एक्सेल में मैक्रो कैसे बनाएं | How to create a macro in Excel

Excel में macros Code ब्लॉक होते हैं जिन्हें आप कमांड के बैच को प्रोसेस करने के लिए अपनी वर्कबुक में चला सकते हैं। macros दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करने के लिए बहुत अच्छे हैं जैसे विशिष्ट कोशिकाओं से डेटा की प्रतिलिपि बनाना या निकालना। हालाँकि, macros नए उपयोगकर्ताओं के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। macro बनाना वास्तव में बहुत आसान है! इस लेख में, हम आपको Excel में macro बनाने का तरीका दिखाने जा रहे हैं।

Excel में macro कैसे बनाएं

इन चरणों में विजुअल बेसिक (वीबीए) विंडो खोलना, अपना Code दर्ज करना और सही एक्सटेंशन के साथ अपनी फाइल को सहेजना शामिल है।

एप्लिकेशन (वीबीए) विंडो के लिए विजुअल बेसिक खोलें

Code लिखने से पहले, आपको पहले विजुअल बेसिक फॉर एप्लिकेशन (वीबीए) विंडो तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। आप इसे 2 तरीके से कर सकते हैं – या तो दबाएं Alt+F11 अपने कीबोर्ड पर कुंजी संयोजन, या पर क्लिक करें मूल दृश्य में आइकन डेवलपर रिबन का टैब। यदि आपने नहीं जोड़ा है डेवलपर टैब पहले, आप इसे के रूप में नहीं देख पाएंगे डेवलपर टैब डिफ़ॉल्ट रूप से छिपा हुआ है। देखो Excel में डेवलपर टैब कैसे प्रदर्शित करें अधिक जानकारी के लिए।

एक Module जोड़ें

VBA विंडो आपके प्रोजेक्ट के तत्वों को बाएं पैनल पर सूचीबद्ध करती है। स्वयं कार्यपुस्तिका और मौजूदा कार्यपत्रक डिफ़ॉल्ट तत्व हैं। यदि कोई मौजूदा Code नहीं है, तो दाईं ओर खाली है। आपको जोड़ने की जरूरत है a मापांक अपना Code दर्ज करने के लिए अपने प्रोजेक्ट में। एक Module एक बुनियादी पाठ संपादक है जहां आप अपना Code दर्ज कर सकते हैं और इसे कार्यपुस्तिका (प्रोजेक्ट) में सहेज सकते हैं।

आप कार्यपुस्तिका या कार्यपत्रक तत्वों में भी Code दर्ज कर सकते हैं। हालांकि, वे अपने दायरे में Code के लिए उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, आप एक Code लिख सकते हैं जो किसी विशिष्ट कार्यपत्रक में सेल के चयन के बाद चालू हो जाएगा।

अपनी परियोजना में एक Module जोड़ने के लिए:

  1. में वीबीए विंडो, क्लिक करें डालने टूलबार पर
  2. दबाएं मापांक विकल्प

अपना Code लिखें

Module डालने के बाद, Module विंडो एक बार खाली होने पर दाएं पैनल पर दिखाई देने लगती है। आप यहां Code लिख या कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं। यदि आपको नमूना Code चाहिए, तो देखें वीबीए नमूने.

Module स्क्रीन के शीर्ष पर दो ड्रॉपडाउन भी हैं। मूल रूप से, जबकि बाईं ओर वस्तुओं को अपने दायरे में सूचीबद्ध करता है, दायां एक चयनित वस्तु से संबंधित घटनाओं को सूचीबद्ध करता है। दूसरी ओर, यदि आप एक Module का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको बाईं ड्रॉपडाउन पर कोई आइटम नहीं दिखाई देगा और दाईं ओर macro (सबरूटीन) नामों की सूची होगी। यदि आप सूची में macro नाम पर क्लिक करते हैं, तो पॉइंटर macro में चला जाएगा।

Excel macro-सक्षम वर्कबुक (XLSM) के रूप में सहेजें

2007 के संस्करण के साथ, Excel ने नियमित Excel कार्यपुस्तिकाओं और macro के साथ कार्यपुस्तिकाओं के लिए विभिन्न File प्रकारों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। आपको अपनी File को macro-सक्षम कार्यपुस्तिका या XLSM File के रूप में सहेजना होगा। यदि आप किसी macro वाली File को XSLX File के रूप में सहेजने का प्रयास करते हैं तो Excel आपको चेतावनी देता है। इसलिए macro बनाने के बाद अपनी File को XLSM के रूप में सहेजना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *