फिक्स त्रुटि 0x80070643 विंडोज 10, 8.1, 7 पर MSI पैकेज स्थापित करने में विफल रही | Fix Error 0x80070643 Failed to install MSI package on Windows 10, 8.1, 7

Microsoft समय-समय पर और डिफ़ॉल्ट रूप से सिस्टम Update जारी करता है वर्तमान सिस्टम पर बग को ठीक करने और सुविधाओं में सुधार करने के लिए। और Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को उन Update को स्वचालित रूप से जांचने और स्थापित करने के लिए सेट किया गया है बशर्ते कि कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा हो। ज्यादातर समय, उपयोगकर्ता सामना करते हैं। Error 0x80070643 MSI Package स्थापित करने में विफल रही। Update इंस्टॉल करने के दौरान, Windows़ डिफेंडर की परिभाषा Update या एमएसआई Package स्थापित करना। यह समस्या Windows 8 या 7 की तुलना में Windows 10 में अधिक देखी जाती है। इन अद्यतनों के दौरान अधिकांश समय यह Error दिखाती है: KB4457128, KB4457142 स्थापना। अद्यतन या स्थापना प्रक्रिया Error कोड दिखा कर बंद हो सकती है। 0x80070643

कभी-कभी आपको “जैसे Error संदेश दिखाई दे सकता है”।Windows Update स्थापित करने में असमर्थ: 0x80070643।“या Error 0x80070643 MSI Package स्थापित करने में विफल रही। यह Error संदेश तब देखा जा सकता है जब आपके कंप्यूटर पर .NET फ्रेमवर्क में कोई समस्या हो, या MS 2003 घटकों से संबंधित अद्यतन विफल हो।

यह समस्या तब हो सकती है जब MSI सॉफ़्टवेयर Update पंजीकरण दूषित हो गया है, या यदि कंप्यूटर पर .NET फ्रेमवर्क इंस्टॉलेशन दूषित हो गया है। इसके अलावा अगर सिस्टम फाइलें या रजिस्ट्री क्षतिग्रस्त या दूषित हो जाती हैं, तो Windows Update सुविधा कुछ उपयोगकर्ता डेटा या एमएसआई सॉफ्टवेयर Update पंजीकरण तक पहुंचने में विफल रहती है या .NET फ्रेमवर्क इंस्टॉलेशन दूषित है, जिसके परिणामस्वरूप यह होगा। Error 0x80070643 MSI Package स्थापित करने में विफल रही।

फिक्स Error 0x80070643 MSI Package स्थापित करने में विफल रही

अधिकांश समय, यह Error Windows़ डिफेंडर या .NET फ्रेमवर्क से संबंधित होती है। इसलिए, समाधानों का वर्णन करते हुए, मैं Microsoft के इस सुरक्षा समाधान पर अधिक ध्यान केंद्रित करूंगा। यहां वह विधि है जो आपको Error 0x80070643 को ठीक करने में मदद कर सकती है।

Windows .NET फ्रेमवर्क की मरम्मत या अद्यतन करें

यह ढांचा खिड़कियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, .NET फ्रेमवर्क Windows सिस्टम के सभी संस्करणों पर सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन और सिस्टम Update में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।. और इसे नवीनतम संस्करण में अच्छी तरह से स्थापित और अद्यतन किया जाना चाहिए ताकि अन्य कार्यक्रमों को सामान्य रूप से बनाया, तैनात या चलाया जा सके।. यदि यह दूषित हो जाता है, तो Windows Update, सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन आदि। समस्याग्रस्त हो सकता है। तो, आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। .net फ्रेमवर्क रिपेयर टूल। Microsoft से और इसे अपने पीसी पर चलाएं।

मैन्युअल रूप से मरम्मत .NET फ्रेमवर्क

वर्तमान में चल रहे सभी सॉफ़्टवेयर बंद करें और नियंत्रण कक्ष का चयन करने के लिए “प्रारंभ” पर क्लिक करें।. अगला प्रोग्राम और “प्रोग्राम और फीचर्स” पर क्लिक करें। इन सूचीबद्ध कार्यक्रमों से Microsoft .NET फ्रेमवर्क 4 क्लाइंट प्रोफ़ाइल का पता लगाएँ। इसे चुनें और टैब को अनइंस्टॉल / बदलें पर क्लिक करें।

नोट: यदि आपके कंप्यूटर पर कोई Microsoft .NET फ्रेमवर्क 4 क्लाइंट प्रोफ़ाइल नहीं है, तो इसे ऑनलाइन डाउनलोड करें और इसे अपने पीसी को Update करने के लिए स्थापित करें।

पॉप-अप विंडो पर अपनी मूल स्थिति में मरम्मत .NET फ्रेमवर्क 4 क्लाइंट प्रोफ़ाइल का चयन करें और अगला बटन पर क्लिक करें।

.NET फ्रेमवर्क को अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

.NET फ्रेमवर्क के कई संस्करणों की स्थापना रद्द करने के लिए .NET फ्रेमवर्क क्लीनअप टूल का उपयोग करें, और फिर घटकों को पुनर्स्थापित करें।
.NET फ्रेमवर्क क्लीनअप टूल डाउनलोड करें।

जब आपको संकेत दिया जाए, तो खोलें पर क्लिक करें, और फिर अब निकालें पर क्लिक करें। आपके द्वारा निकाली गई फ़ाइलों में, cleanup_tool.exe पर डबल-क्लिक करें। क्या आप .NET फ्रेमवर्क सेटअप क्लीनअप यूटिलिटी चलाना चाहते हैं।? संदेश, हाँ पर क्लिक करें।
लाइसेंस समझौते को स्वीकार करने के लिए हां पर क्लिक करें।

उत्पाद को सफाई विंडो में, सूची पर क्लिक करें, .NET फ्रेमवर्क – सभी संस्करण चुनें, और फिर अब सफाई पर क्लिक करें।

नोट सफाई उपकरण आपको Windows विस्टा या Windows के बाद के संस्करणों में .NET फ्रेमवर्क 2.0 को हटाने नहीं देता है क्योंकि .NET फ्रेमवर्क एक ऑपरेटिंग सिस्टम घटक के रूप में स्थापित है। .NET फ्रेमवर्क हटाए जाने के बाद, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।. Windows Update पर फिर से जाएं, और फिर Update के लिए जांच करें और इंस्टॉल करें।

इसके अलावा, .NET फ्रेमवर्क Update को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें। आशा है कि आपको कोई Error नहीं होगी। यदि समस्या जारी रहती है तो अगले चरणों का प्रयास करें।

Windows Update समस्या निवारक का उपयोग करें

आपके पीसी में आम समस्याओं को हल करने के लिए एक अंतर्निहित समस्या निवारक है। अपने मुद्दे को हल करने के लिए किसी भी अतिरिक्त तरीके की कोशिश करने से पहले, आप समस्या निवारक को चला सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या यह Errorयों की मरम्मत करता है।

प्रारंभ मेनू खोलें और समस्या निवारण टाइप करें और फिर समस्या निवारण ऐप खोलें। अब, Windows़ Update के साथ फिक्स समस्याओं पर क्लिक करें।

जब Windows़ Update हो जाता है तो समस्या निवारण उपकरण उन्नत पर क्लिक करता है और स्वचालित रूप से लागू मरम्मत पर टिक करता है। अब, आगे बढ़ो और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करते हुए आगे क्लिक करें। समस्याओं को खोजने में कुछ समय लगेगा और यह खुद को ठीक कर लेगा।

ऐसा करने के बाद, जांचें कि समस्या अभी भी मौजूद है या नहीं।

Windows Update घटकों को पुनरारंभ करें

आप इस Error को ठीक करने के लिए सुरक्षा केंद्र सहित कई Windows़ Update घटकों को पुनरारंभ कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको इन सेवाओं को रोकना होगा, और फिर आपको दो सिस्टम फ़ोल्डरों का नाम बदलना होगा। इसे करने के बाद, इन सेवा घटकों को फिर से शुरू करें।
व्यवस्थापक के रूप में ओपन कमांड प्रॉम्प्ट। ऐसा करने के लिए, स्टार्ट बटन (Windows लोगो) पर बस राइट-क्लिक करें और कमांड प्रॉम्प्ट (एडमिन) चुनें।

अब, आप इन आदेशों को चलाकर इन सेवाओं को रोक सकते हैं। मैं आपको प्रत्येक कमांड के लिए हिट एंटर की सलाह देता हूं।

पहला प्रकार। नेट स्टॉप wuauserv। Windows़ Update सेवा को रोकने के लिए।
अगला प्रकार। नेट स्टॉप cryptSvc। क्रिप्टोग्राफिक सेवाओं को रोकने के लिए।
प्रकार। नेट स्टॉप बिट्स। पृष्ठभूमि खुफिया सेवा को रोकने के लिए।
अब टाइप करें। नेट स्टॉप msiserver। MSI सर्वर को रोकने के लिए।
अंतिम प्रकार पर। नेट स्टॉप wscsvc। Windows सुरक्षा केंद्र सेवा को रोकने के लिए।

इसे करने के बाद, आपको SoftwareDistribution और catroot2 फ़ोल्डरों का नाम बदलना होगा।. आप इसे C> Windows और सिस्टम 32 फ़ोल्डर्स से कर सकते हैं। आप इसे कमांड प्रॉम्प्ट से भी कर सकते हैं जो बहुत आसान है। यहाँ यह करने के लिए आदेश हैं -।

ren C: \ Windows \ SoftwareDistribution SoftwareDistribution.old।
ren C: \ Windows \ System32catroot2 Catroot2.old।

  • अब, फ़ोल्डरों का नाम बदलने के बाद, उन सेवाओं को फिर से शुरू करें।. ऐसा करने के लिए, इन आदेशों को चलाएं -।
    पहला प्रकार। नेट स्टार्ट wuauserv। Windows़ Update सेवा शुरू करने के लिए।
  • अगला प्रकार। नेट स्टार्ट क्रिप्टसव। क्रिप्टोग्राफिक सेवाओं को शुरू करने के लिए।
  • प्रकार। नेट स्टार्ट बिट्स। पृष्ठभूमि खुफिया सेवा शुरू करने के लिए।
  • अब टाइप करें। नेट स्टार्ट msiserver। MSI सर्वर शुरू करने के लिए।
  • अंतिम प्रकार पर। नेट स्टार्ट wscsvc। Windows सुरक्षा केंद्र सेवा शुरू करने के लिए।

अब, अपने पीसी को पुनरारंभ करें और Windows़ और Windows़ डिफेंडर को Update करने का प्रयास करें। मुझे आशा है, इस बार आपको Update Error 0x80070643 जैसी कोई समस्या नहीं होगी।>।

सिस्टम फ़ाइलों की जाँच और मरम्मत

SFC और DISM कमांड चलाना बहुत सामान्य तरीके हैं और जाँच के लिए। दूषित Windows़ सिस्टम फ़ाइलों की मरम्मत। कभी-कभी, आंतरिक विंडो Errorयों के लिए, Error कोड के साथ विफलता संदेश दिखाकर किसी भी अद्यतन इंस्टॉलेशन को रोका जा सकता है। ये आदेश आपको इन आंतरिक समस्याओं को ठीक करने में मदद करेंगे।

SFC / स्कैन के साथ दूषित सिस्टम फ़ाइलों की मरम्मत करें।
सिस्टम फ़ाइल चेकर काम में आता है, क्योंकि यह दूषित फ़ाइलों को स्कैन करने और खोजने में सक्षम है और उन्हें सही लोगों के साथ प्रतिस्थापित करता है।

ओपन कमांड प्रॉम्प्ट। एक्सेसरीज़ का पता लगाने के लिए स्टार्ट बटन और ऑल प्रोग्राम्स पर क्लिक करें जहाँ आप कमांड प्रॉम्प्ट पा सकते हैं। इसे राइट-क्लिक करें और व्यवस्थापक के रूप में चलाएं। प्रकार। sfc / स्कैन। कमांड प्रॉम्प्ट में और एंटर दबाएं। फिर यह दूषित सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन और मरम्मत करना शुरू कर देता है। आपको बस इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इंतजार करना होगा।

एंटीवायरस को पूरी तरह से अनइंस्टॉल करें

यदि आपने हाल ही में अपने एंटीवायरस को अनइंस्टॉल किया है और Windows़ डिफेंडर का उपयोग करना शुरू कर दिया है, तो आप इस विधि का पालन कर सकते हैं। जब हम अपने सुरक्षा सॉफ़्टवेयर की स्थापना रद्द करते हैं, तो यह हमारे पीसी से पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है। बाद में, जो फाइलें अनइंस्टॉल करने के बाद भी रहती हैं, वे कई समस्याओं का कारण बन सकती हैं, खासकर Windows़ डिफेंडर के लिए। तो, सबसे पहले, आपको अपने एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम को पूरी तरह से हटाना होगा। सभी एंटीवायरस कंपनी के पास इस काम को आसानी से करने के लिए विशेष उपकरण हैं। आप इन उपकरणों की इस सूची की जाँच कर सकते हैं। अपने पीसी से एंटीवायरस को पूरी तरह से मिटा देने के बाद, फिर से Update करने का प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *