“पार्स त्रुटि: पैकेज को पार्स करने में समस्या थी” ठीक करें | Fix “Parse Error: There was a problem parsing the package”

Android आज Smartphone में सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। वार्षिक रिलीज़ संस्करण यह सुनिश्चित करता है कि पिछले संस्करणों के सभी सुधारों को संबोधित किया गया है और उन्हें ठीक किया गया है, साथ ही नई सुविधाओं को भी जोड़ा गया है जो नए हार्डवेयर का लाभ उठाएंगे। हालाँकि, इन सभी प्रयासों के बावजूद, अभी भी कुछ समस्याएं हैं जो कभी-कभी उत्पन्न हो सकती हैं।

इस लेख में, हम एपीके स्थापित करने का प्रयास करते समय Parsing Error को ठीक करने का प्रयास करेंगे।

“Parse Error: Package को Parse करने में समस्या थी” क्या है

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से कभी-कभी हमें Android पर Package Parse करने में समस्या आती है। हालांकि, यह अक्सर Package Installर के साथ समस्याओं से संबंधित होता है। यदि तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन Download या Install करने के लिए पर्याप्त अनुमति नहीं है, तो यह समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसे App की मेनिफेस्ट फ़ाइल में बदलावों के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, उदाहरण के लिए, असमर्थित संस्करण। लेकिन अधिकांश समय, Parsing Error दूषित या आंशिक रूप से Download किए गए Package के कारण होती है।

इस Parsing Error के कारण क्या हैं?

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, Download की गई एपीके फ़ाइल को स्थापित करते समय हमें Parsing Error का सामना करने के कई कारण हैं। निम्नलिखित कुछ सामान्य कारण हैं:

  • अधूरी Download की गई फ़ाइल – Package को Parse करने में समस्या का सबसे आम कारण अधूरा Download है। ऐसा तब होता है जब हम अचानक इंटरनेट स्पीड में उतार-चढ़ाव का अनुभव करते हैं। इस समस्या को ठीक करने के लिए, आपको फ़ाइल को फिर से Download करना होगा। लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन पर जुड़े हुए हैं।
  • वर्तमान ओएस के लिए उपयुक्त नहीं है – यदि आपके द्वारा Download किया गया App Android के नए संस्करण का समर्थन करने के लिए अपडेट नहीं किया गया है, तो App Install करते समय आपको “Package को Parse करने में समस्या” का सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर, Android Apps पिछड़े संगत होते हैं। लेकिन कुछ Apps को Android के नए संस्करण पर चलने के लिए अपडेट की आवश्यकता होती है।
  • सुरक्षा मुद्दे – सिस्टम Android Apps की स्थापना को भी अवरुद्ध कर सकता है यदि यह पाया जाता है कि इसमें कुछ सुरक्षा जोखिम है। यह आमतौर पर तब होता है जब App में दुर्भावनापूर्ण कोड के साथ कहीं छेड़छाड़ की गई हो, और आपका फोन काफी भाग्यशाली है जिसने संभावित हमले को पहचान लिया है।
  • दूषित एपीके फ़ाइल – दूषित फ़ाइल कभी-कभी पूरी तरह से सामान्य एपीके Package की तरह लग सकती है। हालाँकि, जिस क्षण आप इसे स्थापित करते हैं, आपको “Package को Parse करने में समस्या है” Error मिलेगी। एक दूषित एपीके फ़ाइल तब होती है जब आपके इंटरनेट में अचानक उतार-चढ़ाव होता है, और आप सर्वर से संचार खो देते हैं लेकिन आपका Download वैसे भी जारी रहता है। इस समस्या को ठीक करने के लिए, आपको स्थिर इंटरनेट कनेक्शन में उसी स्रोत से एपीके फ़ाइल को फिर से Download करना होगा।
  • इंस्टालेशन को ब्लॉक करने वाले थर्ड-पार्टी Appsयदि आपके फ़ोन में कोई तृतीय-पक्ष Antivirus App Install है, तो आप भी इसी समस्या का अनुभव करेंगे। ये Apps आपके मूल Android Antivirus सुरक्षा से अधिक आक्रामक हैं, और गलती से किसी भी App को Install करने से रोक सकते हैं।
  • डुप्लीकेट App- मैंपहले से मौजूद Apps को Install करना, या Install किए गए एप्लिकेशन आईडी के समान है। यह आमतौर पर ऐसा होता है यदि आप मूल App के साथ एक संशोधित App Install कर रहे हैं। आप समान एप्लिकेशन आईडी वाले Apps Install नहीं कर सकते।

कैसे ठीक करें “Package को Parse करने में समस्या थी” Android में Error

Android App Install करते समय इस Parsing Error को ठीक करने के कई तरीके हैं। उनमें से अधिकांश का उल्लेख पहले भी किया जा चुका है। हालांकि, इस भाग में, हम Parsing Error के कारणों और कारणों की परवाह किए बिना समस्या का सामान्य समाधान करने का प्रयास करेंगे।

1. अज्ञात स्रोतों से स्थापना की अनुमति दें

Android के पास असत्यापित App Installation का मुकाबला करने का अपना तरीका है। अज्ञात स्रोतों से स्थापना की अनुमति देने का विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से चालू होता है। इसने किसी भी उपयोगकर्ता को उन Apps को Install करने से रोक दिया जो सीधे इंटरनेट से आए थे या Download किए गए थे, न कि Google Play Store से। समस्या को हल करने के लिए, आपको तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन से Apps Install करने के लिए इसे बंद करना होगा।

आपके स्वामित्व वाले फ़ोन के आधार पर, यह विकल्प सेटिंग App में सुरक्षा विकल्पों के अंतर्गत पाया जा सकता है। यदि ऐसा है तो आपका फ़ोन एक संकेत भी दिखा सकता है। इसके माध्यम से क्लिक करने से आप स्वयं सटीक सेटिंग्स पर पहुंच जाएंगे। Android के नए संस्करणों में आप सेटिंग> Apps और नोटिफिकेशन> एडवांस> स्पेशल App एक्सेस> अज्ञात App Install करके नेविगेट करके इस सेटिंग का पता लगा सकते हैं और उस App का चयन कर सकते हैं जिससे आप एक File Download कर रहे हैं और “इस स्रोत से अनुमति दें” को टॉगल करें। बटन।

2. App संगतता

जांचें कि App नवीनतम संस्करण पर है या नहीं। आमतौर पर, नए Apps पुराने Android संस्करणों के साथ पिछड़े संगत होते हैं। हालांकि, ज्यादातर मामलों में, पुराने Apps Android के नए संस्करणों पर नहीं चलेंगे। आपको क्या करना है यह जांचना है कि स्रोत फ़ाइल इसके संस्करण के बारे में कुछ भी कहती है या नहीं। यदि नहीं, तो आप Google Play Store पर जाकर देख सकते हैं कि नवीनतम संस्करण क्या है, और इसे किस तारीख को अपडेट किया गया था। यदि हाल ही में, और आपका Android संस्करण एक पुरानी रिलीज़ है, तो ऐसा कोई कारण नहीं होना चाहिए कि आप इसे Install न कर सकें। अगर App का आखिरी अपडेट आपके Android वर्जन के रिलीज होने से पहले था, तो आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते। किसी भी तरह, आप हमेशा एक फिक्स भेजने के लिए डेवलपर को ई-मेल कर सकते हैं।

3. यूएसबी Debugging सक्षम

यह अधिकांश के लिए एक आवश्यक कदम नहीं है, लेकिन यूएसबी Debugging को सक्षम करने से आप App द्वारा प्रकट होने वाली किसी भी Error की जांच कर सकेंगे। साथ ही, ऐसी कुछ रिपोर्टें हैं जो दावा करती हैं कि इस विकल्प को सक्षम करने से Parsing Error के साथ समस्या हल हो जाती है।

USB Debugging विकल्प को सक्षम करने के लिए, आपको सबसे पहले डेवलपर विकल्प को सक्षम करना होगा। वैसे करने के लिए:

  1. सेटिंग्स App लॉन्च करें, और “फ़ोन के बारे में” के माध्यम से नेविगेट करें।
  2. नीचे स्क्रॉल करें और “बिल्ड नंबर” देखें। अब आपको यह करने की ज़रूरत है कि इसे 5-7 बार टैप करें, जब तक कि यह न कहे कि “आप अभी एक डेवलपर हैं” या इसी तरह का कोई संकेत।
  3. इस संदेश के बाद, मुख्य सेटिंग App पर वापस जाएं, फिर “डेवलपर विकल्प” देखें। आप सेटिंग > सिस्टम > उन्नत > डेवलपर विकल्प पर नेविगेट कर सकते हैं
  4. यदि आप डेवलपर विकल्प ढूंढने में सक्षम थे, तो अब आप यूएसबी Debugging विकल्प की तलाश कर सकते हैं और इसे सक्षम कर सकते हैं।

4. एपीके फ़ाइल का निरीक्षण करें

यदि आप अभी भी App Install नहीं कर सकते हैं, तो आपको एपीके फ़ाइल की जांच करनी होगी। स्रोत फ़ाइल की तलाश करें, फिर Package के वास्तविक आकार की तलाश करें। अपने एपीके Package का निरीक्षण करें यदि उसका फ़ाइल आकार समान है। यदि नहीं, तो हो सकता है कि आपने आंशिक रूप से App Download किया हो। यदि यह वही है लेकिन आप इसे अभी भी Install नहीं कर सकते हैं, तो संभव है कि आपका App Package दूषित हो। इसे किसी भिन्न स्रोत से, या स्थिर इंटरनेट से पुनर्स्थापित करें।

5. Play Store का कैश और डेटा साफ़ करें

हालांकि यह दुर्लभ है, आपको Google Play Store से Parsing Error का भी अनुभव हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो बस आगे बढ़ें और Google Play Store के कैशे और डेटा को साफ़ करें। इसे इस मुद्दे को ठीक करना चाहिए।

Google Play Store का कैश और डेटा साफ़ करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:

  1. सेटिंग App पर नेविगेट करें और “एप्लिकेशन” या “Apps और नोटिफिकेशन” पर क्लिक करें
  2. अब, “सभी Apps देखें” पर क्लिक करें या Google Play Store खोजें और उस पर क्लिक करें।
  3. “भंडारण और कैश” चुनें
  4. “क्लियर कैश” पर क्लिक करें और उसके बाद “क्लियर स्टोरेज” पर क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Android में Google Play Error RH 01 को कैसे ठीक करें

6. App मेनिफेस्ट फ़ाइल की जाँच करें

उम्मीद है, हम इस बिंदु तक नहीं पहुंचेंगे क्योंकि यह करना सबसे कठिन है, और इसके लिए कुछ उपकरणों और कौशल की आवश्यकता होगी। शुरुआती लोगों के लिए, आप फ़ाइल एक्सटेंशन की जांच कर सकते हैं यदि यह एपीके है। आप स्थापना से पहले फ़ाइल का नाम बदलने का भी प्रयास कर सकते हैं। अधिक उन्नत उपयोगकर्ताओं में, आपको Android स्टूडियो जैसे सॉफ़्टवेयर पर एपीके Package का निरीक्षण और विश्लेषण करना होगा और मेनिफेस्ट फ़ाइल की जांच करनी होगी। यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है तो यह बहुत कठिन है।

7. अपने Android Device को अपडेट करें

इस सूची में अंतिम विकल्प आपके Android Device को अपडेट करना होगा (यदि कोई अपडेट उपलब्ध है)। जैसा कि उल्लेख किया गया है, अधिकांश Apps Android के पुराने संस्करणों के साथ पिछड़े संगत हैं। हालाँकि, दुर्लभ अवसरों पर, ऐसे Apps भी हो सकते हैं जो पुराने Android संस्करणों पर नहीं चलते हैं। यदि आपका Android Device पहले से ही समर्थन के अंत में है, तो अंतिम विकल्प एक कस्टम रोम स्थापित करना होगा जो मुझे लगता है, एक Parsing Error के लिए बहुत अधिक प्रयास है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, Parsing Error का सबसे आम कारण दूषित फ़ाइल है। लगभग 90 प्रतिशत समय। इसे किसी अन्य साइट से फ़ाइल Download करके या स्थिर इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट करके आसानी से ठीक किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आप उन 10 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं में से एक हैं, जो पूरी तरह से Download किए गए और स्वस्थ App Package के साथ इसका अनुभव करते हैं, तो आपको या तो अपने फ़ोन को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है या कुछ उपकरणों का उपयोग करके समस्या को स्वयं ठीक करने का प्रयास करके चरम पर जाना पड़ सकता है। हालाँकि, इसके लिए Android पारिस्थितिकी तंत्र के साथ बड़ी मात्रा में कौशल और परिचितता की आवश्यकता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *