डुअल बैंड बनाम ट्राई बैंड वाई-फाई: क्या आपके पास एक अतिरिक्त बैंड होना चाहिए? | Dual Band vs Tri Band Wi-Fi: Should You Have an Extra Band?

एक समय था जब Internet एक विलासिता थी जिसका उपयोग मुख्य रूप से मित्रों और परिवारों को ईमेल करने के लिए किया जाता था। उन्नत तकनीक के माध्यम से जो कुछ हासिल किया गया है, उसे देखना शानदार है। अब, आप आधी दुनिया में किसी से भी Video चैट कर सकते हैं और उच्च परिभाषा फिल्में स्ट्रीम करें नेटफ्लिक्स, हुलु और अमेज़ॅन जैसी साइटों से सीधे आपके एचडीटीवी पर।

हालाँकि, आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि आश्चर्यजनक रूप से विशद एचडी या अल्ट्रा एचडी Video स्ट्रीमिंग एक उच्च Bandविड्थ, सीमा और देरी के प्रति संवेदनशील एप्लिकेशन है। सरल शब्दों में, एचडी या अल्ट्रा एचडी Video स्ट्रीमिंग करने से आपके Router की बहुत अधिक ताकत का उपयोग होता है। यदि आपके पास धीमा या अविश्वसनीय कनेक्शन है तो यह एक प्रमुख मुद्दा और अत्यधिक निराशाजनक हो सकता है। नतीजतन, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका Wi-Fi Router काम पर है और आपको तेज संभव गति और सबसे विश्वसनीय कनेक्शन देने में सक्षम है ताकि आप बिना देरी / बफरिंग या किसी अन्य रुकावट के अपने एचडी Video का आनंद ले सकें। .

Wi-Fi Router एक सिग्नल प्रसारित करते हैं ताकि आपके स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट जैसे Wireless Device आसानी से Internet तक पहुंच सकें। जबकि सही Router केवल आपके काम को आसान बना देगा, गलत Router अंततः निराशा की ओर ले जाएगा। यही कारण है कि सही Router का होना जरूरी है।

यह लेख आपको अपने Router के बारे में निर्णय लेने में मदद करने के लिए Dual-Band और Tri-Band Wi-Fi के बीच के अंतरों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। इसके अलावा, यह आपको यह समझने में भी मदद करेगा कि Dual-Band और Tri-Band Wi-Fi क्या है और आपके पास वह अतिरिक्त Band होना चाहिए या नहीं।

Dual-Band Wi-Fi

Dual-Band Wi-Fi को विशेष रूप से आपकी सभी एचडी स्ट्रीमिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जैसा कि नाम लागू होता है, Dual-Band Wi-Fi दो अलग-अलग Wireless Band पर काम करता है, जबकि कई अन्य Wireless Router सिर्फ एक Wireless Band, 2.4 गीगाहर्ट्ज पर काम करते हैं। यह 2.4 GHz वही Band है जिसका उपयोग ताररहित टेलीफोन और कई अन्य घरेलू उपकरणों द्वारा किया जाता है।

जब आप Internet पर सर्फ करना चाहते हैं और ईमेल की जांच करना चाहते हैं तो 2.4 गीगाहर्ट्ज Band ठीक काम करता है, लेकिन यह कई बार अत्यधिक भीड़भाड़ वाला हो जाता है। यह Video स्ट्रीमिंग, मुख्यालय/एचडी डाउनलोड आदि जैसे उच्च Bandविड्थ अनुप्रयोगों के लिए इसे लगभग अस्थिर बनाता है। हालांकि, Dual-Band Router आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले 2.4Ghz के साथ-साथ स्पष्ट 5 GHz Band दोनों पर काम करते हैं, जिससे सिग्नल इंटरलोपिंग की संभावना को कम करते हुए सिग्नल के हस्तक्षेप की संभावना बहुत कम हो जाती है।

सरल शब्दों में, Dual-Band Wi-Fi के साथ, आप Internet पर सर्फ कर सकते हैं और एक Band पर अपने ईमेल की जांच कर सकते हैं, जबकि दूसरे पर भारी एप्लिकेशन या हाई-डेफिनिशन मूवी/Video स्ट्रीमिंग/डाउनलोड कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी Band अतिभारित न हो और आपको बिना किसी देरी या हस्तक्षेप के अपने सर्फिंग सत्र का आनंद लेने की अनुमति देता है। याद रखें कि Dual-Band Wifi दो Wireless सिग्नल प्रसारित करता है; 2.4 गीगाहर्ट्ज़ Band और 5 गीगाहर्ट्ज़ Band जो आपको अपने पूरे घर में एचडी मीडिया स्ट्रीम करने की अनुमति देता है, जबकि अभी भी आपके अन्य उपकरणों को सर्वोत्तम संभव गति से प्रदर्शन करने की अनुमति देता है।

पेशेवरों –

  1. न्यूनतम संकेत हस्तक्षेप
  2. Wireless उपकरणों के साथ संगत
  3. Wireless नेटवर्क सेटिंग्स के अनुकूलन की अनुमति देता है
  4. विश्वसनीय और स्थिर कनेक्शन

दोष –

  1. 5 GHz फ़्रीक्वेंसी के साथ संगतता समस्याएँ
  2. जुड़े उपकरणों की संख्या के आधार पर गति भिन्न हो सकती है

त्रि-Band Wi-Fi

Dual-Band Router काफी समय से आसपास हैं और ग्रह पर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले Router में से एक हैं। एक Dual-Band Router एक साथ दो नेटवर्क बनाता है, बिना सिग्नल के हस्तक्षेप या ओवरलैपिंग के अधिक कनेक्शन की अनुमति देता है। हालाँकि, Tri-Band Wifi इसे एक अलग स्तर पर ले जाता है क्योंकि यह 5 GHz Band पर एक तीसरा अलग नेटवर्क बनाता है। यानी Tri-Band Wi-Fi के साथ, आपके पास 2.4 गीगाहर्ट्ज़ और दो 5 गीगाहर्ट्ज़ Band हैं।

नतीजतन, यह आपके घर या कार्यालय में स्थिर Internet कनेक्टिविटी के बाद शून्य सिग्नल हस्तक्षेप के साथ और भी अधिक उपकरणों को जोड़ने की अनुमति देता है। इसलिए, यदि आप नियमित रूप से एचडी Video, गेम ऑनलाइन स्ट्रीम कर रहे हैं, या बस Internet पर सर्फ कर रहे हैं, तो यह सब Tri-Band Wi-Fi के साथ तेज हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक Band अधिक Bandविड्थ के बराबर होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अंततः अधिक Device होते हैं जिन्हें Wi-Fi से जोड़ा जा सकता है।

Tri-Band Wi-Fi एक पूरी तरह से नया चैनल खोलता है, अपने Internet ट्रैफ़िक को सावधानी से मोड़ें और इसे गति और आसानी से प्राप्त करें। इसलिए, यदि आप एक नया होम नेटवर्क स्थापित या स्थापित करना चाह रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से Tri-Band Wi-Fi के लिए जाना चाहिए। आप बिना किसी देरी या रुकावट के त्रि-Band Wi-Fi के साथ आश्चर्यजनक रूप से विशद 4k और 8k Video स्ट्रीम कर सकते हैं। इसी तरह, ये Tri-Band Wi-Fi Router हाई-ऑक्टेन गेमिंग सेशन के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

पेशेवरों –

  1. कम भीड़भाड़
  2. Dual-Band Wifi की तुलना में अधिक फ़्रीक्वेंसी
  3. जुड़े उपकरणों की संख्या में वृद्धि
  4. तेज़ डेटा अंतरण दर
  5. बड़ा Bandविड्थ

दोष –

  1. बहुत महंगा
  2. छोटे घरों के लिए उपयुक्त नहीं

Dual-Band बनाम Tri-Band वाई-फाई

1. गति

Dual-Band और Tri-Band Wi-Fi दोनों स्थिर Internet कनेक्टिविटी और कई Device कनेक्ट होने पर भी तेज गति प्रदान करते हैं। एक Dual-Band Wi-Fi Router 2.4 गीगाहर्ट्ज़ Band पर 450 एमबीपीएस की गति और 5 गीगाहर्ट्ज़ Band में स्विच करने पर 1200 एमबीपीएस की अधिकतम गति प्रदान करता है। इसी तरह, एक त्रि-Band वाईफ़ाई 2.4 गीगाहर्ट्ज़ Band पर 600 एमबीपीएस की गति और दो 1300 एमबीपीएस 5 गीगाहर्ट्ज़ सिग्नल की पेशकश करेगा।

2. रेंज

Dual-Band Wi-Fi क्रमशः 2.4 गीगाहर्ट्ज़ और 5 गीगाहर्ट्ज़ के दो अलग-अलग Band प्रदान करता है। हालांकि 2.4 गीगाहर्ट्ज़ धीमा है, अगर Device निकटता में हैं तो यह अधिक दूरी तक जा सकता है। त्रि-Band Wi-Fi स्थिर और तेज Internet के साथ तेजी से लंबी दूरी के कनेक्शन की अनुमति देने के लिए 5 गीगाहर्ट्ज का एक अतिरिक्त Band प्रदान करता है।

3. नेटवर्क कंजेशन

यह Dual-Band Wi-Fi के साथ एक समस्या हो सकती है यदि एक ही समय में इससे जुड़े कई उपकरण हों। हालांकि, एक अलग Band के साथ Tri-Band Wi-Fi Router के साथ नेटवर्क कंजेशन की कम से कम संभावना है।

4. अनुप्रयोग

नेटफ्लिक्स, हुलु, अमेज़ॅन, और इसी तरह के Internet अनुप्रयोगों के लिए Dual-Band Wi-Fi बहुत अच्छा है। हालाँकि, कनेक्टेड Deviceों की संख्या के आधार पर गति भिन्न हो सकती है। हालांकि, त्रि-Band Wi-Fi के साथ, अतिरिक्त-Band कई उपकरणों को एक साथ सभी से कनेक्ट करने की अनुमति देता है, जिससे शेष दो Band सभी Internet अनुप्रयोगों का समर्थन करने के लिए खुले हैं।

5. संगतता

Dual-Band Wi-Fi उन सभी घरेलू उपकरणों के साथ संगत है जो क्रमशः 2.4 गीगाहर्ट्ज़ और 5 गीगाहर्ट्ज़ Band को सपोर्ट करते हैं। वे आपके स्मार्टफोन, लैपटॉप और कई अन्य घरेलू उपकरणों के साथ अच्छी तरह से संगत हैं। पुराने Device 5 GHz फ़्रीक्वेंसी से कनेक्ट करने में असमर्थ हो सकते हैं। इसलिए, आप Dual-Band Router के लाभों का आनंद लेने में असमर्थ होंगे। दुर्भाग्य से, त्रि-Band Wi-Fi के साथ संगत बहुत सारे उपकरण नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश Device अभी भी 2*2 एडेप्टर का उपयोग करते हैं। हालाँकि, Dual और Tri-Band दोनों Wi-Fi के साथ संगत है एलेक्सा, इको, और कई अन्य स्मार्ट घरेलू उपकरण।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि हमारे लेख ने Dual-Band और Tri-Band Wi-Fi की पेशकश के बारे में जानकारी हासिल करने में सफलतापूर्वक मदद की। हालाँकि, ध्यान दें कि अपने Wi-Fi Router को अपग्रेड करना तेज Internet कनेक्शन की गारंटी नहीं देता है क्योंकि सब कुछ सीधे आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Wi-Fi पर निर्भर करता है।

इसी तरह, आपके वाई-फ़ाई Router को रखने और प्रबंधित करने का तरीका भी Router के प्रकार को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आपके घर में Device की संख्या कम है तो Dual-Band Wi-Fi Router सबसे अच्छा काम करता है। इस तरह, आप नेटवर्क की भीड़ के बिना सभी कनेक्टेड Device के लिए एक तेज़ और स्थिर Internet कनेक्शन सुनिश्चित कर सकते हैं।

हालांकि, अगर ऐसे कई Device हैं, जिन्हें काम करने के लिए Internet की जरूरत है, तो एक Tri-Band Wi-Fi आपके लिए सही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि 2.4 गीगाहर्ट्ज़ और 5 गीगाहर्ट्ज़ Band से बहुत अधिक Device कनेक्ट हैं, तो दूसरा 5 गीगाहर्ट्ज़ Wireless नेटवर्क से अधिक Device कनेक्ट कर सकता है। यदि आप एक साथ तीन से अधिक उपकरणों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको दोहरे Band Router से त्रि-Band Router में स्विच करते समय एक बड़ा अंतर दिखाई न दे। इसलिए, अधिकांश लोगों को इस समय अपग्रेड करने की आवश्यकता भी नहीं हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *