क्रोम में DNS_PROBE_FINISHED_BAD_CONFIG त्रुटि को कैसे ठीक करें | How to Fix DNS_PROBE_FINISHED_BAD_CONFIG Error in Chrome

हम एक ऐसे दिन और उम्र में हैं जहां Internet की पहुंच हमारे दैनिक जीवन के लिए अनिवार्य हो गई है। बच्चे अपना होमवर्क करने के लिए इस पर भरोसा करते हैं जबकि वयस्क उनके दिमाग में आने वाले हर सवाल पर Google पर भरोसा करते हैं। यह सूचना और मनोरंजन का हमारा प्रमुख स्रोत बन गया है।

इसलिए, वेबसाइट का नाम दर्ज करने से ज्यादा निराशाजनक कुछ नहीं है और आपका वेब एप्लिकेशन एक Error फेंकता है। हमारे सामने आने वाली सामान्य Errorयों में से एक “dns_probe_final_bad_config” है। एक बार सामना करने के बाद आप इस Error को देखते रहेंगे चाहे आप किसी भी वेबसाइट तक पहुँचने का प्रयास करें। समस्या आपके वेब ब्राउजिंग एप्लिकेशन में है। हालांकि कष्टप्रद, यह एक बहुत ही सरल समाधान है।

यहां हम संक्षेप में इस Error की प्रकृति, आपको इसे क्यों देखते हैं और इस Error को ठीक करने के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं, उस पर गौर करेंगे।

“DNS_PROBE_FINISHED_BAD_CONFIG” Error क्या है

किसी वेबसाइट तक पहुँचने के लिए, किसी को वेब ब्राउज़र में IP पता दर्ज करना होगा। हालांकि, एक वेबसाइट के लिए संख्याओं का एक गुच्छा याद रखना काफी कठिन है, बीस को याद करने की तो बात ही छोड़ दें। इसलिए, इन आईपी पतों से जुड़ने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल डोमेन नामों का उपयोग किया जाता है, और यह कार्य DNS द्वारा किया जाता है।

चूंकि DNS यूआरएल को उसके आईपी पते से जोड़ने के लिए जिम्मेदार है, जो कुछ भी इस प्रक्रिया को विफल करने का कारण बनता है वह एक Error फेंक देगा। सबसे आम Error है “DNS जांच खराब कॉन्फ़िगरेशन समाप्त”। इस Error का अर्थ है कि DNS कॉन्फ़िगरेशन में किसी समस्या के कारण आपका वेब ब्राउज़र किसी Network से कनेक्ट करने में असमर्थ था। यह अन्य Chrome Errorयों को भी जन्म दे सकता है जैसे “इस साइट तक नहीं पहुंचा जा सकता” या “err_network_changed”Errorयों।

“DNS PROBE FINISHED BAD CONFIG” Error के कारण

जब Internet की बात आती है तो इसमें बहुत सारे चलते हुए हिस्से होते हैं। यहां तक ​​कि अगर उनमें से एक बंद है या एक नंबर एक से शून्य में बदल जाता है, तो यह सिस्टम को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर देगा। हालाँकि, इस मामले में, हम मानते हैं कि समस्या DNS से ​​संबंधित है। DNS Server के प्रतिसाद नहीं देने के कुछ कारण निम्नलिखित हैं।

  • Network सेटिंग गलती से बदल गई थी – यह शारीरिक छेड़छाड़ या असुरक्षित सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करते समय हो सकता है।
  • एक अनधिकृत एप्लिकेशन के माध्यम से Router सेटिंग्स बदली गईं – यदि कोई अविश्वसनीय एप्लिकेशन डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाता है तो यह Router के प्रदर्शन को इसकी सेटिंग्स के साथ छेड़छाड़ करके बाधित कर सकता है
  • ब्राउज़र प्लग इन, उदाहरण के लिए, वीपीएन सॉफ्टवेयर, आईपी या DNS पते के साथ हस्तक्षेप कर रहा है – वीपीएन सॉफ्टवेयर का उपयोग वर्चुअल Network बनाने के लिए किसी भी दीवार को बाय-पास करने के लिए किया जाता है जो आपको कुछ वेबसाइटों तक पहुंचने से रोक सकता है। प्रॉक्सी बनाते समय यह सॉफ़्टवेयर आपके टीसीपी/आईपी को ठीक से काम करने के लिए बाधित कर सकता है।
  • फ़ायरवॉल या Antivirus सॉफ़्टवेयर – बहुत कुछ antiviruses और फ़ायरवॉल उन वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए ज़िम्मेदार हैं जिन्हें आपके कंप्यूटर के लिए हानिकारक माना जा सकता है। यह आसानी से ठीक करने योग्य है। उन्नत विकल्पों पर जाएं और अवरुद्ध वेबसाइट तक पहुंचने की अनुमति दें।
  • आपके डिवाइस पर दूषित फ़ाइलें – सॉफ्टवेयर में बहुत सारे मूविंग पार्ट्स होते हैं जो सिस्टम को काम करते हैं। यदि इनमें से एक भी भाग ठीक से काम नहीं कर रहा है या अपेक्षित रूप से काम नहीं कर रहा है, तो पूरा सिस्टम क्रैश हो जाता है। यदि आपके Network Driver अपडेट नहीं हैं, तो वे भ्रष्ट हो सकते हैं और समस्याएँ पैदा कर सकते हैं।

जबकि उपर्युक्त कारण आम हैं, कभी-कभी यह Error तब भी दिखाई देती है जब आप किसी वेबसाइट को एक्सेस करने का प्रयास कर रहे हैं जो डाउन है या एक दोषपूर्ण Internet केबल के कारण है।

Chrome में “DNS_PROBE_FINISHED_BAD_CONFIG” Error को ठीक करने के 7 तरीके

ऊपर हमने सबसे सामान्य कारणों पर गौर किया है कि DNS Server प्रतिसाद क्यों नहीं दे रहा है। हमारे लिए भाग्यशाली इन समस्याओं को नीचे दिए गए किसी भी चरण का पालन करके आसानी से ठीक किया जा सकता है।

1. Router को पुनरारंभ करें

इस चरण को बेहतर ढंग से काम करने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि पहले अपने सिस्टम और Router को पुनरारंभ करें।

एक और कदम जो आप उठा सकते हैं वह है अपने Router को Reset करना। हर Router में एक छोटा सा छेद होता है, जिसके साथ एक बटन मौजूद होता है। इस बटन को केवल पिन जैसी पतली चीज से ही दबाया जा सकता है। इस बटन को दबाने के लिए हेयरपिन का उपयोग करें और आपका सिस्टम Reset हो जाना चाहिए।

यदि समस्या बनी रहती है, तो हम कम से कम भौतिक हार्डवेयर की समस्या को खारिज कर सकते हैं।

2. ब्राउज़र कैश साफ़ करें

एक पूर्ण ब्राउज़र कैश मेमोरी आपके Internet कनेक्शन के लिए एक बाधा है। कैश मेमोरी कुकीज़ से भरी होती है जो वेबसाइटों द्वारा उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को स्टोर करने के लिए छोड़ दी जाती है ताकि भविष्य में लॉगिन और त्वरित पहुंच में आसानी हो।

हालांकि सबसे अधिक संभावना है कि DNS Error के लिए एक पूर्ण कैश जिम्मेदार नहीं है, बेहतर कार्यक्षमता के लिए एक साफ घर रखना हमेशा अच्छा होता है। सबसे पहले, एक अलग ब्राउज़र का उपयोग करें और देखें कि क्या आप उसी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो ब्राउज़र समस्या का कारण प्रतीत होता है।

कैश को साफ़ करने के लिए विभिन्न ब्राउज़रों के पास स्वामित्व वाले चरण होते हैं। Google Chrome में सेटिंग में जाएं और फिर ‘ब्राउज़िंग डेटा साफ़ करें’ चुनें। इसमें कैश और कुकीज़ शामिल हैं।

3. Flush DNS

हो सकता है कि आपके DNS में कोई परिवर्तन किया गया हो। यह परिवर्तन या तो जानबूझकर किया जा सकता है या दुर्घटनावश हो सकता है। आपका सिस्टम स्थानीय रूप से उपलब्ध कैश का उपयोग करने का प्रयास करेगा और Network से कनेक्ट करने का प्रयास करेगा लेकिन यह काम नहीं करेगा। ऐसी स्थिति में “DNS जांच समाप्त खराब कॉन्फ़िगरेशन” एक सामान्य Error है।

इस स्थिति का समाधान DNS को Flush करना है। यह कहने का एक शानदार तरीका है कि आपके आईपी पते को जारी करने और नवीनीकृत करने के साथ-साथ DNS सिस्टम को Reset करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए आपको सिस्टम के कमांड प्रॉम्प्ट टर्मिनल तक पहुंचने और कुछ कमांड दर्ज करने की आवश्यकता होगी। आवश्यक कदम निम्नलिखित हैं

  1. स्टार्ट मेन्यू पर जाएं
  2. सीएमडी (कमांड प्रॉम्प्ट) के लिए खोजें। एक बार मिल जाने के बाद, इसे खोलें।
  3. टर्मिनल में निम्न कमांड दर्ज करें: “ipconfig/flushdns”। एंटर दबाए।

इस प्रक्रिया को पूरा होने में कुछ सेकंड से एक मिनट तक का समय लगेगा। एक बार पूरा हो जाने पर, अपना वाई-फाई या Internet कनेक्शन डिस्कनेक्ट करें और फिर से कनेक्ट करें। आपका DNS Flush हो जाएगा और आईपी एड्रेस को फिर से कॉन्फ़िगर किया जाएगा।

4. IPv4 पता बदलें (DNS Server सेटिंग्स बदलें)

यदि DNS जांच समाप्त हो गई है, तो खराब कॉन्फ़िगरेशन Error बनी रहती है, तो आपको मामलों को अपने हाथों में लेने और DNS सेटिंग्स को बदलने की आवश्यकता है। IPv4 पता आपका मानक IP पता है (उदाहरण के लिए 127.0.0.1)।

हमारे जीवन को आसान बनाने के लिए, हमारा Internet सेवा प्रदाता (ISP) हमें स्वचालित रूप से एक IP पता प्रदान करता है। यदि आपका वर्तमान DNS Server पहुंच योग्य नहीं है या ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आपको काम करने वाले Server पर स्विच करना पड़ सकता है। हमारे लिए भाग्यशाली, हम अपने DNS Server को भौतिक रूप से बदल सकते हैं। बस हामीदारी के चरणों का पालन करें।

  • स्टार्ट मेन्यू खोलें और कंट्रोल पैनल खोजें। एक बार खुला मिला।
  • Network सेटिंग्स के तहत, “Network स्थिति और कार्य देखें” पर क्लिक करें।
  • अब, “एडेप्टर विकल्प बदलें” पर क्लिक करें।
  • आप जिस कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह यहां सूचीबद्ध होगा, उस पर डबल-क्लिक करें।
  • “गुण” पर जाएं, और “Internet प्रोटोकॉल संस्करण 4 (टीसीपी / आईपीवी 4)” पर डबल-क्लिक करें।
  • अब, “निम्न DNS Server पतों का उपयोग करें” टैब पर टिक करें।
  • “पसंदीदा और वैकल्पिक DNS Server” को निम्नलिखित में बदलें

पसंदीदा DNS Server – 8.8.8.8

वैकल्पिक DNS Server – 8.8.4.4

  • “बाहर निकलने पर सेटिंग मान्य करें” पर टिक करें और सहेजने के लिए ओके बटन पर टिक करें।

5. टीसीपी / आईपी Reset करें

टीसीपी/आईपी आपके Internet प्रोटोकॉल को संदर्भित करता है। यह उस आईपी पते की निगरानी और प्रबंधन करता है जिसका उपयोग Internet तक पहुंचने के लिए किया जाता है। हो सकता है कि आप Internet का उपयोग करने के लिए एक खराब गेटवे का उपयोग कर रहे हों जो कई Networkिंग समस्याओं का कारण बनता है। हालाँकि, आप इस समस्या को ठीक करने के लिए अपना TCP/IP Reset कर सकते हैं।

अपने टीसीपी/आईपी को Reset करने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • स्टार्ट मेन्यू में सर्च बार में “सीएमडी” टाइप करके कमांड प्रॉम्प्ट खोजें। एक बार मिल जाने के बाद, विकल्प पर राइट-क्लिक करें और इसे एक व्यवस्थापक के रूप में चलाएं। अधिकांश प्रणालियों में, यह डिफ़ॉल्ट रूप से होता है।
  • सीएमडी टर्मिनल में निम्नलिखित टाइप करें: “नेटश इंट आईपी Reset”। बाकी में कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • एक बार पूरा करने के बाद अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। आपका TCP/IP Reset हो जाएगा।

उपरोक्त चरण विंडोज के सभी संस्करणों में सामान्य हैं। Apple/macOS उपयोगकर्ताओं के मामले में, निम्न चरणों को काम करना चाहिए।

  • Apple मेनू आइकन पर क्लिक करें। “सिस्टम वरीयताएँ” विकल्प देखें।
  • विकल्प के भीतर, “Network” ढूंढें।
  • अपने कनेक्टेड Internet कनेक्शन का चयन करें और “उन्नत” विकल्प पर क्लिक करें।
  • “टीसीपी/आईपी” टैब चुनें और “डीएचसीपी लीज को नवीनीकृत करें” पर क्लिक करें।
  • समाप्त करने के लिए “ओके” पर क्लिक करें।

6. अपने Network Driver्स को अपडेट करें

आपके कंप्यूटिंग सिस्टम का प्रत्येक भाग नियमित रूप से अपडेट होता है, और आमतौर पर यह Internet कनेक्शन से कनेक्ट होने पर स्वचालित रूप से होता है। हालांकि, कभी-कभी ये अपडेट निष्क्रिय रह सकते हैं और आपको इन्हें भौतिक रूप से प्रारंभ करना होगा। दूषित Network Driver DNS रुकावट सहित कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

Network Driverों को अद्यतन करने के लिए निम्नलिखित चरण हैं।

  • स्टार्ट मेन्यू खोलें और सर्च बार में डिवाइस मैनेजर देखें। विकल्प पर क्लिक करें।
  • डिवाइस मैनेजर कंट्रोल पैनल में “Network एडेप्टर” ढूंढें और चुनें, अपने Network एडेप्टर पर राइट-क्लिक करें और “अपडेट Driver” चुनें। सुनिश्चित करें कि आपका Internet कनेक्शन चल रहा है।
  • अपडेट में कुछ समय लग सकता है। एक बार पूरा हो जाने पर, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और समस्या जारी नहीं रहनी चाहिए।

ऊपर बताए गए स्टेप्स विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए हैं। Apple उपयोगकर्ताओं के लिए, निम्न चरण समान कार्य करेंगे

  • Apple मेनू आइकन पर क्लिक करें। “इस मैक के बारे में” विकल्प खोजें और क्लिक करें
  • यहां पर “Software Update” विकल्प पर क्लिक करें। अपने सिस्टम को पुनरारंभ करें और आपकी समस्या ठीक होनी चाहिए।

7. Network समस्या निवारक चलाएँ

प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत आत्मनिर्भर होता है और इसमें इसकी समस्याओं को पहचानने और ठीक करने के लिए उपकरण होते हैं। इन उपकरणों को समस्या निवारक कहा जाता है। कभी-कभी कंप्यूटिंग समस्या को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि सिस्टम को इसे स्वयं पहचानने और ठीक करने दें। Network समस्या निवारक को चलाने के लिए आप निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं।

  • खोज बार में “Network कनेक्शन” दर्ज करें। “Network कनेक्शन देखें” विकल्प चुनें।
  • अब, उस कनेक्शन पर राइट क्लिक करें जिसका आप समस्या निवारण करना चाहते हैं और “निदान” चुनें।
  • समस्या निवारक चलना शुरू हो जाएगा और यदि समस्या की पहचान हो जाती है, तो समस्या को हल करने के लिए आवश्यक चरणों का पालन करें।

निष्कर्ष

“DNS_PROBE_FINISHED_BAD_CONFIG” एक बहुत ही सामान्य समस्या है जो वेबसाइटों तक पहुँचने का प्रयास करते समय होती है। जबकि कभी-कभी यह समस्या विज़िटिंग वेबसाइट के बैकएंड पर होती है, समस्या केवल आपके सिस्टम और Network कनेक्शन में हो सकती है। हालांकि हम वेबसाइट के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं, ऊपर बताए गए चरणों का पालन करने से आपको इस समस्या को ठीक करने और अपनी वेब सर्फिंग जारी रखने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *