फिक्स: डिसॉर्ड नोटिफिकेशन साउंड काम नहीं कर रहा है | Fix: Discord Notification Sound Not Working

Discord एक मुफ्त वीओआईपी Application है जिसे शुरू में गेमर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया था। App हाल ही में तेजी से बढ़ा है और सोशल मीडिया प्रभावितों, शैक्षिक संस्थाओं और व्यवसायों जैसे कई अन्य समुदायों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। जबकि सॉफ्टवेयर अपने आप में काफी स्थिर है और टेक टीम सक्रिय रूप से बग रिपोर्ट को सुनती है और नियमित सुधार देती है, उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर कई लगातार मुद्दों और बग का सामना करना पड़ता है।

हमने देखा है कि कई विवाद वाले उपयोगकर्ता रिपोर्ट करते हैं कि वे Discord की सूचनाएं नहीं सुन सकते क्योंकि यह बेतरतीब ढंग से काम करना बंद कर देता है। इसने हमें आश्चर्यचकित कर दिया कि इस Discord की खराबी के क्या कारण हो सकते हैं और हम इसे कैसे जल्दी से हल कर सकते हैं। नतीजतन, हमने एक विस्तृत लेख को एक साथ रखने का फैसला किया, जिसमें Discord अधिसूचना ध्वनि को तेजी से काम नहीं करने की समस्या को हल करने में आपकी मदद करने के लिए सभी ट्रिक्स शामिल हैं और कुछ ही समय में Discord के साथ परेशानी मुक्त अनुभव पर वापस आ जाते हैं।

Disorder Notification Sound को कैसे ठीक करें काम नहीं कर रहा है

आप अब तक महसूस कर चुके होंगे कि ऐसे कई कारण हैं जो Discord को कोई आवाज़ या सूचना न देने का कारण बन सकते हैं। ये गलत सिस्टम Settings हो सकती हैं, जिसका अर्थ है कि आपने गलती से कुछ ध्वनि-संबंधित Settings को बंद कर दिया होगा, या कि आपने हाल ही में अपने Discord सॉफ़्टवेयर को Update किया है, और Update किया गया संस्करण छोटी गाड़ी है। ऐसे बग केवल अस्थायी होते हैं, क्योंकि वे आगामी Update में ठीक हो जाते हैं। कभी-कभी, आपको Discord को अद्यतन करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में आपको हमारे गाइड को पढ़ना चाहिए इसे Windows 10 पर कैसे Update करें. कुछ अन्य कारण जो अधिसूचना ध्वनि का कारण हो सकते हैं जो Discord के लिए काम नहीं कर रहे हैं, वे हैं कि आपके ऑडियो ड्राइवर पुराने हैं, या एक दुर्लभ अवसर पर, हाल ही में स्थापित Windows Update भी सादे दृष्टि में छिपा हुआ अपराधी हो सकता है। आइए इन विस्तृत तरीकों को आजमाएं और देखें कि क्या वे आपके लिए समस्या का समाधान करते हैं।

How to Install Official HTC Blinkfeed Sense 10 on any Android (No Root)

विधि 1: Disorder के लिए Desktop सूचनाएं सक्षम करें

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आइए सुनिश्चित करें कि यह विकल्प Discord के लिए सक्षम है या नहीं। कोई भी बग्गी Update या Setting में बदलाव इस Setting को अक्षम कर सकता है, इसलिए हमें इसे रास्ते से हटाना होगा। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे करते हैं:

  • पर कूदें उपयोगकर्ता Setting आपके Discord मुख्य मेनू से विकल्प।
  • नीचे स्क्रॉल करें Application Setting साइडबार मेनू में और खोलें सूचनाएं.
  • सुनिश्चित करें कि Desktop सूचनाएं सक्षम करें विकल्प सक्षम है, यदि नहीं, तो इसे करें और अपने परिवर्तनों को सहेजें।

यदि विकल्प पहले से ही सक्षम था, और Discord अभी भी अधिसूचना ध्वनियाँ नहीं बना रहा है। अगली विधि पर जाएँ और देखें कि क्या यह काम करती है।

संबंधित लेख: Discord पर लोगों को नहीं सुन सकते? इसे ठीक करने का तरीका यहां बताया गया है!

विधि 2: Output Device सेट करें

कभी-कभी ऐसा होता है कि उपयोगकर्ता के कंप्यूटर से जुड़े एक से अधिक Output Device होते हैं और Discord एक डिफ़ॉल्ट चयन प्रदान करता है। ठीक है अगर यह आपके लिए मामला है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपने अपने Discord खाते के लिए सही और इच्छित Output Device का चयन किया है। आइए देखें कि यह कैसे करना है:

  • के पास जाओ उपयोगकर्ता Setting टैब।
  • नीचे स्क्रॉल करें Application Setting साइडबार मेनू से और चुनें आवाज और वीडियो विकल्प।
  • यहां, अपने Output Device को डिफॉल्ट Device के रूप में चुनें।
  • अपने परिवर्तन सहेजें और Setting मेनू से बाहर निकलें।

अगर इस प्रक्रिया को पूरा करने से आपकी समस्या ठीक हो जाती है, तो बढ़िया है, हालांकि, अगर आपको पता चला कि यह Setting आपके लिए अच्छी थी और समस्या पैदा करने वाली नहीं थी, तो कृपया आगे बताए गए तरीकों पर जाएं।

विधि 3: Streamer Mode बंद करें

Streamer Mode के तहत Streamer के लिए Discord बहुत सारे अनुकूलन विकल्प प्रदान करता है। यह न केवल उन्हें व्यक्तिगत और संवेदनशील जानकारी छिपाने में मदद करता है, बल्कि इसमें अधिसूचना ध्वनियों को अक्षम करने का विकल्प भी है। इसलिए, हमें इस संभावित कारण की शीघ्रता से जाँच करनी चाहिए क्योंकि Discord कई कारणों से स्वचालित रूप से Streamer Mode को सक्षम कर सकता है, और यही कारण है कि आपकी सूचना ध्वनियाँ काम नहीं कर रही हैं।

  • के लिए जाओ उपयोगकर्ता Setting Discord मुख्य मेनू से।
  • नीचे स्क्रॉल करें Application Setting साइडबार मेनू में, ढूंढें और खोलें Streamer Mode स्थापना।
  • की स्थिति की जाँच करें Streamer Mode सक्षम करें विकल्प। यदि यह सक्षम है, तो विकल्प को अक्षम करें और बाहर निकलें।

यदि आपने हाल ही में अपने कंप्यूटर पर किसी स्ट्रीमिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग किया है, तो Discord उन्हें पहचान लेता है और Streamers के लिए इसे आसान बनाने के लिए इस सुविधा को स्वचालित रूप से सक्षम करता है। हालाँकि, यह छोटा शॉर्टकट आपको समस्या का कारण बना सकता है। यदि नहीं, तो आइए अगले तरीकों पर चलते हैं और देखते हैं कि क्या वे मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: Discord में सबसे उपयोगी चैट और बॉट कमांड।

विधि 4: Disorder Streamer Mode को सक्षम और अक्षम करें

अब, हम जानते हैं कि हमने अपने अंतिम तरीके में पहले ही Streamer Mode पर चर्चा की है, और यह बिल्कुल समाधान नहीं है बल्कि समस्या का समाधान है। कई उपयोगकर्ताओं ने चर्चा थ्रेड्स पर रिपोर्ट किया कि Discord App के Streamer Mode फीचर को सक्षम और अक्षम करने से उन्हें “Discord नॉट मेकिंग Notification Sound इश्यू” को हल करने में मदद मिली। खैर, इसे आजमाने में कोई हर्ज नहीं है, है ना?

  • Disorder मेन मेन्यू से यूजर Settings में जाएं।
  • साइडबार मेनू में App Setting तक स्क्रॉल करें, Streamer Mode Setting ढूंढें और खोलें।
  • अब, सुविधा को सक्षम करें और Setting मेनू से बाहर निकलें।
  • थोड़ी देर प्रतीक्षा करें और सुविधा को फिर से अक्षम करें।

अभी देखें और देखें कि समस्या का समाधान हुआ है या नहीं। यदि नहीं, तो चिंता न करें। आपके पास परखने के लिए हमारे पास कुछ तरीके हैं।

विधि 5: Discord सर्वर Settings बदलें

डिफ़ॉल्ट रूप से, Discord आपको केवल एक सूचना ध्वनि भेजता है जब कोई विशेष रूप से आपका उल्लेख करता है। इसलिए यदि आप Discord की स्थापना के बाद से इस अधिसूचना ध्वनि की खराबी का अनुभव कर रहे हैं, तो सर्वर Settings मेलफैक्टर हो सकती हैं। अपनी Discord Setting बदलने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • Discord मेन मेन्यू पर जाएं, यह मानते हुए कि आपके पास आइकन सक्षम हैं, पर राइट-क्लिक करें सर्वर चिह्न (जिसमें आपको समस्या का सामना करना पड़ा), जिसे आप बाईं ओर साइडबार मेनू पर पा सकते हैं।
  • पर क्लिक करें अधिसूचना Settings पॉप-अप मेनू से।
  • के बगल में स्थित चेकबॉक्स का चयन करें सभी संदेश से सर्वर अधिसूचना Settings.
  • पुनश्च: यदि आप सभी सर्वरों के लिए ये परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आपको सभी सर्वरों के लिए इन Settings को एक-एक करके बदलना होगा।

यदि ऊपर बताए गए सभी तरीके आपके काम नहीं आते हैं, और आप अभी भी Discord Notification नहीं सुन सकते हैं, तो अंतिम विधि पर आगे बढ़ें।

नोट: जानें कैसे अपना खुद का Disorder सर्वर बनाएं और इसे लोकप्रिय बनाएं।

विधि 6: Discord App और Windows को Update करें

यदि आपने हाल ही में अपने Discord App या Windows के लिए एक Update स्थापित किया है, और आप इस त्रुटि पर ठोकर खा गए हैं, तो एक मौका है कि आपने एक बग्गी संस्करण स्थापित किया हो या कुछ नई Windows Settings आपको परेशान कर रही हों। आपको दोनों को Update करने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि ऐसे बग अक्सर Update और बग-फिक्स पैच में ठीक किए जाते हैं।

Windows Update कर रहा है:

खोलें समायोजन अपने Desktop पर मेनू। (छोटा रास्ता: Windows की + “आई”)

यहां जाएं अद्यतन और सुरक्षा.

के तहत Windows सुधार मेनू, पर क्लिक करें अद्यतन के लिए जाँच.

अद्यतन विवाद:

Discord को Update करना बहुत आसान है। आपको बस इतना करना है:

App खोलें और दबाएं Ctrl + आर.

यह App को रीफ्रेश करेगा और किसी भी उपलब्ध Update की जांच करेगा।

निष्कर्ष

वहां आपके पास है, Discord Notification ध्वनि को ठीक करने के लिए 6 सबसे प्रभावी तरीके काम नहीं कर रहे हैं। ये तकनीक बहुत सारे उपयोगकर्ताओं के लिए और 10 में से 9 बार अत्यधिक प्रभावी रही हैं; उन्होंने बग को निर्णायक रूप से समाप्त कर दिया। इस समस्या को ठीक करने के बाद आप इसके साथ खेलना चाहेंगे Discord आवाज परिवर्तक अपना और अपने दोस्तों का मनोरंजन करने के लिए। हालाँकि, यदि ये दृष्टिकोण आपके लिए असफल साबित हुए, तो हम अनुशंसा करते हैं कि कुछ मरम्मत उपकरण आज़माएँ जो प्रोग्राम में किसी भी भ्रष्ट स्थापना फ़ाइलों की पहचान करें और उन्हें बदल दें। आप Discord सपोर्ट टीम से भी संपर्क कर सकते हैं, वे आमतौर पर जवाब देने में तेज होते हैं और कुछ ही समय में इससे छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे। नीचे टिप्पणी अनुभाग में किसी भी प्रश्न या सुझाव को छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *