फिक्स: सर्वर DF-DFERH-01 . से जानकारी प्राप्त करने में त्रुटि | Fix: Error Retrieving Information from Server DF-DFERH-01

यदि आप एक हैं Android उपयोगकर्ता, आप जानते हैं कि वे कितने परेशान हैं प्ले स्टोर Errorयां हो सकता है। सबसे आम में से एक Google Play Error DF-DFERH-01 है जो तब होती है जब आप Play Store लॉन्च करते हैं।

यह तब भी हो सकता है जब आपका इंटरनेट कनेक्शन ठीक काम कर रहा हो या कोई ऐप डाउनलोड नहीं हो रहा हो, जो इसे और अधिक परेशान करता है। Play Store लॉन्च करने पर, आपको “Server से Information Retrieving में Error” कहते हुए एक संदेश दिखाई देगा [DF-DFERH-01]”पुन: प्रयास करें” बटन के साथ।

ठीक है, कभी-कभी ऐप को पुनर् आरंभ करने से Error ठीक हो जाती है, लेकिन अगर यह बार-बार दिखाई दे तो क्या करें?

हमने आपका ध्यान रखा है। यहां पांच आसान और प्रभावी तरीके दिए गए हैं जिनसे आप Google Play Store Server DF-DFEH-01 से Information Retrieving में Error से छुटकारा पाने का प्रयास कर सकते हैं।

Server DF-DFERH-01 . से Information Retrieving में Google Play Store Error को कैसे ठीक करें

वास्तविक समाधानों पर आगे बढ़ने से पहले आप अपने डिवाइस को Retrieving करने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है और यदि यह काम करता है तो आप अपना कुछ समय बचा सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो Error को हल करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

1. Google Play Store कैश साफ़ करें

पुरानी या बग्गी कैश फ़ाइलें अक्सर प्ले स्टोर Error DF-DFEH-01 सहित कई Error यों के लिए जिम्मेदार होती हैं। ऐसा लगता है कि आपके Android डिवाइस पर ऐप कैशे को साफ़ करने से कई बार ऐसी Error यों का समाधान हो जाता है।

ऐसे कई ऐप उपलब्ध हैं जो कैशे और रैम को स्वचालित रूप से साफ़ करते हैं, हालाँकि हम आपको उनसे दूर रहने की सलाह देते हैं। अपने आप से कैशे साफ़ करना आसान है और ये ऐप्स आपके फ़ोन के संसाधनों को अनावश्यक रूप से हग करते हैं।

अपने स्मार्टफ़ोन/टैबलेट कैश को मैन्युअल रूप से साफ़ करने का तरीका यहां दिया गया है:

चरण 1। अपने Android डिवाइस में, यहां जाएं सेटिंग्स > ऐप्स (या अनुप्रयोग या ऐप्स और स्टोरेज कुछ उपकरणों पर)।

चरण 2। अब पता लगाएँ और खोलें गूगल प्ले स्टोर सभी ऐप्स के अंतर्गत।

चरण 3। पर क्लिक करें फोर्स स्टॉप, क्लियर कैश तथा शुद्ध आंकड़े।

चरण 4। एक बार जब आप ऐसा कर लें, तो इसके लिए भी ऐसा ही दोहराएं गूगल प्ले सेवाएं तथा गूगल की सेवाओं की संरचना.

यदि कैश फ़ाइलें Google Play Error DF-DFERH-01 का कारण बन रही थीं, तो आपको अब Play Store को सामान्य रूप से एक्सेस करने में सक्षम होना चाहिए।

2. Google Play Store अपडेट अनइंस्टॉल करें

ऐसा हो सकता है कि नवीनतम Play Store पैच बग्गी हो और Error उत्पन्न कर रहा हो। कभी-कभी इसकी स्थापना के दौरान समस्याएं या नवीनतम संस्करण की असंगति इन Errorयों का कारण हो सकती है। सौभाग्य से, Play Store के पुराने संस्करण में रोलबैक करना आसान है और इसके लिए यहां चरण दिए गए हैं।

चरण 1। के लिए जाओ सेटिंग > ऐप्स > Google Play Store.

चरण 2। पर क्लिक करें अपडेट अनइंस्टॉल करें ऊपरी दाएं 3 बिंदु वाले मेनू से और संकेत मिलने पर कार्रवाई की पुष्टि करें।

चरण 3। इसके पूरा होने के बाद, Play Store से ऐप्स को ब्राउन करने और इंस्टॉल करने का प्रयास करें।

3. Google खाता रीसेट करें

यदि कैशे, डेटा को साफ़ करने और ऐप संस्करण को वापस लाने के बाद भी, आपको Server DF-DFEH-01 से Information Retrieving में Error का अनुभव होता है, तो आप अपने Google खाते को पुनः प्रमाणित करने का प्रयास कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, आपको डिवाइस से Google खाता निकालना होगा और फिर उसे फिर से जोड़ना होगा।

चरण 1। के लिए जाओ सेटिंग्स> खाते.

चरण 2। Google खाता चुनें.

चरण 3। चुनते हैं खाता हटाएं.

चरण 4। अपने डिवाइस को Retrieving करें।

चरण 5. अब वापस जाएं सेटिंग्स> खाते और अपना Google खाता जोड़ें (या आप Play Store पर जा सकते हैं और वहां साइन-इन कर सकते हैं)।

चरण 6. यह सुझाव दिया जाता है कि आप साइन-इन करने के बाद फिर से शुरू करें।

4. Google Play Store का नवीनतम संस्करण स्थापित करें

यदि आपने अपने ऐप्स को स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए सेट नहीं किया है या यदि अपडेट प्रक्रिया में कोई गड़बड़ है, तो आपके पास Google Play Store का पुराना संस्करण हो सकता है। यह पुरानी फ़ाइलों या संगतता समस्याओं के कारण Play Store Error DF-DFERH-01 का कारण बन सकता है।

अब अगर आप Play Store तक खुद भी नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो आपको अपडेट प्रक्रिया को मैन्युअल रूप से करना होगा।

चरण 1। नवीनतम APK डाउनलोड करें गूगल प्ले स्टोर का संस्करण।

चरण 2। फ़ाइल प्रबंधक में एपीके का पता लगाएँ और इंस्टॉल करने के लिए उस पर टैप करें।

चरण 3। इंस्टॉलेशन समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें और ऐप लॉन्च करें।

5. अपने Android डिवाइस को अपडेट करें

अपने Android डिवाइस को हर समय अपडेट रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह न केवल DF-DFERH-01 जैसी Errorयों को होने से रोकता है, बल्कि यह आपके डिवाइस की सुरक्षा और इष्टतम प्रदर्शन के लिए भी आवश्यक है। अगर आप ऐसे हैं तो आपको अपने डिवाइस के लिए सभी बड़े और छोटे अपडेट इंस्टॉल करने की आदत डाल लेनी चाहिए।

अपने Android डिवाइस को मैन्युअल रूप से जांचने और अपडेट करने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें:

चरण 1। के लिए जाओ सेटिंग्स > के बारे में (या सिस्टम > उन्नत)

चरण 2। पर क्लिक करें सॉफ्टवेयर/सिस्टम अपडेट. यदि कोई अपडेट उपलब्ध है, तो टैप करें डाउनलोड करो और इंस्टॉल करो और निर्देशों का पालन करें।

निष्कर्ष

अधिकांश समय कैशे और डेटा को साफ़ करने से लगता है कि Server से Information Retrieving में Google Play Store Error ठीक हो गई है [DF-DFERH-01]. यहां तक ​​कि अगर वह काम नहीं करता है, तो Google खाते को रीसेट करना या Play Store को अपडेट करना Error को हल करने के लिए पर्याप्त होगा।

यदि आपने सभी विधियों का पालन किया है, लेकिन Error बनी रहती है, तो दूषित या अनुपलब्ध फ़ाइलों में कोई समस्या हो सकती है, इस स्थिति में आपको अपने डिवाइस की मरम्मत/रीसेट करना होगा, इस स्थिति में अपने सभी डेटा का बैकअप लेना याद रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *