एक्सेल में ड्रॉपडाउन लिस्ट कैसे बनाएं | How to create a dropdown list in Excel

Dropdown अंतिम-उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने या अंतिम-उपयोगकर्ता को चुनने के लिए विशिष्ट विकल्पों के साथ सीमित करने के लिए महान उपकरण हैं। आप उपयोग कर सकते हैं डेटा सत्यापन सूचियाँ Excel में अपना खुद का Dropdown Create के लिए। इस गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि Excel में 3 अलग-अलग तरीकों से Dropdown List कैसे बनाएं।

डेटा सत्यापन सूचियाँ

Dropdown List बनाना शुरू करने से पहले, आइए देखें कि आप कैसे पहुंच सकते हैं डेटा मान्य संवाद और Dropdown उत्पन्न करने के लिए सही विकल्प चुनें।

जबकि वर्कशीट में एक सेल का चयन किया जाता है, सक्रिय करें आंकड़े में टैब फीता. दबाएं डेटा मान्य में आइकन डेटा उपकरण अनुभाग।

में डेटा मान्य संवाद, में बने रहें समायोजन टैब। चुनते हैं List में विकल्प अनुमति देना ड्रॉप डाउन। यह क्रिया स्रोत इनपुट बॉक्स दिखाई दे रहा है।

इस बिंदु से, हम अपने Dropdown के लिए आइटम सेट करने के लिए तैयार हैं। हम उपयोग कर सकते हैं स्रोत मैन्युअल रूप से आइटम टाइप करने के लिए इनपुट या कार्यपुस्तिका में आइटम्स की List का संदर्भ दर्ज करें। का एक वैकल्पिक उपयोग स्रोत इनपुट एक सूत्र में प्रवेश कर रहा है जो वस्तुओं की List सरणी उत्पन्न कर सकता है।

स्रोत सेट करने के बाद, क्लिक करें ठीक है Excel में Dropdown List Create के लिए।

स्थिर मान

पहली विधि में टाइप करके वस्तुओं को एक-एक करके दर्ज करना है स्रोत इनपुट बॉक्स। प्रत्येक आइटम को अल्पविराम (,) से अलग करें।

यदि आपके पास List में कम आइटम हैं तो यह विधि तेज़ है। दूसरी ओर, आप अपने आप को सख्त करते हैं डेटा मान्य संवाद जब आपको इन वस्तुओं को अद्यतन करने की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित दृष्टिकोण अधिक बहुमुखी तरीके प्रदान करते हैं।

संदर्भ से डेटा

Excel में Dropdown List Create के लिए अगली विधि शायद सबसे आम तरीका है। आप वास्तव में उस श्रेणी का संदर्भ दर्ज कर सकते हैं जिसमें वस्तुओं की एक List है।

ध्यान दें कि, श्रेणी में एक पंक्ति या एक स्तंभ होना चाहिए। आप ऐसी श्रेणी का उपयोग नहीं कर सकते जिसमें एकाधिक पंक्तियाँ और स्तंभ दोनों हों।

में संदर्भ दर्ज करने के कुछ तरीके हैं स्रोत डिब्बा:

  1. संदर्भ को मैन्युअल रूप से टाइप करना: बस श्रेणी का संदर्भ टाइप करें। उदाहरण के लिए, =Dropdown!B3:B8. ठीक उसी सिंटैक्स का उपयोग करें जिसका उपयोग आप सूत्रों में करते हैं।
  2. जबकि स्रोत इनपुट सक्रिय है, अपनी इच्छित श्रेणी का चयन करने के लिए अपने माउस का उपयोग करें। आप समझ सकते हैं अगर स्रोत इनपुट कर्सर को देखकर सक्रिय होता है। यदि आप इनपुट बॉक्स में कर्सर को चमकते हुए देखते हैं, तो आप जाने के लिए अच्छे हैं।
  3. इसी तरह, आप आइकन पर क्लिक कर सकते हैं श्रेणी चयनकर्ता को सक्रिय करने के लिए दाईं ओर।
  4. यदि आप उपयोग कर रहे हैं नामित पर्वतमाला आपकी कार्यपुस्तिका में (वास्तव में हम इस दृष्टिकोण की अनुशंसा करते हैं), दबाएं F3 खोलने के लिए अपने कीबोर्ड की कुंजी पेस्ट नाम NS पेस्ट नाम डायलॉग आपकी कार्यपुस्तिका में नामों को Listबद्ध करता है। उस नाम पर डबल-क्लिक करें जिसे आप चुनना चाहते हैं। नामित श्रेणियों का उपयोग करने के अन्य लाभों के अलावा, आपको खोलने की आवश्यकता नहीं है डेटा मान्य List अद्यतन करने के लिए उपकरण। एक बार नामित श्रेणी अपडेट हो जाने के बाद, आपको अपडेट की गई List भी मिल जाएगी।

यह इस तरह दिखता है:

Excel फॉर्मूला द्वारा Dropdown List बनाएं

अंतिम दृष्टिकोण एक List आइटम को गतिशील रूप से पॉप्युलेट करने के लिए Excel फॉर्मूला का उपयोग करना है। यह दृष्टिकोण Dropdown पर निर्भर अन्य इनपुट या डायनामिक-आकार के Dropdown के साथ भी काम करता है।

हमारे उदाहरण में, हमने एक सामान्य उपयोग के मामले का प्रदर्शन किया, जिसमें एक गतिशील Dropdown बनाया गया अप्रत्यक्ष समारोह। हमारे पास पोकेमोन नामों की दो सूचियां हैं। जबकि एक List में शामिल है आग प्रकार, दूसरे के पास है पानी प्रकार। दोनों सूचियों को उनकी सामग्री के आधार पर “अग्नि” और “जल” नाम दिया गया है। जैसा कि आप जानते हैं अप्रत्यक्ष फ़ंक्शन स्ट्रिंग के रूप में दिया गया संदर्भ देता है। परिणामस्वरूप, =INDIRECT(“Water”) सूत्र नामित श्रेणी लौटाता है पानी.

यदि आप स्थिर “जल” के बजाय सेल संदर्भ का उपयोग करते हैं, तो आपको सेल मान द्वारा अपडेट की गई एक Dropdown List प्राप्त होगी। हमारे उदाहरण में, हमने निम्न सूत्र का उपयोग किया है जो नामांकित श्रेणी को दर्ज करता है प्रकार:

इस सेटिंग के साथ, Dropdown List में शामिल हैं आग पोकेमॉन टाइप करें यदि प्रकार “आग” है।

इस गाइड में, हमने संक्षेप में बताया कि Excel में 3 अलग-अलग तरीकों से Dropdown List कैसे बनाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *