एक्सेल में संदर्भों का विस्तार | Expanding References in Excel

एक विस्तृत संदर्भ या श्रेणी अनिवार्य रूप से एक गतिशील संदर्भ है जो एक Formula के रूप में विस्तारित हो सकता है जिसे नीचे या सभी कक्षों में Copy किया जाता है। इस लेख में, हम आपको Excel में Expanding References दिखाने जा रहे हैं और कुछ सामान्य उपयोग के मामलों पर जाने वाले हैं।

एक विस्तृत रेंज बनाने के लिए, आपको एक निरपेक्ष और एक सापेक्ष संदर्भ का उपयोग करने की आवश्यकता है। निरपेक्ष संदर्भ एक एंकर के रूप में काम करता है जबकि जब आप Formula की Copy बनाते हैं तो संबंधित सेल अपडेट होने वाला होता है।

उदाहरण के लिए, मान लें कि सेल F4 में निम्न Formula है:

Formula में संदर्भ सेल B4 की ओर इशारा करता है। जब आप इसे सेल F7 के माध्यम से Copy करते हैं, तो लक्ष्य सीमा बन जाएगी:

जबकि पूर्ण B4 संदर्भ अपरिवर्तित रहता है, सापेक्ष B4 संदर्भ 3 पंक्तियों और 2 स्तंभों के बाद D7 बन जाता है। इस तरह आप एक विस्तृत रेंज स्थापित कर सकते हैं।

आप Excel में Expanding रेंज का विभिन्न तरीकों से उपयोग कर सकते हैं। रनिंग काउंट और टोटल की गणना के लिए सबसे आम उपयोग का मामला है। में एक विस्तार रेंज योग या गिनती Formula आपको पहले सेल से Formula तक के मानों का मूल्यांकन करने में मदद करेगा। SUM और COUNT कार्यों के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें:

SUM के साथ चल रहे योग की गणना कैसे करें

रनिंग काउंट की गणना कैसे करें

एक अन्य सामान्य उपयोग का मामला संख्या श्रृंखला बना रहा है पंक्तियों तथा कॉलम कार्य। इन दो कार्यों के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें:

पंक्तियों

कॉलम

कुछ Formula को विशिष्ट आइटम खोजने या कॉलम मर्ज करने के लिए विस्तृत संदर्भों के साथ जोड़ा जा सकता है। इन उपयोग मामलों के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें:

किसी सूची में अद्वितीय आइटम कैसे खोजें

फ़ार्मुलों का उपयोग करके कॉलम कैसे मर्ज करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *