TWRP के माध्यम से Android डिवाइस पर कस्टम रोम कैसे स्थापित करें / फ्लैश करें | How To Install / Flash Custom ROM on Android Device via TWRP

चमकती कस्टम रोम एंड्रॉइड डिवाइस पर: कस्टम रोम इंस्टॉल और फ्लैश करने में सक्षम होना सबसे बड़ा कारण है कि आज इतने सारे लोग अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को रूट कर रहे हैं। डिवाइस के पुराने और नीरस इंटरफ़ेस से क्यों चिपके रहें, जब आप कस्टम रोम के साथ बहुत अधिक इंटरैक्टिव लुक और साथ ही शानदार प्रदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

एंड्रॉइड बहुत अच्छा है, लेकिन कभी-कभी, आपको अपने फोन के साथ जो संस्करण मिलता है – चाहे वह वैनिला एंड्रॉइड हो या सैमसंग के टचविज़ जैसा कुछ – वांछित होने के लिए थोड़ा सा छोड़ देता है। बेहतर Android अनुभव के लिए अपने डिवाइस पर Android (या ROM) का नया संस्करण स्थापित करने का तरीका यहां दिया गया है। अपने डिवाइस को रूट करने से आपको अपने डिवाइस की शक्ति मिलती है। इसके प्रदर्शन और अन्य विशेषताओं में हेरफेर करने की शक्ति।

यदि आप कस्टम रोम को रूट करने और स्थापित करने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट के बारे में देख सकते हैं कस्टम रोम स्थापित करने के लिए रूटिंग. इसे पढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास है खुला बूटलोडर और TWRP या आपके डिवाइस में स्थापित कोई अन्य रिकवरी। यदि आपके पास Mediatek डिवाइस है तो आप अपना स्वयं का CWM बना सकते हैं और इस विधि द्वारा केवल 5 मिनट में इंस्टॉल कर सकते हैं मीडियाटेक के लिए सीडब्लूएम

ध्यान दें: सुनिश्चित करें कि आप जिस कस्टम रोम को फ्लैश कर रहे हैं वह आपके डिवाइस के लिए है अन्यथा यह बूट लूप और सॉफ्ट ब्रिक का कारण बन सकता है। रोम फ्लैश करते समय आपके डिवाइस के साथ होने वाली किसी भी चीज़ के लिए मैं ज़िम्मेदार नहीं हूँ। इस प्रक्रिया का पालन करने के बाद आपकी वारंटी शून्य हो सकती है। रोम को फ्लैश करते समय आपके डिवाइस में होने वाली किसी भी घटना के लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे, क्योंकि आप ही हैं जिन्होंने इस संशोधन को करने का निर्णय लिया है।

कस्टम रोम स्थापित करने से पहले पूर्वापेक्षाएँ

  1. कोई भी रोम स्थापित करने से पहले कृपया अपने वर्तमान रोम का नंद्रॉइड बैकअप बनाएं. इसके लिए बैकअप में जाएं और रिकवरी में रिस्टोर करें और फिर बैकअप पर क्लिक करें। ताकि अगर आप चीजों में गड़बड़ी करते हैं तो आप आसानी से अपने फोन को उसकी पिछली कार्यशील स्थिति में वापस ला सकते हैं और उसे नरम ईंट से बचा सकते हैं।
  2. ROM फ्लैश करते समय किसी भी शटडाउन या कम बैटरी चेतावनी से बचने के लिए अपने डिवाइस को 60% तक चार्ज करें।
  3. अपने डिवाइस के लिए उपयुक्त कस्टम रोम डाउनलोड करें।
  4. कस्टम रोम ज़िप फ़ाइल को अपने डिवाइस के आंतरिक संग्रहण में रखें।
  5. TWRP या किसी अन्य रिकवरी पर जाएं: फोन को स्विच ऑफ करें और “वॉल्यूम अप + पावर होम” दबाए रखें (बटन संयोजन डिवाइस से डिवाइस में भिन्न होता है)“बटन और रिकवरी मोड का चयन करें।

TWRP के माध्यम से कस्टम रोम कैसे स्थापित करें

चरण 1: अपने डिवाइस को TWRP और रिकवरी में बूट करें। वाइप> एडवांस वाइप> दल्विक + सिस्टम + डेटा और कैशे चुनें पर क्लिक करें। पुष्टि करने के लिए स्वाइप करें

चरण 2: वाइप पूरा होने के बाद, TWRP स्क्रीन पर जाएं और इंस्टॉल पर क्लिक करें। फ़ाइल निर्देशिका से ROM फ़ाइल का चयन करें।

चरण 3: ROM फ़ाइल पर क्लिक करें और तीर को दाईं ओर स्वाइप करके फ्लैशिंग की पुष्टि करें।

चरण 4: एक बार इंस्टॉलेशन पूरा होने पर, TWRP मुख्य स्क्रीन पर जाएं और Reboot > Reboot to System पर क्लिक करें।

चरण 5: पहली बार बूट होने के लिए 5-10 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

अब आप पूरी तरह तैयार हैं! आपके पास खेलने के लिए बहुत सारी सेटिंग्स के साथ एक नया रोम होगा, नए ऐप्स डाउनलोड करने के लिए Play Store, और – यदि आपने टाइटेनियम के साथ बैकअप बनाया है- अब आप टाइटेनियम बैकअप में जा सकते हैं और अपने सभी ऐप्स और उनकी सेटिंग्स को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। आनंद लेना!

निष्कर्ष

बस, इतना ही। यदि आप प्रत्येक चरण का पालन करते हैं, तो आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर TWRP के माध्यम से कस्टम रोम को ठीक से फ्लैश कर सकते हैं। किसी भी रोम को फ्लैश करने से पहले, कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा और फाइलों का बैकअप लेते हैं। ROM फ्लैश करने से आपके डिवाइस का सारा डेटा मिट जाएगा। किसी भी प्रश्न/समस्या के लिए, कृपया नीचे टिप्पणी करें।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. वाइप डेटा और कैशे संपर्कों को वाइप नहीं करते हैं?

यह सब कुछ मिटा देता है लेकिन आपके संपर्क/तस्वीरें आपके Google खाते में समन्वयित हैं, इसलिए उन्हें वापस बहाल कर दिया जाएगा। कोई भी खेल प्रगति *हो सकता है* (मुझे उद्धृत न करें) आपके एसडी कार्ड पर सहेजा जा सकता है ताकि आपको कोई समस्या न हो। यह आपके एसडी कार्ड को नहीं मिटाता, सिर्फ फोन का डेटा।

2. ऐप्स और डेटा का बैकअप कैसे लें?

3. TWRP रिकवरी क्या है?

TWRP एक शक्तिशाली उपकरण है जो एंड्रॉइड में बूट किए बिना फोन पर नियंत्रण देता है। इसका उपयोग रोम को फ्लैश करने या मामूली ऐप मोड का उपयोग करने के साथ-साथ बैकअप बनाने और प्रबंधित करने के लिए भी किया जा सकता है। स्टॉक पुनर्प्राप्ति तृतीय पक्ष ज़िप फ़ाइलों की किसी भी स्थापना की अनुमति नहीं देता है। किसी अन्य ज़िप को स्थापित करने के लिए जो फर्मवेयर निर्माता द्वारा हस्ताक्षरित नहीं है, हमें TWRP रिकवरी स्थापित करने की आवश्यकता है।

4. क्या मैं रूट के बिना TWRP स्थापित कर सकता हूं?

हां, आप रूट के बिना TWRP इंस्टॉल कर सकते हैं, अगर आपने अपने डिवाइस के बूटलोडर को अनलॉक कर दिया है।

5. क्या TWRP के माध्यम से आंतरिक संग्रहण को मिटाना संभव है?

हां, TWRP के जरिए इंटरनल स्टोरेज को वाइप करना संभव है।

6. ओडिन का उपयोग करके कस्टम रोम कैसे स्थापित करें?

आप केवल सैमसंग उपकरणों पर ओडिन का उपयोग करके कस्टम रोम स्थापित कर सकते हैं। ओडिन सैमसंग उपकरणों के फ्लैशिंग फर्मवेयर के लिए आंतरिक रूप से उपयोग किया जाने वाला एक सॉफ्टवेयर है। ओडिन का उपयोग करके कस्टम रोम स्थापित करने के लिए आप इस लेख को चेकआउट कर सकते हैं: “ओडिन का उपयोग करके कस्टम रोम स्थापित करना”

7. पीसी का उपयोग करके कस्टम रोम कैसे स्थापित करें?

अपने डेस्कटॉप पर एडीबी और फास्टबूट डाउनलोड और इंस्टॉल करें। पीसी के साथ कस्टम रोम फ्लैश करने के लिए, आपको लेख में उल्लिखित प्रत्येक चरण का पालन करना होगा: “पीसी के साथ फ्लैश कस्टम रोम।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *