विभिन्न माइक्रोसॉफ्ट सिल्वरलाइट डीएलएल त्रुटियां, त्रुटि कोड और उन्हें कैसे हल करें। | Different Microsoft Silverlight DLL errors, error codes and how to solve them.

Microsoft सिल्वरलाइट समृद्ध इंटरनेट अनुप्रयोगों को चलाने और लिखने के लिए आवश्यक अधिक उत्पादक अनुप्रयोग ढांचे में से एक है। सिल्वरलाइट औसत उपयोगकर्ता के लिए वेब पर मीडिया अनुभव को भी बढ़ाता है और सुधारता है। दूसरी ओर, डेवलपर्स एप्लिकेशन में कार्यक्षमता की एक विस्तृत श्रृंखला जोड़ सकते हैं। समय – समय पर, माइक्रोसॉफ्ट सिल्वरलाइट विकसित हो सकता है या त्रुटियों के प्रकट होने का कारण बन सकता है जब फ्रेमवर्क से जुड़ा कोई एप्लिकेशन लॉन्च किया जा रहा हो या उपयोग में हो। इनमें से सबसे आम त्रुटियों में एक कोड होता है। आज, हम इनमें से कुछ और इन त्रुटियों से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों को देखते हैं ताकि आप अपने व्यवसाय के साथ वापस पटरी पर आ सकें।

Microsoft सिल्वरलाइट त्रुटियाँ और समाधान

त्रुटि 1 – Microsoft सिल्वरलाइट में DLL त्रुटियाँ

Microsoft सिल्वरलाइट इसके चलने के कारण या सॉफ़्टवेयर और प्लग-इन के प्रभावी कामकाज के लिए आवश्यक संसाधनों को पुनः प्राप्त करने में असमर्थता के कारण कई DLL त्रुटियों को उत्पन्न कर सकता है। अधिक बार नहीं, उपयोगकर्ताओं को Silverlight.configurationUI.dll त्रुटि के साथ-साथ Agcore.dll त्रुटियों का सामना करना पड़ेगा। त्रुटि के रूप में प्रदर्शित किया जा सकता है “सिल्वरलाइट प्रारंभ नहीं हो सकता क्योंकि msvbvm50.dll आपके कंप्यूटर से गायब है। प्रोग्राम को फिर से स्थापित करना…” या “त्रुटि – msvbvm50.dll नहीं मिला” हो सकता है। त्रुटि को प्रस्तुत करने के तरीके के बावजूद, मुख्य निहितार्थ यह है कि आपके पीसी पर आवश्यक डीएलएल फ़ाइल उपलब्ध नहीं है।

समस्या को हल करने के लिए, आपको आवश्यकता होगी:

  1. उपयुक्त msvbvm50.dll खोजें।
  2. संपीड़ित डाउनलोड करें msvbvm50.dll फ़ाइल गुम है और इसे अपने पीसी पर वांछित स्थान पर निकालें
  3. संबंधित DLL फ़ाइल को C:WindowsSystem32 फ़ोल्डर में कॉपी करें
  4. अपने पीसी को पुनरारंभ करें और सिल्वरलाइट से जुड़ी प्रक्रिया को पुनः प्रयास करें।

यह भी पढ़ें: Rundll32.exe क्या है? यह आपके सिस्टम पर क्यों चल रहा है और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

त्रुटि 2 – सिल्वरलाइट क्रैश

सिल्वरलाइट के साथ सामान्य समस्याओं में रैंडम क्रैश शामिल होता है जब सॉफ़्टवेयर और फ्रेमवर्क पर निर्भर एप्लिकेशन का उपयोग किया जा रहा है। चूंकि सिल्वरलाइट बहुत समान है एडोब फ्लैश प्लेयर, लेकिन उतना उन्नत नहीं है, मल्टीमीडिया स्ट्रीमिंग या गेम खेलते समय ऐप को कई क्रैश का सामना करना पड़ता है। यदि आप अनपेक्षित क्रैश का अनुभव करते हैं, तो आप लगभग 5 समाधान आज़मा सकते हैं:

1. माइक्रोसॉफ्ट सिल्वरलाइट प्लग-इन को निष्क्रिय और पुन: सक्रिय करें

आरंभ करने के लिए, प्लग-इन को निष्क्रिय और पुन: सक्रिय करने का प्रयास करें क्योंकि सेवा में बस खराबी हो सकती है। ऐसा करने के लिए, वेब एड्रेस बार में बस इसके बारे में: प्लगइन्स टाइप करें और एंटर की दबाएं। प्लग-इन की सूची पॉप्युलेट होने के बाद, सिल्वरलाइट प्लग इन अक्षम करें, अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ करें और प्लग इन को पुनः सक्षम करें।

2. माइक्रोसॉफ्ट सिल्वरलाइट प्लग-इन को अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

इसके बाद, आपको मौजूदा Microsoft सिल्वरलाइट प्लग-इन को निकालने और इसे फिर से स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए। आप नियंत्रण कक्ष में नेविगेट करके और प्रोग्राम और सुविधाओं का चयन करके प्रारंभ कर सकते हैं, Microsoft सिल्वरलाइट प्लग-इन की तलाश कर सकते हैं और इसे अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

अनइंस्टॉल विज़ार्ड में विस्तृत निर्देशों का पालन करें और बाद में अपने पीसी को रीबूट करें। जब आपका काम हो जाए तो प्लग-इन को फिर से इंस्टॉल करें और यह देखने के लिए परीक्षण करें कि क्या समस्या दूर हो गई है।

3. कुकीज़ और कैशे साफ़ करें

यदि आप अभी भी Microsoft सिल्वरलाइट प्लग-इन का उपयोग करते समय क्रैश का सामना कर रहे हैं, तो कार्रवाई की अगली पंक्ति है कुकीज़ और कैश साफ़ करें. ये फ़ाइलें बार-बार देखे जाने वाले पृष्ठों को तेज़ी से लोड करने के लिए आवश्यक हैं, लेकिन समय के साथ दूषित हो सकती हैं। ऐसा करने के लिए, आपको इंटरनेट सेटिंग्स तक पहुंचने की आवश्यकता होगी।

रन कमांड बॉक्स को ऊपर खींचने के लिए विन + आर की दबाएं। एक बार जब यह खुल जाता है, तो “inetcpl.cpl” दर्ज करें, ठीक पर क्लिक करें और इंटरनेट विकल्प संवाद बॉक्स के पॉप-अप होने की प्रतीक्षा करें। सामान्य टैब का चयन करें और “हटाएं” बटन पर क्लिक करें जो आपको ब्राउज़िंग इतिहास अनुभाग के अंतर्गत मिलेगा।

कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए एक संकेत होगा, सुनिश्चित करें कि आपने सभी चेकबॉक्स का चयन किया है और फिर डिलीट बटन को दबाने के लिए आगे बढ़ें। यह आपकी सभी कुकीज़ और कैशे को साफ़ कर देगा।

4. हार्डवेयर त्वरण अक्षम करें

हार्डवेयर त्वरण एक ऐसी विशेषता है जो कार्यों को गति देने के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर की शक्ति का उपयोग करती है। हार्डवेयर एक्सेलेरेशन को अक्षम करने से Microsoft सिल्वरलाइट में क्रैश बंद हो सकते हैं। ऐसा करने के लिए, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स खोलें और टूल्स मेनू पर जाएँ। मेनू से विकल्पों का चयन करें और उन्नत टैब पर क्लिक करें।

सामान्य टैब के अंतर्गत, ब्राउज़िंग फ़्रेम के अंतर्गत “उपलब्ध होने पर हार्डवेयर त्वरण का उपयोग करें” वाले बॉक्स को अचयनित करें। OK बटन पर क्लिक करें और पुनः प्रयास करें।

5. उपलब्ध ब्राउज़र अपडेट डाउनलोड करें

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र के आधार पर, आपको बस के बारे में मेनू पर जाने की आवश्यकता हो सकती है और उपलब्ध अपडेट को क्वेरी, डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए अपडेट के लिए चेक पर क्लिक करें। नवीनतम अपडेट बग फिक्स के साथ आ सकते हैं जो ऐप को क्रैश होने से रोकें.

यदि आप IE का उपयोग करते हैं, जिसकी सबसे अधिक संभावना है क्योंकि हम सिल्वरलाइट से संबंधित हैं, तो इसके द्वारा अपडेट की जांच करें:

  1. खोज बॉक्स में विंडोज़ अपडेट टाइप करना
  2. प्रासंगिक परिणाम दिखाई देने पर एंटर दबाएं
  3. अपडेट बटन के लिए चेक पर क्लिक करें
  4. एक बार उपलब्ध अपडेट प्रदर्शित होने के बाद, उन सभी का चयन करें, विशेष रूप से इंटरनेट एक्सप्लोरर के लिए सभी प्रकार के अपडेट
  5. अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करें
  6. अपने पीसी को रीबूट करें

त्रुटि 3: सिल्वरलाइट त्रुटि कोड (0x663, 4004, 4012, 20xx, 21xx या कोई भी)

सिल्वरलाइट त्रुटि कोड आमतौर पर एप्लिकेशन को अपडेट करते समय, नया इंस्टॉलेशन करते समय या विंडोज अपडेट करने के बाद देखा जाता है। यह आमतौर पर निम्न में से किसी भी कारण से होता है:

  1. Microsoft सिल्वरलाइट सॉफ़्टवेयर का दूषित डाउनलोड या अपूर्ण स्थापना।
  2. हाल ही में Microsoft सिल्वरलाइट-संबंधित सॉफ़्टवेयर परिवर्तन (इंस्टॉल या अनइंस्टॉल) से Windows रजिस्ट्री में भ्रष्टाचार।
  3. वायरस या मैलवेयर संक्रमण जिसने विंडोज सिस्टम फाइलों या माइक्रोसॉफ्ट सिल्वरलाइट से संबंधित प्रोग्राम फाइलों को दूषित कर दिया है।
  4. एक अन्य प्रोग्राम ने दुर्भावनापूर्ण रूप से या गलती से Microsoft सिल्वरलाइट-संबंधित फ़ाइलों को हटा दिया।

इस त्रुटि को ठीक करने के लिए, Microsoft द्वारा दूषित या टूटे हुए सिल्वरलाइट इंस्टॉलेशन को आसान तरीके से ठीक करना। के लिए जाओ यह लेख और “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करें। यह सिल्वरलाइट रजिस्ट्री फिक्स डाउनलोड करेगा। यह समस्या का पता लगाएगा और स्वचालित रूप से दूषित फ़ाइलों को Microsoft के सर्वर से ऑनलाइन नई फ़ाइलों से बदल देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *