Android पर क्रोम एक्सटेंशन कैसे स्थापित करें | How to Install Chrome Extensions on Android

कोई आश्चर्य नहीं कि क्या आप Android पर Chrome एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के लिए काम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। लेकिन आप जानते हैं कि क्या?

दुर्भाग्य से, Android पर Chrome एक्सटेंशन इंस्टॉल करने को अभी तक कोई आधिकारिक समर्थन नहीं मिला है। और जहां तक ​​रिपोर्ट्स का सवाल है, इसे यूजर्स के लिए आधिकारिक तौर पर कब रोल आउट किया जाएगा, इस पर कोई बातचीत नहीं हुई है।

आपको पता होना चाहिए कि Google क्रोम निस्संदेह दुनिया भर में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला वेब ब्राउज़र है। हालांकि, ऐसे कई महत्वपूर्ण कारक हैं जिन्होंने इसे इंटरनेट सर्फर्स के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बना दिया है।

क्रोम एक्सटेंशन का सुविधाजनक उपयोग उन सभी में से एक है। ये छोटे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जो व्यक्ति के ब्राउज़िंग अनुभव को पूरी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, आपने अपने ब्राउज़र पर विभिन्न एक्सटेंशन भी सक्षम किए हैं।

डेस्कटॉप पर क्रोम एक्सटेंशन स्थापित करने की स्पष्ट आवश्यकता कभी भी अप्रचलित नहीं होगी, और इसलिए इसके एंड्रॉइड ब्राउज़र के लिए।

लेकिन आपको आधिकारिक समर्थन की कमी के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यहां कैसे-कैसे मार्गदर्शिका में हमने उपयोग करने में आसान तरीके तैयार किए हैं जिनका पालन आप एंड्रॉइड पर क्रोम एक्सटेंशन स्थापित करने के लिए कर सकते हैं।

Android पर Chrome एक्‍सटेंशन इंस्‍टॉल करें – कोई रूट आवश्‍यक नहीं है

नीचे बताए गए समाधान के लिए डिवाइस पर किसी रूट या संशोधन की आवश्यकता नहीं है। हम काम पूरा करने के लिए क्रोम स्टोर से ऐड-ऑन इंस्टॉलेशन स्वीकार करने वाले अन्य ब्राउज़रों का उपयोग करेंगे।

स्पष्ट रूप से, उल्लिखित ब्राउज़र स्टोर में उपलब्ध सभी क्रोम एक्सटेंशन का समर्थन नहीं कर सकते हैं, लेकिन सभी में से कई लोकप्रिय को चलाने में सक्षम हैं। यह रहा आधिकारिक स्रोत आप यह जानने के लिए एक नज़र डाल सकते हैं कि Android उपकरणों के लिए सभी Chrome एक्सटेंशन क्या समर्थित हैं।

साथ ही, यदि कुछ एक्सटेंशन काम करने में विफल रहे, तो आप कोई अन्य एक्सटेंशन इंस्टॉल कर सकते हैं जो आपके लिए समान उद्देश्य को पूरा कर सके।

तो बिना किसी देरी के, आइए व्यावहारिक चरणों में आते हैं-

1. यांडेक्स ब्राउज़र का उपयोग करना

यांडेक्स का अपना ऐड-ऑन स्टोर भी है; आप मेनू में दिए गए “एक्सटेंशन” विकल्प पर क्लिक करके उन्हें देख सकते हैं। और यांडेक्स पर क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के लिए, आप नीचे बताए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • Google Play Store पर जाएं और Yandex Browser डाउनलोड करें।
  • एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, इसे खोलें और एड्रेस बार में टाइप करें chrome.google.com/webstore और एंटर दबाएं।
  • इसके बाद, आप जिस भी क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग करना चाहते हैं उसे खोजें और “क्रोम में जोड़ें” बटन पर टैप करें।

यांडेक्स ब्राउज़र का उपयोग करके एंड्रॉइड पर क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के लिए बस इतना ही आवश्यक है।

क्या यांडेक्स उपयोग करने के लिए एक विश्वसनीय ब्राउज़र है?

यदि आप पहली बार उपरोक्त ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो इसके उपयोग के लिए दूसरे विचार रखना काफी बोधगम्य है।

केवल हवा को साफ करने के लिए, यांडेक्स लोकप्रिय एंड्रॉइड ब्राउज़र में से एक है, जिसमें अकेले Google Play Store पर 50 मिलियन से अधिक इंस्टॉल हैं। इसके अलावा, यह अंतर्निहित धोखाधड़ी और मैलवेयर सुरक्षा के साथ आता है जो अपनी स्वयं की यांडेक्स प्रोटेक्ट सेवा का उपयोग करता है।

यह भी बताया गया है कि यांडेक्स प्रोटेक्ट Google सुरक्षित ब्राउज़िंग के समान डेटा स्रोतों का उपयोग करता है लेकिन वास्तव में अद्यतन करने और सुरक्षा के समकक्ष स्तर की पेशकश करने के लिए सुस्त है।

हालांकि, कम ज्ञात वैकल्पिक वेब ब्राउज़र के साथ प्यार में पड़ने की अनुशंसा नहीं की जाती है, लेकिन यांडेक्स.ब्राउज़र का उपयोग करने का यह एकमात्र मामला नहीं है।

इसके अतिरिक्त, अनिवार्य रूप से आवश्यक नहीं है, लेकिन आप अतिरिक्त परत ढाल प्रदान करने के लिए कोई भी एंटीवायरस या मैलवेयर सुरक्षा प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

2. मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करना

फ़ायरफ़ॉक्स अभी तक Google क्रोम का एक और लोकप्रिय विकल्प है। चूंकि फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन WebExtensions API का उपयोग करते हैं जो कि एक्सटेंशन विकसित करने के लिए एक क्रॉस-ब्राउज़र सिस्टम है, यह सिस्टम को महत्वपूर्ण रूप से संगत बनाता है एक्सटेंशन एपीआई गूगल क्रोम द्वारा समर्थित।

और सिस्टम समर्थन के कारण, यह उपयोगकर्ता को फ़ायरफ़ॉक्स पर क्रोम एक्सटेंशन के विशाल बहुमत को स्थापित करने में सक्षम बनाता है। हालाँकि, एक पकड़ भी है, और इसका क्या अर्थ है:

फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र का उपयोग करके आप विभिन्न क्रोम एक्सटेंशन का काफी हद तक उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ एक्सटेंशन के साथ भी आपको कुछ विफलताओं का सामना करना पड़ सकता है। असमर्थित, वे कुछ अतिरिक्त क्रोम-विशिष्ट सुविधाओं के साथ आते हैं जो अभी तक फ़ायरफ़ॉक्स पर काम करने के अनुकूल नहीं हैं।

इस पद्धति में, हम मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स ऐड-ऑन का उपयोग करके क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल करेंगे। नीचे यह कैसे करना है:

  • मुख्य रूप से, आपको या तो डाउनलोड करना होगा मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स या फ़ायरफ़ॉक्स नाइटली Play Store से ब्राउज़र।
  • इसे खोलें, मेनू पर क्लिक करें और “डेस्कटॉप साइट का अनुरोध करें” चुनें।
  • अगला, “ऐड-ऑन” विकल्प के तहत “सभी ऐड-ऑन के लिए ब्राउज़ करें” पर टैप करें और एक नया फ़ायरफ़ॉक्स एडऑन टैब खुल जाएगा।
  • अब “क्रोम स्टोर फॉक्सिफाइड” खोजें और “फ़ायरफ़ॉक्स में जोड़ें” पर क्लिक करें।

ध्यान दें: “Chrome Store Foxified” इंस्टॉल करना, जो कि एक Firefox ऐड-ऑन है, इस पद्धति की एकमात्र महत्वपूर्ण आवश्यकता है। जब तक आप उल्लिखित ऐड-ऑन को सक्रिय नहीं करते, तब तक आपको क्रोम वेब स्टोर पर “फ़ायरफ़ॉक्स में जोड़ें” विकल्प नहीं मिलेगा।

  • अंत में, आप क्रोम वेब स्टोर पर जा सकते हैं और अपने लिए आवश्यक एक्सटेंशन ढूंढना शुरू कर सकते हैं, इसे चुनें और हिट करें फ़ायरफ़ॉक्स में जोड़ें बटन।
  • किया हुआ!

फ़ायरफ़ॉक्स पर क्रोम एक्सटेंशन को स्थायी रूप से कैसे स्थापित करें?

उपरोक्त विधि का उपयोग करके आप अस्थायी रूप से क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं जो केवल ब्राउज़िंग सत्र के दौरान काम करेगा और फ़ायरफ़ॉक्स को बंद करने के बाद हटा दिया जाएगा। हालांकि, यदि आप एक्सटेंशन की कार्यक्षमता और संगतता की जांच करना चाहते हैं तो यह वास्तव में एक अच्छा विकल्प है।

यह विभिन्न एक्सटेंशन का परीक्षण करने का सबसे तेज़ तरीका है, और एक बार जब आप अपनी ज़रूरत के एक्सटेंशन को अंतिम रूप दे देते हैं, तो आप नीचे बताए गए चरणों का पालन करके इसे हमेशा के लिए सक्षम कर सकते हैं।

यदि आप किसी एक्सटेंशन को स्थायी रूप से स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको बस लॉग इन करना होगा addons.mozilla.org और कुकीज़ सक्षम करें। फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र में एक्सटेंशन को स्थायी रूप से सक्षम करने के लिए आपको बस इतना करना है।

चेतावनी: सुनिश्चित करें कि कुकीज़ अक्षम नहीं हैं; अन्यथा, ऐड-ऑन यह निर्धारित नहीं कर सकता कि आप लॉग इन हैं या नहीं।

एक्सटेंशन की अस्थायी स्थापना के लिए, आपको बस “फ़ायरफ़ॉक्स में जोड़ें” बटन पर टैप करना होगा, और बस इतना ही, लेकिन स्थायी के लिए एक्सटेंशन जोड़ने के लिए, आपको मोज़िला खाते में साइन-इन करना होगा।

यह कैसे काम करता है – तकनीकी जानकारी सावधानी

यदि आपके लिए केवल समाधान पर्याप्त नहीं हैं, तो आप घर जाइए और शांत हो जाइए, यहां हमने आपको विस्तृत जानकारी दी है कि यह बैकएंड में कैसे प्रोसेस होता है। हालांकि बहुत आसान, जटिल कुछ भी नहीं।

इससे पहले हमने फ़ायरफ़ॉक्स ऐड-ऑन का उल्लेख किया था जो कि विधि को चलाने और चलाने के लिए महत्वपूर्ण है। यह क्या करता है, यह क्रोम एक्सटेंशन लोड करता है और इसे लाता है और .crx (एक्सटेंशन के लिए Google प्रारूप) से .xpi (मोज़िला प्रारूप) में संशोधित करता है।

XPI फ़ाइलें सत्यापन और प्रमाणीकरण के लिए AMO में डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित हैं; इसलिए क्रोम स्टोर फॉक्सिफाइड ऐड-ऑन प्राप्त करने के लिए पहले से इंस्टॉल करना आवश्यक है क्रोम एक्सटेंशन काम में हो।

एक्सटेंशन को ब्राउज़र के साथ संगत बनाने के लिए, यह मेनिफेस्ट.json फ़ाइल को उपयुक्त परिवर्तनों के साथ संपादित करता है और इसे सेटिंग्स में सहेजता है। और अंत में, जब आप ऐड टू फायरफॉक्स बटन दबाते हैं तो यह संबंधित एक्सटेंशन इंस्टॉल करता है।

शायद तूमे पसंद आ जाओ: एंड्रॉइड और विंडोज पीसी पर Google क्रोम स्पीड कैसे बढ़ाएं।

निष्कर्ष

आप ऊपर दी गई विधियों में से किसी एक को चुनने के लिए स्वतंत्र हैं; हालांकि, पहले वाला बाद वाले की तुलना में काफी सुविधाजनक है। किसी भी संदेह और प्रश्न के लिए, आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का उपयोग करके हमें लिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *