विंडोज त्रुटि कोड 0xc004f074 को कैसे ठीक करें | How To Fix Windows Error Code 0xc004f074

यदि आपने अभी-अभी अपने पीसी को विंडोज 10 में अपग्रेड किया है और एरर कोड: 0xc004f074 एक्टिवेशन प्रक्रिया के दौरान आपके सामने आया है, तो आप उत्तर की तलाश में सही जगह पर आए हैं। यह त्रुटि तब भी होती है जब सॉफ़्टवेयर अपडेट को पायरेटेड वेबसाइटों से डाउनलोड किया जाता है। यहीं पर केएमएस आता है। केएमएस या की मैनेजमेंट सर्विस माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और ऑफिस को सक्रिय करने के कानूनी तरीकों में से एक है, जो यह सुनिश्चित करता है कि सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट से प्राप्त और लाइसेंस प्राप्त है। तो, विंडोज़ त्रुटि कोड 0xc004f074 आपको यह बताने की कोशिश कर रहा है कि सक्रियण के दौरान KMS से ठीक से संपर्क नहीं किया गया था।

बहुत सारे उपयोगकर्ताओं ने हाल ही में इस त्रुटि की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया है, इसलिए हमने कुछ तकनीकों को एक साथ रखने का निर्णय लिया है जो इसे हल करने में मदद कर सकती हैं। यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि त्रुटि क्या है, इसके आपके स्क्रीन पर आने के कुछ कारण क्या हैं और इसे प्रभावी ढंग से कैसे ठीक किया जाए। तो, चलिए शुरू करते हैं।

त्रुटि कोड क्या है 0xc004f074

समस्या घटना का नाम 0xc004f074
त्रुटि संदेश कुंजी प्रबंधन सर्वर (KMS) अनुपलब्ध है
त्रुटि कारण KMS (क्लाइंट) और KMS (होस्ट) में बेमेल
सामान्य समाधान KMS कुंजी को ठीक करना

0xc004f074 तब दिखाई देता है जब ऑपरेटिंग सिस्टम सिस्टम सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने के बाद सीधे विंडोज़ को सक्रिय करने में विफल रहता है। यह आमतौर पर तब होता है जब आपके OS का पिछला संस्करण KMS सक्रिय था। सामान्य त्रुटि संदेशों में शामिल हैं Windows आपकी कंपनी की सक्रियण सेवा तक पहुँचने में असमर्थ है, या कुंजी प्रबंधन सेवा अनुपलब्ध है।

त्रुटि कोड के कारण 0xc004f074

आपके सामने यह त्रुटि आने के कई कारण हो सकते हैं। हमने उनमें से कुछ को नीचे सूचीबद्ध किया है।

1. केएमएस (होस्ट) और केएमएस (क्लाइंट) मशीनों में अंतर – उदाहरण के लिए: विंडोज सर्वर 2003 या 2008 पर चलने वाला होस्ट, और क्लाइंट विंडोज सर्वर 2008 आर 2 पर चल रहा है।

2. उपयोगकर्ता ने विंडोज ओएस का पायरेटेड (अवैध) संस्करण डाउनलोड किया है – ऐसे मामलो मे; सिस्टम सक्रियण के लिए कुंजी प्रबंधन सेवा से संपर्क करने में विफल रहता है।

3. क्लाइंट और होस्ट मशीनों के समय में अंतर (आमतौर पर होस्ट का समय 3-4 घंटे से अधिक होता है)

त्रुटि कोड को कैसे ठीक करें 0xc004f074

अब जब हमें इस बात की उचित समझ है कि त्रुटि कोड क्या है और इसका संचार करने का इरादा क्या है, तो आइए लेख के अगले भाग पर चलते हैं जहाँ हम उन तरीकों के बारे में विस्तार से बात करेंगे जिनसे आप किलोमीटर 0xc004f074 से निपट सकते हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि आप अभी से निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। आइए शुरू करते हैं।

1. एसएफसी चलाएं

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आइए एक सिस्टम फाइल चेकिंग यूटिलिटी को चलाकर शुरू करें जो आपके कंप्यूटर पर मौजूद किसी भी भ्रष्ट या पुरानी सिस्टम फाइलों की पहचान करती है और उन्हें ठीक करती है। SFC कमांड चलाने के लिए, आपको नीचे दिए गए इन निर्देशों का पालन करना होगा।

चरण 1: व्यवस्थापक अधिकारों के साथ लॉग इन करें, और पर राइट-क्लिक करें शुरू (छोटा रास्ता: विंडोज + एक्स) अपने डेस्कटॉप पर और चुनें कमांड प्रॉम्प्ट (व्यवस्थापक) पॉप-अप मेनू से। (विंडोज पॉवरशेल के रूप में भी जाना जाता है)

चरण 2: प्रकार एसएफसी / स्कैनो और हिट प्रवेश करना.

चरण 3: धैर्य रखें क्योंकि प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर लगभग 20-30 मिनट लगते हैं।

चरण 4: अगर उसे कोई भ्रष्ट फाइल मिलती है, तो वह उन्हें सुधार देगा और आपको यह कहते हुए एक संदेश लौटाएगा विंडोज रिसोर्स प्रोटेक्शन ने सिस्टम फाइलों की मरम्मत की पूरा होने पर।

चरण 5: एक बार हो जाने के बाद, अपने कंप्यूटर को रिबूट करें और समस्या का परीक्षण करें।

2. KMS कुंजी को पुनर्स्थापित करें

यदि आपके OS के पिछले संस्करण में KMS सक्रिय था, तो यह तरीका आपके काम आ सकता है। यहां, हम पहले सेवा को अनइंस्टॉल करेंगे और फिर इसे फिर से इंस्टॉल करेंगे। ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1: अपने व्यवस्थापक खाते से, यहां जाएं शुरू, राइट-क्लिक करें और चुनें कमांड प्रॉम्प्ट (व्यवस्थापक) मेनू से।

चरण 2: प्रकार slmgr.vbs /dlv, मारो प्रवेश करना, और सामने आने वाली विवरण विंडो में विवरणों को नोट कर लें।

चरण 3: अब, टाइप करें slmgr.vbs /upk और अपने कंप्यूटर पर मौजूदा KMS कुंजी को अनइंस्टॉल करने के लिए निष्पादित करें।

चरण 4: एक बार यह हो जाने के बाद, अपनी नई KMS कुंजी के साथ इस कमांड का उपयोग करें: slmgr.vbs /ipk

चरण 5: अब, सेटिंग्स खोलें (शॉर्टकट: विंडोज + आई), अद्यतन और सुरक्षा के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

चरण 6: सक्रियण का चयन करें और जांचें कि क्या विंडोज सक्रिय है।

3. DNS होस्ट को अक्षम और सक्षम करें

जब आप अद्यतन सॉफ़्टवेयर को सक्रिय करने का प्रयास करते हैं, तो विज़ार्ड उपकरण KMS सॉफ़्टवेयर चलाने वाली संगत मशीन का पता लगाने के लिए DNS को नियोजित करता है। इसलिए, यदि DNS सक्रियण विज़ार्ड को किसी प्रविष्टि की रिपोर्ट नहीं कर रहा है, तो यह एक त्रुटि की रिपोर्ट करता है। इसलिए, इस पद्धति में, हम DNS होस्ट को अक्षम और फिर से सक्षम करेंगे।

चरण 1: व्यवस्थापक के रूप में, कमांड प्रॉम्प्ट खोलें और दर्ज करें regedit.

चरण 2: रजिस्ट्री में, नेविगेट करें HKEY_LOCAL_MACHINESOFTWAREMicrosoftWindows NTCurrentVersionSoftwareProtectionPlatform.

चरण 3: यहां, एक नया DWORD मान बनाएं, अर्थात् DisableDnsप्रकाशन और मान को पर सेट करें 1.

चरण 4: यह आपके कंप्यूटर पर DNS प्रकाशन को अक्षम कर देगा।

चरण 5: अब, KMS सेवा रिकॉर्ड को DNS में प्रकाशित करने के लिए डिफ़ॉल्ट व्यवहार को फिर से सक्षम करने के लिए, मान को 0 पर सेट करें।

चरण 6: पूरा होने पर, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और जांचें कि क्या सक्रियण किसी समस्या का सामना कर रहा है।

अनुशंसित: सीएमडी कुंजी का उपयोग करके विंडोज को सक्रिय करें

4. अद्यतन और सक्रिय समस्या निवारक चलाएँ

विंडोज अपडेट ट्रबलशूटर को विंडोज 10 के अपडेट और एक्टिवेशन प्रोसेस के दौरान होने वाली त्रुटियों को हल करने के लिए जाना जाता है। इस पद्धति में, हम ट्रबलशूट यूटिलिटी को नियोजित करेंगे। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे करते हैं।

चरण 1: के लिए जाओ समायोजन (विंडोज़ + आई)

चरण 2: अंतर्गत अद्यतन और सुरक्षा, को चुनिए समस्याओं का निवारण साइडबार से टूल, और हिट समस्या निवारक चलाएँ के लिये विंडोज सुधार.

चरण 3: यदि त्रुटि बनी रहती है, तो नीचे स्क्रॉल करें सक्रियण के साइडबार मेनू पर अद्यतन और सुरक्षा, और चुनें समस्याओं का निवारण यहाँ उपकरण।

5. माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट से संपर्क करें

यदि अन्य विधियों में से किसी ने भी आपके लिए काम नहीं किया, तो हमारा सुझाव है कि आप Microsoft की सहायता टीम से संपर्क करें। उन्हें त्रुटि के बारे में सूचित करें और कुंजी बदलने का अनुरोध करें। जो भी हो विंडोज़ त्रुटि आपके पीसी/लैपटॉप पर होता है, वे आपको उत्पाद कुंजी को रीसेट करने में मदद करेंगे, और आप अंत में विंडोज को सक्रिय कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि इनमें से कम से कम एक तरीके ने आपको विंडोज़ 10 त्रुटि कोड 0xc004f074 से छुटकारा पाने में मदद की है। आइए जानते हैं कि किसने काम किया, क्या आपको अंत में अन्य विकल्पों की तलाश करनी पड़ी? कृपया अपने विचार टिप्पणी अनुभाग में साझा करें, और हमें आगे जुड़ने और चर्चा करने में खुशी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *