हार्ड और सॉफ्ट ब्रिक वाले Google (Huawei) Nexus 6P को कैसे अनब्रिक करें | How to unbrick hard & soft bricked Google (Huawei) Nexus 6P

कस्टम रोम, कर्नेल या किसी अन्य कस्टम सॉफ़्टवेयर को फ्लैश करते समय आपने अपने Google Nexus 6P को ब्रिक कर लिया होगा। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह किस तरह की ब्रिकिंग है। आपके पास अनलॉक बूटलोडर नहीं है, आपको प्रतिस्थापन के लिए प्रतीक्षा करनी होगी (कभी-कभी फ्लैशिंग सिस्टम अपडेट आपके डिवाइस को ईंट कर देता है)। आइए जानें के प्रकार ब्रिक्ड Google Nexus 6P आपके पास।

स्मार्टफ़ोन सॉफ़्टवेयर विफलता के प्रकार

कठोर ईंट

एक हार्डवेयर त्रुटि आसानी से एक कठिन ब्रिकिंग स्थिति में परिणत हो सकती है – यह तब होता है जब आपका Google Nexus 6P सचमुच ‘एक ईंट’ बन जाता है और आमतौर पर इसे अपने आप से हटाने का कोई मौका नहीं होता है। इसलिए, सेवा में वापस जाना ही एकमात्र विकल्प बचा है, लेकिन कुछ मत भूलना: आप देखते हैं, अनौपचारिक संचालन करते समय, वारंटी शून्य हो जाती है, इसलिए तकनीकी सेवा काफी महंगी हो सकती है।

नरम ईंट

यदि आपका उपकरण सामान्य रूप से शुरू नहीं हो रहा है, यदि यह बूट लूप में फंस जाता है, यदि यह पहले की तरह उत्तरदायी नहीं है या यदि आपको लगता है कि यह वायरस के कारण संक्रमित हो सकता है, तो हम एक सॉफ्ट ब्रिकिंग केस के बारे में बात कर रहे हैं और यह वह जगह है जहां हमारे पास आपके लिए कुछ समाधान हैं। अधिकांश सॉफ्ट ब्रिक केस में, आप दबाकर कस्टम/सिस्टम रिकवरी तक पहुंच सकते हैं वॉल्यूम डाउन+पावर साथ में।

यह भी पढ़ें: Google Nexus 6P बूटलोडर को कैसे अनलॉक करें.

तुरता सलाह: यदि आप चीन जैसे देश में रहते हैं, जहां Google सेवाएं उचित नहीं हैं, तो आपको अपने बूटलोडर को हमेशा खुला रखना चाहिए क्योंकि यह फास्टबूट के माध्यम से स्टॉक फर्मवेयर को फ्लैश करने में मदद करता है। यदि आपके पास अनलॉक बूटलोडर नहीं है, यदि आपका डिवाइस ब्रिक हो जाता है, तो आप फास्टबूट का उपयोग करके स्टॉक फर्मवेयर को फ्लैश नहीं कर पाएंगे क्योंकि यह पिन सत्यापन के लिए कहता है नेक्सस 6पी. आपको आश्चर्य हो सकता है कि यदि आप कस्टम रोम या सॉफ़्टवेयर स्थापित नहीं करते हैं तो डिवाइस ब्रिक कैसे हो सकता है। ठीक है, कभी-कभी जब आधिकारिक सिस्टम अपडेट होता है, तो आप अपने डिवाइस को ब्रिक कर सकते हैं और सबसे बुरी बात यह है कि आप इसे अनब्रिक नहीं कर सकते क्योंकि बूटलोडर अनलॉक है। चेक आउट जड़ने के लाभ

यह भी पढ़ें: शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ कस्टम रोम नेक्सस 6पी

शर्त

  1. जब तक यह मार्गदर्शिका आपके डिवाइस के सभी डेटा को मिटा सकती है, तब तक अपने डिवाइस का बैकअप बनाएं यदि आप पुनर्प्राप्ति मोड तक पहुंच सकते हैं. यदि ब्रिकेट किए गए डिवाइस में क्लॉकवर्कमोड या TWRP जैसी कस्टम रिकवरी है, तो रिकवरी का उपयोग करके बस बैकअप डेटा।
  2. ठीक से काम करने वाले कंप्यूटर का इस्तेमाल करें।
  3. वहां स्थापित किसी भी एंटीवायरस प्रोग्राम को अक्षम करें जो संचालन में हस्तक्षेप कर सकता है।
  4. हैंडसेट और पीसी के बीच संबंध स्थापित करने के लिए मूल यूएसबी केबल की तलाश करें। डुप्लीकेट यूएसबी केबल का उपयोग करने से प्रक्रिया के दौरान डिवाइस बाहर निकल सकता है, जो आपके डिवाइस को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचाएगा।
  5. अपने पीसी पर Google के Nexus 6P USB ड्राइवर स्थापित करें।
  6. यदि रूटिंग प्रक्रिया के दौरान बैटरी की कमी के कारण ब्रिकेट डिवाइस बंद हो जाता है, तो इससे क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसलिए, Nexus 6P में 80% से अधिक बैटरी चार्ज होना चाहिए।
  7. प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको अपने Google (Huawei) Nexus 6P में मूल फ़ैक्टरी OS मिल जाएगा

Nexus 6P के USB ड्राइवर कैसे स्थापित करें

चरण 1। डाउनलोड Nexus 6P के लिए HiSuite सेटअप इसे सामान्य exe फ़ाइल के रूप में स्थापित करें।

चरण 2। इंस्टॉल एडीबी चालक अपने Nexus 6P को फ़ास्टबूट मोड में कनेक्ट करके।

यह भी पढ़ें: Google Nexus 6P में TWRP रिकवरी को रूट और इंस्टॉल कैसे करें.

अपने Google Nexus 6P को ब्रिक / अनब्रिक कैसे ठीक करें

Google Nexus 6P को हार्ड रीसेट करने का प्रयास करें

यदि आपकी Google Nexus 6P समस्याएं जटिल नहीं हैं (हम साधारण रिक्त स्क्रीन स्थितियों, बूट लूप समस्याओं के बारे में बात कर रहे हैं, यदि डिवाइस शोर करता है या आप कॉल नहीं कर सकते / प्राप्त नहीं कर सकते हैं) तो हार्ड रीसेट करना समाधान हो सकता है।

1. अपने डिवाइस को स्विच ऑफ करें। वॉल्यूम डाउन + पावर कुंजी को एक साथ दबाकर रखें। यह आपके डिवाइस को रिकवरी मोड में बूट कर देगा। वॉल्यूम डाउन की को दो बार दबाएं। स्क्रीन पर लाल विस्मयादिबोधक बिंदु दिखाई देने तक पावर कुंजी दबाएं।

2. अपने वॉल्यूम डाउन की और प्रेस पावर की का उपयोग करके गोटो वाइप डेटा / फ़ैक्टरी रीसेट। हां मिला और प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें।

Fastboot के माध्यम से Nexus 6P फ़ैक्टरी छवि चमकाना

चरण 1। Google (Huawei) Nexus 6P की नवीनतम फ़ैक्टरी छवि डाउनलोड करें Google 6P फ़ैक्टरी छवियां आपके डिवाइस के मॉडल नंबर के आधार पर।

चरण 2। डाउनलोड किया हुआ निकालें .tgz किसी भी मुफ्त निकालने वाले उपकरण का उपयोग करके फ़ाइल करें जैसे 7zip.

चरण 3। अपना Google Nexus 6P बंद करें। वॉल्यूम डाउन + पावर कुंजी को दबाकर रखें। इस तरह की स्क्रीन देखने के बाद बटन को छोड़ दें

चरण 4। अपने Nexus 6P को अपने पीसी से कनेक्ट करें और निकाले गए फ़ोल्डर से “flash-all.bat” फ़ाइल चलाएँ।

चरण 5. यह सभी फाइलों को इंस्टॉल करेगा और अंत में आपके डिवाइस को रीबूट करेगा।

उपरोक्त प्रक्रिया विफल होने पर फ़ाइलों को मैन्युअल रूप से कैसे फ्लैश करें

कभी-कभी उपरोक्त प्रक्रिया विफल हो जाती है और यह कहते हुए एक संदेश देती है कि

(bootloader) Data size exceeds download buffer
FAILED (remote failure)

चरण 1। डाउनलोड न्यूनतम एडीबी फ़ाइलें और उस पृष्ठ पर दी गई प्रक्रिया का पालन करें। एक बार जब आप एडीबी सेटअप के साथ कर लेते हैं, तो अगला चरण प्राप्त करें।

चरण 2। उपरोक्त निकाली गई फ़ैक्टरी .tgz फ़ाइल से सभी .img फ़ाइलों को C ड्राइव में बनाए गए ADB फ़ोल्डर में स्थानांतरित करें। Command.bat फ़ाइल पर क्लिक करें और नीचे दी गई कमांड टाइप करें (सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस फास्टबूट मोड में आपके पीसी से जुड़ा है) यह इस तरह दिखना चाहिए:

fastboot devices

चरण 3। नीचे दिए गए कमांड को टाइप करके सभी दूषित सिस्टम, कर्नेल और रिकवरी फाइलों को हटाने के लिए कमांड टाइप करें:

fastboot erase boot
fastboot erase cache
fastboot erase recovery
fastboot erase system

चरण 4। फ़ैक्टरी छवियों को एक-एक करके फ्लैश करने के लिए अब नीचे दिए गए आदेश टाइप करें:

fastboot flash system system.img
fastboot flash boot boot.img
fastboot flash recovery recovery.img
fastboot flash cache cache.img

चरण 5. यदि आप सभी डेटा हटाना चाहते हैं, तो निम्न आदेश टाइप करें:

fastboot erase userdata
fastboot flash userdata userdata.img

चरण 6. डिवाइस को रीबूट करने के लिए अब नीचे कमांड टाइप करें:

fastboot reboot

अंतिम शब्द

चूंकि आपके हार्ड ब्रिकेट डिवाइस को वापस पाने की संभावना 50-50 है। यदि आप इस विधि से अपने उपकरण की मरम्मत नहीं कर सकते हैं, तो आपको संभवतः Google से उपकरण बदलने का अनुरोध करना चाहिए। इस पोस्ट को अन्य Nexus 6P उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करना सुनिश्चित करें ताकि वे अपने डिवाइस की मरम्मत निःशुल्क करवा सकें। शांति!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *