समारोह: ट्रंक | Function: TRUNC

Excel TRUNC समारोह एक है गणित सूत्र कि truncates कई अंकों को हटाकर दी गई संख्या। हालांकि, यह के समान है NS समारोह, TRUNC नकारात्मक संख्याओं को छोटा करते समय Function अलग तरह से काम करता है। इस गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि इसका उपयोग कैसे करें TRUNC Function और कुछ युक्तियों और Error प्रबंधन विधियों पर भी विचार करें।


समर्थित संस्करण


Excel TRUNC Function सिंटैक्स

TRUNC(number, [num_digits])


बहस

संख्या वह नंबर जिसे आप छोटा करना चाहते हैं।
[num_digits] वैकल्पिक। काट-छाँट के बाद छोड़े जाने वाले भिन्नात्मक अंकों की संख्या। डिफॉल्यू मूल्य शून्य है।

उदाहरण

पूर्णांक मान

का सबसे आम उपयोग मामला TRUNC Function किसी संख्या का पूर्णांक भाग प्राप्त करने के लिए है। अगर [num_digits] छोड़ा गया है, Function छोटा करता है संख्या एक पूर्णांक में। उदाहरण के लिए,

=TRUNC(1.234) returns 1

=TRUNC(-1.234) returns -1

दशमलव मान

वैकल्पिक रूप से, TRUNC Function का उपयोग किसी संख्या को उसके दशमलव स्थानों के साथ वापस करने के लिए किया जा सकता है के बग़ैर इसे गोल करना। NS [num_digits] तर्क उन दशमलव अंकों की संख्या को परिभाषित करता है जिन्हें आप निकालना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए,

=TRUNC(1.567,2) returns 1.56

Function के बाद किसी भी अंक को शामिल नहीं करता है [num_digits].


सारांश और सुझाव

  • जबकि TRUNC Function संख्या को छोटा करता है, the NS Function संख्या को गोल करता है नीचे इसका पूर्णांक भाग प्राप्त करने के लिए। सकारात्मक संख्याओं के साथ काम करते समय यह अंतर कोई फर्क नहीं पड़ता। हालाँकि, एक ऋणात्मक संख्या को पूर्णांकित करने पर पूर्णांक भाग भिन्न होगा।
  • पूर्णांकन द्वारा भिन्नात्मक संख्याओं को वापस करने के लिए, जैसे पूर्णांकन कार्यों का उपयोग करें गोल, बढ़ाना, या नीचे घूमो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *