एक सफल मोबाइल गेम एप्लिकेशन कैसे विकसित करें | How To Develop A Successful Mobile Game Application

एक Successful, पुरस्कार विजेता Mobile Game का निर्माण करना एक अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण प्रयास की तरह लग सकता है। एक App डेवलपर के रूप में, आपको रचनात्मक Gameप्ले की योजना बनाने, अद्वितीय ग्राफिक्स को शामिल करने और कुछ आकर्षक कहानी को फेंकने की आवश्यकता है ताकि यह एक बड़ा अनुसरण प्राप्त कर सके, और एक Successful उद्यम बन सके।

इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, आपके अनुप्रयोग विकास जीवन चक्र (ADLC) को अनुकूलित करने के लिए बहुत सारी परिष्कृत तकनीकें हैं। Application डेवलपमेंट लाइफ साइकल (ADLC) App डेवलपमेंट की प्रक्रिया को संदर्भित करता है, प्रारंभिक रिलीज़ से लेकर रिलीज़ के बाद के रखरखाव तक।

अनुप्रयोग विकास जीवन चक्र एक व्यवहार्य विचार के साथ शुरू होता है। इसके बाद वायरफ्रेमिंग होती है जो भविष्य में उत्पन्न होने वाली संभावित समस्याओं की पहचान करने और अनुमान लगाने में मदद करेगी, फिर UI/UX डिज़ाइन। यह तय करने के बाद कि आपका Mobile Game कैसा दिखेगा, फिर आपको App को विकसित करना शुरू करना होगा, जिसके परिणामस्वरूप सीमित बीटा रिलीज़ होगा, शायद App स्टोर लॉन्च के लिए तैयार एक स्थिर उत्पाद, रखरखाव चरण तक। इन कदमों में बहुत समय, धैर्य और संसाधन लगते हैं।

सभी आवश्यक कौशल सेट नहीं होने, एक अद्वितीय और ठोस विचार, एक उचित योजना, संसाधनों की एक अच्छी मात्रा, और विशेष रूप से एक सक्षम टीम के परिणामस्वरूप एक व्यवहार्य व्यवसाय के बजाय एक बेकार उत्पाद हो सकता है। हालाँकि, प्रत्येक अनुप्रयोग विकास जीवन चक्र (ADLC) में, कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।

इस लेख में, हम उन सभी अन्य चरणों पर प्रकाश डालेंगे जिन्हें आपको App विकास प्रक्रिया शुरू करने से पहले करने की आवश्यकता है। आपके लिए एक ठोस Game प्लान बनाने और इसे एक Successful उद्यम बनाने के लिए ये कदम आवश्यक हैं। याद रखें, हर App स्टोर में लाखों Mobile Games होते हैं। एक सुनियोजित, सुविचारित विचार इसे Mobile Game अनुप्रयोगों के विशाल महासागर में ऊपर उठाने के लिए पर्याप्त है।

Mobile Game Application विकसित करने के लिए 5 कदम

1. अपना Game आइडिया तैयार करें

एक लाभदायक Application बनाने के लिए अपना Mobile Game विचार तैयार करना सबसे चुनौतीपूर्ण, फिर भी महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। कुछ विचार उत्पन्न करने के लिए, कई मार्केटप्लेस पर सबसे अधिक बिकने वाले और ट्रेंडिंग App्स में से कुछ पर एक नज़र डालें। इसके अलावा, Mobile App में भाग लें हैकेथन्स, सोशल मीडिया पर विचारों की खोज करें, और कल्पना करने की कोशिश करें कि “अगली बड़ी बात” क्या होगी। शायद आपका कोई पसंदीदा खेल है जो आपको लगता है कि कुछ पहलुओं में विफल रहा है, और उन कमियों को ठीक करने के लिए आपके पास कुछ ठोस विचार है। यह सब आप पर निर्भर करता है। इसे यथासंभव अद्वितीय बनाएं।

एक बार जब आप संभावित अवधारणाओं की एक सूची के साथ आ जाते हैं, तो आपको अपने “विश्वसनीय” भागीदारों के साथ विचार-मंथन करना चाहिए। यह या तो आपके दोस्त, परिवार और काम के सहयोगी हो सकते हैं। इस तरह, आप अपने संभावित Mobile App की लाभप्रदता और उद्योग व्यवहार्यता का अच्छी तरह से मूल्यांकन कर सकते हैं। निश्चित रूप से, एक Successful स्मार्टफोन App बनाने के लिए Game आइडिया फॉर्मूलेशन एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। वैसे भी, मैंने “विश्वसनीय” शब्द पर प्रकाश डाला क्योंकि किसी के लिए भी आपके विचारों को कॉपी करना और इसे अपना बनाना आसान है। अपने विचारों को हमेशा सुरक्षित रखें।

2. एक जीत की कहानी बनाएं

इसके बाद, प्रत्येक Successful स्मार्टफोन Game को एक रचनात्मक और अनूठी कहानी की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप कहानी के साथ आगे बढ़ें, तय करें कि आप किस प्रकार का खेल बनाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक एक्शन-एडवेंचर बनाना चाह सकते हैं, काल्पनिक आरपीजी (भूमिका निभाने वाले खेल), या एक प्रथम-व्यक्ति शूटर (FPS) खेल। फिर, आप अपने डिजिटल दायरे को विकसित करना शुरू कर सकते हैं और मुख्य पात्रों पर विचार-मंथन कर सकते हैं।

तुम क्यों सोचते हो प्लेयरअननोन बैटलग्राउंड (PUBG), Mobile लीजेंड्स, और लीग ऑफ लीजेंड्स: वाइल्ड ड्रिफ्ट इतना Successful है? उनके पास क्या समान है, और आपको क्या लगता है कि वे किन पहलुओं में विफल रहे? या, एक और उदाहरण लेते हैं, स्मारक घाटी जैसा और भी सरल खेल। इस खेल के बारे में इतना अनोखा और व्यसनी क्या है कि इसे ऑल्टो ओडिसी नामक एक सीक्वल के लिए भी हरी झंडी मिल गई? क्या इन सरल अवधारणाओं को बहुत Successful बनाया? इसके बारे में सोचो। जीतने वाली अवधारणाओं की तलाश करें, और इससे प्रेरणा लें।

याद रखें कि पाब्लो पिकासो ने क्या कहा था: “अच्छे कलाकार नकल करते हैं। महान कलाकार चोरी करते हैं। ” इसे बाद में स्टीव जॉब्स और महान फिल्म निर्माता क्वेंटिन टारनटिनो सहित कई Successful लोगों द्वारा उद्धृत किया गया था। इसका मतलब है, किसी चीज को अपना बनाएं, फिर उसे महान बनाएं कि लोग उसके बारे में सोचें, बजाय इसके कि जिस पल वे इसे देखें।

अपनी सारी जानकारी को व्यवस्थित करने में आपकी मदद करने के लिए, आपको अपनी संपूर्ण कहानी का एक विज़ुअल फ़्लोचार्ट बनाना चाहिए। इस बिंदु पर, कुछ साइड मिशन और नॉन-प्लेएबल कैरेक्टर (एनपीसी) में जोड़ने के लिए समय निकालें। निश्चित रूप से, एक शानदार कहानी विकसित करना शुरू से ही एक लाभदायक Mobile Game App बनाने के लिए एक मुख्य कदम है।

3. अपना तकनीकी टूल स्टैक सेट करें

अब, अपने आवश्यक तकनीकी टूल स्टैक को सेट करने का समय आ गया है। आपके स्मार्टफ़ोन Game को डिज़ाइन करने, विकसित करने, परिनियोजित करने और बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए बहुत सारे प्रभावी संसाधन हैं। उदाहरण के लिए, आपको कंटेनर रजिस्ट्री का उपयोग करना चाहिए जेफ्रोग अपनी डॉकर छवियों को नियंत्रित और व्यवस्थित करने के लिए एक एकल पहुंच बिंदु के रूप में। इन प्रणालियों का उपयोग करके, आप कमजोरियों के लिए स्कैन कर सकते हैं, उपयोगकर्ता पहुंच को नियंत्रित कर सकते हैं और छवि प्रमाणीकरण की आवश्यकता कर सकते हैं।

एक रजिस्ट्री के अलावा, आप Mobile App परीक्षण, प्रोटोटाइप और गुणवत्ता आश्वासन (क्यूए) मूल्यांकन के लिए विशेष उपकरणों पर गौर करना चाह सकते हैं। बिल्कुल, Mobile Game App की Successfulता के लिए अपने टेक स्टैक को असेंबल करना महत्वपूर्ण है।

4. अपनी मुद्रीकरण रणनीति की योजना बनाएं

इस बिंदु पर, अपने स्मार्टफोन Mobile App से कमाई करने का सबसे उपयुक्त तरीका तय करें। आपके आवेदन को लाभदायक बनाने के लिए बहुत सी जीतने वाली रणनीतियाँ हैं। उदाहरण के लिए, आप इन-App खरीदारी के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क ले सकते हैं। साथ ही, कई लोकप्रिय Game हैं जो अपने राजस्व का अधिकांश हिस्सा App के भीतर विज्ञापनों के माध्यम से कमाते हैं।

आप अतिरिक्त रूप से प्रीमियम संस्करण मुद्रीकरण रणनीति को नियोजित कर सकते हैं। इस दृष्टिकोण का उपयोग करके, आप खिलाड़ियों को एक निःशुल्क डेमो या परीक्षण की पेशकश कर सकते हैं, फिर उन्हें आगे उपयोग के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होगी। कई मामलों में, इसे “फ्रीमियम” मुद्रीकरण मॉडल के रूप में जाना जाता है। जैसा पिछले कुछ वर्षों में वीडियो Game बदल गए हैं, यह उत्तोलन करने की सबसे सामान्य तकनीकों में से एक है। वास्तव में, एक लाभदायक Mobile प्रोग्राम बनाने के लिए अपनी मुद्रीकरण रणनीति की योजना बनाना महत्वपूर्ण है।

5. अपना डिज़ाइन कॉन्फ़िगर करें

इससे पहले कि आप अपना Mobile Game परिनियोजित कर सकें, आपको अपने खिलाड़ियों को मंत्रमुग्ध करने के लिए एक शानदार डिज़ाइन कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी। अपना App डिज़ाइन करते समय, आपको ग्राफिक्स, कला और चरित्र विकास का प्रबंधन करना होगा। साथ ही, आपको अपने खेल के समग्र स्वरूप पर एक नज़र डालने की आवश्यकता होगी। इस तरह, आप अपने सभी ऑनलाइन खिलाड़ियों के लिए एक उत्कृष्ट यूजर इंटरफेस (यूआई) और यूजर एक्सपीरियंस (यूएक्स) प्रस्तुत कर सकते हैं।

बेशक, ये तकनीकें सुनिश्चित करती हैं कि आपके द्वारा डिजाइन किए गए ग्राफिक्स आपके Gameप्ले के साथ तार्किक रूप से फिट हों। इसके अलावा, अपने Game डिज़ाइन की प्रभावी ढंग से योजना बनाने से आपको यह गारंटी देने में मदद मिलती है कि खिलाड़ियों की स्क्रीन कभी भी अनुचित डिज़ाइन तत्वों से भरी हुई नहीं दिखती। निस्संदेह, Mobile App प्रोग्रामिंग की Successfulता को देखने के लिए अपने डिज़ाइन को कॉन्फ़िगर करना महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष

के लिए एक Successful, पुरस्कार विजेता स्मार्टफोन Game App बनाने के लिए बहुत सारी प्रभावी तकनीकें हैं आईओएस तथा एंड्रॉयड. सबसे पहले, आपको अपने खेल के लिए एक पुरस्कार विजेता विचार तैयार करना होगा। इसके बाद, अपने खिलाड़ियों के लिए एक अनूठी, आकर्षक कहानी बनाने पर ध्यान दें। अपने विचार और कहानी के मसौदे के साथ, आप अपना तकनीकी स्टैक सेट करना शुरू कर सकते हैं। इस बिंदु पर, योजना बनाना शुरू करें कि आप अपने Mobile App का मुद्रीकरण कैसे करेंगे। इसके अलावा, आपको अपने Game के विज़ुअल डिज़ाइन पर पूरी तरह से नज़र डालनी होगी। शुरू से एक Successful Mobile Game Application विकसित करने के तरीके के बारे में जानने के लिए ऊपर दिए गए बिंदुओं का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *