विंडोज 10 को एसएसडी ड्राइव में क्लोन / माइग्रेट कैसे करें | How To Clone/Migrate Windows 10 To SSD Drive

कुछ प्रदर्शन परीक्षणों से पता चलता है कि विंडोज 10 में पिछले विंडोज संस्करणों की तुलना में बेहतर और तेज लोडिंग समय है। वास्तव में, कुछ लोग पुरानी मशीनों (जो आधिकारिक तौर पर इसका समर्थन नहीं कर रहे हैं) पर विंडोज 10 स्थापित करने के लिए बाहर गए, और पता चला कि विंडोज 10 अभी भी बहुत तेजी से काम करता है, यह देखते हुए कि यह हार्डवेयर कितना पुराना है। लेकिन निश्चित रूप से, बूट अप और लोडिंग समय के संबंध में अन्य कारक भी हैं। जैसे ड्राइव का प्रकार लैपटॉप या डेस्कटॉप पीसी के साथ आता है।

जबकि करंट मैक ओएस हार्डवेयर अब फ्लैश स्टोरेज का उपयोग करता है (अब भी सोल्डर किया गया है, क्योंकि ऐप्पल), अधिकांश विंडोज लैपटॉप आज भी कताई हार्ड डिस्क ड्राइव (एचडीडी) के साथ आते हैं। हां, यह सस्ता है, जो एक बड़ी भंडारण क्षमता की अनुमति देता है, लेकिन एक ठोस राज्य ड्राइव की तुलना में यह बहुत ही धीमा है जो समग्र प्रदर्शन में नाटकीय रूप से तेज है।

कुछ निर्माताओं ने अपने कंप्यूटरों में केवल विंडोज़ इंस्टॉलेशन (स्थानीय भंडारण के लिए उच्च क्षमता वाली हार्ड डिस्क ड्राइव के साथ) के लिए छोटी क्षमता वाली सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) जोड़ना शुरू कर दिया, लेकिन इनमें से अधिकांश कंप्यूटर प्रीमियम कीमत मांगते हैं। लेकिन कताई ड्राइव वाले कंप्यूटरों के बारे में अच्छी बात यह है कि आप निश्चित रूप से हार्ड डिस्क ड्राइव को अंदर से हटा सकते हैं और इसे एक सॉलिड स्टेट ड्राइव से बदल सकते हैं।

आज, हम आपकी फाइलों को खोए बिना, या विंडोज 10 और आपके कंप्यूटर पर मौजूद मौजूदा प्रोग्राम को फिर से इंस्टॉल किए बिना आपके वर्तमान एचडीडी को एक नए और तेज एसएसडी में क्लोन करने में आपकी मदद करेंगे।

ध्यान दें: चूंकि सभी कंप्यूटर समान हार्डवेयर डिज़ाइन का अनुसरण नहीं करते हैं, इसलिए हम भौतिक स्थापना मार्गदर्शिका से नहीं गुजरेंगे। हम आपको सलाह देते हैं कि अपने विशिष्ट मॉडल पर एसएसडी के साथ हार्ड डिस्क ड्राइव को हटाने और बदलने के तरीके के बारे में पहले ऑनलाइन एक गाइड देखें। लेकिन अगर आपको विश्वास है कि आप ड्राइव रिप्लेसमेंट और इंस्टॉलेशन को DIY कर सकते हैं, तो नीचे दिए गए हमारे चरणों पर आगे बढ़ें।

शुरू करने से पहले आपको जिन चीजों की जानकारी होनी चाहिए

  1. यदि आपके पास एक पूर्ण डेस्कटॉप पीसी है, तो आप इसे क्लोन करने के लिए अपने वर्तमान एचडीडी के साथ बस एक एसएसडी स्थापित कर सकते हैं।
  2. लैपटॉप कंप्यूटर के मामले में, आपको अपने लैपटॉप पर यूएसबी पोर्ट के माध्यम से अपने नए एसएसडी को बाहरी रूप से कनेक्ट करने का तरीका ढूंढना होगा। वर्तमान में, सस्ते एसएसडी/एचडीडी एनक्लोजर ऑनलाइन उपलब्ध हैं। सुनिश्चित करें कि यह जिस केबल के साथ आया है वह आपके कंप्यूटर (USB-C, या USB-A) पर USB पोर्ट का समर्थन करता है।
  3. यह विधि तभी लागू होती है जब आपके कंप्यूटर में NVMe/SATA SSD स्लॉट न हो (क्योंकि बात क्या है?) जब तक, निश्चित रूप से, आप उपलब्ध बहुत तेज़ एसएसडी में अपग्रेड नहीं करना चाहते हैं।
  4. हमेशा अपने महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें। हालांकि यह विधि आपके एचडीडी पर वर्तमान डेटा को नहीं हटाएगी, फिर भी रास्ते में दुर्भाग्यपूर्ण चीजें हो सकती हैं। इसलिए बैकअप ड्राइव रखना हमेशा सबसे अच्छा होता है। आप अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा को बाहरी हार्ड-ड्राइव या क्लाउड-आधारित सेवाओं जैसे Google ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स पर आयात कर सकते हैं। यदि आपके पास तेज़ और असीमित बैंडविड्थ है, तो क्लाउड-आधारित सेवा सबसे अच्छा बैकअप समाधान है। अधिकतर, वे एक निश्चित सीमा तक मुफ़्त हैं, मान लीजिए कि 100GB है। और यह आपके डेटा को स्टोर करने के लिए काफी है।
  5. विंडोज सिस्टम रिपेयर डिस्क तैयार रखें (यदि आपके पास है)। चूंकि हम एक हार्ड-ड्राइव के साथ काम कर रहे हैं, यह प्रक्रिया आपके मास्टर-बूट डेटा को दूषित कर सकती है (केवल कुछ उदाहरणों में) जो अनुमति भी नहीं देगा सुरक्षित बूट. डिस्क होना बेहतर है, बस अगर कुछ टूट जाता है।
  6. सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने एसएसडी पर पर्याप्त जगह है। आप ड्राइव पर राइट-क्लिक करके स्टोरेज की जांच कर सकते हैं और गुण का चयन कर सकते हैं। प्रक्रिया को तेज करने के लिए आप हमेशा अनावश्यक फ़ाइलों को हटा सकते हैं, या यदि डेटा के अंदर कोई उद्देश्य नहीं है तो इसे पूरी तरह से पुन: स्वरूपित कर सकते हैं।
  7. अपने एसएसडी फर्मवेयर को अपडेट करें।

विंडोज 10 को एसएसडी ड्राइव में ट्रांसफर करने के तरीके

विधि 1: ईज़ीयूएस टोडो बैकअप का उपयोग करना

ईज़ीयूएस टोडो बैकअप फ्री हमें कुछ साधारण क्लिक के साथ हार्ड डिस्क ड्राइव को सॉलिड स्टेट ड्राइव में क्लोन करने की अनुमति देगा। इसका सेक्टर बाय सेक्टर क्लोन फीचर हमें एक ही डिस्क लेआउट रखते हुए हर फाइल को अपने नए एसएसडी में क्लोन करने की अनुमति देगा।

  1. लॉन्च करें ईज़ीयूएस टोडो बैकअप अपने कंप्यूटर पर, और बाएं पैनल पर क्लोन का चयन करें।
  2. उस डिस्क या विभाजन का चयन करें जिसे आप क्लोन करना चाहते हैं, और फिर गंतव्य डिस्क का चयन करें (यह आपका नया एसएसडी है) जहां आप अपने वर्तमान सिस्टम का क्लोन स्थापित करना चाहते हैं।
  3. यदि आप चाहते हैं कि आपके नए एसएसडी में आपके एचडीडी के समान फ़ाइल लेआउट हो, तो बस “उन्नत विकल्प” पर क्लिक करके और “सेक्टर द्वारा सेक्टर क्लोन” का चयन करके सेक्टर स्तरीय क्लोन को सक्षम करें। “SSD के लिए ऑप्टिमाइज़ करें” भी चेक करें।
  4. सुनिश्चित करें कि सभी विभाजनों की जाँच की गई है: वास्तविक बूट विभाजन, सक्रिय बूट विभाजन और पुनर्प्राप्ति विभाजन।
  5. यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिस्टम विभाजन को सही भंडारण आवंटित किया गया है, संपादन विकल्प में थोड़ा सा टिंकर करें।
  6. अपनी पुरानी डिस्क की क्लोनिंग शुरू करने के लिए “अगला” और फिर “आगे बढ़ें” पर क्लिक करें।
  7. यदि हो गया है, तो “ओके” पर क्लिक करें और फिर “समाप्त करें”। आप जाने के लिए तैयार हैं।
  8. अंत में, अपना डेस्कटॉप कंप्यूटर बंद करें और अपने पुराने HDD को नए SSD से बदलें।

विधि 2: AOMEI बैकअपर मानक का उपयोग करना

AOMEI बैकअपर स्टैंडर्ड पीसी पर फाइलों, सिस्टम और हार्ड ड्राइव की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा मुफ्त विंडोज बैकअप सॉफ्टवेयर है। हम एचडीडी पर मौजूद विंडोज 10 को एसएसडी में क्लोन करने के लिए मुफ्त संस्करण का उपयोग कर सकते हैं।

  1. डाउनलोड करो और इंस्टॉल करो एओएमईआई बैकअपर मानक अपने डेस्कटॉप/लैपटॉप पर।
  2. अपनी नई हार्ड ड्राइव (SSD) को अपने नए कंप्यूटर से कनेक्ट करें। तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह आपके कंप्यूटर द्वारा पहचाना न जाए।
  3. सॉफ़्टवेयर लॉन्च करें, फिर “क्लोन” चुनें।
  4. उसके नीचे, और विकल्प होने चाहिए। बस आगे बढ़ें और “डिस्क क्लोन” चुनें।
  5. अब, एक नई विंडो दिखाई देगी जिसमें पूछा जाएगा कि आपकी OS फ़ाइलों को कहाँ ले जाना है। इस स्तर पर अपने एसएसडी का चयन करें।
  6. अगला पर क्लिक करें और प्रक्रिया पूरी होने की प्रतीक्षा करें।

विधि 3: मैक्रियम रिफ्लेक्ट (फ्री एडिशन) का उपयोग करना

हालांकि मैक्रियम रिफ्लेक्ट एक पेड-सॉफ्टवेयर है, यह इस सूची के कुछ सॉफ्टवेयर की तरह मुफ्त संस्करण भी प्रदान करता है। इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपने HDD को अपने SSD में क्लोन करना भी काफी सरल है।

  1. प्रक्षेपण मैक्रियम रिफ्लेक्ट और बाएँ फलक पर “बैकअप” टैब पर क्लिक करें।
  2. दाईं ओर “एक बैकअप बनाएं” पर क्लिक करें, और “इस डिस्क को क्लोन करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. एक पॉप-अप दिखाई देना चाहिए जो आपको अपने एसएसडी को “क्लोन करने के लिए डिस्क का चयन करें” के लिए कहेगा।
  4. “क्लोन किए गए विभाजन गुण” पर क्लिक करें और उस सभी खाली स्थान का उपयोग करने के लिए “अधिकतम आकार” चुनें।
  5. क्लोनिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए “अगला” पर क्लिक करें।

विधि 4: क्लोनज़िला लाइव का उपयोग करना

क्लोनज़िला लाइव भी एक और मुफ्त सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग हम आपके पुराने सिस्टम को एक नए एसएसडी में क्लोन करने के लिए कर सकते हैं। निम्नलिखित प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेंगे।

  1. अपने कंप्यूटर पर क्लोनज़िला लाइव डाउनलोड और इंस्टॉल करें। सुनिश्चित करें कि आप “.iso” को फ़ाइल प्रकार के रूप में चुनते हैं न कि “.zip”।
  2. आईएसओ फाइल को फ्लैश ड्राइव पर कॉपी करने के लिए रूफस का उपयोग करें, या यदि आप सीडी/डीवीडी पर क्लोनज़िला स्थापित करना चुनते हैं तो ImgBurn जैसे टूल का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास दोनों हार्ड ड्राइव आपके कंप्यूटर से जुड़े हैं।
  3. अपना क्लोनज़िला मीडिया डालें और अपने कंप्यूटर को रिबूट करें।
  4. बूट मेनू में प्रवेश करें और Clonezilla डिस्क या USB चुनें।
  5. अब आपको क्लोनज़िला लाइव स्प्लैश स्क्रीन के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।
  6. क्लोनज़िला शुरू करने के लिए बस एंटर दबाएं।
  7. अपनी भाषा का चयन करें और “कीमैप को स्पर्श न करें” कहने पर एंटर दबाएं। यह क्लोनज़िला लाइव शुरू होना चाहिए।
  8. अपनी तीर कुंजी का उपयोग करके “device_device” क्लोनिंग चुनें।
  9. “शुरुआती मोड” और डिफ़ॉल्ट विकल्प चुनें और एंटर कुंजी दबाएं।
  10. “स्थानीय मोड” चुनें, क्योंकि हम एक भौतिक रूप से कनेक्टेड डिस्क को दूसरे से क्लोन करेंगे।
  11. आप पहले हार्ड डिस्क का चयन करेंगे और एंटर दबाएंगे।
  12. एसएसडी का चयन करें और एंटर दबाएं।
  13. अगर आपको सब सही लगता है तो Y दबाएं।
  14. बूटलोडर को भी क्लोन करने के लिए फिर से Y दबाएं।
  15. अंत में, क्लोनिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  16. बूट मेनू खोलें और अपना एसएसडी चुनें।
  17. और बस। आपने अपने नए एसएसडी में विंडोज 10 इंस्टॉलेशन को सफलतापूर्वक क्लोन कर लिया है।

अपने एसएसडी में अंतिम स्पर्श जोड़ना

TRIM फीचर विंडोज 10 को SSD को सूचित करने की अनुमति देता है कि डेटा के कौन से ब्लॉक अब उपयोग में नहीं हैं और फिर से लिखने योग्य होने के लिए सुरक्षित रूप से मिटाए जा सकते हैं। इससे आपके एसएसडी के प्रदर्शन में सुधार होना चाहिए क्योंकि नए डेटा को स्टोर करने के लिए किसी स्थान की आवश्यकता होने पर किसी विशेष ब्लॉक को मिटाने में समय नहीं लगाना पड़ेगा।

यह जांचने के लिए कि आपके विंडोज 10 कंप्यूटर पर टीआरआईएम सक्षम है या नहीं, कमांड प्रॉम्प्ट खोलें। फिर निम्नलिखित टाइप करने के बाद “एंटर” पर क्लिक करें: fsutil व्यवहार क्वेरी DisableDeleteNotify। यदि आपको प्राप्त होने वाला परिणाम शून्य (0) है, तो इसका अर्थ है कि TRIM सक्षम है और आगे किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यदि नहीं, तो नीचे जारी रखें।

विंडोज 10 में TRIM कैसे इनेबल करें?

कमांड प्रॉम्प्ट लॉन्च करें और fsutil व्यवहार सेट करें DisableDeleteNotify 0 टाइप करें, फिर एंटर पर क्लिक करें। TRIM को अक्षम करने के लिए, बस कमांड के अंत में “0” को “1” में बदलें, फिर एंटर दबाएं।

अब डीफ़्रेग्मेंटेशन बंद करने के लिए, “खोलें”शुरुआत की सूची” रन बॉक्स में, डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर खोलने के लिए dfrgui टाइप करें। शेड्यूल बटन पर क्लिक करें, फिर “डिस्क चुनें” पर क्लिक करें। अपने एसएसडी (जो आपका सी: ड्राइव होना चाहिए) को अनचेक करें और ओके पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *