एक्सेल में सेल्स को कैसे लॉक करें | How to lock cells in Excel

अपनी Workbook में कुछ सेल को Lock करके, आप अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी Workbook के अन्य अनुभागों में मार्गदर्शन कर सकते हैं और अनिवार्य रूप से इस विचार को व्यक्त कर सकते हैं कि Lock किए गए सेल को आउटपुट और अन्य सभी इनपुट के रूप में माना जाना चाहिए। यह उन अनुप्रयोगों में विशेष रूप से उपयोगी है जहां आप Workbook को बड़े दर्शकों में वितरित करना चाहते हैं। इस लेख में, हम आपको यह दिखाने जा रहे हैं कि Excel में Cells की सुरक्षा के लिए उन्हें कैसे Lock किया जाए, और अन्य उपयोगकर्ताओं को संपादन से रोका जाए।

Excel में सेल Lock करना एक 2-चरणीय प्रक्रिया है। सबसे पहले, आपको उन कक्षों को सेट करना होगा जिन्हें आप Lock करना चाहते हैं। इसके बाद, आपको कार्यपत्रक को स्वयं सुरक्षित करने की आवश्यकता है। आइए इन दो चरणों पर करीब से नज़र डालें।

Lock सेल

आप सेल सेट कर सकते हैं बंद से स्थिति Format Cellsसंवाद। NS Format Cells डायलॉग वह जगह है जहां आप किसी सेल की संख्या स्वरूपण, संरेखण, या रंग, साथ ही साथ इसके सुरक्षा गुणों को बदल सकते हैं। सेल या सेल को इस रूप में सेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें बंद.

  1. उन कक्षों का चयन करें जिन्हें आप Lock करना चाहते हैं
  2. दबाएँ Ctrl+1 खोलने के लिए Format Cells संवाद
  3. के पास जाओ संरक्षण टैब
  4. सक्षम करें बंद संपत्ति
  5. क्लिक ठीक है अपनी सेटिंग्स को बचाने के लिए

खोलने के वैकल्पिक तरीके Format Cells संवाद:

  1. Cells का चयन करने पर, दाएँ क्लिक करें और चुनें Format Cells… विकल्प
  2. इनमें से किसी एक में छोटे तीरों में से किसी एक पर क्लिक करें फ़ॉन्ट, संरेखण, या संख्या के अंतर्गत श्रेणियां घर

एक शीट की रक्षा करना

सेल को इस रूप में सेट करना बंद जब इसकी पैरेंट वर्कशीट सुरक्षित हो जाती है तो इसे Lock होने के लिए तैयार करता है। यह सेट करने के बाद कि कौन से सेल को Lock करना है, आइए अब पूरी वर्कशीट को प्रोटेक्ट करते हैं।

Excel का संरक्षण आदेश के अंतर्गत रहते हैं परिवर्तन का खंड समीक्षा रिबन में टैब। उपयोग शीट को सुरक्षित रखें सक्रिय कार्यपत्रक में कक्षों को Lock करने के लिए चिह्न।

क्लिक करने पर शीट को सुरक्षित रखें आइकन, आप देखेंगे शीट को सुरक्षित रखें संवाद। संवाद में, आप Unlock करने के लिए एक पासवर्ड सेट कर सकते हैं और यह भी परिभाषित कर सकते हैं कि सुरक्षा सक्षम होने के बाद उपयोगकर्ता क्या कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, Lock की गई Cells का चयन करें तथा Unlock की गई Cells का चयन करें क्रियाओं का चयन किया जाता है। यदि आप केवल इन दो विकल्पों को चयनित छोड़ देते हैं, तो उपयोगकर्ता केवल सेल का चयन करने में सक्षम होंगे, भले ही सेल की Lock या Unlock स्थिति कुछ भी हो।

क्लिक करना ठीक है बटन Locking और सुरक्षा प्रक्रिया को पूरा करता है। भविष्य में किसी भी और संशोधन के लिए आपको शीट को असुरक्षित करने की आवश्यकता है।

एक शीट को असुरक्षित करना

NS असुरक्षित प्रक्रिया काफी सरल है। आपको का उपयोग करने की आवश्यकता है शीट को सुरक्षित रखें फिर से बटन। हालांकि, इस बटन को के रूप में लेबल किया जाएगा असुरक्षित शीट जब आप सुरक्षित शीट पर हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *