महीने के हिसाब से कैसे गिनें | How to count by month

महीने के हिसाब से गिनने से अलग कुछ नहीं है दो तिथियों के बीच मूल्यों की गणना कैसे करें. हालाँकि, यह लेख आपको इसके साथ अधिक गतिशील और विशिष्ट तरीका दिखाता है EOMONTH Function है कि आपको यह अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं है कि महीने में कितने दिन महीने गिनने के लिए।

यदि आप केवल एक महीने में दिनों की संख्या की गणना करना चाहते हैं, तो कृपया इस लेख को देखें: महीने में दिनों की संख्या कैसे पता करें

वाक्य – विन्यास

=countyFS(

date range,

“>=” and the first day of the month,

date range,

first day of the month,

0

)

)

कदम

  1. के साथ शुरू =countyFS(
  2. पहली मानदंड सीमा के साथ जारी रखें – दिनांक सीमा के साथ मानदंड युग्म और 1अनुसूचित जनजाति महीने का दिन $B$3:$B$12,”>=”&$D3,
  3. दूसरी मानदंड श्रेणी दर्ज करें – दिनांक सीमा और EOMONTH Function के साथ मानदंड युग्म $B$3:$B$12,”
  4. type ) COUNTIFS Function को बंद करने के लिए और दबाएं प्रवेश करना सूत्र को पूरा करने के लिए

कैसे

सबसे पहले, COUNTIFS Function उन मानों की गणना करता है जो एकल या एकाधिक मानदंडों को पूरा करते हैं। तार्किक ऑपरेटरों के साथ मानदंड का उपयोग करने की क्षमता जैसे अधिक या बराबर (>=) और कम या बराबर (

एक महीने में तारीखों को फ़िल्टर करने के लिए, हमें उस विशिष्ट महीने के पहले और आखिरी दिनों की तारीखों की आवश्यकता होती है। हालांकि महीने के पहले दिन का अंदाजा लगाना आसान है। लेकिन किसी विशेष महीने को प्रदर्शित करना पसंद है 11/1/2018 पसंदीदा तरीका नहीं है। एक्सेल में Formatting विकल्पों के लिए धन्यवाद, हम पूरी तारीख को केवल महीने के नाम के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं। जोड़ा जा रहा है कस्टम प्रारूप “एमएमएमएम” एक तिथि के लिए इसके मूल्य को बदले बिना इसे एक लंबे महीने के नाम के रूप में प्रदर्शित करता है। एक कस्टम प्रारूप लागू करने के लिए:

  1. Format किए जाने वाले सेल का चयन करें और दबाएं Ctrl+1 Format सेल संवाद खोलने के लिए। ऐसा करने का एक वैकल्पिक तरीका सेल पर राइट-क्लिक करना और फिर फॉर्मेट सेल> नंबर टैब पर जाना है।
  2. अंतर्गत श्रेणी, चुनते हैं रीति.
  3. प्रारूप कोड में टाइप करें प्रकार
  4. अंत में, क्लिक करें ठीक है अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए।

विस्तृत जानकारी के लिए संख्या स्वरूपण कृपया अवश्य पधारिए: एक्सेल में नंबर Formatting – आप सभी को पता होना चाहिए.

महीनों के पहले दिनों को जोड़ने के बाद, महीने के नामों के स्वरूपण के तहत, मानदंड श्रेणी-मानदंड जोड़े दर्ज करने का समय आ गया है। पहली जोड़ी आसान है: तारीख की सीमा और महीने के पहले दिन की तारीख।

$B$3:$B$12,”>=”&$D3,

अगला मानदंड श्रेणी-मानदंड युग्म महीने का अंतिम है। हम उपयोग करते हैं EOMONTH Function जो एक महीने के अंतिम दिन की तारीख लौटाता है। NS EOMONTH जाता दिनांक तथा महीना तर्क। NS दिनांक वही तारीख है जिसका उपयोग हम पहले मानदंड के लिए करते हैं और महीना तर्क हो जाता है 0 पहले तर्क में सटीक तिथि इंगित करने के लिए।

$B$3:$B$12,”

अब जब दोनों मानदंड श्रेणी-मानदंड जोड़े सेट हो गए हैं, तो समय आ गया है कि उनका उपयोग करें COUNTIFS महीने की गिनती के लिए कार्य।

=COUNTIFS($B$3:$B$12,”>=”&$D3,$B$3:$B$12,”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *