कैसे ठीक करें “आउटलुक डेटा फ़ाइल तक पहुँचा नहीं जा सकता” त्रुटि | How to Fix “Outlook Data File Cannot be Accessed” Error

Outlook आज भी सबसे लोकप्रिय ईमेल प्रदाताओं में से एक है। 1997 में सबीर भाटिया और जैक स्मिथ द्वारा हॉटमेल के रूप में स्थापित, कंपनी को अगले वर्ष 1997 में Microsoft द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया और इसे एमएसएन हॉटमेल के रूप में फिर से लॉन्च किया गया।

तब से, यह Windows लाइव हॉटमेल सहित प्रमुख रीब्रांड के माध्यम से किया गया था, और सबसे हालिया एक, 2013 में Outlook। Microsoft ने अपने लाखों ग्राहकों को नए “@ Outlook डॉट कॉम” डोमेन में स्थानांतरित कर दिया, और Outlook को पूरी तरह से बदल दिया। नया उत्पाद जो डिजाइन Windows ओएस पर अधिक आधुनिक यूआई/यूएक्स के साथ शामिल है।

हालाँकि, इन परिवर्तनों और पुनर्विकास के बावजूद, Outlook अभी भी कुछ निराशाजनक रूप से कष्टप्रद मुद्दों का सामना करता है। सौभाग्य से, इनमें से अधिकांश मुद्दों को सरल तरीकों से आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Outlook के साथ उपयोगकर्ताओं की सबसे आम समस्याओं में से एक है “Outlook Data File तक पहुँचा नहीं जा सकता है।” इस लेख में, हम इस मुद्दे को हल करने का प्रयास करेंगे। “Outlook Dataफाइल को एक्सेस नहीं किया जा सकता” उन मुद्दों में से एक है जिसे सिस्टम में कुछ सरल चरणों का पालन करके आसानी से निपटा जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप ठीक करने के लिए Outlook रिकवरी टूलबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं Outlook तक पहुँचा नहीं जा सकता मुद्दा, आपके सिस्टम या दृष्टिकोण में बदलाव किए बिना।

Outlook Data File को ठीक करने के 6 तरीके एक्सेस नहीं किए जा सकते त्रुटि

हम निश्चित रूप से नहीं जानते कि कुछ उपयोगकर्ताओं के साथ ऐसा क्यों हो रहा है, लेकिन अन्य समस्याओं के विपरीत, जिनका निदान किए बिना कोई समाधान नहीं है, “Outlook File तक नहीं पहुंचा जा सकता” के मुद्दों के कुछ सरल समाधान ऑनलाइन हैं। हम उन्हें मिलाने की कोशिश करते हैं, और इसे एक लेख में बुनते हैं।

1. Microsoft Office 365 . की मरम्मत करें

यदि आपको “Outlook Data File नहीं मिल सकती” का सामना करना पड़ता है, तो सबसे पहले आपको Microsoft Office 365 को ठीक करना या सुधारना होगा। Outlook उन Office प्रोग्रामों में से एक है जो बंडल में आते हैं Microsoft Office 365. इसलिए, समस्या को हल करने के लिए पहले Microsoft Office 365 को ठीक करना आदर्श है। यह न केवल Outlook को ठीक करता है, बल्कि यह अन्य Office प्रोग्राम जैसे Microsoft वर्ड, Microsoft पावरपॉइंट, Microsoft वनड्राइव और Microsoft एक्सेल जैसे कई अन्य Office ऐप के साथ आवर्ती मुद्दों को भी ठीक कर सकता है।

Microsoft Office 365 को सुधारने के लिए:

  • टाइप करें और Windows सर्च बार में कंट्रोल पैनल खोजें। इसके बाद Programs पर क्लिक करें, फिर Programs and Features में जाएं।
  • स्थापित प्रोग्रामों की सूची में Microsoft Office 365 देखें।
  • ड्रॉप डाउन लॉन्च करने के लिए ट्रैकपैड पर राइट-क्लिक (यदि माउस का उपयोग कर रहे हैं) या टू-फिंगर क्लिक करें। बदलें पर क्लिक करें।
  • अब, मरम्मत विज़ार्ड के प्रारंभ होने की प्रतीक्षा करें। फिर चुनें कि आप किस प्रकार की मरम्मत करना चाहते हैं। त्वरित मरम्मत के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है, जबकि ऑनलाइन मरम्मत पर, संभावित प्रोग्राम पुनः स्थापित करने के लिए आपको इंटरनेट से कनेक्ट होना होगा।
  • मरम्मत समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें, फिर अपने डिवाइस को पुनरारंभ करें।

2. एक नया Outlook प्रोफाइल बनाएं

अधिकांश निराशाजनक मामलों में, आपको एक नया Outlook प्रोफाइल बनाना होगा। चिंता न करें, जब तक आप अपनी Data File का बैकअप बनाते हैं, और एक नया बनाने से पहले अपनी पुरानी Outlook प्रोFile को हटा देते हैं, इससे समस्या ठीक हो जाएगी और आप अपने नए बनाए गए Outlook खाते से File तक पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं। बैकअप आपकी मूल सेटिंग्स को सहेजने में सक्षम होगा, लेकिन यह पुराने प्रोFile के साथ समस्याओं को ठीक कर देगा।

एक नया Outlook प्रोफाइल बनाने के लिए:

  • Windows की और एक्स को दबाकर विन + एक्स मेनू लॉन्च करें।
  • सेटिंग्स देखें, और फिर अकाउंट्स, फिर ईमेल एंड अकाउंट्स पर क्लिक करें।
  • एक खाता जोड़ें बटन पर क्लिक करें, और एक खाता जोड़ें विंडो दिखाई देगी।
  • उसी विंडो पर, अपना ईमेल खाता विकल्प चुनें, अपना प्रोFile नाम और अन्य आवश्यक खाता जानकारी दर्ज करें।
  • इतना करने के बाद नेक्स्ट और फिनिश पर क्लिक करें। इसके बाद अब आपका अकाउंट बन जाएगा। यदि ईमेल सर्वर इसका समर्थन करता है, तो Outlook Default रूप से स्वचालित रूप से एक IMAP खाता बना देगा।

3. इनबॉक्स फ़ोल्डर सेट करें

यदि इनबॉक्स फ़ोल्डर अच्छी तरह से निर्दिष्ट नहीं है, तो “Outlook तक पहुँचा नहीं जा सकता” त्रुटि भी दिखाई दे सकती है। समस्या को ठीक करने के लिए, निम्न निर्देशों का पालन करें:

  • Outlook ऐप पर, फाइल पर जाएं, फिर अकाउंट सेटिंग्स पर जाएं और फिर ड्रॉप डाउन से दूसरी अकाउंट सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • फोल्डर बदलें पर क्लिक करें, और इसके आगे + पर क्लिक करके फोल्डर का विस्तार करें।
  • इनबॉक्स पर क्लिक करें, फिर ठीक है। उसके बाद, खाता सेटिंग्स को बंद करें और भेजें और प्राप्त करें बटन पर क्लिक करें।

4. मेल वितरण स्थान बदलें

अगला समाधान हमें “Outlook Data File को एक्सेस नहीं किया जा सकता त्रुटि” को ठीक करना है, मेल डिलीवरी स्थान को बदलना है। यह विधि Outlook पर Data File को रीफ्रेश करने में सक्षम होनी चाहिए, और इससे आपके सामने आने वाली कष्टप्रद समस्याओं को ठीक करना चाहिए।

  • सबसे पहले, Outlook लॉन्च करें, और स्क्रीन के ऊपरी बाईं ओर स्थित File टैब पर क्लिक करें।
  • बाईं ओर पट्टी पर, ड्रॉप डाउन मेनू से जानकारी, फिर खाता सेटिंग्स और अन्य खाता सेटिंग्स का चयन करें।
  • यह आपको एक ईमेल टैब पर ले जाना चाहिए। हालाँकि, इसके आगे Data Fileें नामक टैब है। उस पर क्लिक करें, और फिर जोड़ें।
  • इसके बाद Outlook आपसे पूछेगा कि आप फाइल को कहां सेव करना चाहते हैं। इसे ऐसे फोल्डर पर रखें जहां आप इसे आसानी से ट्रैक कर सकें।
  • अंत में, स्थान चुनें, File के लिए वांछित नाम दर्ज करें, फिर File को सहेजने के लिए ठीक क्लिक करें। चूंकि Outlook अभी भी आपकी Data File को पुरानी Default Data File में सहेज रहा होगा, हम सुझाव देते हैं कि आप अपनी नई Data File की सेटिंग बदलें, और Default के रूप में सेट करें।

5. Outlook Data File का स्वामित्व बदलें

“Outlook Data File तक नहीं पहुँचा जा सकता” को हल करने का अगला समाधान Outlook Data File के स्वामित्व को बदलना है। सीधे शब्दों में कहें तो, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी Data File का स्वामित्व है।

वैसे करने के लिए:

  • File एक्सप्लोरर लॉन्च करके अपने Outlook की Data File पुनर्प्राप्ति तक पहुंचें। चूंकि Outlook कभी-कभी अपनी File को विभिन्न फ़ोल्डरों (उपयोगकर्ता के आधार पर) पर सहेज सकता है, मैं सलाह देता हूं कि आप ऑनलाइन निर्देशों की तलाश करें कि कैसे पता लगाया जाए कि Outlook अपने File फ़ोल्डर को कहाँ सहेजता है। चिंता न करें यह एक आसान और कठिन आगे की प्रक्रिया होगी।
  • अपनी Outlook Data File पर राइट-क्लिक करें (यदि माउस का उपयोग कर रहे हैं) या टू-फिंगर क्लिक (यदि ट्रैकपैड का उपयोग कर रहे हैं) और गुण चुनें।
  • गुण विंडो के अंतर्गत, सुरक्षा टैब पर क्लिक करें, फिर उन्नत पर जाएँ।
  • अब, जहां यह स्वामी कहता है, उसके आगे बदलें पर क्लिक करें और चयनित Data File के स्वामी को बदलें।
  • परिवर्तनों को सहेजने के लिए, “चयन करने के लिए वस्तु का नाम दर्ज करें” पर क्लिक करें, फिर अपना कंप्यूटर उपयोगकर्ता नाम टाइप करें, और फिर चेक नाम पर क्लिक करें। अंत में ओके पर क्लिक करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके नाम के आगे एक्सेस कॉलम पूर्ण नियंत्रण कहता है। फिर ओके पर क्लिक करें।

6. एक नई .pst File सेट करना

हमारी सूची का अंतिम समाधान एक नई .pst File सेट करना है। हालांकि, यह आपकी पुरानी .pst File को बदल देगा, और सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने Data को सुरक्षित रखने के लिए इस .pst File की एक कॉपी बना सकते हैं।

अब एक नई .pst File सेट करने के लिए:

  1. आपको Outlook लॉन्च करने की आवश्यकता है। स्क्रीन के ऊपरी बाईं ओर स्थित File पर जाएँ, फिर खाता सेटिंग्स पर क्लिक करें। यदि आपके पास ऐप पर एक से अधिक खाते हैं, तो आपको वांछित खाते की तलाश करनी पड़ सकती है।
  2. अब, फ़ोल्डर बदलें, और “नई Outlook Data File बनाएँ” पर क्लिक करें। चुनें कि आप नई Data File को कैसे नाम देना चाहते हैं, + आइकन पर क्लिक करें और इनबॉक्स चुनें। आपको फ़ोल्डर बदलें बटन के नीचे जोड़ा गया एक नया पथ देखने में सक्षम होना चाहिए।

कुछ उपयोगकर्ताओं के अनुसार, आप एक नई .pst File बनाकर और अपनी पुरानी .pst File को Default File के रूप में वापस सेट करके भी इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। बेझिझक इसे आजमाएं अगर यह तरीका आपके काम आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *