पीसी का उपयोग करके किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस को रूट कैसे करें | How to Root any Android device using PC

आपने Android Rooting की कुछ कठिन परिभाषाएँ पढ़ी होंगी। तो, सबसे पहले, मैं आपको बता दूं कि rooting क्या है और इसकी प्रभावशाली विशेषताएं क्या हैं। Google स्टॉक एंड्रॉइड प्रदान करता है जिसकी कुछ सीमाएँ हैं, जैसे कि आप सिस्टम ऐप्स को मार नहीं सकते हैं, भले ही आप किसी राम बूस्टर या टास्क किलर का उपयोग करें, ऐप अगले ही पल शुरू हो जाता है। साथ ही, आप अपने सिस्टम को अनुकूलित नहीं कर सकते; आप अपने डिवाइस की बैटरी खपत आदि में सुधार नहीं कर सकते हैं।

Android उपयोगकर्ताओं के सामने ऐसे कई मुद्दे हैं और इसका एकमात्र समाधान “रूटिंग” है। आज हम सीखेंगे, कैसे करें पीसी के माध्यम से सिंगल क्लिक में किसी भी एंड्रॉइड को रूट करें विभिन्न एक क्लिक रूट ऐप्स का उपयोग करना। एक बार जब आप अपने फोन को रूट कर लेते हैं, तो आप वास्तव में अपने एंड्रॉइड डिवाइस के मालिक हो सकते हैं। रूट करने से न केवल आपकी बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस बढ़ती है बल्कि आपको अपने मौजूदा एंड्रॉइड वर्जन को अनाधिकारिक रूप से अपग्रेड करने का विकल्प भी मिलता है। अपने फोन को रूट करने के कई फायदे हैं जैसे

  1. अपने फोन की स्पीड और बैटरी लाइफ बढ़ाएं।
  2. सिस्टम ऐप्स की तरह पहले से इंस्टॉल किए गए क्रैपवेयर को हटा दें।
  3. ब्लोटवेयर हटाएं फेसबुक, क्रोम जैसे ऐप्स बैकग्राउंड में चलकर अपने राम और बैटरी को चूसते रहें। तो, स्मार्टफोन गीक भीड़ के बीच, इस तरह के अनुप्रयोगों को “ब्लोटवेयर” के रूप में संदर्भित किया जाता है, वे अनावश्यक अनुप्रयोगों के रूप में मौजूदा सॉफ़्टवेयर को ब्लोट करने के अलावा कुछ नहीं करते हैं।
  4. अपने फोन को ट्विक करें जैसे: वीडियो स्ट्रीमिंग स्पीड बढ़ाएं, वाईफाई स्पीड बढ़ाएं, सिम डिटेक्शन स्पीड बढ़ाएं, एसडी रीड / राइट स्पीड बढ़ाएं।
  5. सबसे महत्वपूर्ण और सबसे अच्छा हिस्सा, कस्टम कर्नेल और कस्टम रोम स्थापित करें (मैं कस्टम रोम अनुभाग स्थापित करने में इसके बारे में बताऊंगा)
  6. अंत में, ट्रूली ओन योर डिवाइस, इसे अपनी इच्छानुसार प्रकट करें।

पूर्व-अपेक्षा:

  • कोई डेटा हानि प्रक्रिया नहीं: आपका Android फ़ोन डेटा जैसे संपर्क, चित्र, वीडियो आदि प्रभावित नहीं होंगे। (सुरक्षित पक्ष के लिए, मैं आपको अपने पीसी में अपने सभी डेटा का बैकअप लेने की सलाह देता हूं फ्लैशफायर विधि।)
  • वारंटी शून्य: रूट करने के बाद आपकी Android डिवाइस वारंटी शून्य हो सकती है।
  • Android डिवाइस को कैसे अनरूट करें: अपने डिवाइस को हटाने के लिए, अपने डिवाइस पर Kinguser खोलें > सेटिंग्स > रूट अनुमति निकालें।
  • अपने फोन को रूट करने से पहले, आपको अपने स्मार्टफोन के बूटलोडर को अनलॉक करना होगा। हमारी जाँच करें बूटलोडर को अनलॉक करने के लिए गाइड.

पीसी का उपयोग कर रूट एंड्रॉइड डिवाइस

किंगो रूट का उपयोग करके एंड्रॉइड डिवाइस को रूट कैसे करें

किंगो रूट एक क्लिक रूट ऐप है जिसे विंडोज कंप्यूटर पर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन को एक क्लिक में रूट करने में मदद करता है जिसकी सफलता दर लगभग 90% है।

यह बाजार में उपलब्ध पीसी के माध्यम से सबसे अच्छा एंड्रॉइड रूटिंग सॉफ्टवेयर है।

यह केवल एक क्लिक रूट ऐप है, जिस पर कई डेवलपर्स काम कर रहे हैं ताकि सुधार लाया जा सके और हर अपडेट में डिवाइस की सीमा को बढ़ाया जा सके जो अक्सर जारी किया जाता है।

सफलता दर: 92-98%

किंगो रूट: डाउनलोड

एहतियात यदि आप अपने कंप्यूटर पर किसी एंटीवायरस एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं, तो कृपया ट्यूटोरियल का अनुसरण करने से पहले इसे अक्षम कर दें।

किंगो पीसी ऐप का उपयोग करके एंड्रॉइड को रूट कैसे करें

चरण 1: अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर यूएसबी डिबगिंग मोड सक्षम करें। (यूएसबी डिबगिंग को सक्षम करने के लिए, सेटिंग्स> फोन के बारे में> बिल्ड नंबर पर जाएं (इस पर 7 बार टैप करें जब तक कि यह न दिखाए कि आप अब एक डेवलपर हैं।) सेटिंग्स पर वापस जाएं और डेवलपर विकल्प> यूएसबी डिबगिंग पर जाएं)

चरण 2: किंगो रूट विंडोज एप्लिकेशन डाउनलोड करें और इसे अपने विंडोज पीसी में सामान्य रूप से इंस्टॉल करें।

चरण 3: अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को कनेक्ट करने के बाद, यदि आपका डिवाइस ड्राइवर आपके कंप्यूटर पर स्थापित नहीं है, तो किंगो रूट इसे स्वचालित रूप से आपके लिए इंस्टॉल कर देगा।

चरण 4: अब, पर क्लिक करें ‘जड़’ रूटिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए बटन।

चरण 5: अब किंगो रूट स्वचालित रूप से आपके फोन को रूट करेगा और सुपरएसयू स्थापित करेगा।

अब आपका एंड्रॉइड डिवाइस रूट हो गया है, अपने फोन पर ‘सुपरएसयू’ नाम के ऐप की जांच की पुष्टि करने के लिए।

बधाई हो, आपने अपने Android स्मार्टफ़ोन को सफलतापूर्वक रूट कर लिया है। मुझे उम्मीद है कि इस गाइड ने आपके फोन को रूट करने में मदद की है। अगर किंगो रूट आपके डिवाइस का पता लगाने या रूट करने में असमर्थ था, आप नीचे उल्लिखित अन्य वन-क्लिक रूट ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

CF-ऑटो रूट का उपयोग करके Android डिवाइस को रूट कैसे करें

CF Auto Root केवल Samsung, Nexus और Motorola उपकरणों को रूट करने के सबसे सफल तरीकों में से एक है। चूंकि प्रत्येक डिवाइस में अलग-अलग रूटिंग प्रक्रियाएं होती हैं, चेनफायर ने प्रत्येक डिवाइस के लिए सीएफ ऑटो रूट ज़िप बनाया है।

यह विधि जटिल लग सकती है लेकिन यह बहुत आसान है। आपको आवश्यकता होगी सैमसंग ओडिन इस विधि में।

चरण 1। के लिए जाओ सीएफ ऑटो रूट पेज पर, Ctrl+F दबाएं और अपने डिवाइस का नाम टाइप करें। (कृपया सटीक डिवाइस कोड का भी मिलान करें)

चरण 2। डिवाइस के नाम के आगे CF ऑटो रूट फ़ाइल डाउनलोड करें।

चरण 3। अपने Android डिवाइस को बंद करें और डाउनलोड मोड में बूट करें। (सैमसंग डिवाइस के लिए: वॉल्यूम डाउन + होम + पावर)।

चरण 4। ओडिन लॉन्च करें और “ऑटो रीबूट” और “एफ: रीसेट टाइम” की जांच करें। पीडीए पर क्लिक करें और सीएफ ऑटो रूट डाउनलोड की गई फाइल का पता लगाएं।

चरण 5. रूटिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्टार्ट पर क्लिक करें।

चरण 6. अब आप किसी भी रूट चेकर ऐप का उपयोग करके रूट एक्सेस की जांच कर सकते हैं।

iRoot ऐप को पहले vRoot के नाम से जाना जाता था। iRoot विभिन्न Android संस्करणों के साथ लगभग सभी Android उपकरणों के लिए रूटिंग प्रदान करता है। पूरी तैयारी के बाद, आप 3 आसान चरणों में एंड्रॉइड डिवाइस को रूट करने में सक्षम हैं: iRoot इंस्टॉल और लॉन्च करें -> यूएसबी डिबगिंग सक्षम करें -> “रूट” शुरू करें। रूट स्क्रिप्ट के निरंतर अपडेट और सुधार आपके एंड्रॉइड डिवाइस की रूटिंग दर की सफलता सुनिश्चित करते हैं, जो आईरूट को शक्तिशाली बनाता है।

रूट करने की प्रक्रिया अन्य एक क्लिक रूटिंग ऐप्स की तरह ही है। बस यूएसबी डिबगिंग सक्षम करें और रूट बटन पर क्लिक करें। iRoot अपने सर्वर से शोषण प्रक्रिया ढूंढेगा और 4-5 मिनट में आपके डिवाइस को रूट कर देगा।

आईरूट: डाउनलोड

रूट जीनियस का उपयोग करके रूट कैसे करें

रूट जीनियस मीडियाटेक उपकरणों के साथ उच्च सफलता दर के साथ सबसे अच्छा और उपयोग में आसान रूटिंग सॉफ्टवेयर है। रूट जीनियस एक विंडोज़ एप्लीकेशन है।

चरण 1: विंडोज के लिए रूट जीनियस डाउनलोड और इंस्टॉल करें: रूट जीनियस 3.1.3

चरण 2: रूट जीनियस एंड्रॉइड को व्यवस्थापक के रूप में चलाएं और यूएसबी केबल के माध्यम से अपने एंड्रॉइड डिवाइस को अपने पीसी से कनेक्ट करें। ड्राइवरों के पूरी तरह से लोड होने की प्रतीक्षा करें।

चरण 3: सक्षम सेटिंग्स से यूएसबी डिबगिंग मोड – डेवलपर विकल्प अपने Android डिवाइस से। बस अपने Android संस्करण के आधार पर रूट जीनियस पर दिखाए गए निर्देशों का पालन करें। नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें
जारी रखने से पहले।

चरण 4: क्लिक जड़ जड़ने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए। इसके लिए 2 से 3 मिनट का समय लग सकता है
जड़ने की प्रक्रिया को पूरा किया जाना है। (USB केबल को अनप्लग न करें)।

चरण 5: जब हो जाए, क्लिक करें खत्म हो और यह आपके फोन को रीबूट कर देगा।

चरण 6: जांचें कि क्या आप डाउनलोड और इंस्टॉल करके सफलतापूर्वक रूट हो गए हैं रूट चेकर ऐप को प्ले स्टोर से या Kinguser ऐप को चेक करके देखें जो रूटिंग प्रक्रिया के बाद अपने आप इंस्टॉल हो जाएगा।

चरण 7: किया हुआ।

VRoot का उपयोग करके Android डिवाइस को रूट कैसे करें

Vroot का लक्ष्य सभी Android उपयोगकर्ताओं को केवल एक क्लिक के साथ उत्कृष्ट और सरल अनुभव प्रदान करना है। Vroot के नवीनतम संस्करण ने 8000 से अधिक प्रकार के Android उपकरणों के लिए समर्थन किया है।

यह आपकी कल्पना से कहीं अधिक प्रभावी, आसान और तेज़ है।

सफलता दर: 70-75%

चरण 1: पीसी के लिए वीरूट रूटिंग ऐप: डाउनलोड.

चरण 2: इसे स्थापित करो। बस क्लिक करें अगला तथा प्रक्षेपण यह।

चरण 3: अपने Android डिवाइस को कनेक्ट करें और सुनिश्चित करें कि यूएसबी डिबगिंग मोड से सक्षम है सेटिंग्स – डेवलपर विकल्प.

चरण 4: अपने पीसी पर वीरूट से, क्लिक करें जड़.

चरण 5: परिणाम की प्रतीक्षा करें। यदि यह सफल होता है, तो आपका डिवाइस रीबूट हो जाएगा और अब आप अपने पीसी से अपने एंड्रॉइड डिवाइस को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।

चरण 6: जांचें कि क्या आप डाउनलोड और इंस्टॉल करके सफलतापूर्वक रूट हो गए हैं रूट चेकर प्ले स्टोर से ऐप।

चरण 7: किया हुआ।

मुझे आशा है कि इस ट्यूटोरियल ने आपको एक क्लिक के साथ अपने स्मार्टफ़ोन को रूट करने में मदद की है। अगर आपको यह लेख मददगार लगा हो तो कृपया इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें। आप अपने प्रश्न/प्रश्न कमेंट सेक्शन में भी छोड़ सकते हैं। आने के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *