एक्सेल फ़ार्मुलों में दोहरे उद्धरण चिह्नों का उपयोग कैसे करें | How to use double quotes in Excel formulas

Excel पाठ की पहचान करने के लिए Double Quotes चिह्नों का उपयोग करता है, आपको एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता है। यह लेख आपको दिखाता है Excel Formulae में Double Quotes चिह्नों का उपयोग कैसे करें दो तरह से: एक समारोह के साथ और बिना।

वाक्य – विन्यास

=””””

=CHAR(34)

कैसे

Excel Formulae में Double Quotes चिह्नों का उपयोग करने के 2 तरीके हैं:

  1. एक समारोह के बिना
  2. एक समारोह के साथ

एक समारोह के बिना

सूत्र में Double Quotes चिह्नों को जोड़ने के लिए यह सामान्य और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। डबल कोट को दो बार टाइप करें, जैसे डबल-डबल कोट्स (“”)। हालाँकि दो बार Double Quotes चिह्नों का उपयोग करना हमारा पसंदीदा तरीका है, जब ये दोहरे-Double Quotes Double Quotes चिह्नों के साथ आते हैं जो एक पाठ निर्दिष्ट करते हैं, तो चीजें गड़बड़ हो सकती हैं।

=””&B3&” is a “””&C3&””” type Pokemon”

छोटी स्क्रीन में Double Quotes चिह्नों को गिनना वास्तव में कठिन हो सकता है। टेक्स्ट के लिए उपयोग किए जाने वाले Double Quotes चिह्नों से स्ट्रिंग विभाजकों को अलग करने का एक वैकल्पिक तरीका यहां दिया गया है।

एक समारोह के साथ

समारोह कहा जाता है CHAR जो एक विशिष्ट संख्या का चरित्र देता है। यह 1 से 255 तक की संख्या प्राप्त कर सकता है क्योंकि यह तर्क देता है और चरित्र लौटाता है आपके कंप्यूटर के कैरेक्टर सेट से जो संख्या से मेल खाता है। विंडोज और मैक सिस्टम के लिए कैरेक्टर सेट अलग हैं। जबकि विंडोज मशीनें उपयोग करती हैं एएनएसआई कोड प्रणाली, मैक मशीनों का उपयोग करता है मैक ओएस रोमन.

विंडोज कैरेक्टर सेट

मैक ओएस कैरेक्टर सेट

शुक्र है, Double Quotes चिह्न दोनों प्रणालियों के लिए समान संख्यात्मक कोड साझा करते हैं, 34. तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं CHAR कोड के साथ समारोह 34 एक दोहरा उद्धरण सम्मिलित करने के लिए।

=””&B4&” is a “&CHAR(34)&C4&CHAR(34)&” type Pokemon”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *