डिस्कॉर्ड ब्लैक स्क्रीन शेयर इश्यू को कैसे ठीक करें | How to Fix Discord Black Screen Share Issue

अपेक्षाकृत कम समय में, Discord दुनिया में शीर्ष वीडियो स्ट्रीमिंग और इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है। जब इसे 2015 में लॉन्च किया गया था, तो Discord बाजार में सबसे बड़े और सबसे बुरे, स्काइप और टीमस्पीक की पसंद के खिलाफ था। लेकिन, इसकी विश्वसनीयता और सहज उपयोगकर्ता-इंटरफ़ेस के लिए धन्यवाद, डिस्कॉर्ड शुरू से ही उच्च ट्रैफ़िक और प्रशंसा उत्पन्न करने में सक्षम था। डिस्कॉर्ड के संस्थापक, जेसन साइट्रॉन ने आधुनिक दृष्टिकोण अपनाया और ग्राहकों की जरूरतों को एक गहरे स्तर पर समझा, जिससे वह उद्योग में मौजूदा उत्पादों की तुलना में बहुत अधिक पेशकश कर सके।

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ने के साथ, डिस्कॉर्ड ने वीडियो कॉलिंग की शुरुआत की और Screen साझेदारी 2017 में सुविधाएँ। यह निर्यात की वृद्धि के साथ संयुक्त है, तब से Discord बढ़ रहा है। मासिक गतिविधि 2017 में 45 मिलियन से बढ़कर 2020 में 100 मिलियन से अधिक हो गई है। Screen Share फीचर को व्यवसायों में भी जोड़ा गया है, क्योंकि यह संचार को सुव्यवस्थित करता है, उत्पादकता को बढ़ाता है, और बेहतर तकनीकी सहायता की अनुमति देता है। वह सब मुफ्त में? क्यों नहीं!

हालाँकि, कुछ उपयोगकर्ताओं ने एक समस्या की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया है जहाँ यह सुविधा किसी अजीब कारण से काम करना बंद कर देती है और काली Screen पर अटक जाती है। हम पहले ही पर एक लेख प्रकाशित कर चुके हैं “डिसॉर्ड Screen Share नॉट वर्किंग” त्रुटि को कैसे ठीक करें?, जिसमें हमने Disorder Screen Share से जुड़े सभी सामान्य मुद्दों को हल करने की कोशिश की। लेकिन Black Screen की समस्या अब अधिक बार सामने आ रही है और चूंकि डिस्कॉर्ड की तकनीकी टीम ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान या बग-फिक्स जारी नहीं किया है, यह उपयोगकर्ताओं पर निर्भर है कि वे एक अस्थायी समाधान का पता लगाएं, जब तक कि वे ऐसा न करें। आपके लिए भाग्यशाली, यह लेख कुछ सबसे प्रभावी सुधार प्रदान करता है जिन्हें आप तुरंत लागू कर सकते हैं। आएँ शुरू करें।

Disorder Screen Share के Black होने के सामान्य कारण

Discord Screen Share Black Screen समस्या विभिन्न कारणों से हो सकती है। आइए संभावित कारणों पर एक नज़र डालें ताकि आपको समस्या की बेहतर समझ हो।

  • अनुमति विरोध: यदि आप जिस एप्लिकेशन को अपनी Screen पर साझा करने का प्रयास कर रहे हैं, उसमें अलग-अलग अनुमतियां असाइन की गई हैं, तो Screen साझा करने की सुविधा का प्रयास करने पर आपको काली Screen का सामना करना पड़ सकता है। पता चला, यह डिस्कॉर्ड में Screen Sharing मुद्दों के सबसे सामान्य कारणों में से एक है।
  • ‘Screen Sharing के लिए हमारी नवीनतम तकनीकों का उपयोग करें’ सुविधा: Screen Share फीचर में एक नया जोड़ा गया विकल्प होने के कारण, यह कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए समस्या पैदा करने के लिए जाना जाता है।
  • पुराने ड्राइवर: किसी भी प्रकार के क्षतिग्रस्त या पुराने ग्राफिक ड्राइवर कंप्यूटर में Screen संबंधी समस्याओं का कारण बनते हैं। इसलिए, यदि आपको थोड़ी देर में अपने ग्राफिक ड्राइवरों को देखने का मौका नहीं मिला है, तो ऐसा करने का यह एक अच्छा समय हो सकता है।
  • फ़ुल Screen मोड: कुछ उपयोगकर्ता डिस्कॉर्ड ऐप को फ़ुलScreen मोड में चलाते समय Screen Share करने में समस्या का सामना कर रहे हैं। यदि आप फ़ुलScreen के उत्साही लोगों में से एक हैं, तो आपको शायद विंडो मोड के अभ्यस्त होना शुरू कर देना चाहिए।

अब जबकि हमें इस मुद्दे की कुछ समझ है, आइए प्रभावी समाधानों की दुनिया में उतरें।

डिस्कॉर्ड Black Screen Share इश्यू को ठीक करने के 8 तरीके

इस गाइड में, हमने इस बग से निपटने के लिए 8 सबसे प्रभावी तरीकों की एक सूची बनाई है। आपको शायद इनमें से हर एक के माध्यम से जाने की आवश्यकता नहीं होगी, बस तब तक चलते रहें जब तक कि आपको वह तकनीक न मिल जाए जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है।

1. व्यवस्थापक के रूप में Discord चलाएँ

जैसा कि हमने अपने पिछले विषय में चर्चा की थी, हो सकता है कि आपने अपनी डिस्कॉर्ड स्ट्रीम पर काली Screen का सामना किया हो क्योंकि डिस्कॉर्ड या Screen Share पर आप जिस एप्लिकेशन को साझा करना चाहते हैं, उसके पास व्यवस्थापकीय विशेषाधिकार नहीं हैं। हालांकि चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, दोनों प्रोग्राम को व्यवस्थापक अधिकारों के साथ चलाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। ऐसा करने से पहले एक त्वरित नोट, सुनिश्चित करें कि आप अपने कंप्यूटर पर व्यवस्थापक खाते में लॉग इन हैं।

  1. दबाएँ विंडोज़ कुंजी, तथा डिस्कॉर्ड टाइप करें खोज पट्टी में।
  2. प्रदर्शित परिणामों से, डिस्कॉर्ड ऐप पर जाएं और दाएँ क्लिक करें इस पर।
  3. चुनते हैं व्यवस्थापक के रूप में चलाओ पॉप-अप मेनू से।
  4. एक बार यह हो जाने के बाद, दूसरे प्रोग्राम के लिए भी ऐसा ही करें जिसे आप Screen Share विकल्प में उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

एक त्वरित जाँच करें और यदि डिस्कॉर्ड Screen Share अभी भी काम नहीं कर रहा है, तो अगली विधि पर जाएँ।

2. “Screen Sharing के लिए हमारी नवीनतम तकनीकों का उपयोग करें” विकल्प को अक्षम करें

हम सभी जानते हैं कि कैसे गेमर्स नई सुविधाओं के साथ खिलवाड़ करना पसंद करते हैं। हालांकि, इस मामले में नवीनतम तकनीकी सेटिंग का उपयोग संभावित रूप से आपकी परेशानी का छिपा कारण हो सकता है। हमें एपीआई के साथ कुछ मुद्दों की रिपोर्ट मिली है जिसे डिस्कॉर्ड नियोजित कर रहा है, लेकिन चूंकि Screen साझाकरण सुविधा आपके कंप्यूटर पर विभिन्न संसाधनों पर निर्भर है, इसलिए इस मुद्दे को एक चीज़ पर इंगित करना मुश्किल है।

हालाँकि, हमारा सुझाव है कि आप इस कदम को एक शॉट दें क्योंकि यह उन लोगों के लिए प्रभावी साबित हुआ जो समान समस्या का सामना कर रहे थे। नवीनतम तकनीकी सेटिंग को अक्षम करने के लिए निर्देशों का पालन करें:

1. डिस्कॉर्ड ऐप खोलें, और होम Screen से, पर क्लिक करें समायोजन साइडबार मेनू के नीचे।

2. से उपयोगकर्ता सेटिंग खुलने वाला मेनू, नीचे स्क्रॉल करें और चुनें आवाज और वीडियो में विकल्प एप्लिकेशन सेटिंग

3. के तहत आवाज निदान अनुभाग, के लिए टॉगल बंद करें Screen Sharing के लिए हमारी नवीनतम तकनीकों का उपयोग करें

यदि इससे आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है, तो अगली विधि आज़माएं।

3. Hardware त्वरण चालू / बंद करें

Hardware एक्सेलेरेशन बहुत अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि यह कुछ अनुप्रयोगों को भारी कंप्यूटिंग मांगों के साथ मदद करता है। यदि आपके कंप्यूटर में अच्छे विनिर्देश हैं, तो Hardware त्वरण सुविधा ऐसे अनुप्रयोगों के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करती है, लेकिन संभवतः कंप्यूटर कमजोर Hardware घटकों के साथ थोड़ा पुराना होने की स्थिति में समस्या पैदा कर सकता है। यह जांचने के लिए कि क्या यह आपकी Black Screen समस्या के पीछे प्राथमिक कारण है, सेटिंग को बंद होने पर और इसके विपरीत टॉगल करने का प्रयास करें। नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:

1. अपने डिस्कॉर्ड मुख्य मेनू पर, पर जाएँ समायोजन.

2. नीचे स्क्रॉल करें एप्लिकेशन सेटिंग और क्लिक करें दिखावट.

3. यहां, अपने Hardware एक्सेलेरेशन विकल्प पर वर्तमान सेटिंग की जांच करें।

4. यदि यह चालू पर सेट है, तो इसे बंद करें, और इसके विपरीत।

5. अपने परिवर्तनों की पुष्टि करें और बाहर निकलें।

6. डिस्कॉर्ड ऐप को फिर से लॉन्च करें, और देखें कि क्या समस्या अभी भी बनी हुई है।

4. डिस्कॉर्ड कैशे फ़ाइलें साफ़ करें

कैश मेमोरी प्रोग्राम को उपयोगकर्ता के अनुभव को तेज और सुचारू बनाने के लिए अक्सर आवश्यक जानकारी और डेटा को जल्दी से एक्सेस करने में सक्षम बनाती है। लेकिन इसका मतलब यह भी है कि अगर इनमें से कोई भी फाइल दूषित हो जाती है, तो प्रोग्राम अवांछित त्रुटियों में चल सकता है। सौभाग्य से, कैश्ड फ़ाइलों को हटाना बहुत आसान है और यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे करते हैं:

1. Disorder ऐप को बंद करें।

2. पर जाएँ टास्कबार, राइट क्लिक करें और खोलें कार्य प्रबंधक.

3. यहां, डिस्कॉर्ड पर राइट क्लिक करें और कार्य समाप्त करें का चयन करें.

4. अब, टास्क मैनेजर को बंद करें और रन डायलॉग बॉक्स खोलें (शॉर्टक्यूट: विंडोज + आर।)

5. टाइप करें “%एप्लिकेशन आंकड़ा%(बिना उद्धरण के) और एंटर दबाएं।

6. खुलने वाले फ़ोल्डर में, नाम की फ़ाइल तक स्क्रॉल करें Discord (आप d दबाकर जल्दी से वहां पहुंच सकते हैं), और उक्त फाइल को हटा दें।

7. अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और डिस्कॉर्ड को पुनः लॉन्च करें।

यदि वे दूषित कैश फ़ाइलें आपको परेशान कर रही थीं, तो आपको अब Screen Share फ़ंक्शन को सफलतापूर्वक संचालित करने में सक्षम होना चाहिए। अन्य मामलों में, आइए कुछ अन्य तकनीकों का प्रयास करें।

5. गेम को विंडो मोड में चलाएं

Disorder Screen Sharing फीचर फुलScreen मोड में चल रहे एप्लिकेशन के साथ काम नहीं करता है। इसलिए, जब तक डेवलपर टीम अन्यथा निर्णय नहीं लेती है और इसे पूर्ण Screen मोड के साथ संगत बनाती है, यदि आप डिस्कॉर्ड पर अपनी Screen साझा करने का इरादा रखते हैं, तो आपको गेम या अन्य प्रोग्राम विंडो मोड में चलाने होंगे। यदि आप इस बग का सामना तब भी करते हैं, जबकि साझा करने के लिए आपका इच्छित एप्लिकेशन फ़ुलScreen में नहीं था, तो आप इन अन्य विकल्पों को आज़माना चाह सकते हैं।

6. डिस्कॉर्ड क्लाइंट को पुनरारंभ करें

कभी-कभी, एक त्वरित रिबूट हमारे सामने आने वाली छोटी बग और त्रुटियों को ठीक कर देता है। यदि यह पहली बार है जब आपके डिस्कॉर्ड गेम स्ट्रीम ने Screen Share सुविधा का प्रयास करने पर एक काली Screen लौटा दी है, तो आपको इसे निश्चित रूप से आज़माना चाहिए। अब, चूंकि हम सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सा एप्लिकेशन इस समस्या का कारण बन रहा है, उन दोनों को पुनरारंभ करने का रास्ता तय करना है।

सबसे पहले, डिस्कॉर्ड ऐप का त्वरित रिफ्रेश करें। डिस्कॉर्ड मुख्य विंडो पर जाएं, और Ctrl + R (विंडोज उपयोगकर्ता), या कमांड कुंजी + R (मैक उपयोगकर्ताओं के लिए) दबाएं। अब, डिस्कॉर्ड क्लाइंट से बाहर निकलने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. विवाद से बाहर निकलें।
  2. के लिए जाओ टास्कबार, राइट क्लिक करें और चुनें कार्य प्रबंधक.
  3. डिस्कॉर्ड तक स्क्रॉल करें, राइट क्लिक करें और टैप करें अंतिम कार्य.
  4. दूसरे आवेदन के लिए भी यही प्रक्रिया दोहराएं।

अब आप दोनों एप्लिकेशन को फिर से लॉन्च कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि क्या समस्या हल हो गई है। उपरोक्त प्रक्रिया पूरी होने के बाद हम आपके कंप्यूटर को पुनरारंभ करने की भी अनुशंसा करते हैं।

7. अपने ग्राफिक्स ड्राइवर को अपडेट करें

यदि आपने लंबे समय से अपने कंप्यूटर पर ग्राफिक ड्राइवरों को अपडेट नहीं किया है, तो आपको Screen से संबंधित अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। आइए जल्दी से जांच करें कि क्या दोषपूर्ण ड्राइवर आपकी परेशानी का मूल कारण हैं। यहां बताया गया है कि आप अपने ड्राइवरों को कैसे अपडेट करते हैं:

1. पॉइंटर को विंडोज आइकन पर लेफ्ट बॉटम कॉर्नर पर होवर करें, राइट क्लिक करें और चुनें डिवाइस मैनेजर.

2. नीचे स्क्रॉल करें और चुनें अनुकूलक प्रदर्शन.

3. यहां, आप अपने कंप्यूटर पर सभी इंस्टॉल किए गए GPU ड्राइवर देखेंगे।

4. एक-एक करके, प्रत्येक ड्राइवर का चयन करें, राइट क्लिक करें और चुनें ड्राइवर अपडेट करें.

5. अद्यतन ड्राइवर सॉफ़्टवेयर के लिए स्वचालित रूप से खोज का चयन करें, जिसके बाद आपका पीसी किसी भी उपलब्ध अपडेट की खोज शुरू करेगा। कोई भी उपलब्ध अपडेट तुरंत डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाएगा।

एक बार जब आप प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो डिस्कॉर्ड पर जाएं और जांचें कि क्या बग समस्या हल हो गई है। यदि नहीं, तो आपके पास विचार करने के लिए हमारे पास एक और उपाय है।

8. Discord को पुनर्स्थापित करें

यह कदम अंतिम उपाय हो सकता है यदि अन्य में से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है। इस पद्धति में, हम इसके ऐप डेटा और स्थानीय फ़ाइलों के साथ डिस्कॉर्ड को अनइंस्टॉल कर देंगे, और इसे फिर से स्क्रैच से इंस्टॉल करेंगे। आइए देखें कि यह कैसे किया जाता है।

1. अपने डेस्कटॉप से, कंट्रोल पैनल खोलें (शॉर्टकट: विंडोज + आर > “appwiz.cpl”)

2. अब, कार्यक्रमों की सूची में डिस्कॉर्ड तक स्क्रॉल करें।

3. राइट क्लिक करें और अनइंस्टॉल चुनें।

4. स्थापना रद्द करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, हमें ऐपडेटा और स्थानीय फ़ाइलों को हटाना होगा।

5. ओपन अप Daud (विंडोज + आर), और टाइप करें “%एप्लिकेशन आंकड़ा%” (बिना उद्धरण।)

6. डिस्कॉर्ड फ़ोल्डर ढूंढें और उसे हटा दें।

7. ओपन अप Daud (विंडोज + आर), और टाइप करें “%लोकलएपडेटा%” (बिना उद्धरण।)

8. डिस्कॉर्ड फ़ोल्डर ढूंढें और उसे भी हटा दें।

9. अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, अधिकारी के पास जाएं Discord वेबसाइट, डिस्कॉर्ड का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें और इसे इंस्टॉल करें। इससे आपकी समस्या का समाधान होना चाहिए।

निष्कर्ष

वहां आपके पास डिस्कॉर्ड Black Screen Share समस्या को ठीक करने के तरीके के बारे में एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है। बग से छुटकारा पाने और डिस्कॉर्ड के साथ अपने परेशानी मुक्त अनुभव को जारी रखने में आपकी मदद करने के लिए यह हमारी ओर से एक ईमानदार प्रयास था। आइए जानते हैं इनमें से किस तरीके ने किया ट्रिक। साथ ही, यदि आपको रिपोर्ट करने के लिए कोई अन्य संदेह या बग है, तो आप जानते हैं कि क्या करना है। अपने विचार नीचे टिप्पणी अनुभाग में दें और हमें जुड़ने और सहायता करने में खुशी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *