Xiaomi Redmi Note 4 को कैसे रूट करें, बूटलोडर को अनलॉक करें और TWRP रिकवरी स्थापित करें | How to Root Xiaomi Redmi Note 4, unlock Bootloader & Install TWRP Recovery

Xiaomi ने बेहतरीन ग्राहक सहायता के साथ कुछ बेहतरीन बजट स्मार्टफोन जारी किए हैं। स्मार्टफोन की दिग्गज कंपनी ने हमेशा अधिक अपडेट लाने के लिए अपने डिवाइस में अधिक से अधिक विकास लाने की कोशिश की है। दिसंबर 2016 में लॉन्च किया गया Xiaomi Redmi Note 4, Redmi Note 3 के बाद अगला बजट स्मार्टफोन है। अगर आपको सफलतापूर्वक अपना डिवाइस मिल गया है, तो आप इसके बारे में जानते होंगे Xiaomi Redmi Note 4 . के लिए Android Nougat बीटा. अच्छी खबर यह है कि आप सफलतापूर्वक कर सकते हैं रूट रेडमी नोट 4.

यदि आप Android उपकरणों के साथ छेड़छाड़ करना पसंद करते हैं, तो अपने Xiaomi Redmi Note 4 को रूट करना और कस्टम रोम स्थापित करना आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। रूटिंग आपको ब्लोटवेयर को हटाने की अनुमति नहीं देगा बल्कि आपके डिवाइस के प्रदर्शन में भी सुधार करेगा। यदि आप रूटिंग शब्द से अवगत नहीं हैं, तो आप इसके बारे में सब कुछ पढ़ सकते हैं एंड्रॉइड रूटिंग.

अब जब आपने आखिरकार फैसला कर लिया है अपने Xiaomi Redmi Note 4 को रूट करें, मैं आपको संपूर्ण रूटिंग प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करता हूं। हम अपने Android उपकरणों को सीधे रूट नहीं कर सकते क्योंकि आजकल, निर्माता आपके डिवाइस पर बूटलोडर को लॉक कर देते हैं। लॉक किया गया बूटलोडर किसी भी कस्टम सॉफ़्टवेयर की स्थापना या सिस्टम फ़ाइलों को बदलने की अनुमति नहीं देगा। सबसे पहले हमें Redmi Note 4 पर बूटलोडर को अनलॉक करना होगा। फिर हम Redmi Note 4 में रूट फाइल (SuperSU) को फ्लैश करने के लिए TWRP इंस्टॉल कर सकते हैं, जिसे उनके कोडनेम से जाना जाता है। “निकेल।”

पढ़ना: Redmi Note 4 के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ कस्टम रोम

पूर्वापेक्षाएँ:

  1. एक विंडोज पीसी।
  2. एमआई अनलॉक टूल: डाउनलोड
  3. एडीबी फास्टबूट टूल (स्थापना लिंक में दिखाया गया है)
  4. एडीबी यूएसबी ड्राइवर्स (स्थापना लिंक में दिखाया गया है)
  5. Redmi Note 4 के लिए TWRP रिकवरी: डाउनलोड
  6. सुपरएसयू वी2.82: डाउनलोड

Xiaomi Redmi Note 4 को रूट करने की प्रक्रिया

  1. अनलॉकिंग बूटलोडर:हमें सबसे पहले बूटलोडर को अनलॉक करना होगा, जो कस्टम सॉफ्टवेयर (TWRP) की स्थापना की अनुमति देगा।
  2. TWRP कस्टम रिकवरी स्थापित करना: हम अपने डिवाइस में Xiaomi Redmi Note 4 के लिए TWRP रिकवरी इंस्टॉल करेंगे। TWRP के माध्यम से हम कोड के साथ खिलवाड़ किए बिना फाइलों को फ्लैश कर सकते हैं।
  3. रूट रेडमी नोट 4: इस चरण में, हम सुपरएसयू ज़िप फ़ाइल को फ्लैश करेंगे जो हमारे डिवाइस को रूट करेगी और सुपरएसयू रूट प्रबंधन ऐप इंस्टॉल करेगी।

Xiaomi Redmi Note 4 . पर बूटलोडर को कैसे अनलॉक करें

चरण 1। के लिए जाओ MiUnlock, अपने एमआई आईडी के साथ साइन इन करें और उचित कारण के साथ बूटलोडर अनलॉक के लिए अनुरोध करें।

चरण 2। के साथ लॉगिन करें वही एमआई खाता आपके Xiaomi Redmi Note 4 में।

चरण 3। Mi अनलॉक टूल को निकालें और एक एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में “MiFlashUnlock.exe” फ़ाइल लॉन्च करें।

चरण 4। ऐप को ओपन करने के बाद सहमत पर क्लिक करें। Mi अनलॉक ऐप में अपना वही Mi खाता विवरण दर्ज करें।

लॉग इन करने के बाद, एमआई जांच करेगा कि आपके खाते में अनलॉक अनुमतियां हैं या नहीं।

चरण 5. एक बार जब आपको डिवाइस कनेक्टेड संदेश नहीं मिल जाता है, तो अपने रेडमी नोट 4 को बंद कर दें और फास्टबूट मोड में बूट करें (दबाएं और दबाए रखें) वॉल्यूम डाउन + पावर बटन), जैसे ही आप स्क्रीन पर “फास्टबूट” लिखा हुआ देखते हैं, बटन को छोड़ दें।

चरण 6. USB केबल का उपयोग करके अपने Redmi Note 4 को कनेक्ट करें और Mi अनलॉक टूल में “अनलॉक” पर क्लिक करें।

चरण 7. अपने Xiaomi Redmi Note 4 पर बूटलोडर को अनलॉक करने के लिए अनलॉक टूल की प्रतीक्षा करें। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप कुछ ऐसा ही करेंगे:

आपने अपने ज़ियामी रेड्मी नोट 4 पर बूटलोडर को सफलतापूर्वक अनलॉक नहीं किया है। अब आप ज़ियामी रेड्मी नोट 4 में TWRP कस्टम रिकवरी स्थापित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

Xiaomi Redmi Note 4 में TWRP रिकवरी कैसे स्थापित करें?

चरण 1। एडीबी फास्टबूट टूल डाउनलोड करें और इसे निकालें। डाउनलोड की गई TWRP.img फ़ाइल को ADB फ़ोल्डर में स्थानांतरित करें।

चरण 2। यूएसबी डिबगिंग को सक्षम करके अपने रेडमी नोट 4 को पीसी से कनेक्ट करें (सेटिंग पर जाएं> डिवाइस के बारे में> बिल्ड नंबर पर 7 बार टैप करें। सेटिंग्स पर लौटें> डेवलपर विकल्प> यूएसबी डिबगिंग सक्षम करें)

चरण 3। ADB फ़ोल्डर से “command.bat” फ़ाइल लॉन्च करें। सब कुछ ठीक से सेटअप है या नहीं, यह जांचने के लिए नीचे दिए गए कमांड को चलाएँ। यह जुड़े उपकरणों के साथ कोड लौटाएगा।

adb devices

चरण 4. डिवाइस को फास्टबूट मोड में बूट करने के लिए, टाइप करें:

adb reboot bootloader

चरण 5. अब TWRP इंस्टॉलेशन का अंतिम चरण, टाइप करें:

fastboot flash recovery

आपने TWRP कस्टम पुनर्प्राप्ति को सफलतापूर्वक स्थापित नहीं किया है। अब आप कस्टम रोम, मोड, कर्नेल और स्थापित कर सकते हैं एक्सपोज्ड बहुत। TWRP का उपयोग करके Redmi Note 4 को रूट करने का समय आ गया है।

Xiaomi Redmi Note 4 को कैसे रूट करें (SuperSU इंस्टॉल करना):

चरण 1। SuperSU.zip फ़ाइल को अपने Xiaomi Redmi Note 4 की आंतरिक मेमोरी में स्थानांतरित करें। अपने डिवाइस को बंद करें।

चरण 2। वॉल्यूम अप और पावर बटन दबाकर TWRP कस्टम रिकवरी मोड में बूट करें।

चरण 3। इंस्टॉल पर क्लिक करें और सूची से सुपरएसयू रूट फ़ाइल का पता लगाएं।

चरण 4। Xiaomi Redmi Note 4 में SuperSU रूट फ़ाइल की स्थापना की पुष्टि करने के लिए स्वाइप करें।

चरण 5. स्थापना पूर्ण होने के बाद, Dalvik कैश और कैश साफ़ करें। अब अपने Xiaomi Redmi Note 4 को रीबूट करें।

आपने अपने Xiaomi Redmi Note 4 को नवीनतम SuperSU v2.78 के साथ सफलतापूर्वक रूट किया है जो इसके साथ भी काम करता है नौगट बीटा MIUI ROM. रूट स्टेटस चेक करने के लिए आप Playstore से किसी भी रूट चेकर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यही तो है दोस्तों! हमने प्रत्येक भाग को उचित छवियों और स्क्रीनशॉट के साथ कवर करने का प्रयास किया है। अब जब आपने अपना Xiaomi Redmi Note 4 रूट कर लिया है, तो आप इंस्टॉल कर सकते हैं एक्सपोज़ड फ्रेमवर्क या हमारी सूची चेकआउट करें रूट किए गए Android के लिए सर्वश्रेष्ठ ऐप्स. अगर आपको कोई शंका है तो आप मुझसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *