बूटलोडर को कैसे अनलॉक करें, TWRP फ्लैश करें और LG G6 को रूट करें | How to Unlock the Bootloader, Flash TWRP and Root the LG G6

LG ने अपने फ्लैगशिप LG G6 के बूटलोडर अनलॉकिंग को आधिकारिक रूप से अनुमति देने में वास्तव में लंबा समय लिया। लेकिन बूटलोडर का अनलॉक केवल यूरोपीय G6 वेरिएंट के लिए उपलब्ध है। पुराने प्रोसेसर के बावजूद LG G6 बेजललेस और लार्ज आस्पेक्ट रेशियो 2:1 डिस्प्ले के साथ एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, रूटिंग कर्नेल के संशोधन और कस्टम रोम की स्थापना की अनुमति देता है।

रूटिंग न केवल अधिक शक्ति प्रदान करती है बल्कि एक बेहतर बैटरी. यह आपको ब्लोटवेयर को हटाने, कस्टम रोम स्थापित करने, विभिन्न मॉड्स को फ्लैश करने, आपके डिवाइस की कनेक्शन गति को बढ़ाने की अनुमति देता है, और एक बार जब आप फायदे के बारे में खुदाई करना शुरू कर देते हैं तो सूची जारी रहती है। बूटलोडर अनलॉक करने के लिए हमारे गाइड का पालन करें, TWRP फ्लैश करें और LG G6 को रूट करें।

ध्यान दें: इस प्रक्रिया का पालन करने के बाद आपकी वारंटी शून्य हो सकती है। इस प्रक्रिया के दौरान आपके डिवाइस के साथ होने वाली किसी भी चीज़ के लिए हम ज़िम्मेदार नहीं होंगे क्योंकि आप ही हैं जिन्होंने इस संशोधन को करने का निर्णय लिया है। नीचे उल्लिखित सभी चरणों का परीक्षण किया गया है और पाया गया है कि वे पूरी तरह से काम कर रहे हैं! प्रत्येक चरण को ध्यान से पढ़ना और उसका पालन करना सुनिश्चित करें।

आवश्यक शर्तें

  1. यूरोपीय LG G6 H870 (यूरोपीय संस्करण) और एलजी यूएसबी ड्राइवर.
  2. एडीबी और फास्टबूट वाला कंप्यूटर- यहाँ डाउनलोड करें.
  3. डिवाइस IMEI, सेटिंग में जाएं> फोन के बारे में या *#06# डायल करके।
  4. एलजी डेवलपर खाता – एलजी साइट के निचले भाग में “बूटलोडर को अनलॉक करना प्रारंभ करें” बटन पर क्लिक करके साइन अप करें यहाँ क्लिक करें।
  5. TWRP LG G6 की रिकवरी (3.2.3-1)
    1. एलजी G6 H870 – डाउनलोड.
    2. एलजी G6 H872 – डाउनलोड.
    3. एलजी G6 US997 – डाउनलोड.
  6. डीएम-सत्यापित ज़िप: डाउनलोड
  7. सु ज़िप (या) मैजिक ज़िप, रूट सक्षम करने के लिए।
  8. डिवाइस पर सभी डेटा का बैकअप लें या आप डेटा खो देंगे।

रूट कैसे करे एलजी जी6

LG G6 को रूट करना काफी आसान है। LG G6 की रूटिंग प्रक्रिया को 3 चरणों में विभाजित किया जा सकता है, बूटलोडर को अनलॉक करना, TWRP रिकवरी इंस्टॉल करना और अंत में रूट एक्सेस हासिल करने के लिए सुपरएसयू इंस्टॉल करना। प्रत्येक नया चरण पूरा होने वाले पिछले चरण पर निर्भर करता है।

LG G6 पर बूटलोडर को कैसे अनलॉक करें

चरण 1। यूएसबी-डिबगिंग को सक्षम करने के लिए, सेटिंग >> फोन के बारे में >> सॉफ्टवेयर जानकारी पर जाएं और बिल्ड नंबर पर 7-8 बार टैप करें। अब पिछली स्क्रीन पर लौटें, डेवलपर विकल्प चुनें और यूएसबी-डिबगिंग सक्षम करें।

चरण 2। अपने डिवाइस पर OEM को अनलॉक करने दें. सेटिंग्स >> डेवलपर विकल्प >> OEM अनलॉक सक्षम करें पर जाएं।

चरण 3। एडीबी इंस्टॉलेशन फोल्डर में नेविगेट करें, शिफ्ट की को एक साथ दबाते हुए माउस पर राइट क्लिक करें। फिर ओपन कमांड प्रॉम्प्ट यहां चुनें और बूटलोडर में रीबूट करने के लिए निम्न एडीबी कमांड दर्ज करें

एडीबी रिबूट बूटलोडर

वैकल्पिक रूप से, फोन को बंद करके, फिर वॉल्यूम यूपी रखते हुए फोन को चालू करें (यूएसबी केबल को हटा दें अन्यथा यह एलजी डाउनलोड मोड में बूट हो सकता है)

चरण 4। अगला, डिवाइस आईडी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित फास्टबूट कमांड का उपयोग करें:

फास्टबूट ओम डिवाइस-आईडी

नतीजा: Fastboot कमांड दो पंक्तियों में एक स्ट्रिंग लौटाएगा। यह कोड आपकी डिवाइस आईडी है जो आपके डिवाइस के लिए अद्वितीय अनलॉक कुंजी उत्पन्न करने के लिए आवश्यक है।

उदाहरण :
कोड:
$ फास्टबूट ओम डिवाइस-आईडी
(बूटलोडर)——————————————————————
(बूटलोडर) डिवाइस-आईडी
(बूटलोडर) CD58B679A38D6B613ED518F37A05E013
(बूटलोडर) F93190BD558261DBBC5584E8EF8789B1
(बूटलोडर)——————————————————————

चरण 5. अपनी अनलॉक कुंजी उत्पन्न करने के लिए, आपको आउटपुट की दो पंक्तियों को “(बूटलोडर)” और रिक्त स्थान के बिना एक निरंतर स्ट्रिंग में पेस्ट करना होगा।

उपरोक्त उदाहरण के लिए, डिवाइस आईडी होगी:

CD58B679A38D6B613ED518F37A05E013F93190BD558261DBBC 5584E8EF8789B1

चरण 6. डिवाइस आईडी और IMEI को इसमें कॉपी करें एलजी डेवलपर्स बूटलोडर अनलॉक साइट. फिर अनलॉक.बिन आपको ईमेल कर दिया जाएगा। अनलॉक.बिन को कंप्यूटर में डाउनलोड करें और इसे एडीबी के इंस्टालेशन फोल्डर में रखें।

चरण 7. फिर, यह कमांड दर्ज करें बूटलोडर को अनलॉक करने के लिए

फास्टबूट फ्लैश अनलॉक अनलॉक.बिन

चरण 8. यह जांचने के लिए कि क्या आपने अपने डिवाइस को सफलतापूर्वक अनलॉक किया है, नीचे दिए गए आदेश को दर्ज करें:

फास्टबूट गेटवर अनलॉक

या

फास्टबूट गेटवर सभी

चरण 9. अब आप निम्न कमांड दर्ज करके फोन को रीबूट कर सकते हैं:

फास्टबूट रिबूट

LG G6 में TWRP रिकवरी कैसे स्थापित करें

चरण 1। आपको TWRP H870 इमेज डाउनलोड करनी होगी और उसका नाम बदलकर “twrp.img” कर देना होगा।
(वर्तमान में, H870 के लिए कोई आधिकारिक TWRP नहीं है, आधिकारिक छवि उपलब्ध होने के बाद हम अपडेट करेंगे)

चरण 2। ऊपर बताए गए कुंजी संयोजनों का उपयोग करके बूटलोडर मेनू में प्रवेश करें, डाउनलोड की गई छवि को एडीबी के इंस्टॉलेशन फ़ोल्डर में भी ले जाएं।

चरण 3। TWRP फ्लैश करने के लिए, कमांड दर्ज करें

फास्टबूट फ्लैश रिकवरी twrp.img

चरण 4। TWRP फ्लैश करने के बाद USB केबल को डिस्कनेक्ट करें। फिर रिकवरी में बूट करें जो TWRP में बूट होना चाहिए। पुनर्प्राप्ति में बूट करने के लिए नीचे दिया गया आदेश दर्ज करें।

फास्टबूट रिबूट रिकवरी

चरण 5. संशोधनों की अनुमति दें अभी>>वाइप और सभी डेटा को टाइप करके प्रारूपित करें पर जाएं

TWRP पुनर्प्राप्ति को अपने डिवाइस में स्थायी रूप से रखने के लिए, आपको TWRP में पहला बूट करना होगा और निम्न में से कोई एक करने के बाद तक Android में वापस बूट नहीं करना चाहिए

  1. यदि आपको रूट करने की संभावना नहीं है डिवाइस, फिर TWRP से नवीनतम “no-verity-opt-encrypt.zip” फ्लैश करें।
  2. SuperSU/Magisk चमकती और रूट प्राप्त करना।
  3. ज़िप फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए, नीचे दी गई विधियों में से किसी एक का उपयोग करें:
    1. एमटीपी: अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें और बस जिप को डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज में कॉपी करें।
    2. बाहरी एसडी: ज़िप को बाहरी एसडी में कॉपी करें और एसडी कार्ड को फोन में डालें।

TWRP का उपयोग करके डीएम-सत्यापन-एन्क्रिप्ट ज़िप फ्लैश करने के लिए कदम

चरण 1: TWRP पर इंस्टॉल पर टैप करें और डीएम-वेरिटी ज़िप फ़ाइल का पता लगाएँ.

चरण 2: ज़िप फ़ाइल के फ्लैशिंग की पुष्टि करें और पुनर्प्राप्ति में रीबूट करें।

LG G6 को रूट कैसे करें

चरण 1। SuperSU और नवीनतम dm-verity zip फ़ाइल को यहाँ से डाउनलोड करें आवश्यक शर्तें अनुभाग।

चरण 2। अपने डिवाइस को TWRP रिकवरी मोड में बूट करें।

चरण 3। TWRP में, इंस्टॉल करें टैप करें और डिवाइस स्टोरेज या एसडी कार्ड में ज़िप फ़ाइल का पता लगाएं।

चरण 4। रिकवरी मोड में इंस्टॉल पर जाएं और dm-verity-opt-encrypt zip फ्लैश करें।

चरण 5. अब रिकवरी से सुपरएसयू जिप फाइल को फ्लैश करें। इंस्टालेशन के पूरा होने तक प्रतीक्षा करें और अपने डिवाइस को रीबूट करें।

ध्यान दें: ध्यान रखें कि फोन को पोंछने के बाद पहला बूट सामान्य से अधिक समय ले सकता है, क्योंकि फोन को दल्विक कैश को फिर से बनाने और अन्य पहले बूट को इनिशियलाइज़ करने की आवश्यकता होगी और सुपरएसयू फ्लैश के कारण कुछ बार रिबूट होगा।

निष्कर्ष

बस, इतना ही। यदि आपने प्रत्येक चरण का सही ढंग से पालन किया है, तो आपका डिवाइस अब तक रूट हो जाना चाहिए और बैटरी जीवन, प्रदर्शन और शक्ति में वृद्धि के साथ त्रुटिपूर्ण रूप से काम करेगा। आप रूट की आवश्यकता वाले किसी भी ऐप का उपयोग करके रूट अनुमतियों की जांच कर सकते हैं। रूट चेकर ऐप्स. डिवाइस विशिष्ट गाइड के लिए हमें फॉलो करें। किसी भी प्रश्न/समस्या के लिए, कृपया नीचे टिप्पणी करें।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मेरे पास LG G6 है, यूरोपीय H870 नहीं। क्या मैं यह तरीका अपना सकता हूँ?

हाँ, आप अपने LG G6 को रूट करने के लिए उपरोक्त विधि का अनुसरण कर सकते हैं। रूट करते समय आपको केवल एक चीज का ध्यान रखना है कि, आपको अपने फोन के अनुसार TWRP वर्जन डाउनलोड करना होगा।

2. क्या LG G6 के बूटलोडर को अनलॉक करने से डेटा मिट जाता है?

LG G6 के बूटलोडर को अनलॉक करने से डेटा मिट जाता है, इसलिए बूटलोडर को अनलॉक करने से पहले अपने डेटा का बैकअप लेने की अनुशंसा की जाती है।

3. LG G6 US997 रूट कैसे करें?

LG G6 US997 को रूट करने के लिए, आपको उपरोक्त लेख में बताए अनुसार प्रत्येक चरण का सही ढंग से पालन करना होगा और LG G6 US997 TWRP रिकवरी फ़ाइल को डाउनलोड करना होगा। आवश्यक शर्तें अनुभाग।

4. क्या बूटलोडर एक फर्मवेयर है?

बूटलोडर फर्मवेयर का एक हिस्सा है जो आपके डिवाइस के स्विच ऑन होने पर चलता है। यह पहली प्रक्रिया है जो ypur फोन के स्विच ऑन होने पर शुरू होती है।

5. LG G6 H872 रूट कैसे करें?

रूट करने की प्रक्रिया LG G6 H870 जैसी ही होगी जैसा कि उपरोक्त लेख में बताया गया है, रूट करते समय प्रत्येक चरण का सही ढंग से पालन करें। LG G6 H872 का TWRP रिकवरी नवीनतम संस्करण (3.2.3-1) डाउनलोड करें आवश्यक शर्तें अनुभाग।

6. LG G6 को रूट क्यों करें?

रूट करने से न सिर्फ ज्यादा पावर मिलती है बल्कि बेहतर बैटरी भी मिलती है। यह आपको ब्लोटवेयर को हटाने, कस्टम रोम स्थापित करने, विभिन्न मोड को फ्लैश करने, आपके डिवाइस की कनेक्शन गति को बढ़ाने की अनुमति देता है, और जब आप फायदे के बारे में खुदाई करना शुरू करते हैं तो सूची जारी रहती है।

7. LG G6 H870 रूट कैसे करें?

LG G6 H870 को रूट करने के लिए, आपको उपरोक्त लेख में बताए अनुसार प्रत्येक चरण का सही ढंग से पालन करना होगा और LG G6 H870 TWRP रिकवरी फ़ाइल को डाउनलोड करना होगा। आवश्यक शर्तें अनुभाग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *