Android और Windows पर Google Chrome को तेज़ कैसे बनाएं। | How to Make Google Chrome Faster on Android & Windows.

यह जानना कि “समय के साथ, वेब ब्राउज़र धीमे होने लगे” इंटरनेट के लिए कोई नई या असामान्य बात नहीं है। Google क्रोम, जो पहले से ही एक संसाधन हॉग होने के लिए बदनाम है, कभी-कभी सुस्त प्रदर्शन को भी उलट देता है; अक्सर जब अत्यधिक उपयोग किया जाता है।

क्रोम को प्राथमिक ब्राउज़र के रूप में उपयोग करने वाले एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए, धीमी गति से चलने वाला प्रदर्शन कई बार अलग-अलग टैब के माध्यम से स्विच करते समय या वेब पेजों को स्क्रॉल करते समय इतना परेशान कर सकता है क्योंकि यह आपकी उत्पादकता को सीमित करता है।

इसलिए यदि आप इस परेशानी की स्थिति में खुद को पीड़ित पाते हैं और अभी तक कोई सुराग नहीं है कि एंड्रॉइड पर क्रोम को कैसे तेज किया जाए, तो चिल-पिल लें क्योंकि मुझे आपकी पीठ मिल गई है।

यहां इस लेख में, मैं उन मानक प्रथाओं पर चर्चा करूंगा जो आसानी से लागू करने योग्य हैं, और यदि निर्देशानुसार सही तरीके से पालन किया जाता है, तो संभवतः आपको एंड्रॉइड के क्रोम ब्राउज़र को तेज करने में मदद मिलेगी।

क्रोम इतना धीमा क्यों है?

सच कहूं तो कोई भी इस सवाल का ठीक से जवाब नहीं दे सका। आपके क्रोम ब्राउज़र के धीमे चलने के कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले, आपको यह जांचना होगा कि क्या समस्या उन सभी संसाधनों के समान है जिन्हें आप क्रोम पर ब्राउज़ करने का प्रयास करते हैं, या यह केवल कुछ निश्चित वेबसाइटों के साथ है। इसके अलावा, यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्रोम कैसे काम करता है और यह क्यों करता है उच्च RAM की आवश्यकता है अन्य ब्राउज़रों की तुलना में।

कभी-कभी, अनिवार्य रूप से, यह आपका ब्राउज़र धीमा नहीं चल रहा है, लेकिन समस्याएं वेबसाइटों पर ही हुई हैं, शायद खराब अनुकूलन या बैकएंड में चल रही पागल स्क्रिप्ट के कारण लोडिंग समय बिगड़ रहा है।

स्क्रॉल करते समय लैगिंग की समस्या उत्पन्न करने वाले अन्य विशिष्ट कारण आपके डिवाइस मॉडल, क्रोम संस्करण, या पर निर्भर हो सकते हैं Android संस्करण. चूंकि हार्डवेयर क्षमताएं गति और शक्ति को सीमित कर सकती हैं, इसलिए समस्या के निदान के लिए एक आदर्श विधि देना लगभग असंभव है।

नीचे उल्लिखित सामान्य समाधान हैं जो Google क्रोम को धीमा करने के लिए जिम्मेदार सबसे सामान्य कारणों को समाप्त या हटा देंगे।

Google Chrome को तेज़ कैसे बनाएं

1. क्रोम को अपडेट रखें

ऐप अपडेट है या नहीं; जैसे ही आप क्रोम के साथ किसी भी समस्या का सामना करते हैं, सबसे पहले आपको इसकी जांच करनी चाहिए

चूंकि डेवलपर्स अक्सर बग के लिए सुविधाओं और महत्वपूर्ण पैच वाले नए अपडेट को पंच कर रहे हैं, इसलिए आपके लिए नवीनतम संस्करण स्थापित करना अनिवार्य हो जाता है।

2. कैश साफ़ करें

किसी भी ऐप पर कभी-कभार होने वाली सामान्य समस्याओं से निपटने के लिए कैशे को साफ़ करना एक सार्वभौमिक तरीका साबित हुआ है।

हालांकि, कैश से छुटकारा पाने के लिए कुछ नहीं है, बल्कि यह वेब पेज को तेजी से लोड करने में मदद करता है। यह वेबसाइट से बार-बार अनुरोध किए गए डेटा और निर्देशों को संग्रहीत करता है ताकि जब भी पृष्ठ फिर से लोड हो जाए तो इसे तुरंत उपलब्ध कराया जा सके।

लेकिन समय के साथ बहुत अधिक कैश एकत्र होने से, डेटा अव्यवस्थित और दूषित हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर ब्राउज़र धीमा हो जाता है। इसलिए, समय-समय पर खंडित डेटा को साफ़ करना एक स्वस्थ अभ्यास है जो क्रोम को काम करने के लिए एक नई शुरुआत देता है।

कैसे करना है:

  • अपने फोन पर जाएं समायोजन
  • पर थपथपाना ऐप्स और सूचनाएं
  • सभी ऐप्स के अंतर्गत, “Chrome” ढूंढें और उस पर टैप करें।
  • चुनते हैं भंडारण और क्लिक करें कैश को साफ़ करें बटन।

अब आप देख सकते हैं कि कैश द्वारा उपयोग किया जाने वाला स्थान 0B के रूप में दिखाया जाएगा। यदि आप चाहते हैं विशिष्ट साइट का कैश निकालें, आप हमारे गाइड का उल्लेख कर सकते हैं।

3. लाइट मोड चालू करें

लाइट मोड, जिसे डेटा सेवर के रूप में भी जाना जाता था, एंड्रॉइड के लिए क्रोम पर उपलब्ध एक इनबिल्ट फीचर है जो डेटा की खपत को पर्याप्त मात्रा में कम करने में मदद करता है और कुछ हद तक ब्राउज़र की गति को भी बढ़ाता है।

इस आसान सुविधा को सक्षम करने से क्या होता है, यह आमतौर पर क्रोम पर एक पूर्ण वेब पेज लोड करने के बजाय इसे पहले Google सर्वर पर भेजकर स्मार्टफोन अनुभव के लिए आपके पेज अनुरोधों को संपीड़ित और अनुकूलित करता है।

इससे पेज तेजी से लोड होते हैं, और जहां भी जरूरत होती है, लाइट मोड केवल महत्वपूर्ण सामग्री को लोड करने के लिए बेहद धीमे पेजों को फिर से लिखता है।

कैसे करना है:

  • खोलना क्रोम ब्राउज़र
  • पर टैप करें 3-बिंदु वाला चिह्न स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में
  • क्लिक समायोजन और नीचे स्क्रॉल करें लाइट मोड
  • टॉगल करें पर

ध्यान दें: लाइट मोड सेटिंग गुप्त मोड पर काम नहीं करती है।

4. जावास्क्रिप्ट अक्षम करें

आपने अपने “अजीब चाचा” को यह कहते हुए सुना होगा कि आपको क्रोम में जावास्क्रिप्ट को अक्षम करने की आवश्यकता नहीं है। आखिरकार, यह कुछ ऐसा है जो वेब पेज को अधिक प्रतिक्रियाशील, इंटरैक्टिव और गतिशील बनाता है।

हालाँकि, आप इसे अक्षम करने का प्रयास कर सकते हैं क्योंकि यह वेबसाइटों को अव्यवस्थित करता है और विज्ञापनों को लोड होने से रोकने में भी मदद करता है। परिणामस्वरूप, सिस्टम को एक पृष्ठ लोड करने के लिए कम संसाधनों का उपयोग करना पड़ता है जिससे क्रोम तेजी से काम करता है।

लेकिन दुर्भाग्य से, इसमें कुछ कमियां भी हैं; इन दिनों से, कई वेबसाइटें और वेब ऐप्स गतिशील रूप से सामग्री और कई अन्य चीजों का अनुरोध करने के लिए जावास्क्रिप्ट पर निर्भर हैं, यदि आप क्रोम के लिए जावास्क्रिप्ट को अक्षम करते हैं तो वे ठीक से काम नहीं कर सकते हैं।

यदि फिर भी, आप इसे एक शॉट देना चाहते हैं, तो नीचे यह कैसे करना है:

  1. खोलना क्रोम
  2. पर टैप करें 3-बिंदु मेनू ऊपरी-दाएँ कोने में दिया गया बटन।
  3. चुनते हैं समायोजन >> साइट सेटिंग्स >> जावास्क्रिप्ट
  4. और टॉगल करें अगर बंद

आप साइट URL को “+ साइट अपवाद जोड़ें” विकल्प में जोड़कर केवल विशिष्ट वेबसाइटों के लिए जावास्क्रिप्ट को ब्लॉक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 के लिए क्रोमकास्ट कैसे सेटअप करें

5. प्रीफेच वेबसाइट

Google Chrome में पृष्ठ पूर्वानुमान सेटिंग हैं जो पृष्ठों को अधिक तेज़ी से लोड करने और समग्र ब्राउज़िंग अनुभव को बेहतर बनाने में सहायता करती हैं। आपके पिछले ब्राउज़िंग सत्रों के आधार पर, यह अक्सर देखे जाने वाले वेब पेजों को आंशिक रूप से प्री-लोड करता है – आप नेविगेट कर सकते हैं – इससे पहले कि आप उन्हें वास्तव में ब्राउज़ करें।

आपको इस सेटिंग को तब तक सक्षम करना चाहिए जब तक कि आप अपने इंटरनेट बैंडविड्थ के बढ़ने से चिंतित न हों। हां, वेबसाइटों की प्रीलोडिंग आपके समग्र डेटा खपत में थोड़ी अधिक वृद्धि करती है, लेकिन यह आपके बटुए को जलाने के लिए पर्याप्त नहीं है, या तो ठीक उसी तरह जैसे गूगल क्रोम थीम.

कैसे करना है:

  • के लिए जाओ क्रोम
  • पर मारो 3-बिंदु मेनू बटन
  • पर क्लिक करें समायोजन >> गोपनीयता
  • इसके बाद, “तेज़ ब्राउज़िंग और खोज के लिए पृष्ठ प्रीलोड करें” बॉक्स पर टिक करें

बस इतना ही!

6. क्रोम के झंडे को ट्वीक करें

आगे बढ़ने से पहले, मैं आपको बता दूं, “झंडे” क्रोम की प्रयोगात्मक विशेषताएं हैं, इस प्रकार इनमें से किसी को भी सक्षम या अक्षम करने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं यदि सावधानी से नहीं किया जाता है, तो सावधान रहें।

यूआरएल “क्रोम: // झंडे” पर नेविगेट करके आप क्रोम के गुप्त झंडे मेनू तक पहुंच सकते हैं। लेकिन नेविगेट करने के लिए भारी संख्या में विकल्पों के साथ, यह निश्चित रूप से एक परेशानी का सबब बन जाता है। इसलिए, बहुत जरूरी सुविधा के लिए, मैंने कुछ सेटिंग्स का उल्लेख किया है जो अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव डालती हैं, क्रोम की ब्राउज़िंग गति को बढ़ाती हैं।

ध्यान दें: हो सकता है कि कुछ झंडे आपके काम न आएं, क्योंकि यह आपके क्षेत्र और सिस्टम पर निर्भर करता है।

I. समानांतर डाउनलोडिंग

यदि आपके Google क्रोम की डाउनलोड गति अपेक्षा के अनुरूप नहीं है, तो यह ध्वज आपको इसे तेज करने में मदद कर सकता है।

फ़्लैग मेनू पर, टाइप करें in #सक्षम-समानांतर-डाउनलोडिंग सर्च बार के भीतर, और फिर पर क्लिक करें चूक जाना ड्रॉप-डाउन बटन, और जैसे ही आप चुनते हैं सक्रिय, आपको स्क्रीन के नीचे एक बॉक्स दिखाई देगा, हिट करें अब पुनः प्रक्षेपण, और आप कर चुके हैं।

द्वितीय. स्मूद स्क्रॉलिंग

इस क्रोम के झंडे को सक्रिय करने से घबराहट कम करने में मदद मिलती है और उपयोगकर्ताओं को वेबपेज सामग्री के माध्यम से आसानी से स्क्रॉल करने में मदद मिलती है। इसे चेतन करने के लिए, ध्वज मेनू (क्रोम: // झंडे) पर जाएं और खोजें #स्मूथ-स्क्रॉलिंग और इसे सक्षम करें।

III. प्रायोगिक QUIC प्रोटोकॉल

सबसे कुशल क्रोम फ्लैग में से एक, क्विक यूडीपी इंटरनेट कनेक्शन (QUIC), Google द्वारा बनाया गया एक प्रायोगिक प्रोटोकॉल है जो आपके डेटा एक्सचेंज और ब्राउज़िंग गति को काफी बढ़ाने में मदद करता है।

उपयोग #सक्षम-त्वरित इसे झंडे निर्देशिका पर खोजने के लिए।

इस मार्गदर्शिका के लिए बस इतना ही, और मुझे आशा है कि इसने Google Chrome को आपकी ज़रूरतों के लिए तेज़ी से काम करने में मदद की है। अनावश्यक टैब को बंद करने की आदत डालना बेहतर है क्योंकि यह ब्राउज़र की दक्षता को बढ़ाता है और अनावश्यक भार को कम करता है। अप्रयुक्त को अनइंस्टॉल करने का भी प्रयास करें क्रोम एक्सटेंशन जो बैकग्राउंड में चलते रहते हैं।

साथ ही, मुझे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बताएं कि एंड्रॉइड में क्रोम को तेज करने के लिए आपका सर्वकालिक पसंदीदा हैक क्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *