विंडोज त्रुटि कोड 0xc0000225 को कैसे ठीक करें | How To Fix Windows Error Code 0xc0000225

विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में एक बड़ा सुधार था। जब वे विंडोज 10 के साथ बाहर आए तो माइक्रोसॉफ्ट ने विभिन्न उपकरणों में विंडोज के अनुभव को एकीकृत करने में एक शानदार काम किया। लेकिन किसी भी अन्य महान ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह, विंडोज 10 के अपने मुद्दों और बग से निपटने के लिए है। यदि आप अपने कंप्यूटर को बूट करते समय विंडोज़ त्रुटि कोड 0xc0000225 पर आते हैं, तो इंटरनेट पर खोजबीन करते हैं और उत्तर ढूंढते हैं। चिंता न करें, आप अकेले नहीं हैं। बहुत सारे उपयोगकर्ता त्रुटि कोड की रिपोर्ट कर रहे हैं: 0xc0000225 हाल ही में।

हमने इसे अपने ऊपर ले लिया और इस मुद्दे पर उचित समझ पाने में आपकी मदद करने के लिए इस विस्तृत मार्गदर्शिका को तैयार किया और इसलिए इसे प्रभावी ढंग से हल किया। लेकिन, इससे पहले कि हम विधियों का पालन करें, हमें यह समझना चाहिए कि उन्हें क्यों नियोजित किया जा रहा है। उसके लिए, आइए एक नजर डालते हैं कि वास्तव में 0xc0000225 क्या है, और इसके कुछ संभावित कारण क्या हैं।

त्रुटि कोड क्या है 0xc0000225?

समस्या घटना का नाम 0xc0000225
त्रुटि संदेश एक अप्रत्याशित त्रुटि सामने आई है
त्रुटि कारण भ्रष्ट या अनुपलब्ध सिस्टम फ़ाइलें
सामान्य समाधान चल रहा स्टार्टअप मरम्मत

यह त्रुटि तब सामने आती है जब कोई उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर को प्रारंभ करने का प्रयास करता है। ओएस आमतौर पर संदेश देता है जैसे आपके पीसी/डिवाइस को सुधारने की जरूरत है, या एक अप्रत्याशित त्रुटि सामने आई है. कुछ दुर्लभ मामलों में, यह भी प्रदर्शित होता है एक आवश्यक उपकरण कनेक्ट नहीं है या उस तक पहुँचा नहीं जा सकता. जानकारी से पता चलता है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आपका बूट मैनेजर स्टार्टअप के लिए आवश्यक सिस्टम फाइलों का पता लगाने या उन तक पहुंचने में असमर्थ था।

त्रुटि कोड के कारण 0xc0000225

हालांकि एक विशेष गड़बड़ को अलग करना आसान नहीं है जो इस समस्या का कारण हो सकता है, हमने त्रुटि कोड 0xc0000225 के कुछ सबसे सामान्य कारणों की पहचान की है। जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, विंडोज इस त्रुटि की रिपोर्ट तब करता है जब यह आवश्यक सही सिस्टम फाइलों को खोजने में विफल रहता है। इन्हें बूट कॉन्फ़िगरेशन डेटा (BCD) कहा जाता है, और चूंकि यह त्रुटि क्षतिग्रस्त या दूषित फ़ाइलों से संबंधित है, इसलिए हाल ही में OS अपग्रेड के बाद इसके होने की अधिक संभावना है। कुछ अन्य कारण एक महत्वपूर्ण अद्यतन स्थापना, हार्डवेयर में दोष, या मैलवेयर संक्रमण के दौरान अचानक बंद हो जाते हैं। भ्रष्ट सिस्टम फ़ाइलें अन्य विंडोज़ त्रुटियों का कारण भी बन सकती हैं जैसे 0xc19001e1.

त्रुटि कोड 0xc0000225 कैसे ठीक करें?

हमें उम्मीद है कि आप त्रुटि कोड के कारणों को समझ गए होंगे: 0xc000225। अब, हम अगले भाग की ओर बढ़ते हैं जहां हम उन तकनीकों पर चर्चा करेंगे और उनका विवरण देंगे जिनका उपयोग आप हमेशा के लिए इससे छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि आप आगे बढ़ते हुए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

आप सोच रहे होंगे कि अगर मैं इसे शुरू भी नहीं कर सकता तो मैं अपने कंप्यूटर के अंदर से कमांड निष्पादित करके इसे कैसे ठीक करूंगा? खैर, चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, इसके लिए एक आसान उपाय है। आपको विंडोज 10 इंस्टॉलेशन मीडिया बनाना होगा। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे करते हैं।

चरण 1: सबसे पहले, कम से कम 8GB खाली जगह के साथ USB/DVD ड्राइव को संभाल कर रखें। (नोट: इसमें से सभी महत्वपूर्ण फाइलों को हटा दें क्योंकि वे प्रक्रिया के दौरान मिट जाएंगी।)

चरण 2:अब, आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट पर नेविगेट करें और डाउनलोड करें मीडिया निर्माण उपकरण.

चरण 3:वेबपेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, और एक बार जब आपके पास इंस्टॉलेशन मीडिया फ्लैश ड्राइव पर जाने के लिए तैयार हो जाए, तो इसे प्लग इन करें और बूट मेनू लॉन्च करें।

किया हुआ? बहुत बढ़िया। आएँ शुरू करें।

1. विंडोज़ स्वचालित मरम्मत

पहली विधि में, हम बिल्ट-इन ट्रबलशूटर यूटिलिटी टूल का उपयोग करेंगे। यह मुख्य रूप से आपके पीसी पर किसी भी दुर्व्यवहार या क्षतिग्रस्त फ़ाइलों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह आपके बीसीडी के साथ समस्याओं को ठीक कर सकता है। ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1:इंस्टॉलेशन मीडिया ड्राइव का उपयोग करके विंडोज को बूट करने के बाद, आपको विंडोज सेटअप विंडो दिखाई देनी चाहिए।

चरण 2:यहां, भाषा चुनें, और हिट करने के बाद अगला, आपको एक दिखाया जाएगा अब स्थापित करें स्क्रीन।

चरण 3:अब, नीचे-बाएँ कोने में जाएँ और पर क्लिक करें अपने कंप्यूटर की मरम्मत करें.

चरण 4:के लिए जाओ समस्याओं का निवारण, और नीचे उन्नत विकल्प, चुनते हैं स्वचालित मरम्मत.

चरण 5:पूरा होने पर, अपने सिस्टम को रीबूट करने का प्रयास करें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं और जांचें कि क्या समस्या अभी भी है।

2. एसएफसी स्कैन

एक सिस्टम फाइल चेकिंग टूल को सभी महत्वपूर्ण सिस्टम फाइलों को देखने और यह पहचानने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि उनमें से कोई भ्रष्ट है या नहीं। एक बार स्कैनिंग पूरी हो जाने के बाद, यह उन्हें स्वचालित रूप से ठीक करने के लिए चला जाता है। यहाँ यह कैसे करना है।

चरण 1:संस्थापन मीडिया का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को बूट करें, और पर आने के लिए पिछले चरणों को दोहराएं अब स्थापित करें स्क्रीन।

चरण 2:यहां, चुनें समस्याओं का निवारण विकल्प, और नीचे उन्नत विकल्प, पर क्लिक करें सही कमाण्ड.

चरण 3:प्रकार एसएफसी / स्कैनो और हिट प्रवेश करना.

चरण 4:प्रक्रिया पूरी होने के बाद, टाइप करें chkdsk c: /r और हिट प्रवेश करना. (नोट: ‘सी’ आपके सिस्टम ड्राइव पार्टीशन के आधार पर कोई भी अक्षर हो सकता है, इसलिए मुख्य ड्राइव के अनुरूप अक्षर डालें।)

चरण 5:इन चरणों को पूरा करने के बाद, अपने कंप्यूटर को सामान्य मोड में रिबूट करें, और जांचें कि क्या यह अभी भी त्रुटि कोड देता है: 0xc0000225।

3. मैन्युअल रूप से बीसीडी का पुनर्निर्माण करें

चूंकि पिछले चरणों में से कोई भी 0xc0000225 को ठीक करने के लिए काम नहीं करता है, शायद हमें बूट कॉन्फ़िगरेशन डेटा को मैन्युअल रूप से पुनर्निर्माण करने का प्रयास करना चाहिए। नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें और आदेशों को ध्यान से अपने पावरशेल में रखें।

चरण 1: अपनी मशीन को संस्थापन मीडिया के माध्यम से प्रारंभ करें, और पर आने के बाद अब स्थापित करें स्क्रीन, खोलें समस्याओं का निवारण मेन्यू।

चरण 2: यहाँ, के लिए सिर उन्नत विकल्प, और खोलो सही कमाण्ड.

चरण 3: निम्न कमांड टाइप करें।

bootrec /scanos       (This will help your OS in identifying the missing system files)
bootrec /fixmbr        (This helps writing a new Master Boot Record on your disk)
bootrec /fixboot       (This command will write a new Boot Sector on the disk)
bootrec /rebuildbcd (This will scan the system once the repairs are complete)

चरण 4: अब, अपने पीसी को सामान्य मोड में रीबूट करें; यदि यह बीसीडी मुद्दा था तो आपको सफलतापूर्वक स्टार्टअप करने में सक्षम होना चाहिए। यदि नहीं, तो आइए अगली विधि का प्रयास करें।

अनुशंसित: सीएमडी का उपयोग करके विंडोज 10 को मुफ्त में कैसे सक्रिय करें

4. एक सक्रिय विभाजन सेट करना

कभी-कभी आपकी डिस्क पर सक्रिय विभाजन कुछ गड़बड़ियों के कारण स्विच हो जाता है, इसलिए इस पद्धति में, हम एक सक्रिय विभाजन स्थापित करेंगे और सिस्टम को विशेष रूप से बताएंगे कि कहां से बूट करना है। आइए देखें कि यह कैसे किया जाता है।

चरण 1: एक बार फिर, पिछले चरणों का पालन करें और अभी स्थापित करें स्क्रीन पर पहुंचें। रिपेयर योर कंप्यूटर ऑप्शन को चुनें।

चरण 2: समस्या निवारण पर जाएँ, और उन्नत विकल्प अनुभाग के अंतर्गत, कमांड प्रॉम्प्ट चुनें।

चरण 3: इन आदेशों को एक-एक करके निष्पादित करके डिस्क विभाजन उपकरण खोलें।

diskpart
list disk

चरण 4: सामान्य तौर पर, डिस्क प्रविष्टियों में डिस्क 0 आपकी हार्ड ड्राइव होनी चाहिए। लेकिन, अगर ऐसा नहीं भी है, तो आप डिस्क के आकार को देखकर आसानी से बता सकते हैं।

चरण 5: अब, अपनी हार्ड ड्राइव को निर्दिष्ट संख्या के साथ ‘x’ को बदलकर निम्नलिखित कमांड निष्पादित करें।

select disk x
list partition

चरण 6: यहां, आप सभी विभाजन देखेंगे। अपने लक्ष्य विभाजन ड्राइव पर संख्या नोट करें और निम्न आदेश दर्ज करें।

select partition x
list partition

चरण 7: एक बार जब आप इसके साथ कर लें, तो वापस जाएं और अपने पीसी को सामान्य मोड में रीबूट करें। आपकी त्रुटि अब हल होनी चाहिए। इसके अलावा, अगर यह वास्तव में आपके लिए त्रुटि पैदा कर रहा था, तो हम यह भी सुझाव देते हैं कि आप अपने कंप्यूटर के डिस्क विखंडन को अनुकूलित करने के लिए कुछ समय लें। अगर नहीं, तो आइए एक और तरीका आजमाते हैं।

5. एमबीआर को पुनर्स्थापित करें

यदि आपके लिए 0xc0000225 को ठीक करने के लिए अन्य तकनीकों में से कोई भी अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो एमबीआर (मास्टर बूट रिकॉर्ड) को पुनर्स्थापित करना अंतिम उपाय है। इस विधि में सावधानी से चलने के लिए कुछ और कमांड शामिल हैं। चलो शुरू करें।

चरण 1: कंप्यूटर को संस्थापन मीडिया के माध्यम से बूट करें, और पर अब स्थापित करें स्क्रीन, अपने कंप्यूटर की मरम्मत का चयन करें।

चरण 2: के लिए जाओ सही कमाण्ड सिस्टम रिकवरी विकल्पों में।

चरण 3: आपकी विंडोज़ इंस्टॉलेशन डिस्क को कौन सा अक्षर सौंपा गया है, यह पहचानने के लिए निम्न कमांड दर्ज करें।

diskpart select disk 0 list volume

चरण 4: आगे दी गई सूची में, अपने यूएसबी/सीडी ड्राइव की तलाश करें और एलटीआर कॉलम में इसे दिए गए अक्षर को नोट करें।

चरण 5: प्रकार बाहर जाएं और हिट प्रवेश करना.

चरण 6: निम्नलिखित कमांड में ‘X’ को अपने अक्षर से बदलें और निष्पादित करें।

X:

चरण 7: प्रकार सीडी बूट डीआईआर और एंटर दबाएं। आपको सूची में एक bootect.exe फ़ाइल देखनी चाहिए।

चरण 8: अब, टाइप करें बूटसेक्ट /nt60 SYS /mbr और निष्पादित करें।

चरण 9: मेसेज देखने के बाद बूट कोड को सभी लक्षित संस्करणों पर सफलतापूर्वक अद्यतन किया गया था, प्रकार बाहर जाएं और कमांड प्रॉम्प्ट से बाहर निकलें।

चरण 10: अपने कंप्यूटर को सामान्य मोड में पुनरारंभ करें और देखें कि क्या समस्या हल हो गई है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको विंडोज़ त्रुटि को हल करने में मदद की: 0xc0000225। यदि संयोग से आप अभी भी इस कष्टप्रद त्रुटि से जूझ रहे हैं, तो अंतिम उपाय के रूप में विंडोज ओएस को पुनर्स्थापित करने या फिर से स्थापित करने का प्रयास करें। आइए जानते हैं कि लेख में वर्णित तरीकों में से किस एक ने आपके लिए काम किया है, या यदि आपको कोई और संदेह या प्रतिक्रिया है, तो नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार व्यक्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *