फिक्स: डिस्कॉर्ड इंस्टॉलेशन विफल हो गया है | Fix: Discord Installation has Failed

250 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ, Discord एक वीओआइपी सॉफ्टवेयर है जो मुख्य रूप से गेमर्स की सेवा के लिए तैयार किया गया है। यह उन्हें वास्तविक समय में साथी खिलाड़ियों और टीम के साथियों के साथ जुड़ने में मदद करता है, जब वे गेम खेलते हैं, विशेष रूप से व्यापक रूप से मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम (MMO)। एक उपयोगकर्ता आसानी से प्रत्येक के लिए एक अलग उपनाम का उपयोग करने के विकल्प के साथ 100 सर्वर तक जुड़ सकता है। Discord निजी और सार्वजनिक दोनों सर्वर प्रदान करता है। जब आप हमेशा गुस्से में अजनबियों के सार्वजनिक रूप से आप पर चिल्लाने का जोखिम उठाते हैं, तो निजी सर्वर करीबी दोस्तों के साथ घूमने के लिए होते हैं और संचार के लिए महान होते हैं जिन्हें गोपनीयता की आवश्यकता होती है। यदि आप नहीं जानते कि Discord सर्वर कैसे बनाया जाता है तो हमारे गाइड को देखें नया Discord सर्वर कैसे बनाएं और विकसित करें. हालाँकि, किसी भी अन्य सॉफ़्टवेयर की तरह, Discord के अपने स्वयं के बग और समस्याएँ हैं जिनसे निपटने के लिए।

हाल ही में, अधिक से अधिक आने वाले उपयोगकर्ताओं ने रिपोर्ट किया है कि जब उन्होंने अपने कंप्यूटर पर विवाद जोड़ने का प्रयास किया तो उन्हें ‘Installation Failed हो गया’ त्रुटि का सामना करना पड़ा। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। कुछ दूषित अस्थायी फ़ाइलें आपके रास्ते में खड़ी हो सकती हैं, आपका Antivirus उन Installation फ़ाइलों को संभावित खतरे के रूप में देख रहा है, या सबसे बुरी बात यह है कि Windows 10 Update सॉफ़्टवेयर पैकेज में हस्तक्षेप करने के लिए जाने जाते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सा कारण आपको परेशान कर रहा है, यह चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका एक ही बार में उन सभी को हराने में आपकी मदद करने के लिए तैयार की गई है।

Discord स्थापना Failed समस्या को ठीक करने के 5 तरीके

जबकि Discord के डेवलपर्स उपयोगकर्ता समुदाय के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं, और नियमित Update पैच के साथ अक्सर गड़बड़ियों का जवाब देते हैं, जब तक कि वे इस पर नहीं आते और इसे अच्छे के लिए ठीक नहीं करते, हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं। कई बग रिपोर्ट के माध्यम से जाने के बाद, हमने अपना स्वतंत्र शोध भी किया और अंत में Discord सेटअप Failedता के मुद्दे से निपटने के लिए शीर्ष पांच तरीकों के साथ आए। तो, चलिए शुरू करते हैं।

1. Discord को अनइंस्टॉल करें और सभी अस्थायी फाइलों को हटा दें

यदि आपका Discord Installation Failed हो गया है, और आपने इसे पहले अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल किया है, तो एक मौका है कि आपके कंप्यूटर पर स्थानीय और अस्थायी फ़ाइलें अभी भी मौजूद हैं और Installation पैकेज को निष्पादन के दौरान उन फ़ाइलों को ओवरराइट करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए, इस चरण में, हमारा सुझाव है कि आप अपने पीसी पर Discord के पहले से इंस्टॉल किए गए किसी भी संस्करण को अनइंस्टॉल कर दें और उन सभी संभावित रूप से दूषित अस्थायी फ़ाइलों को भी हटा दें। आइए देखें कि यह कैसे किया जाता है:

1. मैन्युअल रूप से Discord Application से बाहर निकलें। इसके लिए सबसे पहले अपने सिस्टम ट्रे से बैकग्राउंड में चल रहे ऐप से बाहर निकलें।

2. टास्कबार पर जाएं, राइट क्लिक करें और खोलें कार्य प्रबंधक. यहां Discord से संबंधित किसी भी प्रक्रिया को समाप्त करें

ध्यान दें: कभी-कभी ये पृष्ठभूमि प्रक्रियाएं आपको उन अस्थायी फ़ाइलों को हटाने नहीं देती हैं क्योंकि वे उन तक पहुंच सकती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम इन कार्यों को पहले ही समाप्त कर दें।

3. अब, स्टार्ट मेन्यू से, पर जाएँ समायोजन और फिर खोलो ऐप्स.

4. सूची में Discord देखें, और फिर क्लिक करें स्थापना रद्द करें.

5. एक बार स्थापना रद्द करने की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, हम उन अस्थायी फ़ाइलों को हटाने के लिए आगे बढ़ेंगे जो पीछे रह गई हैं। खोलो Daud ऐप (Windows + आर।)

7. यहां, इस फोल्डर में Discord फाइल ढूंढे और उसे डिलीट कर दें।

6. टाइप %Application आंकड़ा% रन विंडो में और एंटर दबाएं।

8. ओपन अप Daud ऐप फिर से (Windows + आर।)

9. प्रकार %लोकलएपडेटा% रन विंडो में और एंटर दबाएं।

10. Discord फ़ाइल ढूंढें और उसे हटा दें।

11. अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और जाएं Discord की आधिकारिक वेबसाइट, नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें और इंस्टॉल करना प्रारंभ करें।

2. Discord के लिए कस्टम संगतता सेटिंग्स सेट करें

Windows ओएस कभी-कभी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के तहत Discord के साथ असंगत होते हैं, यही वजह है कि आप अपने पीसी पर Discord स्थापित नहीं कर सकते हैं। कुछ कस्टम संगतता सेटिंग्स सेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. Discord exe फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और ट्रबलशूट कम्पेटिबिलिटी चुनें।

2. ट्रबलशूट प्रोग्राम पर क्लिक करें।

3. लेबल वाले चेकबॉक्स का चयन करें प्रोग्राम ने Windows के पुराने संस्करणों में काम किया लेकिन अब इंस्टॉल या रन नहीं होगा और हिट अगला.

4. आपको Windows़ के संस्करणों की एक सूची देखनी चाहिए। किसी एक को चुनें और टेस्ट प्रोग्राम पर क्लिक करें।

5. यदि Installation में फिर से कोई समस्या आती है, तो समस्या के ठीक होने तक विभिन्न संस्करणों का परीक्षण करें।

6. एक बार जब आप सफलतापूर्वक Discord के लिए संगत सेटिंग्स सेट कर लेते हैं, तो समस्या निवारक से बाहर निकलें।

3. माइक्रोसॉफ्ट .NET Framework स्थापित करें

.NET Framework एक सॉफ्टवेयर विकास ढांचा है जो Windows़ पर चल रही वेबसाइटों, सेवाओं और ऐप्स का समर्थन करता है। सामान्य परिस्थितियों में, यह उपकरण आपके कंप्यूटर पर डिफ़ॉल्ट रूप से स्थापित हो जाता है। लेकिन अगर पिछली विधियां अप्रभावी साबित हुईं, तो हमारा सुझाव है कि आप आधिकारिक वेबसाइट से फाइलों को डाउनलोड करके इस ढांचे को मैन्युअल रूप से स्थापित करने का प्रयास करें। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे करते हैं:

  1. के पास जाओ माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट, और .NET Framework का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें।
  2. आर्काइविंग टूल (WinRAR, WinZip, या 7-Zip) की मदद से फाइलों को एक्सट्रेक्ट करें। एक्जीक्यूटेबल फाइल पर राइट क्लिक करें और एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में रन करें।
  3. एक बार Installation प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और जांचें कि क्या आप Discord को स्थापित करने में समस्या का सामना कर रहे हैं।

अगर यह आपके लिए काम करता है, तो बढ़िया। हालांकि, अन्य आत्माओं के लिए खुद को असहाय महसूस करने के लिए, परेशान होने की नहीं। आपके पास शॉट लगाने के लिए हमारे पास कुछ और तकनीकें हैं।

4. Antivirus अक्षम करें

यदि आप उसी पुराने Antivirus मित्र के प्रति वफादार रहे हैं, लेकिन इसे Update करने की जहमत नहीं उठाई क्योंकि यह बैंडविड्थ को हॉग करता है, तो हमारे पास आपके लिए कुछ बुरी खबर है। प्रत्येक Antivirus के नियमों और वायरस परिभाषाओं का एक निश्चित सेट होता है जिसे समय-समय पर अद्यतन करने की आवश्यकता होती है ताकि ऐसी दुर्घटनाएं अधिक बार न हों। इन सीमित परिभाषाओं के कारण, आपके Antivirus ने Discord Installation पैकेज की निष्पादन योग्य फ़ाइलों को कंप्यूटर के लिए एक संभावित खतरा माना है और परिणामस्वरूप, उन्हें क्वारंटाइन फ़ोल्डर में स्थानांतरित कर दिया है।

इसलिए, यदि आपके पास अपने पीसी पर एक Antivirus सक्रिय है, तो हमारा सुझाव है कि आप इसे अक्षम कर दें और फिर स्थापना प्रक्रिया को चालू कर दें। आप इन चरणों का पालन करके Windows सुरक्षा पर डिफ़ॉल्ट रीयल-टाइम निगरानी प्रक्रियाओं को भी बंद कर सकते हैं:

1. स्टार्ट पर जाएं, सेटिंग्स में टाइप करें और ओपन पर क्लिक करें।

2. Update एंड सिक्योरिटी> Windows सिक्योरिटी पर जाएं।

3. इस सेक्शन के तहत, चुनें वायरस और खतरे से सुरक्षा और जाएं सेटिंग्स प्रबंधित करें.

4. यहां, स्विच करें वास्तविक समय सुरक्षा बंद।

एक बार ऐसा करने के बाद, Application इंस्टॉल करने का प्रयास करें और देखें कि क्या आपको वह त्रुटि संदेश फिर से मिलता है।

5. पिछले Windows Update को अनइंस्टॉल करें

हाल ही में आपके कंप्यूटर पर Windows अद्यतन स्थापित किया है? Windows उपयोगकर्ता नवीनतम Update पैकेज के लिए अजनबी नहीं हैं, जिससे उनके पीसी पर एक नया Application इंस्टॉल करने में समस्या होती है। चूंकि इस मामले की घटना दर बहुत अधिक है, इसलिए हम इसे अनदेखा नहीं कर सकते और आगे बढ़ सकते हैं। इसलिए, हम आपको Windows के पिछले संस्करण के लिए अत्यधिक अनुशंसा करते हैं, ऐसा करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

1. स्टार्ट > सेटिंग्स पर जाएं।

2. खुला अद्यतन और सुरक्षा, और चुनें Windows सुधार साइडबार से।

3. पर क्लिक करें अद्यतन इतिहास देखें.

4. यहां, चुनें Update Uninstall करें.

5. यहां, सबसे हालिया Update देखें और इसे अनइंस्टॉल करें।

6. अब, अपने सिस्टम को रिबूट करने के बाद Discord को फिर से स्थापित करने का प्रयास करें।

अब, आपको अंततः बिना किसी समस्या के Discord स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए। यदि यह अंतिम उपाय काम नहीं करता है, तो Discord ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें और अपनी समस्या के बारे में विस्तार से बताएं।

निष्कर्ष

वहां आपके पास है, एक विस्तृत और चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका मदद करने के लिए यदि Discord आपके पीसी पर स्थापित नहीं होगा। Discord जैसे Application लगातार बढ़ते गेमिंग समुदाय की कुछ महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करते हैं लेकिन कुछ भी सही नहीं है, और इस तरह की गड़बड़ियां और त्रुटियां यहां और वहां रेंगने के लिए बाध्य हैं। हमें उम्मीद है कि ऊपर चर्चा की गई विधियों में से कम से कम एक ने आपको किसी तरह से मदद की है। टिप्पणी अनुभाग में अपनी प्रतिक्रिया और विचार साझा करें और यदि आपके पास बात करने के लिए कोई अन्य समस्या है तो हमसे बेझिझक संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *