एक्सेल टेबल कैसे बनाएं | How to Create an Excel Table

Excel Table एक ऐसी सुविधा है जिसका उपयोग सारणीबद्ध प्रारूप में Data के प्रबंधन और विश्लेषण के लिए किया जाता है। इस तरह, आप Data को एक साफ और संक्षिप्त संरचना में प्रदर्शित कर सकते हैं, जबकि इसमें फ़िल्टरिंग क्षमताएं, उपयोग में आसान स्वरूपण और लेआउट विकल्प भी शामिल हैं, और तालिका क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले किसी भी फ़ार्मुलों को स्वचालित रूप से अपडेट करना शामिल है। इस गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि Excel में Table कैसे बनाएं, और कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी देखें। नीचे चरण-दर-चरण विश्लेषण है।

1. अपनी Data श्रेणी के अंदर एक सेल का चयन करें

उस श्रेणी के अंदर एक सेल का चयन करके शुरू करें जिसे आप तालिका में बदलना चाहते हैं। एक बार जब आप इसे बदल देते हैं तो Excel स्वचालित रूप से Table क्षेत्र और संरचना का पता लगा लेगा।

वैकल्पिक रूप से, आप केवल पूरी श्रेणी का चयन कर सकते हैं यदि Excel आपके इच्छित सभी फ़ील्ड नहीं लेता है।

2. तालिका डालें

आप अपनी रेंज को Excel Table में दो तरह से बदल सकते हैं:

  1. दबाएं Ctrl + टी शॉर्टकट संयोजन।
  2. के लिए जाओ डालने रिबन से, और फिर चुनें Table विकल्प।

3. मेरी तालिका में शीर्षलेख हैं

जब आप में हों तालिका बनाएं संवाद, आप अपनी तालिका की सीमा, साथ ही साथ देखेंगे मेरी Table में हेडर हैं विकल्प। कब मेरी Table में हेडर हैं विकल्प सक्षम है, तो Excel Data श्रेणी की पहली पंक्ति पर विचार करेगा: शीर्ष पंक्ति. अन्यथा, Excel स्वचालित रूप से आपकी तालिका में एक नई पंक्ति सम्मिलित करेगा जिसमें डिफ़ॉल्ट शीर्षलेख शीर्षक शामिल हैं जैसे कॉलम 1, कॉलम 2, आदि.

4. ठीक क्लिक करें

जब आप कर लें, तो क्लिक करें ठीक है अपनी Data श्रेणी को तालिका में बदलने के लिए। Excel डिफ़ॉल्ट रूप से कुछ स्टाइल और हेडर फिल्टर भी जोड़ देगा। आपकी Table तैयार है!

5. अनुकूलन

एक वैकल्पिक अंतिम चरण के रूप में, आप डिज़ाइन टैब का उपयोग करके अपनी तालिका की शैली और लेआउट को अनुकूलित कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें, Excel Table्स के लिए टिप्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *