OnePlus 5 (चीज़बर्गर) को रूट कैसे करें और TWRP रिकवरी इंस्टॉल करें। | How to Root OnePlus 5 (CheeseBurger) and Install TWRP Recovery.

वनप्लस की नवीनतम फ्लैगशिप पेशकश, वनप्लस 5 बस “पर्याप्त” है, कोई भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन में मांगेगा। 8GB रैम और स्नैपड्रैगन 835 के साथ, इसका वास्तव में बाजार में कोई मुकाबला नहीं बचा है। जबकि गैलेक्सी S8 और HTC U11 में स्मार्टफोन सबसे तेज है, यह निश्चित रूप से केवल “स्पीड” से अधिक के साथ आता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, वनप्लस हमेशा अपने उपकरणों के लिए नए विकास को प्रोत्साहित करता है और अपने उपयोगकर्ताओं को इसकी अनुमति देता है जड़ वारंटी को रद्द किए बिना उनका उपकरण।

यदि आप उनमें से एक हैं, जो अपने उपकरणों के साथ छेड़छाड़ करना पसंद करते हैं और आपने हाल ही में एक नया वनप्लस 5 खरीदा है, तो हमारे पास आपके लिए एक अच्छी खबर है; वनप्लस 5 के लिए पूरी तरह कार्यात्मक TWRP रिकवरी और रूट उपलब्ध है वनप्लस 5 “प्रदर्शन सुधार” के लिए नहीं होगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको कस्टम रोम स्थापित करने, थीम लागू करने, नवीनतम Android O पूर्वावलोकन आज़माने की अनुमति देगा और वह भी बिना डिवाइस की वारंटी के। तो अब बिना समय के, आइए बस की प्रक्रिया पर जाएं वनप्लस 5 . को रूट करना.

पूर्वापेक्षाएँ:

  1. कम से कम 50% बैटरी वाला OnePlus 5
  2. वनप्लस 5 का ओरिजिनल टाइप-सी यूएसबी केबल।
  3. न्यूनतम एडीबी उपकरण (डाउनलोड लिंक और स्थापना प्रक्रिया लिंक में दी गई है) और फास्टबूट ड्राइवर्स.
  4. अपने सभी संपर्कों, ऐप्स, छवियों और सब कुछ का बैकअप लें। डिवाइस को अनलॉक करने से आंतरिक मेमोरी मिट सकती है।
  5. टीमविन रिकवरी प्रोजेक्ट (TWRP): डाउनलोड
  6. अक्षम जबरन एन्क्रिप्शन (नो-वेरिटी-ऑप्ट-एन्क्रिप्ट): डाउनलोड
  7. सुपरएसयू रूट फ़ाइल: डाउनलोड

OnePlus 5 . की रूटिंग प्रक्रिया

  1. अनलॉकिंग बूटलोडर: आपके डिवाइस की सिस्टम फ़ाइलों का द्वार खोलता है। यह आपको फोन के मुख्य सिस्टम विभाजन पर छवियों को फ्लैश करने की अनुमति देता है।
  2. एक कस्टम रिकवरी स्थापित करना: एक कस्टम पुनर्प्राप्ति डिवाइस के पुनर्प्राप्ति विभाजन पर फ्लैश की जाती है और डिफ़ॉल्ट रूप से मौजूद स्टॉक पुनर्प्राप्ति को अधिलेखित कर देती है। कस्टम पुनर्प्राप्ति बहुत सारी कार्यक्षमता लाती है और आपको वाइप करने, फ्लैश करने योग्य ज़िप स्थापित करने, अपने NAND (Nandroid बैकअप) और कई अन्य सुविधाओं का पूर्ण बैकअप बनाने की अनुमति देती है। कस्टम पुनर्प्राप्ति को स्थापित करने के लिए एक अनलॉक बूटलोडर की आवश्यकता होती है।
  3. सहानुभूति: आप या तो पूर्व-रूट किए गए कस्टम ROM को पुनर्प्राप्ति के माध्यम से फ्लैश करके, या सुपरएसयू बायनेरिज़ वाले ज़िप को फ्लैश करके रूट प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए एक कस्टम पुनर्प्राप्ति आवश्यक है। आप ऐसा कर सकते हैं अपने Android डिवाइस को अनरूट करें सिर्फ एक क्लिक में।

OnePlus 5 . पर बूटलोडर को कैसे अनलॉक करें

चरण 1। ऊपर बताए गए मिनिमल एडीबी फास्टबूट टूल को सेटअप करें।

चरण 2। डेवलपर विकल्प सक्षम करें: सेटिंग> फ़ोन के बारे में> बिल्ड नंबर 7 टाइम्स पर टैप करें> यह कहेगा कि “अब आप एक डेवलपर हैं”।

चरण 3। OEM अनलॉक सक्षम करें: सेटिंग > डेवलपर विकल्प > OEM अनलॉक > बूटलोडर को अनलॉक करने की अनुमति देने के लिए टॉगल करें पर जाएं।

चरण 4। न्यूनतम एडीबी फ़ोल्डर खोलें और कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलने के लिए “कमांड.बैट” फ़ाइल लॉन्च करें।

चरण 5. वनप्लस 5 को फास्टबूट मोड में बूट करें: वॉल्यूम + पावर बटन दबाएं और फिर फोन फास्टबूट इंटरफेस में बूट हो जाएगा।

चरण 6. टाइप-सी यूएसबी केबल का उपयोग करके अपने वनप्लस 5 को पीसी/लैपटॉप से ​​​​कनेक्ट करें।

चरण 7. सब कुछ ठीक से काम कर रहा है या नहीं यह जांचने के लिए नीचे दिया गया आदेश टाइप करें: (यह जुड़े उपकरणों की सूची प्रदर्शित करेगा)

adb devices

चरण 8. अपने OnePlus 5 पर बूटलोडर को अनलॉक करने के लिए निम्न कमांड दर्ज करें:

fastboot oem unlock

चरण 9. अब आपको “अनलॉक बूटलोडर” प्रॉम्प्ट दिखाई देगा, “हां” विकल्प का चयन करने के लिए वॉल्यूम बटन का चयन करें और पावर बटन दबाएं।

आपने अपने OnePlus 5 डिवाइस के बूटलोडर को सफलतापूर्वक अनलॉक कर दिया है। अब आप कस्टम रिकवरी या रूट एक्सेस हासिल करके अपने सिस्टम फाइलों में कस्टम सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं।

OnePlus 5 . पर TWRP रिकवरी कैसे स्थापित करें

चरण 1। शीर्ष पर पूर्वापेक्षाएँ अनुभाग से TWRP img फ़ाइल डाउनलोड करें।

चरण 2. डाउनलोड की गई TWRP छवि फ़ाइल को ADB फ़ोल्डर के अंदर रखें।

चरण 3। अपने डिवाइस को फास्टबूट मोड में बूट करें (वॉल्यूम + पावर बटन दबाएं) और यूएसबी केबल के माध्यम से अपने डिवाइस को पीसी से कनेक्ट करें।

चरण 4। ADB कमांड प्रॉम्प्ट विंडो लॉन्च करें और TWRP img फ़ाइल को फ्लैश करने के लिए नीचे दी गई कमांड टाइप करें।

fastboot flash recovery twrp-3.1.1-0-oneplus5.img

यदि आपने फ़ाइल नाम बदल दिया है, तो कमांड में “twrp-3.1.1-0-oneplus5.img” को उस “filename.img” से बदलें।[/code]

चरण 5. एक बार TWRP रिकवरी सफलतापूर्वक फ्लैश हो जाने के बाद, अपने डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें और TWRP मोड (पावर + वॉल्यूम डाउन बटन) में बूट करें।

आपने अपने OnePlus 5 में TWRP रिकवरी को सफलतापूर्वक फ्लैश किया है। लेकिन रूट एक्सेस प्राप्त करने के लिए आपको जबरन एन्क्रिप्शन को अक्षम करना होगा।

OnePlus 5 में जबरन एन्क्रिप्शन अक्षम करें

इस दिन हर दूसरे फ्लैगशिप डिवाइस की तरह, वनप्लस डीएम-सत्यापन जांच और जबरन एन्क्रिप्शन सक्षम के साथ भी आता है। हालांकि यह सुरक्षा की एक परत प्रदान करता है, यह आपको रूट एक्सेस प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है। इसके साथ ही, एन्क्रिप्शन चाबियों के लिए प्रदर्शन और संग्रहण को भी खा जाता है। यदि आप रूट एक्सेस प्राप्त करना चाहते हैं, तो पहले आपको TWRP के माध्यम से कुछ भी फ्लैश करने से पहले जबरन एन्क्रिप्शन को अक्षम करना होगा। यह काफी सरल कदम है।

चरण 1। पूर्वापेक्षाएँ अनुभाग से “नो-वेरिटी-ऑप्ट-एन्क्रिप्ट” फ़ाइल डाउनलोड करें और इसे अपने डिवाइस के आंतरिक संग्रहण में स्थानांतरित करें।

चरण 2। अपने डिवाइस को बंद करें और TWRP रिकवरी (पावर + वॉल्यूम डाउन बटन) में बूट करें।

चरण 3। इंस्टॉल करें > नो-वेरिटी-ऑप्ट-एन्क्रिप्ट फ़ाइल का पता लगाएं > फ्लैशिंग की पुष्टि करने के लिए दाएं स्वाइप करें चुनें।

SuperSU का उपयोग करके OnePlus 5 को रूट करें

चरण 1। पूर्वापेक्षाएँ अनुभाग से SuperSU ज़िप डाउनलोड करें और इसे अपने डिवाइस के आंतरिक संग्रहण में स्थानांतरित करें।

चरण 2। अपने डिवाइस को बंद करें और TWRP रिकवरी (पावर + वॉल्यूम डाउन बटन) में बूट करें।

चरण 3। इंस्टॉल करें> सुपरएसयू ज़िप फ़ाइल का पता लगाएँ> फ्लैशिंग की पुष्टि करने के लिए दाईं ओर स्वाइप करें चुनें।

चरण 4। चमकती प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें। एक बार यह पूरा हो जाने के बाद, अपने डिवाइस को सिस्टम में पुनरारंभ करें।

अंत में आपने अपने वनप्लस 5 डिवाइस को पूरी तरह से रूट कर दिया है और अब आप विभिन्न विकल्पों, कस्टम रोम के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं। विषयों, रूट किए गए ऐप्स और भी बहुत कुछ। अगर आपको किसी स्टेप के बारे में कोई संदेह है, तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *