अग्रभूमि अनुप्रयोगों को प्राथमिकता देने के लिए CPU प्राथमिकता कैसे सेट करें | How to set CPU priority to prefer foreground Applications

जैसे हम इंसानों की हमारे जीवन में प्राथमिकताएं होती हैं; Computer System में Apps के लिए अपनी प्राथमिकता प्रणाली भी होती है। यदि आप एक Windows उपयोगकर्ता हैं, तो आप टास्क मैनेजर से अवगत हो सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं को पृष्ठभूमि में चल रहे सभी एप्लिकेशन को जांचने और खोजने की अनुमति देता है। आपको केवल कुछ ही एप्लिकेशन मिलेंगे जिनका आप वास्तव में उपयोग कर रहे हैं; जबकि आपको कार्य प्रबंधक में दिखाई देने वाली अन्य प्रक्रियाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं होगी। यहां हम यह देखने जा रहे हैं कि कैसे करें Windows 10 में Foreground ऐप को प्राथमिकता देने के लिए सीपीयू प्राथमिकता सेट करें.

CPU Priority आपके Computer की जटिल प्रक्रियाओं में से एक है। यह आपके प्रोसेसर द्वारा तय किया जाता है जब आपका Computer अलग-अलग कार्य कर रहा हो। अब अगर आप अपने टास्क मैनेजर को चेक करते हैं या पहले कभी चेक करते हैं तो आपने देखा है कि बहुत सारी प्रक्रियाएं और सेवाएं चल रही हैं जो आपने नहीं खोली हैं। तो ये प्रक्रियाएं क्या हैं?

Windows का एक संग्रह है हजारों छोटी प्रक्रियाएं, और उनमें से कुछ विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं और कुछ प्रक्रियाएं कामकाज के लिए इतनी महत्वपूर्ण नहीं हैं। Windows के अपने प्राथमिकता स्तर हैं जिन्हें आपको समायोजित करने की आवश्यकता है क्योंकि Windows सेवाओं को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं। इसके अलावा, Windows प्राथमिकता के स्तर को सेट करेगी और Windows Apps को सुचारू रूप से चलाएगी। हालाँकि, कई बार ये प्रक्रिया इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस चिप का उपयोग कर रहे हैं और Windows Apps सेवाओं को चलाने में समय लगता है।

Foreground को तरजीह देने के लिए सेट सीपीयू Priority क्या है?

CPU Priority को CPU द्वारा किसी विशेष System में चल रहे सर्विस या Program को प्रदान किए गए महत्व या शक्ति के रूप में वर्णित किया जा सकता है। अब Microsoft के अनुसार, ये प्राथमिकता स्तर तय हो गए हैं। प्राथमिकता के स्तर उच्चतम प्राथमिकता प्रक्रिया से लेकर निम्नतम प्राथमिकता (आमतौर पर पृष्ठभूमि Apps) तक होते हैं। Windows 32 प्राथमिकता स्तरों का उपयोग करता है, 0 से 31 तक। ये मान निम्नानुसार विभाजित होते हैं:

  • सोलह रीयल-टाइम स्तर (16 से 31)
  • पंद्रह चर स्तर (1 से 15)
  • एक System स्तर (0), शून्य पृष्ठ थ्रेड के लिए आरक्षित

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, किसी प्रक्रिया को उच्च प्राथमिकता देने से वह तेज़ी से आगे नहीं बढ़ेगी। आपके Program कभी भी आवश्यकता से अधिक CPU समय का उपयोग नहीं करेंगे (या स्पष्ट रूप से 100% से अधिक)। इसका सीधा सा मतलब है कि यदि आपके पास दो प्रक्रियाएं हैं जो दोनों सीपीयू समय चाहते हैं, तो उच्च प्राथमिकता वाला व्यक्ति इसे प्राप्त करेगा।

इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ पृष्ठभूमि कार्य कर रहे हैं जिसमें कुछ समय लग सकता है, और यह एक गेम स्टटर बना रहा है, तो आप पृष्ठभूमि कार्य के लिए प्राथमिकता कम कर सकते हैं (या गेम के लिए एक को बढ़ा सकते हैं, हालांकि इससे अन्य चीजें बाधित हो सकती हैं आप शायद आगे बढ़ना चाहें) हकलाना रोकने के लिए। आम तौर पर उपयोगकर्ता Program को उच्च प्राथमिकता के साथ सेट करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह System संसाधनों/खोल/गुई के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है और समस्याएं पैदा कर सकता है।

हम सभी जानते हैं कि Windows 10 पर Program इस आधार पर चलते हैं कि सीपीयू कैसे काम करता है। हालाँकि, ऐसे कई परिदृश्य हैं जब आपका Windows 10 Computer आपके ब्राउज़र और अन्य कार्यक्रमों के लिए धीमा हो जाता है। आम तौर पर खराब कोड वाले मीडिया प्लेयर और ब्राउज़र अपनी प्राथमिकता को अधिकतम पर सेट करते हैं और क्रैश होने पर तबाही मचाते हैं क्योंकि आपका System सर्वोच्च प्राथमिकता वाले Program को पूरा करने में सक्षम नहीं होता है।

कई पृष्ठभूमि प्रक्रियाओं में बहुत सारे CPU संसाधन लगते हैं, जिसका अर्थ है कि अग्रभूमि Apps मंदी का सामना करते हैं।

ध्यान दें: हमेशा याद रखें कि आप CPU प्राथमिकता को मैन्युअल रूप से Foreground Apps को प्राथमिकता देने के लिए सेट नहीं कर सकते हैं; हालाँकि, आप उन्हें कुछ समय के लिए बदल सकते हैं।

अग्रभूमि अनुप्रयोगों को प्राथमिकता देने के लिए CPU प्राथमिकता निर्धारित करें

विधि 1: अग्रभूमि Apps समायोजित करें

पहली विधि जो आपको Windows 10 में प्रदर्शन मोड को बदलकर अग्रभूमि Apps को प्राथमिकता देने के लिए सीपीयू प्राथमिकता सेट करने में मदद करेगी। प्रारंभ में, आपको व्यवस्थापकीय विशेषाधिकार खाते के साथ Windows 10 में साइन इन करना होगा।

इस गाइड का ध्यानपूर्वक पालन करें और Foreground Apps का उपयोग करके CPU प्राथमिकता को समायोजित करें।

चरण 1. नियंत्रण कक्ष खोलें

दबाएँ Windows + आर रन विंडो खोलने के लिए एक साथ कुंजी, और कंट्रोल पैनल विंडो में “कंट्रोल पैनल” टाइप करें।

चरण 2. System और सुरक्षा पर नेविगेट करें

एक बार जब आप शीर्ष पर नियंत्रण कक्ष खोल लेते हैं, तो आप ‘System और सुरक्षा’ विकल्प देख सकते हैं। इस पर टैप करें और सेटिंग्स में जाएं और System ऑप्शन पर क्लिक करें।

चरण 4. उन्नत System सेटिंग्स पर जाएं

System पर क्लिक करें और System में बाएँ फलक में उन्नत System सेटिंग्स विकल्प पर जाएँ खिड़कियाँ. एंटर बटन दबाने के बाद, System System गुण विंडो खोलेगा।

चरण 5. प्रदर्शन विकल्प विंडो खोलें

System गुण संवाद बॉक्स में, उन्नत टैब की ओर जाएं और फिर प्रदर्शन श्रेणी के अंतर्गत सेटिंग पर जाएं। यह प्रदर्शन विकल्प Windows को खोलेगा।

चरण 6. कार्यक्रमों के विरुद्ध मंडल का चयन करें

एक बार जब आप प्रदर्शन विकल्प विंडो खोल लेते हैं, तो फिर से उन्नत टैब पर नेविगेट करें, और Program के सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए एडजस्ट के अंतर्गत Program के विरुद्ध सर्कल को चेक करें।

के लिए जाओ एडवांस सेटिंग >> करने के लिए कार्यक्रमों का चयन करें ‘कार्यक्रमों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए समायोजित करें’

चरण 7. परिवर्तनों को लागू करने के लिए ठीक क्लिक करें

अंत में, आपको ओके बटन पर टैप करना होगा और फिर प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अप्लाई करना होगा। यह अनुप्रयोगों के सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए सीपीयू प्राथमिकता को समायोजित करेगा।

आमतौर पर, Windows में यह डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के रूप में होता है। हालांकि, अगर आपके System में ये डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स नहीं हैं, तो आप ऊपर बताए गए गाइड से सीख सकते हैं।

विधि 2: रजिस्ट्री संपादक का उपयोग करके DWORD मान समायोजित करें

दूसरी विधि जो आपको CPU प्राथमिकता को समायोजित करने में मदद करती है वह है रजिस्ट्री संपादक के माध्यम से। आप अग्रभूमि Apps के DWORD मान संदर्भ को बदलकर CPU प्राथमिकता को बदल सकते हैं।

यहां वह मार्गदर्शिका है जो आपको Foreground Apps का उपयोग करके CPU प्राथमिकता सेट करने में मदद करती है।

चरण 1. ओपन रन विंडो

Windows + आर की को एक साथ दबाएं आपको रन डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। प्रकार regedit खोज बॉक्स में और रजिस्ट्री संपादक को खोलने के लिए एंटर बटन दबाएं।

चरण 2. नीचे दिए गए कुंजी को नेविगेट करें

रजिस्ट्री संपादक खोलने के बाद, अब नीचे दी गई रजिस्ट्री कुंजी पर नेविगेट करें: “HKEY_LOCAL_MACHINESYSTEMCurrentControlSetControlPriorityControl”

ध्यान दें: याद रखें कि यह कुंजी अग्रभूमि बनाम पृष्ठभूमि प्राथमिकता अंतर को परिभाषित करती है। Win32PrioritySeparation के लिए संभावित डिफ़ॉल्ट मान REG_DWORD 0, 1, या 2 हैं, जो अग्रभूमि में चल रहे एप्लिकेशन को दी जाने वाली प्राथमिकता को निर्दिष्ट करते हैं।

चरण 3. मान बदलें Win32PrioritySeparation

Win32PrioritySeparation पर डबल क्लिक करें >> पहले मान डेटा है 2 >> इसे बदलें 26.

ठीक है, यदि आप पृष्ठभूमि के लिए Windows के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को समायोजित करना चाहते हैं, तो आपको मान डेटा को इस रूप में सेट करना होगा 18.

चरण 4. अपने पीसी को रीबूट करें

पर क्लिक करें ‘ठीक है’ बटन दबाएं और प्रक्रिया समाप्त करें। अब, अपने पीसी को रीबूट करें

आपने फ़ोरग्राउंड Apps को प्राथमिकता देने के लिए CPU प्राथमिकता सेट करने के लिए रजिस्ट्री संपादक में DWORD मान को सफलतापूर्वक बदल दिया है।

पढ़ना: बूट करने योग्य Windows 10 यूएसबी या डिस्क बनाने के 5 तरीके

विधि 3: कार्य प्रबंधक का उपयोग करके मैन्युअल रूप से CPU प्राथमिकता सेट करना

जब आप सीपीयू प्राथमिकता को अग्रभूमि Apps पर सेट करते हैं, तो सामने चल रहे एप्लिकेशन, जैसे कि Google क्रोम, जो सीपीयू उपयोग की बात आती है तो सीपीयू स्वचालित रूप से प्राथमिकता देगा। यह System के प्रदर्शन में सुधार करेगा; हालाँकि, इसमें आपके System को अस्थिर करने और खराबी की ओर ले जाने का भी मौका है।

कुंआ! आप टास्क मैनेजर का उपयोग करके ऐप के लिए प्राथमिकता को मैन्युअल रूप से सेट करके System की इस खराबी से बच सकते हैं।

चरण 1. कार्य प्रबंधक खोलें

सबसे पहले, आपको निम्न प्रक्रिया द्वारा कार्य प्रबंधक को खोलना होगा: दबाएं Ctrl + Shift + Esc कुंजी साथ – साथ।

चरण 2। प्राथमिकता देने के लिए Apps की जाँच करें

विवरण अनुभाग में जाएं और उस एप्लिकेशन को देखें जिसे आप प्राथमिकता देना चाहते हैं।

चरण 3। ऐप की प्राथमिकता निर्धारित करें

ऐप पर राइट क्लिक करें और फिर जाएं प्राथमिकता सेट करें > रीयल-टाइम/उच्च पर टैप करें.

चरण 4। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर रीयल-टाइम चुनें

एक बार जब आप सेट प्राथमिकता विकल्प खोल लेते हैं, तो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार प्राथमिकता तय कर सकते हैं।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह विधि चुने हुए Apps की प्राथमिकता को मैन्युअल रूप से सेट करने का एकमात्र तरीका है। इसके अलावा, हमने पहले कहा है कि System की प्राथमिकता बदलने से System में खराबी आ सकती है और अस्थिरता हो सकती है; हालाँकि, अब तक आप जानते हैं कि इसे कैसे बदलना है, आप जब चाहें इसे वापस डिफ़ॉल्ट में बदल सकते हैं।

निष्कर्ष

CPU प्राथमिकता को बदलने या सेट करने से हमें अपने पसंदीदा Apps के प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद मिलती है। अब, हमने तीन विधियाँ प्रदर्शित की हैं जो निश्चित रूप से आपको अग्रभूमि अनुप्रयोगों को प्राथमिकता देने के लिए CPU प्राथमिकता निर्धारित करने में मदद करती हैं। आपको बस गाइड को ध्यान से फॉलो करना है और ऐसा करके आप आसानी से अलग-अलग ऐप के लिए सीपीयू Priority सेट कर सकते हैं।

आपके द्वारा किए जा रहे कार्य या आपके द्वारा किए जा रहे कार्य के आधार पर Program और पृष्ठभूमि सेवाओं के बीच अपनी CPU प्राथमिकता को स्विच करके प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए यह काफी उपयोगी है। सुनिश्चित करें कि आप System में अनावश्यक भ्रम पैदा नहीं करते हैं। हम आशा करते हैं कि हमने CPU प्राथमिकता से संबंधित समस्या का समाधान कर लिया है और आपकी सहायता करेंगे। आपको क्या लगता है, क्या Windows में Priority स्विच करना वाकई मददगार है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *