वीडियो को GIF में कैसे बदलें (2021) | How to Convert Videos into GIFs (2021)

ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट (GIF) एक पुराना बिटमैप छवि प्रारूप है जो एनिमेटेड और स्थिर दोनों छवियों का समर्थन करता है। मानक को 15 जून, 1987 को ऑनलाइन सेवा प्रदाता CompuServe की एक टीम द्वारा विकसित किया गया था। इसके व्यापक समर्थन और कई अनुप्रयोगों और ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच पोर्टेबिलिटी के कारण, प्रारंभिक वर्ल्ड वाइड वेब के लिए प्रारूप बहुत लोकप्रिय हो गया।

कई आधुनिक वेबपेजों के साथ, GIF को इसके बहुत सीमित रंग पैलेट के कारण ज्यादातर पक्ष से बाहर कर दिया गया है। इसे बाद में पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफिक्स (पीएनजी) से बदल दिया गया जो GIF की तुलना में बेहतर संपीड़न की अनुमति देता है। हालांकि, पीएनजी एनिमेटेड छवियों का समर्थन नहीं करता है।

Top 20 Best Live Wallpaper Apps for Android

जबकि आधुनिक GIF आज अधिकांश आधुनिक वेबपेजों के उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं, प्रारूप आज कई मैसेजिंग अनुप्रयोगों के लिए पसंदीदा छवि प्रारूप के रूप में शानदार वापसी कर रहा है।

GIF को ऑनलाइन शेयर करना आजकल हम सभी के लिए एक आम बात हो गई है। और यह देखना मुश्किल नहीं है कि क्यों। इमोजी के विपरीत, जो कभी-कभी अस्पष्ट हो सकता है, GIF अभिव्यक्ति की एक बड़ी रेंज देता है। हां, एक स्थिर JPEG या PNG फ़ाइल भी कहानियों को बता सकती है या GIF की तरह कुछ भाव दिखा सकती है, लेकिन इसमें कुछ व्यक्तित्व का अभाव है। मुझे एक एनिमेटेड “जन्मदिन मुबारक!” बिना हिले-डुले “जन्मदिन मुबारक!” जेपीईजी किसी भी दिन। कौन नहीं करता?

आज हम आपको कई लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से GIF बनाना सिखाएंगे।

Whatsapp में Video को GIF में कैसे बदलें

फेसबुक के अधिग्रहण के बाद से सोशल मैसेजिंग दिग्गज Whatsapp में काफी सुधार हुआ है। एक साधारण “टेक्स्ट” मैसेजिंग ऐप से, Whatsapp ने भी हासिल कर लिया है कई विशेषताएं अन्य प्रतिस्पर्धी मैसेजिंग ऐप्स के पास नहीं है। हालाँकि, ऐप डेवलपर्स कभी-कभी इन सुविधाओं को चेंजलॉग में सूचीबद्ध नहीं करते हैं। आज हम आपको सिखाएंगे कि बिना किसी अन्य एप्लिकेशन का उपयोग किए अपने Video को Whatsapp में GIF में कैसे बदलें।

हमारी सलाह है कि आप इसके लिए सबसे हाल के Whatsapp वर्जन का ही इस्तेमाल करें।

चरण 1। Whatsapp के नवीनतम संस्करण को स्थापित करने के बाद, बस आगे बढ़ें और सेटिंग ऐप के माध्यम से कैशे साफ़ करें। आप “ऐप की जानकारी” पर जाने के लिए अपने होम स्क्रीन पर Whatsapp आइकन को लंबे समय तक दबा सकते हैं।

चरण 2। कैशे क्लियर करने के बाद, Whatsapp ऐप लॉन्च करें और किसी भी कॉन्टैक्ट को चुनें जिसे आप GIF भेजना चाहते हैं।

चरण 3। अटैचमेंट आइकन पर टैप करें और उस Video का चयन करें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं और अपने संपर्क के साथ साझा करें।

चरण 4। Video एडिटर UI में, इसे GIF आइकन से बदलने के लिए ऊपर दाईं ओर रिकॉर्डर प्रतीक पर टैप करें।

चरण 5. अब, Video को एडिट और ट्रिम करें। हालाँकि, आप केवल अधिकतम 6 सेकंड का चयन कर सकते हैं क्योंकि GIF केवल 6 सेकंड तक के Video एनीमेशन का समर्थन करता है। आप किसी विशेष समय सीमा में अपने GIF में कोई भी कैप्शन जोड़ सकते हैं। बस रचनात्मक रहो।

चरण 6. अंत में सेंड पर टैप करें। बधाई हो, आपने अभी-अभी अपना GIF बनाया है!

Instagram Video को GIF में कैसे बदलें

Instagram फेसबुक के स्वामित्व वाला एक अन्य सोशल मैसेजिंग / कंटेंट-शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। Whatsapp की तरह, Instagram भी फेसबुक के साथ अधिग्रहण के बाद इतना विकसित हो गया है। यह अब केवल एक साधारण फोटो-शेयरिंग ऐप नहीं है, प्लेटफ़ॉर्म एक सामग्री-साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म में भी बदल गया है। Video साझा करने के लिए इसके अपने चैनल भी हैं, और क्षैतिज रूप से कैप्चर की गई वेब श्रृंखला भी है।

हालाँकि, अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की जाने वाली सामग्री की बात करें तो Instagram बहुत सख्त है। ट्विटर या फेसबुक जैसे फोटो और Video के लिए कोई डायरेक्ट सेव बटन नहीं है। आपको इन सामग्रियों को मैन्युअल रूप से Download करने का तरीका खोजना होगा या Download जीबीइंस्टाग्राम.

आज हम आपको तृतीय-पक्ष ऐप का उपयोग करके Instagram से एक Video Download करने और उसे एक एनिमेटेड GIF में बदलने में मदद करेंगे। हम आपको Instagram चैट से Boomerang क्लिप्स को सेव करने और इसे Video फाइल के रूप में सेव करने के तरीके के बारे में भी बताएंगे।

Instagram Video कैसे Download करें?

सबसे पहले, हम आपको सिखाएंगे कि Instagram से Video कैसे Download करें।

चरण 1। के लिए जाओ Giphy वेबसाइट, और ऊपरी दाएं कोने में “बनाएं” चुनें। GIPHY आपको YouTube और यहां तक ​​कि Vimeo के Video URL का उपयोग करके GIF बनाने की अनुमति देता है। आप अपना खुद का Video भी अपलोड कर सकते हैं।

चरण 2। तय करें कि आप Video के किस भाग को GIF के रूप में सहेजना चाहते हैं। प्रारंभ समय, और समाप्ति समय भी दर्ज करें। आप उस अतिरिक्त क्लासिक “मेम” लुक के लिए टैग और कैप्शन भी जोड़ सकते हैं।

चरण 3। जब आप तैयार हों, तो बस नीचे स्क्रॉल करें और “GIF बनाएं” पर क्लिक करें।

चरण 4। वोइला! आपने अभी-अभी YouTube URL से GIF बनाया है।

ऐप स्टोर में नहीं मिला। मैं

Download किए गए Instagram Video का GIF बनाना

चूंकि हम सीधे Instagram ऐप से सीधे GIF नहीं बना सकते हैं, इसलिए हमें Google Play Store पर एक तृतीय-पक्ष ऐप इंस्टॉल करना होगा। इस गाइड में, हम “GIF मेकर-एडिटर” का उपयोग करेंगे।

चरण 1। GIF मेकर-एडिटर को Download और इंस्टॉल करने के बाद, मुख्य स्क्रीन पर “Video – GIF” विकल्प लॉन्च करें और चुनें।

चरण 2। इस बिंदु पर, ऐप आपको सभी उपलब्ध स्थानीय Video दिखाएगा। वह Video देखें जिसे हमने Instagram से Download किया है।

चरण 3। Video को उस हिस्से में ट्रिम करें जिसे आप एनिमेटेड करना चाहते हैं। ध्यान दें कि ऐप केवल 60 सेकंड तक के Video का समर्थन करता है। “हो गया” पर क्लिक करें। प्रसंस्करण पूरा होने तक प्रतीक्षा करें।

चरण 4। इसे GIF के रूप में सहेजने से पहले, ऐप आपके Video को और संपादित करने का विकल्प देता है। आप पक्षानुपात, या रंग समायोजित कर सकते हैं। लेकिन आप कस्टम ड्रॉइंग, प्रभाव और फ़्रेम के साथ अपने GIF को अधिक आकर्षक भी बना सकते हैं।

चरण 5. यदि आपने संपादन पूरा कर लिया है, तो बस ऊपरी दाएं कोने पर स्थित चेक मार्क पर क्लिक करें।

चरण 6. “सहेजें” पॉप-अप विंडो पर GIF टैप करें, आकार को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें – 640x360p तक – उच्च, बेहतर गुणवत्ता। आप विभिन्न गुण चुन सकते हैं, और संपीड़न के लिए एक विकल्प भी है।

चरण 7. फिर से, प्रसंस्करण पूरा होने तक प्रतीक्षा करें।

बुमेरांग GIF बनाना

यदि आप नहीं जानते हैं, तो बुमेरांग Video बनाने के लिए Instagram के पास एक स्टैंडअलोन ऐप है। Boomerang एक छोटा Video है जिसे फास्ट बर्स्ट तस्वीरों को एक साथ जोड़कर बनाया गया है। आज, हम आपको सिखाएंगे कि Boomerang Video कैसे बनाएं और सहेजें, और इसे GIF के रूप में परिवर्तित करें। लेकिन अगर आप पहले से ही GIF का अनुकरण कर रहे हैं तो आप इसे GIF में क्यों बदलना चाहेंगे? खैर, ऑनलाइन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म कभी भी लूप पर MP4 फॉर्मेट नहीं खेलते हैं।

Boomerang ऐप का उपयोग करना

चरण 1। सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Boomerang को Download और इंस्टॉल करें।

चरण 2। फीचर को एक्सेस करने के दो तरीके हैं, बस Boomerang ऐप लॉन्च करना, या इसे Instagram ऐप के जरिए एक्सेस करना।

चरण 3। आगे बढ़ो और एक Video रिकॉर्ड करो। Instagram इसे स्वचालित रूप से आपकी स्थानीय गैलरी में सहेज लेगा। पोस्ट को रद्द करें, अन्यथा, इसे सार्वजनिक रूप से पोस्ट कर दिया जाएगा।

चरण 4। चूंकि Boomerang इस फाइल को Video फाइल के रूप में सेव करेगा, इसलिए हमें इसे GIF में बदलने के लिए फिर से GIF मेकर-एडिटर का उपयोग करना होगा। ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Instagram DM . का उपयोग करना

चरण 1। अपना DM खोलें और कोई भी उपयोगकर्ता चुनें।

चरण 2। नीचे बाईं ओर नीले कैमरा आइकन पर क्लिक करें और Boomerang पर टैप करें।

चरण 3। हमेशा की तरह एक Video रिकॉर्ड करें, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे गलती से किसी को भी भेजने से बचें।

चरण 4। कई छोटे एनिमेशन प्रकट करने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें। रचनात्मक बनो।

चरण 5. प्रदर्शन के शीर्ष पर इसे स्थानीय रूप से सहेजने का एक विकल्प है (यह नीचे की ओर तीर है)। सहेजने के बाद, ऊपरी-बाएँ कोने पर “X” पर क्लिक करें।

चरण 6. फिर से, Instagram इस फ़ाइल को Video के रूप में सहेज लेगा। तो, इसे GIF में बदलने के लिए, ऊपर दिए गए निर्देश देखें।

YouTube Video से GIF बनाएं

GIF मेकर-एडिटर GIF से संबंधित कुछ भी कर सकता है। लेकिन एक चीज है जो वह नहीं कर सकता, एक यूट्यूब लिंक से GIF बनाएं। यहां GIF निर्माता GIPHY चमक रहा है।

चरण 1। के लिए जाओ Giphy वेबसाइट, और ऊपरी दाएं कोने में “बनाएं” चुनें। GIPHY आपको YouTube और यहां तक ​​कि Vimeo के Video URL का उपयोग करके GIF बनाने की अनुमति देता है। आप अपना खुद का Video भी अपलोड कर सकते हैं।

चरण 2। तय करें कि आप Video के किस भाग को GIF के रूप में सहेजना चाहते हैं। प्रारंभ समय, और समाप्ति समय भी दर्ज करें। आप उस अतिरिक्त क्लासिक “मेम” लुक के लिए टैग और कैप्शन भी जोड़ सकते हैं।

चरण 3। जब आप तैयार हों, तो बस नीचे स्क्रॉल करें और “GIF बनाएं” पर क्लिक करें।

चरण 4। वोइला! आपने अभी-अभी YouTube URL से GIF बनाया है।

दूसरा विकल्प

GIPHY के अलावा, GIF बनाने के लिए ऑनलाइन अन्य विकल्प भी हैं। “मेक ए GIF” उनमें से एक है। और यह न सिर्फ यूट्यूब टू GIF ऑप्शन को सपोर्ट करता है बल्कि फेसबुक टू GIF भी सपोर्ट करता है। Make a GIF का उपयोग करके GIF बनाने के लिए, बस नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरण 1। अपने Make a GIF खाते में लॉग इन करें, या यदि आपने पहले से साइन अप नहीं किया है तो साइन अप करें। YouTube से GIF विकल्प चुनें।

चरण 2। यूट्यूब यूआरएल दर्ज करें। “जारी रखें” टैप करें।

चरण 3। GIPHY की तरह, Make a GIF आपको यह चुनने की अनुमति देगा कि आप Video के किस भाग को GIF के रूप में सहेजना चाहते हैं। बस कर्सर खींचें। यह 10 सेकंड तक लंबा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *