फिक्स: iMessage Mac पर सिंक नहीं हो रहा है | Fix: iMessage not Syncing on Mac

iMessage एक अद्वितीय इंस्टेंट मैसेजिंग फीचर है जिसे 2011 में लॉन्च किया गया था सेब इंक. यह क्लासिक एसएमएस और एमएमएस सेवाओं का सिर्फ एक विकल्प नहीं है बल्कि इसे केवल साधारण टेक्स्ट भेजने और लिंक साझा करने से परे ले जाता है। यह उपयोगकर्ताओं को पूर्ण आकार के फ़ोटो और वीडियो और यहां तक ​​कि साझा करने और प्राप्त करने की अनुमति देता है खेल खेलें. इसे जोड़ते हुए, Apple ने iMessage के भीतर Apple पे कैश भुगतान करने की कार्यक्षमता भी पेश की। उपयोगकर्ता एक ही आईडी के साथ कई ऐप्पल उपकरणों में भी लॉग इन कर सकते हैं और सिंक सुविधा उन्हें सभी डिवाइसों में अपने बैक-अप संदेशों तक पहुंचने में सक्षम बनाती है। इस तरह के ऐड और लाभ बड़ी चतुराई से सेब के प्रति उत्साही लोगों को और अधिक के लिए वापस आने में अपना काम करते हैं।

हालाँकि, ये सुविधाएँ इसकी जटिलता को जोड़ती हैं और कुछ बिंदु पर, उपयोगकर्ताओं को कुछ बग और मुद्दों का सामना करना पड़ता है। सिंक फीचर बहुत अच्छी तरह से काम करता है और संदेशों को सभी उपकरणों पर अपडेट रखता है, लेकिन जैसे ही मैक स्विच ऑफ होते हैं या स्मार्टफोन और आईपैड की तुलना में ऑफलाइन मोड में अधिक बार होते हैं, उपयोगकर्ता रिपोर्ट कर रहे हैं कि उनके संदेश मैक पर सिंक नहीं हो रहे हैं। यदि आपके iPhone और मैकबुक संदेश समन्वयित नहीं हो रहे हैं, तो चिंता न करें क्योंकि हमने इस समस्या को तेजी से हल करने में आपकी सहायता करने के लिए एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है और अपने ऐप्पल उत्पादों के साथ एक अद्भुत परेशानी मुक्त अनुभव प्राप्त करने में कामयाब रहे हैं।

मैक पर iMessage सिंकिंग नहीं होने को ठीक करने के 5 तरीके

यदि आप अपने iPhone और iPad पर संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम हैं, लेकिन आपका Mac कुछ कठिनाई का सामना कर रहा है, तो संभवतः एक छोटी सी सॉफ़्टवेयर गड़बड़ी है जो आपको परेशान कर रही है। हमने अपना व्यापक शोध किया और इन शीर्ष 5 तरीकों के साथ आए जो इस परेशान मुद्दे को हल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए एक-एक करके उनके माध्यम से चलें, क्या हम?

1. iPhone और Mac को पुनरारंभ करें

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लंबे समय तक रिबूट के बिना चलने वाले कंप्यूटर बग और ग्लिच की एक सरणी के लिए बहुत अधिक प्रवण होते हैं। डिवाइस को केवल रीस्टार्ट करके, हम कई छोटी बग्स को ठीक कर सकते हैं। तो क्यों न हम इसे बल्ले से ही छोड़ दें? अपने iPhone और Mac को पुनरारंभ करें, थोड़ी देर प्रतीक्षा करें और जांचें कि क्या आप Mac पर संदेशों को सिंक करने में सक्षम हैं। यदि यह आपके लिए बहुत अच्छा काम नहीं करता है, तो अगली विधि पर जाएँ।

2. मैक पर आईक्लाउड के साथ फोर्स सिंक iMessage

कभी-कभी, आपका मैक डिवाइस संदेशों को सिंक और अपडेट करने में विफल रहता है। यह कई कारणों से हो सकता है जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है। लेकिन एक तरीका है जिससे आप इसे मैन्युअल रूप से मजबूर कर सकते हैं। अपनी मशीन खोलें और नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:

  • पर क्लिक करें संदेशों के शीर्ष मेनू पर विकल्प iMessage
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से, चुनें पसंद.
  • के पास जाओ iMessage खुलने वाली पॉप-अप विंडो में टैब।
  • में समायोजन विकल्प, आपको देखने में सक्षम होना चाहिए a अभी सिंक करें लेबल वाले चेक-बॉक्स के आगे बटन iCloud में संदेश सक्षम करें.
  • पर क्लिक करें अभी सिंक करें और की मुख्य विंडो पर वापस जाएं iMessage
  • आपको एक स्टेटस बार दिखाई देगा जो आईक्लाउड से संदेशों के डाउनलोड को दर्शाता है।

यदि आप अभी भी नोटिस करते हैं कि आपके मैक पर iMessage अपडेट नहीं हो रहा है, तो समस्या कुछ और है मैक द्वारा संदेशों को स्वचालित रूप से सिंक करने में असमर्थता के अलावा। कृपया आगे बढ़ें और लेख में वर्णित बाकी तकनीकों पर एक नज़र डालें।

3. मैक पर iMessage को फिर से लॉगिन करें

इस पद्धति में, हम पुष्टि करने जा रहे हैं कि क्या खाता सेटिंग्स कारण हैं कि आपके मैक पर संदेश अपडेट नहीं हो रहे हैं। चूंकि प्रत्येक मैक कंप्यूटर में अद्वितीय ऐप सेटिंग्स होती हैं, इसलिए किसी विशिष्ट ट्रिगर को इंगित करना कठिन होता है। लेकिन चूंकि हमने पहले ही रिबूट करने की कोशिश की है और मशीन को संदेशों को सिंक करने के लिए मैन्युअल रूप से मजबूर किया है, और दोनों अप्रभावी साबित हुए हैं। एक पुराने जमाने का साइन आउट और राइट बैक संभवतः चाल चल सकता है। इस तकनीक में महत्वपूर्ण संदेश बैकअप खोने का जोखिम भी शामिल नहीं है, तो चलिए इसे एक बार करते हैं:

  • के लिए जाओ iMessage > संदेश अपने मैक पर।
  • पर क्लिक करें पसंद ड्रॉप-डाउन मेनू से।
  • चुनें iMessage पॉप अप विंडो से टैब।
  • पर क्लिक करें साइन आउट विकल्प जो आपके ठीक बगल में उपलब्ध होना चाहिए ऐप्पल आईडी.
  • एक बार हो जाने के बाद, फिर से साइन इन करने के लिए अपनी साख दर्ज करें।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद iMessage ऐप पर वापस जाएं और जांचें कि क्या आप संदेशों को फिर से सिंक करने में सक्षम हैं। यदि यह तरीका आपके लिए कारगर रहा, तो Setapp.com की टीम को धन्यवाद दें, क्योंकि इसे पहली बार उनकी वेबसाइट पर सूचीबद्ध किया गया था। आप उनके लेख की जांच कर सकते हैं “iMessage Mac पर काम नहीं कर रहा हैiMessage से संबंधित अन्य मुद्दों का पता लगाने के लिए।

4. iPhone और Mac पर iMessage सेटिंग्स की जाँच करें

सिंक सुविधा के लिए निर्बाध रूप से काम करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि iMessage के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी ऐप्पल डिवाइस को उसी ऐप्पल आईडी के साथ साइन इन किया जाना चाहिए जैसे अन्य। यह देखा गया है कि कुछ मामलों में अपडेट इंस्टॉल करने से iMessage सेटिंग्स बदल जाती हैं, इसलिए यदि आप अपने मैक पर एक अलग ईमेल पते का उपयोग कर रहे हैं, तो शायद यही कारण है कि iMessages आपके मैक पर अपडेट नहीं हो रहे हैं। यहां बताया गया है कि आप अपने iPhone और Mac पर इन सेटिंग्स की जांच कैसे करते हैं:

मैक के लिए:

  • खोलो iMessage ऐप और जाएं संदेशों.
  • खुलने वाली विंडो में, चुनें हिसाब किताब
  • अकाउंट्स मेनू के तहत, आपको एक चेक-बॉक्स देखने में सक्षम होना चाहिए जिसमें लिखा हो “आप संदेशों के लिए यहां पहुंचा जा सकता है:
  • इस ईमेल पते को नोट कर लें।

आईफोन के लिए:

  • के लिए जाओ सेटिंग्स > संदेश.
  • इस स्क्रीन पर, पर क्लिक करें भेजा, प्राप्त किया.
  • यह एक iMessage सेटिंग विंडो खोलेगा जो आपकी ऐप्पल आईडी दिखाता है, और संदेश भेजने और प्राप्त करने के बारे में और विवरण दिखाता है।
  • यहां, सुनिश्चित करें कि संदेश पर उल्लिखित आईडी “कह रही है”आप iMessages को प्राप्त कर सकते हैं और उत्तर दे सकते हैं” वही है जो आपने अपने मैक पर देखा था।

जब तक आपके द्वारा कोई भी बदलाव करने से पहले सेटिंग्स का मिलान नहीं हो रहा था, तब तक आपको अपने कंप्यूटर पर सिंक को वापस काम करने में सक्षम होना चाहिए। यदि नहीं, तो आइए एक और दृष्टिकोण का प्रयास करें।

5. ऐप्पल आईडी के साथ अपने फोन नंबर और ईमेल पते की पुष्टि करें

इस बात की थोड़ी बहुत संभावना है कि आपका संपर्क नंबर और/या आपका ईमेल पता आपके खाते में गलत तरीके से दर्ज किया गया है। ऐसे मामलों में, iPhone और Mac संदेश तदनुसार समन्वयित नहीं हो सकते हैं। इसे ठीक करने के लिए, पर जाएँ आधिकारिक ऐप्पल वेबसाइट, अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ अपने Apple खाते में लॉग इन करें। यहां, खाता सेटिंग के अंतर्गत, आप अपने फ़ोन नंबर और ईमेल पते की पुष्टि कर सकते हैं। एक बार जब आप आवश्यक परिवर्तन कर लेते हैं, तो समस्या का समाधान हो जाना चाहिए।

निष्कर्ष

हम आपके लिए इन अजीब बग और गड़बड़ियों का उपयोग करने और उनसे छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छे मार्गदर्शकों को तैयार करने का प्रयास करते हैं। यह जोड़ हमारी ओर से एक और मामूली प्रयास था। iMessage Apple पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग बन गया है, और यह समझ में आता है कि हम समय-समय पर ऐसी त्रुटियों का सामना करते हैं। लेकिन जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि हम एक प्रभावी और बेहतर तकनीक का निर्माण करने के लिए मिलकर काम करते रहें जो एक समृद्ध फैशन में हमारी जरूरतों को पूरा करती है। आइए जानते हैं कि इनमें से कौन सा तरीका आपके लिए कारगर रहा। एक संदेश छोड़ें और नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपनी प्रतिक्रिया साझा करें, हमें चर्चा करने में खुशी होगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *