पीसी के बिना एक क्लिक में किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस को रूट कैसे करें | How to Root Any Android Device in a Single Click Without PC

एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए सबसे लोकप्रिय ओएस में से एक बन रहा है क्योंकि यह बहुत अधिक स्वतंत्रता और अनुकूलन के लिए जगह प्रदान करता है। एक स्टॉक एंड्रॉइड फोन बहुत सारे प्री-इंस्टॉल ऐप्स के साथ आता है जो कि अधिकांश उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है। इनमें से प्रत्येक प्री-इंस्टॉल ऐप बैकग्राउंड में आपकी रैम, सीपीयू और बैटरी को खा जाता है, अप्रत्यक्ष रूप से आपके डिवाइस के प्रदर्शन को धीमा कर देता है। इस गाइड में, हम आपको पीसी के बिना अपने एंड्रॉइड फोन को रूट करने की विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से मार्गदर्शन करने जा रहे हैं।

रूट करने का एक मुख्य कारण इस ब्लोटवेयर और अनुकूलन को अनइंस्टॉल करना है। आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि आप इसके बारे में जानते हैं रूटिंग क्या है? और रूटिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं और यह आपके स्मार्टफोन की वारंटी को कैसे प्रभावित कर सकता है?

साथ ही, हम नीचे दिए गए किसी भी चरण का पालन करते हुए आपके डिवाइस को हुए किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। आपको अपने Android स्मार्टफोन को रूट करने के अपने निर्णयों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया जाता है। आजकल, एक सिंगल क्लिक रूटिंग नवीनतम एंड्रॉइड संस्करणों के लिए काम नहीं करती है, किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस को रूट करना अब बूटलोडिंग, TWRP और फिर Magisk या Supersu.zip फ़ाइलों को स्थापित करके किया जाता है।

  1. अपने फोन को 40% तक चार्ज करें
  2. सुनिश्चित करें कि आपने अपने डिवाइस के बूटलोडर को अनलॉक कर दिया है। आप हमारे गाइड का उल्लेख कर सकते हैं अपने Android डिवाइस पर बूटलोडर को अनलॉक करना.
  3. बैकअप डेटा। हालाँकि रूटिंग आपके डेटा को डिलीट नहीं करता है, लेकिन अपने महत्वपूर्ण डेटा जैसे संपर्क और संदेशों का बैकअप लेना बेहतर है।
  4. इस प्रक्रिया के दौरान हुई किसी भी क्षति के लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे।

पीसी के बिना किसी भी एंड्रॉइड को रूट करें

1. 360 रूट

यह ऐप विशुद्ध रूप से शुरुआती अनुकूल होने के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। यह आपको पीसी के किसी भी उपयोग के बिना अपने डिवाइस को रूट करने की अनुमति देता है और भले ही आपके पास एंड्रॉइड डिवाइस को रूट करने का कोई पूर्व अनुभव न हो। ऐप यूआई का उपयोग करना बहुत आसान है; ताकि एक गैर तकनीकी उपयोगकर्ता भी अपने एंड्रॉइड फोन को आसानी से रूट कर सके।

इस ऐप ने रूटिंग को तकनीकी रूप से जटिल कार्य नहीं बना दिया है जिसे केवल उन्नत Android उपयोगकर्ता ही कर सकते हैं। हालांकि इस ऐप ने रूट करना आसान बना दिया है, फिर भी यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि अपने डिवाइस को रूट करने के लिए आगे बढ़ने से पहले, अपने डिवाइस का पूर्ण बैकअप रखना एक अच्छा विचार है ताकि डेटा हानि का कोई जोखिम न हो।

पीसी के बिना 360 रूट का उपयोग कैसे करें

360 रूट का उपयोग करते समय, आपको यह जांचना होगा कि आपका Android डिवाइस कम से कम Android KitKat या इसके बाद के संस्करण पर चल रहा है। इसके अलावा, रूट करते समय आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। एक बार जब ये आवश्यक शर्तें पूरी हो जाती हैं, तो आप 360 रूट ऐप का उपयोग करके फोन को रूट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  1. के पास जाओ सेटिंग्स> सुरक्षा और अज्ञात स्रोतों से स्थापना को सक्षम करें विकल्प।
  2. आगे आपको करना होगा एपीके फ़ाइल डाउनलोड करें आपके डिवाइस के ब्राउज़र का उपयोग करके 360 रूट ऐप का।
  3. इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके जो एपीके आपने अभी डाउनलोड किया है उसे इंस्टॉल न करें। यह स्थापना प्रक्रिया शुरू करेगा जो सभी मानदंडों को पूरा करने के बाद पूरा हो जाएगा।
  4. एक बार 360 रूट ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, ऐप लॉन्च करें। ऐप के लोगो द्वारा आपका स्वागत किया जाएगा।
  5. ऐप कुछ अनुमति मांगेगा और आपको ऐप को सभी अनुमतियां देनी होंगी।
  6. अगला स्क्रीन के बीच में ‘स्टार्ट’ बटन पर क्लिक करें। यह आपको दूसरी स्क्रीन पर ले जाएगा जिसमें ‘रूट’ नामक एक बटन होगा।
  7. इस ‘रूट’ बटन पर क्लिक करें जो आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन के रूटिंग ऑपरेशन को शुरू कर देगा।
  8. आप स्क्रीन पर चल रहे रूटिंग का प्रतिशत देख पाएंगे। एक बार जब यह 100% तक पहुंच जाता है, तो रूटिंग ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

2. किंगरूट

किंगरूट एक और एंड्रॉइड वन क्लिक ऐप है जो बहुत अच्छी सफलता दर के साथ आसान रूट एक्सेस प्राप्त करने के लिए है। KingRoot “आलसी लोगों” के लिए एक अद्भुत उपकरण है, जो केवल रूट एक्सेस प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन अपने प्यारे डिवाइस में किसी तीसरे पक्ष की रिकवरी को फ्लैश नहीं करना चाहते हैं। यह चीन में सबसे प्रसिद्ध रूट टूल में से एक है। रूट अनुमतियों को संभालने के लिए उनके पास अपना ऐप (किंगरूट) है। इसमें अंग्रेजी अनुवादित ऐप नहीं है।

यह एक क्लिक रूटिंग ऐप किंगरूट स्टूडियो द्वारा प्रदान किया गया है और यह मुफ्त में उपलब्ध है। यह एप्लिकेशन आपको बिना किसी परेशानी के अपने एंड्रॉइड डिवाइस को बहुत जल्दी रूट करने की अनुमति देता है। आपको बस ऐप इंस्टॉल करना है और रूट बटन पर क्लिक करना है। इस ऐप का प्रमुख लाभ यह है कि इसे आपके फोन को रूट करने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है। एक बार जब आप इंटरनेट कनेक्शन के साथ ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप कनेक्टिविटी को रोक सकते हैं और फिर भी रूटिंग प्रक्रिया जारी रख सकते हैं। अन्य एक क्लिक रूटिंग ऐप्स की तुलना में किंगरूट ऐप का एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि फोन को रूट करते समय डिवाइस का डेटा या फ़ाइलें प्रभावित नहीं होती हैं, जिसका अर्थ है कि डेटा हानि की कोई संभावना नहीं है।

डाउनलोड: किंगरूट ऐप.

किंगरूट ऐप को कैसे इंस्टाल और इस्तेमाल करें

  1. अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में किंगरूट एपीके डाउनलोड करें।
  2. डाउनलोड पूरा होने के बाद, पर टैप करें com.kingroot.kinguser.apk फ़ाइल और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए इंस्टॉल का चयन करें।
  3. ऐसा करते समय, आपको “प्ले प्रोटेक्ट द्वारा ब्लॉक किया गया” यह कहते हुए एक संकेत मिलेगा कि “इस ऐप में कोड है जो एंड्रॉइड की सुरक्षा सुरक्षा को बायपास करने का प्रयास करता है”। पर क्लिक करें विवरण शीघ्र संदेश में विकल्प और “चुनें”वैसे भी स्थापित करें“स्थापना जारी रखने के लिए।
  4. ऐप इंस्टॉल होने के बाद आपको एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा।
  5. इसके बाद, आपको पर टैप करना होगा खोलना अपने डिवाइस में ऐप लॉन्च करने के लिए।
  6. पर क्लिक करें ‘रूट करने की कोशिश करें‘ रूट करना शुरू करने के लिए, ऑन स्क्रीन संदेशों का पालन करें। यह आपके डिवाइस को रूट करना शुरू कर देगा, तब तक होल्ड करें जब तक कि यह रूटेड सक्सेसफुल न हो जाए।
  7. यदि यह ऐप आपके डिवाइस को रूट करने में विफल रहता है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बस ऐप को अनइंस्टॉल कर दें। इससे आपके डिवाइस को कोई नुकसान नहीं होगा।

ऊपर बताए गए कदम आपको किंगरूट ऐप को सफलतापूर्वक इंस्टॉल करने और अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर रूट एक्सेस प्राप्त करने देंगे।

3. रूट मास्टर

रूट मास्टर एक और कमाल का ऐप है जो आपको सिर्फ एक क्लिक पर अपने एंड्रॉइड डिवाइस को रूट करने में सक्षम बनाता है। इस ऐप का उपयोग आपके एंड्रॉइड डिवाइस को रूट करते समय पीसी के उपयोग को समाप्त कर देगा। एक बार जब आपका डिवाइस इस ऐप के साथ रूट हो जाता है, तो आप एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जो आमतौर पर एक सामान्य फोन पर उपलब्ध नहीं होती हैं।

यह उल्लेखनीय है कि रूट मास्टर ऐप शुरू में एक चीनी टीम द्वारा विकसित किया गया था और इसलिए चीनी भाषा में प्रदान किया गया था। हालाँकि बाद में ऐप का अंग्रेजी में अनुवाद किया गया ताकि उन लोगों के लिए रूटिंग को आसान बनाया जा सके जो चीनी नहीं समझते हैं।

इस ऐप को रूट करने के साथ-साथ एंड्रॉइड डिवाइस को अनरूट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह ऐप नियमित रूप से अपडेट किया जाता है ताकि यह सभी प्रकार के उपकरणों का समर्थन करे। पीसी के लिए ऐप की अनुपलब्धता इस ऐप का एकमात्र नुकसान होना चाहिए।

रूट मास्टर का उपयोग कैसे करें

अपने डिवाइस में रूट मास्टर स्थापित करने और इसे केवल एक क्लिक में रूट करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें। लेकिन कृपया ध्यान रखें कि फोन को रूट करने से पहले हमेशा अपने डेटा का बैकअप रखने की सलाह दी जाती है ताकि आपको डेटा हानि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता न हो।

  1. वेबसाइट पर जाएँ root-master.com और अपने डिवाइस में किसी भी ब्राउज़र का उपयोग करके ऐप डाउनलोड करें।
  2. ऐप इंस्टॉल करें और स्टॉक “सेटिंग्स” एप्लिकेशन लॉन्च करें। यह “अज्ञात स्रोतों से स्थापना की अनुमति दें” बताते हुए एक पुष्टिकरण संवाद संदेश दे सकता है। विकल्प सक्षम करें।
  3. एक बार प्रोग्राम इंस्टॉल हो जाने के बाद, आप ऐप लॉन्च कर सकते हैं और रूटिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए “स्टार्ट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि रूटिंग कुछ मिनटों तक चलेगी।

रूट करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आप अपनी पसंद के ऐप का कोई भी स्रोत इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फोन को एक सुपर पावरफुल डिवाइस बनाने के लिए एक्सपोज्ड फ्रेमवर्क और इसके मॉड्यूल्स भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

4. आईरूट

ऊपर बताए गए ऐप्स की तरह, iRoot भी आपको अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को रूट करने में सक्षम बनाता है। रूट करना अब एक जटिल काम नहीं है क्योंकि इस ऐप से आप अपने फोन या टैबलेट को सिर्फ एक क्लिक में रूट कर सकते हैं। iRoot ऐप को शामिल करने वाली रूटिंग प्रक्रिया आपके फ़ोन के डेटा को प्रभावित नहीं करती है, जिसका अर्थ है कि डेटा हानि का कोई जोखिम नहीं है। इसके अलावा, एक बार जब आप iRoot ऐप का उपयोग करके अपने फोन की रूटिंग पूरी कर लेते हैं, तो यह अनुशंसा करेगा विशिष्ट ऐप्स जो अगर इनस्टॉल करने से फोन की परफॉरमेंस बढ़ जाएगी।

आईरूट का उपयोग कैसे करें

iRoot ऐप का उपयोग काफी सीधा है। आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. अपने डिवाइस पर iRoot एपीके डाउनलोड करें। एपीके डाउनलोड करने के लिए आपको अज्ञात स्रोतों से इंस्टॉलेशन को सक्षम करने की आवश्यकता हो सकती है।
  2. एक बार डाउनलोड पूरा हो जाने के बाद, ऐप को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करें
  3. अब ऐप लॉन्च करें और बस पर क्लिक करें “अभी रूट करें” बटन अपने डिवाइस को रूट करने के लिए।

ये तीन आसान कदम आपके फोन को रूट कर देंगे और इसे एक शक्तिशाली हैंडहेल्ड डिवाइस बना देंगे। एक महत्वपूर्ण बात जो आपको ध्यान रखनी चाहिए वह यह है कि iRoot ऐप का उपयोग करके निर्बाध रूटिंग करने के लिए आपको अपने फोन पर 50% चार्ज करना होगा।

5. तौलिया जड़

टॉवल रूट का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट यह है कि इसे रूट करने की प्रक्रिया के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, इसका आकार किसी भी एक क्लिक रूटिंग ऐप्स की तुलना में सबसे छोटा है। भले ही इसका आकार 100kb के करीब है, फिर भी यह Android डिवाइस के एक क्लिक रूट को निष्पादित करने में प्रभावी है। यदि आप एक Android डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं जिसे जून 2014 से पहले लॉन्च किया गया था, तो आप अपने डिवाइस को रूट करने के लिए इस ऐप का बहुत अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं।

टॉवेलरूट का उपयोग कैसे करें

इस ऐप का उपयोग बहुत ही सरल और सीधा है। बस अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में टॉवेलरूट एपीके इंस्टॉल करें और ऐप लॉन्च करें। अब पर क्लिक करें इसे Ra1n . बनाओ रूटिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए ऐप के अंदर दिया गया बटन।

एक महत्वपूर्ण तथ्य जिसे ध्यान में रखना है, वह यह है कि टॉवेलरूट को इसके डेवलपर द्वारा बंद कर दिया गया है और यह एंड्रॉइड 6.0 और नए संस्करणों का समर्थन नहीं करता है।

6. फ्रामारूट

Framaroot किसके द्वारा एक क्लिक रूट सॉफ्टवेयर है अलेफ़ज़ैन. अपने बहुत पुराने ऐप के रूप में, इस ऐप के साथ सफलता काफी कम है। लेकिन, यह कुछ लोगों के लिए सर्वोत्तम है मीडियाटेक डिवाइस, आसुस, एलजी, सैमसंग आदि।

Framaroot का उपयोग कैसे करें

  1. नीचे दिए गए लिंक से Framaroot डाउनलोड करें: Framaroot -1.9.3.apk
  2. ऐप को सामान्य रूप से इंस्टॉल करें। यदि यह कुछ सुरक्षा त्रुटि दिखाता है, तो गोटो सेटिंग्स> सुरक्षा> अज्ञात स्रोतों को अनुमति दें चुनें।
  3. Framaroot खोलें, रूट के लिए Install SuperSU चुनें और पहले विकल्प पर क्लिक करें। एक संदेश पॉपअप होगा जिसमें कहा गया है: “सफलता ???? … सुपरयुसर और सु बाइनरी स्थापित। आपको अपने डिवाइस को रीबूट करना होगा”
  4. अपने डिवाइस को रिबूट करें और आपका काम हो गया। आपने अपने Android डिवाइस को सफलतापूर्वक रूट कर लिया है।
  5. अनरूट के लिए अनरूट चुनें और पहले विकल्प पर क्लिक करें।

निष्कर्ष

चर्चा को समाप्त करने के लिए, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उपरोक्त सभी ऐप्स आपको एंड्रॉइड डिवाइस को आसानी से रूट करने की अनुमति देते हैं। Android डिवाइस को रूट करना डिवाइस को एक शक्तिशाली गैजेट में बदल देता है। कई विशेषताएं जो एक सामान्य एंड्रॉइड फोन पर उपलब्ध नहीं हैं, एक रूट किए गए एंड्रॉइड फोन पर स्थापित की जा सकती हैं। हम अनुशंसा करते हैं पीसी रूटिंग ऐप्स के रूप में सॉफ्टवेयर इस दिन कम कुशल हैं।

हालांकि, इसके साथ ही कहा जा रहा है कि यह भी माना जाना चाहिए कि रूटिंग का जोखिम का अपना हिस्सा है। उपर्युक्त ऐप्स के उपयोग सहित किसी भी तरह से रूट करने से आपके डिवाइस की वारंटी स्थायी रूप से समाप्त हो सकती है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि रूटिंग के परिणामस्वरूप आपका फ़ोन या टैबलेट ब्रिक हो सकता है। इसलिए, हम आपको उन जोखिमों के बारे में जानने और शोध करने की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं जो रूटिंग की मांग करते हैं और रूटिंग के अंत में किसी भी परिणाम के लिए तैयार रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *