फिक्स: डिसॉर्डर माइक काम नहीं कर रहा है | Fix: Discord Mic Not Working

Discord एक मालिकाना फ्रीवेयर वीओआईपी Application है जिसे त्वरित संदेश भेजने और समुदायों को बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गेमर्स के लिए संचार समस्याओं को हल करने के लिए Discord के संस्थापक सही समाधान लेकर आए। पिछले एक साल में, Application ने स्ट्रीमर्स और प्रभावित करने वालों के बीच जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि सॉफ्टवेयर उन्हें अपने समर्थकों और समुदाय के लिए एक बहुत ही व्यक्तिगत और आकर्षक अनुभव बनाने की अनुमति देता है।

App उच्च स्तर के अनुकूलन के साथ कई सुविधाएँ प्रदान करता है। निर्माता अपने सर्वर की सार्वजनिक पहुंच को नियंत्रित कर सकते हैं, और समुदायों को मॉडरेट करने में मदद करने के लिए भूमिकाएं निर्दिष्ट कर सकते हैं। Discord की विकास टीम रिपोर्ट और प्रतिक्रिया के प्रति बहुत संवेदनशील है, और नियमित रूप से बग फिक्स और अपडेट भी सक्रिय रूप से वितरित करती है। यदि आप Windows 10 का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपडेट के साथ समस्या हो सकती है, जिस स्थिति में आप पढ़ सकते हैं यह लेख.

डिसॉर्डर Mic को कैसे ठीक करें काम नहीं कर रहा है

विधि 1: कलह को अपने Microphone का उपयोग करने दें

इससे पहले कि हम आपके खाते की Setting में कोई भी परिवर्तन करने का प्रयास करें, आइए पहले जांच लें कि आपके Microphone का उपयोग करने के लिए सॉफ़्टवेयर के पास आवश्यक पहुँच है या नहीं। आइए इसमें शामिल हों:

Windows उपयोगकर्ताओं के लिए:

  • के लिए जाओ Windows Settings> गोपनीयता.
  • App अनुमतियों के तहत, खोजें Microphone Setting साइडबार मेनू से।
  • यहां, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि App्स को Microphone तक पहुंच प्रदान करने वाला स्विच चालू है पर.

MacOS सिएरा / हाई सिएरा / Mojave उपयोगकर्ताओं के लिए:

  • अपने Mac Device पर, पर जाएँ Apple मेनू > सिस्टम वरीयताएँ.
  • की ओर बढ़ते चलो सुरक्षा और गोपनीयता, और फिर चुनें गोपनीयता शीर्ष मेनू से।
  • चुनते हैं Microphone साइडबार मेनू से Settings।
  • यहां, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि Discord App में एक्सेस सक्षम है।

यदि Application के पास Microphone तक सभी आवश्यक पहुंच थी और फिर भी Mic Discord पर काम नहीं कर रहा है, तो आपको इनपुट और आउटपुट Device के अपने विकल्पों पर एक नज़र डालने की आवश्यकता हो सकती है। आइए इसे अगली विधि में देखें।

यह भी पढ़ें: फिक्स: डिसॉर्डर जावास्क्रिप्ट Error (एक घातक जावास्क्रिप्ट Error)

विधि 2: लॉग आउट करना और फिर से शुरू करना विवाद

इससे पहले कि आप यह समझने के लिए इस विधि को आजमाना शुरू करें कि आप Discord पर बात क्यों नहीं कर सकते हैं, हमारा सुझाव है कि आप सुनिश्चित करें कि हेडफ़ोन ठीक से काम कर रहे हैं। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, और Discord Microphone अभी भी काम नहीं कर रहा है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और इन विधियों को आज़माना शुरू कर सकते हैं। हमने देखा कि त्वरित लॉगआउट और App को रीबूट करने से आमतौर पर चाल चलती है। यहां बताया गया है कि आप इसे डेस्कटॉप संस्करण पर कैसे करते हैं:

  • पता लगाएँ उपयोगकर्ता Setting मुख्य पृष्ठ के निचले-बाएँ कोने में बटन।
  • एक बार जब आप उपयोगकर्ता Settings में कूद जाते हैं, तो आपको एक चमकदार लाल रंग देखने में सक्षम होना चाहिए लॉग आउट साइडबार मेनू के निचले भाग में बटन।
  • Application से सफलतापूर्वक लॉग आउट करने के बाद, अपने क्रेडेंशियल्स के साथ वापस लॉग इन करने का प्रयास करें और जांचें कि क्या समस्या बनी रहती है।

ऐसा करने से संभवत: आपके लिए बग को तुरंत ठीक कर दिया जाएगा, लेकिन यदि Discord Mic फिर से बेतरतीब ढंग से काम करना बंद कर देता है, तो समस्या को समझने और हल करने के लिए लेख में वर्णित शेष विधियों को देखें।

विधि 3: सही इनपुट और आउटपुट Device चुनें

अब जब हमने उपरोक्त विधियों को आजमा लिया है और हम अभी भी यह पता लगाने में सक्षम नहीं हैं कि डिस्क पर Mic क्यों काम नहीं कर रहा है, तो आइए कुछ सिस्टम Settings पर एक नज़र डालें जो हमें समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं। इस पद्धति में, हम Discord की उपयोगकर्ता Settings के तहत अपने Microphone को इनपुट और आउटपुट Device के रूप में चुनने का प्रयास करेंगे। आइए देखें कि यह कैसे काम करता है?

  • पर टैप करें उपयोगकर्ता Setting कलह App के निचले बाएँ कोने में बटन।
  • अंतर्गत Application Setting, का पता लगाएं आवाज और वीडियो साइडबार मेनू से Setting।
  • सुनिश्चित करें कि आपका Microphone दोनों के रूप में असाइन किया गया है इनपुट और आउटपुट Device.
  • इनपुट और आउटपुट वॉल्यूम बढ़ाएं और अंत में प्रदर्शन करें Mic टेस्ट दबाने से चलो जांचते हैं बटन।

इस प्रक्रिया के बाद, यदि बग अभी भी बनी रहती है, तो हमें ध्वनि Settings को पूरी तरह से रीसेट करने के बारे में सोचना चाहिए। ठीक यही हम अगली विधि में बात करते हैं।

विधि 4: वॉयस Settings रीसेट करें

डेस्कटॉप App पर किए गए परीक्षणों के दौरान, यह तरीका हमारे लिए अक्सर काम करता था। इसलिए, यदि आप हमारी तरह अपने लैपटॉप या गेमिंग कंप्यूटर पर Discord का उपयोग कर रहे हैं, और सोच रहे हैं कि आपका Mic Discord पर काम क्यों नहीं कर रहा है, तो यह विधि आपके लिए उस बग को ठीक कर देगी। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • डिसॉर्डर App के निचले बाएँ कोने में स्थित उपयोगकर्ता Settings पर जाएँ।
  • साइडबार मेनू से App Settings के तहत वॉयस एंड वीडियो पर टैप करें।
  • हमारे साथ अब तक? महान। अब रीसेट वॉयस Settings बटन को खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। ध्यान रखें कि इन ध्वनि Settings को रीसेट करने से आपके द्वारा अब तक की गई कोई भी अनुकूलित Setting भी रीसेट हो जाएगी।
  • अब, सबसे ऊपर जाएं और Mic टेस्ट के तहत लेट्स चेक बटन पर क्लिक करें। आप अपने Microphone में जो बोलते हैं उसे वापस सुनने में सक्षम होना चाहिए।

यह विधि आमतौर पर काम करती है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो हमारे पास आपके लिए कोशिश करने के लिए अभी भी कुछ तरीके हैं।

यह भी पढ़ें: डिसॉर्डर आरटीसी कनेक्टिंग नो रूट Error को कैसे ठीक करें

विधि 5: स्वचालित इनपुट संवेदनशीलता Settings की जाँच करें

यदि पहले कवर की गई विधियां आपके लिए काम नहीं करती हैं, तो डिस्कोर्ड शायद Mic को नहीं पहचान रहा है क्योंकि App की उपयोगकर्ता Settings में स्वचालित इनपुट संवेदनशीलता की सुविधा अक्षम है। जब यह सुविधा अक्षम हो जाती है, तो सिस्टम डिफ़ॉल्ट रूप से मैन्युअल संवेदनशीलता बार को न्यूनतम पर सेट कर देता है, जो Discord द्वारा Mic का पता नहीं लगाने का कारण हो सकता है। हालाँकि, कभी-कभी स्वचालित सुविधा भी छोटी होती है, इसलिए यदि सुविधा सक्षम है और आप Discord पर बात नहीं कर सकते हैं, तो आपको मैन्युअल Setting को एक बार आज़माना चाहिए। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे करते हैं:

  • साइडबार मेनू में App Settings के तहत वॉयस एंड वीडियो पर टैप करें।
  • इनपुट संवेदनशीलता Settings खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और जांचें कि स्वचालित रूप से निर्धारित इनपुट संवेदनशीलता फ़ंक्शन सक्षम है या नहीं।
  • Setting चालू करें, और जांचें कि क्या Discord अब आपके Mic इनपुट का पता लगा रहा है। यह एक बार में Setting के ठीक नीचे इंगित किया जाएगा जो किसी भी आवाज इनपुट का पता लगाने पर एक चमकदार हरा ठोस फ्लैश दिखाएगा।
  • मैन्युअल Settings के लिए, सुविधा को अक्षम करें और स्लाइडर को बार के बीच में कहीं रखें। यदि आप बोलते समय स्लाइडर हिलना शुरू कर देते हैं, तो बग ठीक हो जाता है।

विधि 6: इनपुट मोड को पुश टू टॉक में बदलना

यदि अब तक, इस आलेख में वर्णित विधियों में से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है, तो आइए ध्वनि इनपुट मोड को ध्वनि गतिविधि से पुश-टू-टॉक में बदलने का प्रयास करें। कई पेशेवर गेमर्स पूर्व की तुलना में बाद वाले को पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक अतिरिक्त बटन उपयोग से आने वाली एक छोटी सी असुविधा अक्सर संचार बग के मुद्दे को हल करती है। तो यह केवल इस विधि को आजमाने का अर्थ है। आइए इसे आज़माएं:

  • यूजर Settings में जाएं और साइडबार मेन्यू पर App Settings के तहत वॉयस एंड वीडियो पर टैप करें।
  • नीचे स्क्रॉल करें, और आपको एक इनपुट मोड Setting देखनी चाहिए।
  • पुश टू टॉक विकल्प का चयन करें और एक शॉर्टकट कुंजी कीबाइंड करें जो आपको फ़ंक्शन का उपयोग करने में मदद करेगी।

अपने परिवर्तनों को सहेजने के बाद, किसी ध्वनि चैनल से जुड़ें और उसका परीक्षण करें। इस सुविधा के अभ्यस्त होने में कुछ समय लगेगा, लेकिन यह निश्चित रूप से समस्या का समाधान करता है और क्या यह ठीक वैसा नहीं है जैसा हम करना चाहते हैं?

निष्कर्ष

हमने उन सभी तरीकों को शामिल किया है जो आपको डिसॉर्डर Mic के काम न करने की समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको अभी भी बग का सामना करना पड़ रहा है, तो हमारा सुझाव है कि आप Discord App को स्क्रैच से फिर से इंस्टॉल करने का प्रयास करें या ब्राउज़र संस्करण के लिए जाएं। आप इसे हल करने के लिए Discord में भयानक तकनीकी सहायता टीम से भी संपर्क कर सकते हैं। समय-समय पर इस तरह की बग में भागना काफी आम है, हालांकि चिंता न करें, आपको इन गड़बड़ियों को हल करने में मदद करने के लिए सही जगह मिल गई है। बेझिझक अन्वेषण करें और यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में छोड़ दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *