मैक पर विंडोज गेम्स कैसे खेलें | How to Play Windows Games on Mac

मैक के आने से पहले और बाद में भी विंडोज आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर बाजार पर हावी थे। गेमिंग उद्योग की शुरुआत के बाद से, सभी डेवलपर्स ने अपने वैश्विक प्रभुत्व के कारण विंडोज संगत गेम बनाने पर अपना समय और ऊर्जा केंद्रित की है। हालाँकि, पिछले कुछ वर्षों में, इसने धीरे-धीरे बाजार हिस्सेदारी खो दी है और 2009 से 2017 तक macOS के उपयोग में लगभग तिगुनी वृद्धि देखी गई है। पुराने समय में, मैक कंप्यूटरों पर विंडोज गेम खेलना आसान नहीं था, लेकिन इसकी बढ़ती लोकप्रियता के लिए धन्यवाद। वर्तमान बाजार स्थान, सभी प्रमुख डिजिटल वीडियो गेम वितरण प्लेटफार्मों ने अपने उत्पाद बंडलों में मैक संगत संस्करण पेश करना शुरू कर दिया है।

कुछ का नाम लेने के लिए, आप आसानी से अपने मैक पर स्टीम, ओरिजिन, बैटल.नेट स्थापित कर सकते हैं। उद्योग को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है क्योंकि विंडोज़ पर खेले जा सकने वाले सभी गेम मैक उपकरणों पर निष्पादन योग्य नहीं हैं। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि मैक पर पीसी गेम कैसे खेलें, तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ सबसे प्रभावी तरीके दिखाएंगे जो आपके लिए उन दरवाजे खोल सकते हैं। तो चलो शुरू हो जाओ।

मैक पर विंडोज गेम्स खेलने के 5 तरीके

क्या आप भी प्यार करते हैं जुआ आपके मैक जितना? यह आपको नवीनतम गेम रिलीज़ से गायब होने का औचित्य नहीं साबित करना चाहिए? इसमें कुछ समय लगा लेकिन आखिरकार हम एक आसान-से-अनुसरणीय मार्गदर्शिका संकलित करने में कामयाब रहे जो आपके मैक कंप्यूटर पर विंडोज़ गेम चलाने में आपकी मदद करेगी। आइए एक नजर डालते हैं उन 5 तरीकों पर जिनसे आप मैक पर विंडोज गेम खेल सकते हैं।

1. गूगल स्टेडियम

Google Stadia प्रतिस्पर्धी बाजार में अपेक्षाकृत हाल ही में प्रवेश किया है क्योंकि इसे नवंबर 2019 में कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया था। जैसा कि आप अब तक अनुमान लगा चुके होंगे, उन ग्राफिक भारी गेम को चलाने में किसी भी मैक आधारित डिवाइस के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। और चूंकि यह सेब के लिए प्राथमिक लक्ष्य बाजार नहीं है, Google ने इस सरल क्लाउड आधारित गेमिंग सेवा को विकसित किया है, जिसके लिए किसी अतिरिक्त हार्डवेयर घटकों की आवश्यकता नहीं है, केवल एक कार्यशील इंटरनेट कनेक्शन और Google Chrome के लिए समर्थन की आवश्यकता है।

Google ने 60 एफपीएस और 4के रिज़ॉल्यूशन पर एचडीआर गुणवत्ता में गेम की स्ट्रीमिंग का समर्थन करने के लिए दुनिया भर में बड़ी संख्या में डेटा सेंटर बनाए हैं, भविष्य में 120 एफपीएस और 8के रिज़ॉल्यूशन तक बढ़ने की संभावनाओं के साथ। आप अपनी मशीन पर कोई भी सामग्री डाउनलोड किए बिना बस गेम खेलना शुरू कर सकते हैं।

हालाँकि Google एक मुफ़्त स्तर की पहुँच प्रदान करता है, लेकिन बहुत सी अच्छी चीज़ें प्रो स्तर की सदस्यता में रहती हैं जो एक भारी मासिक शुल्क पर आती है। इसके अलावा, खेलों की लाइब्रेरी में बहुत कम संख्या में गेम (लगभग 30) हैं, Google ने वर्ष 2020 में 120 से अधिक और रिलीज़ करने की अपनी योजना की घोषणा की। कुल मिलाकर, यदि आपको सदस्यता मूल्य से कोई आपत्ति नहीं है, तो इसे एक अच्छा माना जा सकता है। एक गेमर के दृष्टिकोण से विकल्प a . का उपयोग कर मैक ओएस युक्ति।

2. GeForce Now

5 साल की लंबी बीटा परीक्षण प्रक्रिया के बाद, एनवीडिया ने आखिरकार फरवरी 2020 में अपनी क्लाउड गेमिंग सेवा GeForce Now को लॉन्च किया। काम करना Stadia के समान है, लेकिन इसका एक विशिष्ट लाभ है। आपने क्यों पूछा? Stadia के विपरीत, उपयोगकर्ता अन्य मौजूदा वितरण प्लेटफ़ॉर्म से अपने पूर्व-स्वामित्व वाले गेम इंस्टॉल कर सकते हैं। जिसका अर्थ है कि यदि आप पहले से ही स्टीम पर एक गेम के मालिक हैं, तो आप इसे GeForce Now पर भी एक्सेस कर पाएंगे। सर्वर 1080p रिज़ॉल्यूशन में 60fps (कभी-कभी 120fps भी) पर गेम स्ट्रीम करने में सक्षम हैं। हालाँकि कुछ उपयोगकर्ताओं ने प्रदर्शन के लिए नीचे आने पर स्टैडिया को पसंद किया, लेकिन न्यूनतम $ 5 प्रति माह सदस्यता शुल्क और तुलनात्मक रूप से बड़ी लाइब्रेरी के साथ, GeForce Now निश्चित रूप से विचार करने योग्य है।

चूंकि ऐप्पल ने शीर्ष डेवलपर्स के साथ सहयोग करना शुरू कर दिया है, अब मैक पर विंडोज सिस्टम की तरह हाई एंड गेम्स का आनंद लेना संभव है। लेकिन बेहतर गेमिंग अनुभव प्राप्त करने के लिए, आपके पास उच्च रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले वाला मैक और कुछ बेहतरीन प्रोसेसर सपोर्ट होना चाहिए। अगर आपके पास पुराना मैक है तो आप रेफर कर सकते हैं यह लेख गेमिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ मैक चुनने के लिए।

3. बूट कैंप

पिछले सभी विकल्प बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि आप सोच रहे हैं कि क्लाउड सेवा का उपयोग किए बिना मैक पर विंडोज़ गेम कैसे चलाया जाए। ऐसा करने के लिए, बूटकैंप वह सॉफ्टवेयर है जिसे आप नियोजित करने जा रहे हैं। इसके लिए आपकी हार्ड ड्राइव पर कम से कम 64GB खाली जगह की आवश्यकता होती है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका macOS अप टू डेट है ताकि कोई संगतता समस्या न हो।

सीधे शब्दों में कहें तो, बूट कैंप आपकी हार्ड ड्राइव पर एक विभाजन बनाता है और एक पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करता है, जबकि मैकओएस दूसरे पर सक्रिय रहता है। इस प्रणाली के साथ, आपके पास अपनी इच्छा से दोनों ऑपरेटिंग सिस्टमों के बीच स्विच करने की शक्ति है और एक साधारण रीबूट के साथ ऐसा कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि अब आपको सीमित पुस्तकालय के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि विंडोज़ पर चलने वाला कोई भी गेम मैक पर भी खेलने योग्य होगा, लैग और विलंबता मुक्त गेमिंग अनुभव का उल्लेख नहीं करने के लिए। हालाँकि, कहा जा रहा है कि, आपका अपना हार्डवेयर प्रदर्शन को सीमित कर सकता है क्योंकि कुछ अपेक्षाकृत पुराने डिवाइस वर्तमान गेम की उच्च ग्राफिक मांगों को संभालने में संघर्ष करते हैं।

बूट कैंप के लिए बूट कैंप असिस्टेंट की आवश्यकता होती है, जो आपके मैक के साथ शामिल होता है। आप चेक कर सकते हैं आधिकारिक ऐप्पल वेबसाइट बूट कैंप का उपयोग करके मैक पर विंडोज कैसे स्थापित करें, इस पर गाइड के लिए।

यह भी पढ़ें: गेमिंग के लिए मैक का अनुकूलन कैसे करें

4. शराब परियोजना

वाइन एक पुनरावर्ती परिवर्णी शब्द है जिसका अर्थ है ‘वाइन एक एमुलेटर नहीं है’, और यह एक ओपन-सोर्स और फ्री इंटरफ़ेस है जो विंडोज़ के लिए विकसित अनुप्रयोगों और सॉफ़्टवेयर को यूनिक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाने की अनुमति देता है। यह मुख्य रूप से के लिए विकसित किया गया है लिनक्स और macOS, और 2020 तक, दोनों के लिए सक्षम पैकेज उपलब्ध हैं।

यदि आप तकनीकी रूप से पर्याप्त सक्षम हैं, तो आप इस इंटरफ़ेस का उपयोग तुरंत शुरू कर सकते हैं। हालांकि, गैर-तकनीकी पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों के अनुसरण के लिए ऑनलाइन पर्याप्त ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं। अंत में, वाइन उन सभी खेलों का समर्थन नहीं करता है जो इन ऑपरेटिंग सिस्टम में अंतर को देखते हुए समझ में आते हैं, इसलिए इससे पहले कि आप इसे एक शॉट दें, हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने गेमिंग हितों और मैक पर वाइन का उपयोग करके उन गेम को चलाने के लिए निर्देशों की उपलब्धता का पता लगाएं। .

5. क्रॉसओवर

वाइन प्रोजेक्ट के समान, कोडवीवर्स ने वाइन पर आधारित क्रॉसओवर विकसित किया, और यह एक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज संगतता परत भी है जो एक उपयोगकर्ता को अपने मैक उपकरणों पर उन विंडोज़ आधारित ऐप्स को चलाने में सक्षम बनाता है। डेवलपर्स ने वाइन में अधिक कॉन्फ़िगरेशन टूल जोड़े हैं, जिससे यह अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल और बेहतर स्वचालन बन गया है।

मैक के लिए क्रॉसओवर को दो संस्करणों में विभाजित किया गया है, जैसे कि स्टैंडर्ड और प्रो। मानक संस्करण 6 महीने के लिए समर्थन और उन्नयन प्रदान करता है जबकि प्रो संस्करण कुछ क्रॉसओवर खेलों के लिए मुफ्त पहुंच के साथ एक वर्ष की अवधि के लिए कवर करेगा। कुल मिलाकर, संगत खेलों की छोटी सूची को ध्यान में रखते हुए, समुदाय अत्यधिक प्रगतिशील है क्योंकि वे स्थापना निर्देश और अन्य सहायता प्रदान करते हैं, साथ ही यदि आप वास्तव में किसी भी निवेश करने से पहले सॉफ़्टवेयर का अनुभव लेना चाहते हैं तो आप नि: शुल्क परीक्षण भी कर सकते हैं। पैसे।

निष्कर्ष

अंत में, हम आशा करते हैं कि इस लेख ने मैक डिवाइस पर गेमिंग की आपकी यात्रा में किसी न किसी तरह से आपकी मदद की। इनमें से कुछ आपको अपने अंत में किसी भी अतिरिक्त हार्डवेयर का उपयोग किए बिना उन खेलों तक पहुंचने में सक्षम करेंगे, लेकिन जब विलंबता और उच्च अंत ग्राफिक प्रदर्शन की बात आती है तो वे थोड़े कम विश्वसनीय हो सकते हैं। उन मामलों में, यदि आप बूटकैंप या वर्चुअल मशीन जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं तो थोड़ा तकनीकी ज्ञान और पर्याप्त हार्ड ड्राइव स्थान काम आता है। फिर भी, अब आपको अपने मैक क्षमताओं के आधार पर सही निर्णय लेने के लिए पर्याप्त रूप से सूचित किया गया है। यदि आपको इस विषय से संबंधित कोई अन्य संदेह या प्रश्न हैं, तो नीचे टिप्पणी अनुभाग में जुड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *