माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन (सभी उत्पादों) का मुफ्त में उपयोग कैसे करें। | How to use Microsoft Office online (All products) for FREE.

किसी न किसी बिंदु पर, हम में से अधिकांश ने ऑनलाइन खोज की है a मुफ्त माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन सूट या हमारे किसी मित्र से हमें एक देने के लिए कहा। हां, उन्हें टॉरेंट के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन यह सही पायरेसी है। हम चोर या समुद्री डाकू नहीं हैं, है ना? आज मैं आपको एक ऐसा तरीका दिखाने जा रहा हूँ, जिसके माध्यम से आप सबसे अधिक उपयोग कर सकते हैं यदि सभी एप्लिकेशन Microsoft Office सुइट नहीं बनाते हैं, और कुछ अतिरिक्त भी। पूरी तरह से मुक्त. विधि पूरी तरह से वैध है और आपको बस एक रनिंग की आवश्यकता है इंटरनेट कनेक्शन. इतना ही!

अब आपके जो भी प्रश्न, विचार या भ्रम हैं, उम्मीद है कि वे अंत तक दूर हो जाएंगे। तो इसे पढ़ें और खुद पता करें कि आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को मुफ्त में इस्तेमाल करना चाहते हैं या नहीं। तो चलिए नए सिरे से शुरू करते हैं यह देखते हुए कि आपके पास Microsoft खाता नहीं है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन ऐप

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन मुफ्त में कैसे प्राप्त करें

चरण 1: वहां जाओ http://www.office.com

चरण 2: पर क्लिक करें ‘मेरा खाता‘।

चरण 3: अगले पेज पर आपको कुल चार विकल्प मिलेंगे-

  1. माइक्रोसॉफ्ट खाते से साइन इन करें
  2. कार्यस्थल या विद्यालय के खाते से साइन इन करें
  3. सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास खाता है?
  4. एक नए खाते के लिए साइन अप करें

पिछले वाले पर क्लिक करें

चरण 4: अपना नया बनाएं माइक्रोसॉफ्ट खाता। अपना ई-मेल आईडी दर्ज करें और एक उपयुक्त पासवर्ड दें। फिर ‘अगला’ पर क्लिक करें।

चरण 5: Microsoft आपको आपके मेल में एक कोड भेजेगा। यदि आपको मेल नहीं मिल रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपने स्पैम फ़ोल्डर की जांच की है। बॉक्स में कोड दर्ज करें और ‘अगला’ पर क्लिक करें।

चरण 6: यह एक अतिरिक्त सुरक्षा कदम है जिसमें आपको अपना सेलफोन नंबर जोड़ने की जरूरत है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट फिर से एक कोड भेजेगा जो आपने दर्ज किया है। इसके बाद ‘नेक्स्ट’ दबाएं।

चरण 7: पूछे गए अनुसार अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें।

चरण 8: एक बार जब आप पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आप नीचे दिखाए गए चित्र के समान एक पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे।

ऊपरी बाएँ कोने पर नौ बिंदुओं पर क्लिक करें।

और मज़ा शुरू होने दो! आपके खाते के निर्माण के समय, आप इन कार्यालय अनुप्रयोगों को देखेंगे जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। जब आप बाद में लॉग इन करेंगे तो मेनू थोड़ा सा बदल जाएगा। हम थोड़ी देर में उस पर गौर करेंगे।

यहां से आप जिस एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं उसके स्क्वायर बॉक्स पर क्लिक कर सकते हैं और यह आपको एक अलग टैब में उस ऐप का एक ऑनलाइन संस्करण ले जाएगा। मैं आपको कुछ सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन दिखाऊंगा और वे अपने संबंधित भुगतान किए गए संस्करणों के साथ कितने समान हैं।

मुफ्त माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ऑनलाइन

यह वह पेज है जो आपको एमएस वर्ड खोलने पर देखने को मिलेगा। पेज ऑफिस 2013 या 2016 के समान है। यहां आप एक साफ, ताजा दस्तावेज़ से शुरू कर सकते हैं या अपने कंप्यूटर से एक अपलोड भी कर सकते हैं। आइए ‘नया रिक्त दस्तावेज़’ पर क्लिक करें।

जैसा कि आप देख सकते हैं, यह पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड के समान है जिसे हम अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं। आपको लगभग सभी संपादन विकल्प मिलते हैं जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है। पृष्ठ के शीर्ष मध्य भाग पर दो बातों पर ध्यान दें।

‘दस्तावेज़’ तथा ‘वनड्राइव में सहेजा गया’

पहला दस्तावेज़ के नाम को संदर्भित करता है, जिसे आप ‘दस्तावेज़’ पर क्लिक करके बदल सकते हैं।

और ‘वनड्राइव में सहेजा गया’ का अर्थ है कि दस्तावेज़ स्वचालित रूप से आपके वनड्राइव खाते में सहेजा गया है, जिस पर हम जल्द ही आएंगे।

यदि आप ऊपर बाईं ओर ‘फ़ाइल’ विकल्प पर दबाते हैं, तो आपको यह देखने को मिलेगा। वहां से आप अपने द्वारा खोले गए/संपादित किए गए किसी भी हाल के या पिछले दस्तावेज़ों को खोल सकते हैं। दस्तावेज़ केवल-दृश्य मोड में खुलेगा, आपको ‘दस्तावेज़ संपादित करें’ पर क्लिक करना होगा और ‘ब्राउज़र में संपादित करें’ का चयन करना होगा।

जहाँ तक बचत विकल्पों की बात है, जैसा कि मैंने पहले कहा, यह स्वतः ही इसे आपके OneDrive में सहेज लेता है। लेकिन यहां भी आपके पास इसकी एक प्रति अपने कंप्यूटर पर डिफ़ॉल्ट “.docx” प्रारूप या यहां तक ​​कि “.pdf” या “.odt” के रूप में सहेजने के विकल्प हैं, यदि आपको इसकी आवश्यकता है।

मुफ्त माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ऑनलाइन

प्रारूप मूल रूप से पहले जैसा ही है। आप एक नई फाइल खोल सकते हैं या अपलोड कर सकते हैं।

और फ़ाइल में भी आप अधिकांश एक्सेल सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

मुफ्त माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट ऑनलाइन

यहाँ फिर वही लोग!

वननोट ऑनलाइन

हाँ, OneNote का एक ऑनलाइन संस्करण भी है।

यहां आप अलग-अलग विषयों को अनुभागों के रूप में जोड़ सकते हैं और उनके अंदर आप विषयों या उप-विषयों को पृष्ठों के रूप में जोड़ सकते हैं।

स्काइप ऑनलाइन क्लाइंट

हाँ! हमारे पास आपके लिए स्काइप भी है।

आप अपने नए खाते का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं या यदि आपके पास मौजूदा खाते का उपयोग कर सकते हैं। और आप ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं और साथ ही इसे अपने पीसी या मोबाइल संस्करण की तरह टेक्स्ट मैसेंजर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

मुफ़्त वनड्राइव ऑनलाइन

वनड्राइव, गूगल ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स की तरह ही माइक्रोसॉफ्ट का अपना क्लॉड आधारित स्टोरेज प्लेटफॉर्म है।

जब आप OneDrive ऑनलाइन खोलते हैं, तो आपका स्वागत इस पृष्ठ से किया जाएगा। आप फोल्डर जोड़ सकते हैं, सीधे नई फाइल बना सकते हैं और मौजूदा फाइलों को अपने पीसी से अपलोड कर सकते हैं। और जो भी फाइल आप सीधे वर्ड, एक्सेल आदि से बनाते हैं वह यहाँ सेव हो जाती है जैसा कि आप देख सकते हैं।

यहां आपके पास 5GB का स्थान है जो आपके लिए निःशुल्क है। और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि हमेशा OneDrive पृष्ठ के नीचे बाईं ओर दिखाई जाती है।

अब कहें कि आपके पास पहले से ही वह Microsoft खाता है। फिर आपको बस फिर से साइट पर जाने की जरूरत है और ऊपर बताए गए चरण 3 से ‘Microsoft खाते से साइन इन करें’ पर क्लिक करें। और आपका स्वागत ऐसी स्क्रीन से होगा।

जैसा कि मैंने पहले कहा, इस बार आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले एप्लिकेशन में थोड़ा बदलाव किया गया है।

आपने सही देखा होगा, आपको कुछ और मिलेंगे।

यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा हमें दिया गया माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट का एक मुफ्त ऑनलाइन संस्करण है। यह बहुत सारे पैसे बचाने के लिए बहुत उपयोगी है यदि आप अपने लिए या काम के लिए लाइसेंस खरीदने की सोच रहे थे, और जैसे-जैसे समय बीत रहा है, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का आकार बढ़ रहा है, आप बहुत सारी हार्ड ड्राइव पर भी बचत कर रहे हैं विशेष रूप से यदि आप SSD का उपयोग कर रहे हैं जिसका अर्थ है कि आपके पास जगह की थोड़ी कमी है।

केवल चेतावनी है, आपके पास एक उचित इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। लेकिन चूंकि आप इस पृष्ठ को ऑनलाइन पढ़ रहे हैं, इसलिए यह मान लेना सुरक्षित है कि आपके पास एक है। अगर आपको लेख पसंद आया और मददगार लगा तो कृपया इसे शेयर करें। यदि आपको कोई संदेह है, तो आप नीचे टिप्पणी अनुभाग का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह की ट्रिक्स प्रकाशित होने के बाद प्राप्त करने के लिए, हमारी मेलिंग सूची की सदस्यता लेना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *