगाबिट वैन / लैन पोर्ट

Zyxel C1100Z में एक समर्पित गीगाबिट ईथरनेट WAN पोर्ट है जो GPON नेटवर्क के किसी भी DSL पर एकल CPE की अनुमति देता है। हालाँकि, जब Device DSL मोड में भी काम कर रहा हो, तो आप इस पोर्ट को 5 . के रूप में उपयोग कर सकते हैंवां गीगाबिट लैन पोर्ट। हाँ, ZyxelC1100Z में चार गीगाबिट लैन पोर्ट भी हैं!

3. 11n वायरलेस तकनीक

Zyxel C1100Z 802.11n पर संचालित होता है, अन्यथा वाई-फाई 4 के रूप में जाना जाता है। यह दो 2T x 2R एंटेना का उपयोग करता है जो गति में काफी सुधार कर सकते हैं, मृत क्षेत्र को कम कर सकते हैं और व्यापक क्षेत्र कवरेज दे सकते हैं। CenturyLink Zyxel C1100Z और भी अधिक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन के लिए 300Mbps तक डेटा दर प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, Device 2.4GHz फ़्रीक्वेंसी पर काम करता है। जबकि यह आवृत्ति हस्तक्षेप के लिए प्रवण है (चूंकि अधिक वायरलेस Device इस आवृत्ति का उपयोग कर रहे हैं) इसमें 5GHz की तुलना में व्यापक कवरेज है। एक बड़े घर या कार्यालय क्षेत्र के लिए सर्वश्रेष्ठ। लेकिन इसे एक दोष माना जा सकता है क्योंकि नवीनतम तकनीक Wifi 6 है। इसलिए, यह 2 पीढ़ियों से पिछड़ रहा है। आप विचार कर सकते हैं नेटगियर सी7800 या नेटगियर नाइटहॉक C7100V बेहतर प्रदर्शन के लिए।

4. बेहतर सुरक्षा

क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग अपना ज्यादातर लेन-देन ऑनलाइन करते हैं, वायरलेस हमले पिछले कुछ वर्षों में तेजी से व्यापक हो गए हैं। तो जब एक Modem और Router प्राप्त करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह सुरक्षित है, और इसमें कई सुरक्षा सुविधाएं हैं जो साइबर अपराधियों के लिए इतनी कठिन हैं। Zyxel C1100Z ठीक उसी तरह पेश कर सकता है।

इसमें सुरक्षा विशेषताएं हैं जो सुनिश्चित करती हैं कि WAN और LAN से आपका सभी डेटा एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित है। Zyxel C1100Z Modem दोहरे ईथरनेट फायरवॉल – SPI और NAT का उपयोग करता है। स्टेटफुल पैकेट इंस्पेक्शन (SPI) फ़ायरवॉल, जिसे डायनेमिक पैकेट फ़िल्टरिंग के रूप में भी जाना जाता है, आने वाले पैकेटों की जाँच करता है और सुनिश्चित करता है कि क्लाइंट इसके लिए पूछता है। Zyxel C1100Z लगातार मॉनिटर करेगा और ज्ञात वायरलेस हमलों के समान पैटर्न वाले प्रत्येक पैकेट की तलाश करेगा जैसे कि डेनियल ऑफ सर्विस (DoS), पिंग ऑफ डेथ (अवैध पिंग पैकेट आकार या अत्यधिक ICMP संदेश), SYN फ्लड, लैंड अटैक और IP स्पूफिंग . Router आमतौर पर दो लॉग रखता है – एक स्थानीय कंप्यूटर द्वारा देखी गई वेबसाइटों का लॉग है, और दूसरा लॉग हमले के प्रयासों की जानकारी रखता है।

दूसरी ओर, नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन (NAT), आपको WAN IP साझा करने देता है और अवांछित आने वाले ट्रैफ़िक को रोकता है (ध्यान दें, यह आउटबाउंड ट्रैफ़िक को नहीं रोकता है)। मूल रूप से यह कैसे काम करता है कि NAT स्थानीय नेटवर्क के भीतर कई कंप्यूटरों के लिए एक ही इंटरनेट खाता साझा करता है। इसका मतलब है, Router को सौंपा गया केवल एक ही आईपी पता कंप्यूटर को दिखाई देता है। जब तक Router किसी विशेष कंप्यूटर (पोर्ट फ़ॉरवर्डिंग या डीएमजेड के साथ) आने वाले ट्रैफ़िक को अग्रेषित करने के लिए कॉन्फ़िगर नहीं किया जाता है, तब तक स्थानीय कंप्यूटर इंटरनेट से उपलब्ध नहीं होते हैं। यह Zyxel C1100Z को और भी सुरक्षित बनाता है।

इसके अलावा, Zyxel C1100Z भी WPA2 / APA / WEP एन्क्रिप्शन का समर्थन करता है। वहाँ भी है एक डब्ल्यूपीएस बटन पासवर्ड के साथ अपना नेटवर्क कनेक्शन जल्दी से सेट करने में आपकी सहायता के लिए सीधे Device पर। इसका मतलब है, आपका वायरलेस कनेक्शन भी अनधिकृत उपयोग के खिलाफ सुरक्षित है।

Zyxel C1100Z को कैसे सेटअप करें

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, Zyxel C1100Z को सेटअप करना आसान है। इस भाग में, हम आपको अपने Modem और Router कॉम्बो को सेटअप करना सिखाएंगे।

  1. अपनी पसंद का ब्राउज़र लॉन्च करें और Zyxel की वेब-आधारित उपयोगिता तक पहुंचें। आप 192.168.0.1 दर्ज करके अपने Router की उपयोगिता में लॉग इन कर सकते हैं। आप अपने ब्राउज़र में अपने डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन आईपी का भी उपयोग कर सकते हैं।
  2. उन्नत सेटअप मेनू पर जाएँ, और WAN सेटिंग्स चुनें।
  3. ब्रॉडबैंड सेटिंग्स को देखें और क्लिक करें, और अपना डीएनएस प्रकार बदलें।
  4. 4 तक स्क्रॉल करें जो कहते हैं “DNS प्रकार सेट करें।” आपके फर्मवेयर के आधार पर, यह किसी अन्य संख्या में पाया जा सकता है। फिर डीएनएस टाइप को स्टेटिक डीएनएस पर सेट करें।
  5. पहला DNS रिज़ॉल्वर पता दर्ज करें। प्राइमरी डीएनएस में, यानी 208.67.222.222. सेकेंडरी डीएनएस में, यह 208.67.220.220 होगा।
  6. अपनी नई सेटिंग्स को सहेजने के लिए “लागू करें” चुनें।

निष्कर्ष

जबकि Zyxel C1100Z में केवल कुछ विशेषताएं हैं, यदि आप Modem Router कॉम्बो के लिए कुछ रुपये बचाना चाहते हैं तो Device निश्चित रूप से इसके लायक है। तथ्य यह है कि यह 2-इन-1 Device भी है, आप बहुत बचत करेंगे, क्योंकि आपको एक समर्पित Modem और Router खरीदने की ज़रूरत नहीं है, जिसमें बहुत पैसा खर्च हो सकता है।

यदि आप एक CenturyLink ग्राहक हैं, तो Zyxel C1100Z Modem आपकी इंटरनेट सदस्यता के लिए सबसे अच्छा काम करेगा क्योंकि यह उस तरह से काम करने के लिए ठीक-ठाक है। डेटा दर 300 एमबीपीएस पर अविश्वसनीय रूप से उच्च हो सकती है। हां, Device अभी भी 2.4GHz वाई-फाई पर काम करता है लेकिन सभी मानकों में, यह क्षेत्र कवरेज के मामले में सबसे अच्छा है। साथ ही, अधिकांश आधुनिक उपकरण 5GHz और 2.4GHz दोनों का समर्थन करते हैं। इसलिए यदि आप एक अच्छी गति के साथ ठीक हैं, लेकिन अधिक विश्वसनीय और व्यापक क्षेत्र कवरेज के साथ, Zyxel C1100Z आपके लिए ठीक काम कर सकता है। हालाँकि, यदि आपके पास एक छोटा अपार्टमेंट क्षेत्र है, और तेज़ डेटा गति चाहते हैं, तो आपको कहीं और देखना चाहिए क्योंकि Zyxel C1100Z पर 2.4GHz वाई-फाई आपको वह वितरित नहीं कर पाएगा।

अंत में, हम Zyxel C1100Z के बारे में जो पसंद करते हैं वह यह है कि इसकी TR-069 रिमोट मैनेजमेंट तक पहुंच है। यह आपको उनके तकनीकी समर्थन तक पहुंच प्रदान करता है ताकि जब भी आप अपने Zyxel C1100Z Modem Router के साथ किसी समस्या का सामना करें तो वे सुविधा प्रदान कर सकें।

कुल मिलाकर, यदि आप एक CenturyLink ग्राहक हैं, 5Ghz वाई-फाई की परवाह नहीं करते हैं, और 2.4GHz कनेक्शन से दूर रह सकते हैं, तो Zyxel C1100Z एक अच्छी खरीद है। हालांकि, उसी कीमत के साथ, आप अपने CenturyLink खाते के लिए एक बेहतर Modem Router कॉम्बो भी प्राप्त कर सकते हैं। यह केवल यह पता लगाने की बात है कि आपकी वर्तमान सदस्यता के लिए कौन सा सबसे उपयुक्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *