माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कस्टम हेडर और फुटर कैसे डालें | How to Insert Custom Headers and Footers in Microsoft Word

आप पृष्ठ संख्या और दिनांक से लेकर लोगो और दस्तावेज़ लेखक तक सब कुछ शामिल करने के लिए Word में शीर्षलेख और पादलेख को अनुकूलित कर सकते हैं।

शीर्षलेख और पादलेख आपको Word दस्तावेज़ में विशिष्ट जानकारी शामिल करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको प्रत्येक पृष्ठ पर अपना नाम या दस्तावेज़ शीर्षक जोड़ने की आवश्यकता है, तो आपका शीर्षलेख इसकी अनुमति देता है। आप वही जानकारी अपने पादलेख में जोड़ सकते हैं, जहां पृष्ठ संख्या और संदर्भ भी प्रकट हो सकते हैं।

हम आपको दिखाएंगे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कस्टम हेडर और फुटर कैसे डालें। फिर आप इसे अपने दस्तावेज़ के लिए आवश्यक जानकारी के साथ अनुकूलित कर सकते हैं।

Word में अंतर्निहित शीर्षलेख और पाद लेख का उपयोग करें

यदि आप किसी Word दस्तावेज़ में शीघ्रता से शीर्षलेख या पादलेख जोड़ना चाहते हैं, तो आप पूर्व निर्धारित विकल्पों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। ये आपको अपने हेडर या फुटर के लिए एक लेआउट चुनने देते हैं। उदाहरण के लिए, आप तीन स्तंभों वाले शीर्ष लेख या पादलेख का उपयोग करना चाह सकते हैं, रंग का उपयोग करने वाली शैली लागू कर सकते हैं, या विशिष्ट विवरण शामिल करने के लिए इसे प्रारूपित कर सकते हैं।

वर्ड में प्रीसेट हेडर या फुटर जोड़ने के लिए:

  1. के पास जाओ अगुआ पुछल्ला का खंड डालने रिबन बार पर टैब।
  2. क्लिक हैडर या फ़ुटबाल, फिर ड्रॉप-डाउन बॉक्स में विकल्पों की समीक्षा करें।
    1. यदि आप एक पृष्ठ संख्या चाहते हैं, तो उस ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करें और एक स्थान चुनें।
  3. अपने इच्छित शीर्ष लेख या पादलेख शैली का चयन करें, और यह आपके दस्तावेज़ में दिखाई देगा।

यदि आपके द्वारा चुना गया विकल्प अतिरिक्त विवरण की प्रतीक्षा कर रहा है, तो उन्हें जोड़ने के लिए शीर्षलेख या पाद लेख में निर्दिष्ट क्षेत्र पर जाएँ। उदाहरण के लिए, आपको एक कस्टम दस्तावेज़ शीर्षक जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।

रिक्त शीर्षलेख या पाद लेख कैसे जोड़ें

शीर्ष लेख या पादलेख जोड़ने का दूसरा तरीका यह है कि इसे पूरी तरह से खरोंच से बनाया जाए। ऐसा करने के लिए, दस्तावेज़ के शीर्ष लेख या पाद लेख अनुभाग में डबल-क्लिक करें।

यह खोलता है अगुआ पुछल्ला आपके लिए आगे अनुकूलित करने के लिए टैब।

शीर्षलेख या पाद लेख को अनुकूलित करें

एक बार संपादन के लिए खुलने के बाद आप हेडर या फुटर सेक्शन में जो चाहें टाइप कर सकते हैं। हालांकि यह सुविधाजनक है, आप का उपयोग करके अन्य विवरण भी स्वचालित रूप से सम्मिलित कर सकते हैं अगुआ पुछल्ला रिबन बार पर टैब।

रिबन के बाईं ओर, आपके पास ऊपर दिए गए समान अंतर्निहित शीर्षलेख, पाद लेख और पृष्ठ संख्या विकल्प हैं। यह आपको एक प्रीसेट शैली लागू करने या बाद में पेज नंबर जोड़ने की अनुमति देता है।

दाईं ओर, आप देखेंगे डालने रिबन का खंड। यह आपको उन विवरणों को पॉप करने देता है जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं, जैसे दिनांक और समय, दस्तावेज़ का शीर्षक, और बहुत कुछ।

  • दिनांक समय: दिनांक और समय शामिल करने के लिए, क्लिक करें दिनांक समय बटन। दिखाई देने वाली विंडो में आप जिस प्रारूप का उपयोग करना चाहते हैं उसे चुनें और क्लिक करें ठीक है.
  • दस्तावेज़ जानकारी: इस ड्रॉप-डाउन बॉक्स में, आपको जैसे विकल्प दिखाई देंगे लेखक, फ़ाइल का नाम, तथा दस्तावेज़ शीर्षकइ। आप एक अलग भी चुन सकते हैं दस्तावेज़ संपत्ति चीजों के लिए एक ही पॉप-आउट मेनू में श्रेणी, कंपनी, तथा प्रबंधक.
  • इसके अलावा, आप कई से चुनते हैं खेत विकल्प। इसमें a . जैसी चीज़ें शामिल हैं हाइपरलिंक, उद्धरण, अनुभाग, या प्रतीक. चुनते हैं खेत, उपलब्ध विकल्पों की समीक्षा करें, फिर वह विकल्प चुनें जो आप चाहते हैं। क्लिक ठीक है इसे डालने के लिए।
  • जल्दी भागो: यदि आपके पास है ऑटो टेक्स्ट सेट अप, जैसे हस्ताक्षर, का उपयोग करें जल्दी भागो ड्रॉप-डाउन विकल्प। आप भी चुन सकते हैं दस्तावेजों की संपत्ति या ए खेत एक ही ड्रॉप-डाउन मेनू से विकल्प।
  • चित्रों तथा ऑनलाइन चित्र: यदि आप कोई छवि शामिल करना चाहते हैं, जैसे कंपनी का लोगो, तो उपयोग करें चित्रों तथा ऑनलाइन चित्र छवि को चुनने और सम्मिलित करने के लिए बटन।

शीर्ष लेख और पाद लेख टैब पर शेष विकल्प आपको शीर्ष लेख और पाद लेख अनुभागों के बीच आसानी से कूदने की अनुमति देते हैं, विषम और सम पृष्ठों पर विभिन्न शीर्षलेखों और पादलेखों का उपयोग करें, और अनुभाग और मार्जिन के बीच की दूरी को समायोजित करें।

आप का उपयोग कर सकते हैं फ़ॉन्ट पर स्वरूपण विकल्प घर बोल्ड या इटैलिक स्वरूपण लागू करने के लिए टैब या अपने दस्तावेज़ टेक्स्ट की तरह एक फ़ॉन्ट शैली और रंग चुनें।

शीर्ष लेख या पाद लेख का संपादन समाप्त करने के लिए, क्लिक करें शीर्षलेख और पाद लेख बंद करें रिबन के दाईं ओर। वैकल्पिक रूप से, अपने दस्तावेज़ में उन क्षेत्रों के बाहर किसी स्थान पर डबल-क्लिक करें।

शीर्षलेख या पादलेख संपादित करें या निकालें

Word में शीर्ष लेख या पादलेख डालने के बाद आप किसी भी समय उसे बदल या हटा सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, पर जाएँ डालने टैब, या तो क्लिक करें हैडर या फ़ुटबाल, और चुनें हैडर संपादित करें या पाद लेख संपादित करें ड्रॉप-डाउन सूची से। यह आपके लिए अपने परिवर्तन करने के लिए तैयार अनुभाग खोलेगा।

उन्हें हटाने के लिए, चुनें हैडर हटाएं या पाद हटाएं ड्रॉप-डाउन सूची में।

अपने शीर्षलेख और पाद लेख को Word में उपयोगी बनाएं

चाहे आप दिनांक और समय के साथ सरल पृष्ठ संख्याओं के साथ रहना चाहते हैं या दस्तावेज़ लेखक और कंपनी लोगो जैसी विशिष्टताओं को शामिल करना चाहते हैं, आपके पास अपने हेडर और फ़ुटर को Microsoft Word में अधिक उपयोगी बनाने के लचीले तरीके हैं।

अधिक के लिए, कैसे करें पर एक नज़र डालें टेक्स्ट बॉक्स डालें और प्रारूपित करें या कैसे करें एक क्षैतिज रेखा हटाएं शब्द में। हमारे साथ जुड़ें ट्विटर या फेसबुक इस तरह के नए हाउ-टू के साथ बने रहने के लिए!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *