विंडोज त्रुटि कोड 0XC000000F को कैसे ठीक करें | How to Fix Windows Error Code 0XC000000F

विंडोज त्रुटि कोड 0xc000000f आमतौर पर तब होता है जब दूषित ड्राइव का मामला होता है, बीसीडी गायब होता है या कभी-कभी a मैलवेयर संक्रमण. हालाँकि, यह दोषपूर्ण केबलों का परिणाम भी हो सकता है जिसके कारण आपके सिस्टम को महत्वपूर्ण फ़ाइलों को स्थानांतरित करने में समस्या होगी।

यह समस्या उपयोगकर्ताओं द्वारा विंडोज 10 के 32-बिट और 64-बिट दोनों और पहले के पुनरावृत्तियों पर रिपोर्ट की गई है। यदि आप अपने पीसी को बूट करने या विंडोज अपडेट स्थापित करने के बाद स्थिति 0xc000000f देख रहे हैं, तो हम आपको दिखाएंगे कि वास्तव में त्रुटि कोड 0xc000000f क्या हो सकता है और इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान सुधार।

आएँ शुरू करें!

त्रुटि कोड 0XC000000F क्या है?

समस्या घटना का नाम 0xc000000f
त्रुटि संदेश विंडोज़ प्रारंभ करने में विफल
त्रुटि कारण दूषित बूट कॉन्फ़िगरेशन डेटा (BCD)
सामान्य समाधान बीसीडी डेटा फ़ाइल का पुनर्निर्माण करें

मौत का ब्लू स्क्रीन देखकर ज्यादातर लोग डरे हुए हैं। त्रुटियों को देखना बहुत आम है जैसे 0x80070570 तथा ड्राइवर ओवररान स्टैक बफर ब्लू स्क्रीन और विंडोज त्रुटि कोड 0xc000000f के साथ त्रुटियां उन त्रुटियों में से एक है जहां आपका पीसी बीएसओडी स्क्रीन से पहले लोड नहीं होगा। सबसे संभावित कारण तब पाया जाता है जब आपके BOOTMGR को बूट कॉन्फ़िगरेशन डेटा पढ़ने में समस्या हो रही हो।

आकस्मिक फ़ाइल हानि या हार्डवेयर विफलताओं के अलावा, अपने पीसी को बंद करने के लिए मजबूर करना, जबकि यह अभी भी चल रहा है, यह त्रुटि भी पैदा कर सकता है। ध्यान दें कि हम जिन पुनर्प्राप्ति विधियों की व्याख्या करने जा रहे हैं उनमें से अधिकांश में विंडोज इंस्टॉलेशन मीडिया के साथ बूटिंग शामिल है, इसलिए हम सुझाव देंगे कि a बूट करने योग्य यूएसबी या डीवीडी नीचे दिए गए सुधारों के लिए आगे बढ़ने से पहले आसान है।

त्रुटि कोड 0XC000000F के कारण क्या हैं?

त्रुटि के संभावित कारणों को जानना महत्वपूर्ण है, जिससे समस्या निवारण प्रक्रिया तेज और आसान हो जाएगी। Windows 0xc000000f प्रारंभ करने में विफल रहा त्रुटि आमतौर पर निम्न में से किसी एक का परिणाम है:

  • दूषित फ़ाइल सिस्टम: फ़ाइल सिस्टम भ्रष्टाचार अनुचित शटडाउन, हार्डवेयर विफलता या अचानक नेटवर्क फ़ाइल सिस्टम (NFS) लिखने की त्रुटियों के मामले में हो सकता है। अपने पीसी को बंद करने के लिए उचित शटडाउन कमांड का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, और हर कीमत पर बिजली बंद करने या बंद करने से बचें।
  • गुम या भ्रष्ट बीसीडी: बूट कॉन्फ़िगरेशन डेटा (BCD) डेटा और कॉन्फ़िगरेशन विकल्पों का एक संग्रह है जिसे BOOTMGR स्टार्टअप प्रक्रिया के दौरान उपयोग करता है। यदि BCD गुम है, क्षतिग्रस्त है या मैलवेयर से संक्रमित है, तो आपको त्रुटि कोड 0xc000000f मिल सकता है। यह का सबसे आम कारण है
  • दोषपूर्ण HDD डेटा केबल: एक क्षतिग्रस्त डेटा केबल महत्वपूर्ण फाइलों को पढ़ने या लिखने में समस्या पैदा करेगी, जो स्टार्टअप प्रक्रिया को बाधित करेगी। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका उपयोग मामला क्या है, डेटा केबल्स समय के साथ खराब हो जाते हैं और उन्हें समय-समय पर बदलना सबसे अच्छा है।

विंडोज 10 में त्रुटि कोड 0XC000000f को कैसे ठीक करें

नहीं, आपने अपना पीसी नहीं तोड़ा! विंडोज़ उपयोगकर्ताओं के बीच ऐसी त्रुटियां आम हैं, इसलिए आप अकेले नहीं हैं। सौभाग्य से, कुछ आसान और सीधे-सीधे सुधार हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं, और उम्मीद है कि आपको एक समाधान मिल जाएगा जो आपके लिए काम करता है।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि त्रुटि का कारण क्या है, ताकि आप ठीक से जान सकें कि आप क्या कर रहे हैं और ठीक करने का प्रयास करते समय वास्तव में कुछ भी नहीं तोड़ते हैं।

अब जब आप जानते हैं कि त्रुटि कोड 0xc000000f के पीछे संभावित कारणों में से एक क्या हो सकता है, तो आइए उसी क्रम में पालन किए जाने वाले समाधानों से शुरू करें।

1. किसी भी संलग्न हार्डवेयर को हटा दें

सबसे पहले चीज़ें, सुनिश्चित करें कि कोई अतिरिक्त हार्डवेयर और बाह्य उपकरणों को कंप्यूटर में प्लग नहीं किया गया है। USB डिवाइस, माइक्रोफ़ोन और स्पीकर जैसे सभी संलग्न उपकरणों को हटा दें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।

बाहरी उपकरण किसी भी समय गलत हो सकते हैं, और यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि यह उन उपकरणों में से एक नहीं है जो त्रुटि पैदा कर रहे हैं, इससे पहले कि आप स्टार्टअप मरम्मत या बीसीडी का पुनर्निर्माण करें।

2. केबल्स की जांच करें

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, त्रुटि कोड 0xc000000f खराब या खराब केबल के कारण भी हो सकता है। यदि आप कई वर्षों से एक ही केबल का उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि यह इष्टतम स्थिति में नहीं है और आपको एक नया केबल प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। सभी मरम्मत और कमांड-लाइन विधियों को आजमाने से ज्यादा कष्टप्रद कुछ नहीं है, केवल यह पता लगाने के लिए कि यह केबल है जो अपराधी है।

3. एक सॉफ्ट रीसेट करें

एक सॉफ्ट रीसेट करें। अपने लैपटॉप या विंडोज पीसी पर पावर बटन को दबाए रखें और इसे 10 सेकंड या उससे अधिक समय तक दबाए रखें। आपका सिस्टम बंद हो जाएगा, अब कुछ और सेकंड प्रतीक्षा करें और इसे चालू करने के लिए फिर से पावर बटन दबाएं। सॉफ्ट रीसेट करना बहुत सी सामान्य अस्थायी त्रुटियों या बगों को ठीक करना आसान है।

4. अपना पीसी रीसेट करें

यदि कोई सॉफ्ट रीसेट काम नहीं करता है, तो आप अपने पीसी पर फ़ैक्टरी रीसेट करने का भी प्रयास कर सकते हैं। याद रखें कि यह सभी सिस्टम फ़ाइलों को मिटा देगा और आपके डिवाइस को फ़ैक्टरी कॉन्फ़िगरेशन पर वापस ला देगा। हालांकि, आप अपनी सभी व्यक्तिगत फाइलों को बरकरार रखना चुन सकते हैं।

अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लेना सुनिश्चित करें, और फिर खोलें सेटिंग्स> अपडेट और सुरक्षा. के पास जाओ स्वास्थ्य लाभ टैब और “इस पीसी को रीसेट करें” अनुभाग के तहत, पर क्लिक करें शुरू हो जाओ. यह आपको सिस्टम रीसेट विंडो पर ले जाएगा जहां आप अपने डेटा को मिटाने के लिए विकल्प चुन सकते हैं। स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का अनुपालन करें।

यदि आपका सिस्टम ब्लू स्क्रीन पर अटका हुआ है तो अपने पीसी को रीस्टार्ट करें और सिस्टम रीबूट होने पर F8 कुंजी को दबाकर रखें और नेविगेट करें उन्नत विकल्प > समस्या निवारण > इस पीसी को रीसेट करें.

5. Bootrec.exe उपयोगिता का प्रयोग करें

bootrec.exe उपकरण सभी बूट संबंधी मुद्दों के लिए एकमात्र समाधान है। आप दो स्थितियों में से एक में विंडोज त्रुटि कोड 0xc000000f को हल करने के लिए bootrec.exe उपयोगिता का उपयोग कर रहे होंगे: इंस्टॉलेशन डिस्क या यूएसबी ड्राइव के साथ, और इंस्टॉलेशन डिस्क के बिना।

केस 1: इंस्टालेशन/मरम्मत डिस्क या यूएसबी ड्राइव उपलब्ध है

चरण 1: विंडोज मीडिया यूएसबी या ड्राइव डालें।

चरण 2: अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ।

चरण 3: जब आपको संकेत दिखाई दे तो कोई भी कुंजी दबाएं।

चरण 4: समय, भाषा, मुद्रा, कीबोर्ड और इनपुट पद्धति का चयन करें और दबाएं अगला.

चरण 5: क्लिक अपने कंप्यूटर की मरम्मत करें.

चरण 6: चुनते हैं समस्या निवारण > कमांड प्रॉम्प्ट.

चरण 7: कमांड प्रॉम्प्ट में एक-एक करके निम्न कमांड टाइप करें, और दबाएं प्रवेश करना प्रत्येक के बाद।

bootrec /fixmbr
bootrec /fixboot
bootrec /scanos
bootrec /rebuildbcd

चरण 8: कमांड प्रॉम्प्ट में “बाहर निकलें” टाइप करें, और दबाएं प्रवेश करना।

चरण 9: USB/DVD मीडिया डिवाइस निकालें।

चरण 10: उपरोक्त के बाद आपको स्वचालित मरम्मत चलाने की आवश्यकता हो सकती है।

केस 2: इंस्टालेशन/मरम्मत डिस्क या यूएसबी ड्राइव उपलब्ध नहीं है

चरण 1: अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ।

चरण 2: जैसे ही यह शुरू होता है, दबाएं शिफ्ट कुंजी + F8.

चरण 3: आपको “चुनें और विकल्प” नीली स्क्रीन के साथ स्वागत किया जाएगा। को चुनिए समस्याओं का निवारण विकल्प।

चरण 4: कमांड विंडो में, टाइप करें बूटरेक / फिक्सएमबीआर.

चरण 5: दबाएँ प्रवेश करना.

6. स्टार्टअप मरम्मत का प्रयोग करें

विंडोज 10 और पुराने संस्करण एक स्टार्टअप रिपेयर यूटिलिटी के साथ एकीकृत होते हैं जिसका उपयोग बूटिंग से संबंधित किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इस उपकरण का उपयोग क्षतिग्रस्त या गुम फाइलों को खोजने और मरम्मत करने के लिए किया जा सकता है, या यहां तक ​​कि अगर यह दूषित है तो बीसीडी को भी बदल सकता है।

हम विंडोज बूट मैनेजर (BOOTMGR) को ठीक करने के लिए स्टार्टअप रिपेयर का उपयोग करेंगे। ध्यान दें कि निम्न चरणों को करने के लिए विंडोज इंस्टॉलेशन डीवीडी या बूट करने योग्य यूएसबी होना महत्वपूर्ण है।

चरण 1: विंडोज इंस्टॉलेशन डीवीडी या यूएसबी डालें और अपने सिस्टम को रीबूट करें।

चरण 2: संदेश द्वारा संकेत दिए जाने पर कोई भी कुंजी दबाएं “सीडी या डीवीडी से बूट करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं

चरण 3: में विंडोज सेटअप मेनू, समय, भाषा और अन्य क्षेत्रों का चयन करें और क्लिक करें अगला.

चरण 4: पर क्लिक करें अपने कंप्यूटर की मरम्मत करें आपकी स्क्रीन के नीचे-बाईं ओर।

चरण 5: चुनते हैं समस्या निवारण > स्टार्टअप मरम्मत.

चरण 6: त्रुटियों के लिए अपने पीसी को स्कैन करने और मरम्मत का प्रयास करने के लिए स्टार्टअप मरम्मत की प्रतीक्षा करें।

चरण 7: एक बार जब यह समाप्त हो जाए, तो यह देखने के लिए अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें कि समस्या हल हो गई है या नहीं।

7. मैन्युअल रूप से बीसीडी का पुनर्निर्माण करें

स्टार्टअप मरम्मत के अलावा जो स्वचालित रूप से बीसीडी फ़ाइल को बदलने का प्रयास करता है, आप इसे मैन्युअल रूप से पुनर्निर्माण करने का भी प्रयास कर सकते हैं। यह काफी आसान है, लेकिन कभी-कभी बीसीडी के साथ पूर्व बग या गड़बड़ियां स्टार्टअप पर आपके डिवाइस को 0xc000000f स्थिति दिखाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। बीसीडी को मैन्युअल रूप से पुनर्निर्माण करने के लिए इन निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

चरण 1: दर्ज करने के लिए उपरोक्त अनुभाग में चरणों को दोहराएं (स्थापना मीडिया से बूटिंग) विंडोज सेटअप मेन्यू।

चरण 2: क्लिक अपने कंप्यूटर की मरम्मत करें > समस्या निवारण > कमांड प्रॉम्प्ट कमांड लाइन विंडो खोलने के लिए।

चरण 3: प्रकार बूटरेक / पुनर्निर्माणबीसीडी कमांड प्रॉम्प्ट में और हिट प्रवेश करना.

चरण 4: यह कमांड आपके डिवाइस को विंडोज इंस्टालेशन के लिए स्कैन करेगा। यदि यह एक विंडोज इंस्टॉलेशन पाता है और आपको इसे बूट सूची में जोड़ने के लिए प्रेरित करता है, तो Y दबाएं।

चरण 5: अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि इस समस्या निवारण मार्गदर्शिका ने आपको Windows त्रुटि कोड 0xc000000f को ठीक करने में मदद की है। जैसा कि आपने देखा होगा, सबसे आम कारण बीसीडी डेटा फ़ाइल के साथ एक समस्या होने जा रहा है। बीसीडी को ठीक करने से लगता है कि विंडोज 0xc000000f त्रुटि शुरू करने में विफल रहा।

लेकिन इसके और भी कारण हो सकते हैं जो इस समस्या का कारण बन सकते हैं। इसलिए, यदि आपने सभी चरणों का सावधानीपूर्वक पालन किया है, तो उम्मीद है कि उनमें से एक ने आपके लिए काम किया होगा। यदि आपके पास इससे संबंधित कोई अन्य प्रश्न या कोई अन्य त्रुटि है, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *