पिछले कुछ वर्षों में वीडियो गेम कैसे बदल गए हैं | How Video Games Have Changed Over the Years

पिछले एक दशक में, जुआ उद्योग ने उल्लेखनीय प्रगति की है। हमने कई गेम फ़्रैंचाइजी को भंग होते देखा है जबकि कई अन्य बढ़ी हैं। फिर भी, दशक में तकनीकी प्रगति ने हमें गेमिंग को पूरी तरह से अलग दायरे में ले जाने की अनुमति दी है। न केवल हम पारंपरिक 720p और 1080p गेमिंग से देशी 4K, और अब 8K रिज़ॉल्यूशन में स्थानांतरित हो गए हैं।

बेशक, खेलों की दृश्य निष्ठा इतनी अच्छी कभी नहीं रही। लेकिन उच्च-रिज़ॉल्यूशन बनावट के साथ काफी बड़े गेम आते हैं। 2010 में, कॉल ऑफ़ ड्यूटी: ब्लैक ऑप्स की रिलीज़ ने दुनिया भर के गेमर्स को इसके 12GB फ़ाइल आकार से चौंका दिया। हालाँकि, इस साल के CoD: Modern Warfare ने 175GB के विशाल गेम आकार को पेश करके इसे शर्मसार कर दिया है। और चूंकि खेल अधिक तल्लीन होते जा रहे हैं, खेल विकास का भविष्य निस्संदेह एक गर्म विषय होगा।

मल्टीप्लेयर गेम्स

21अनुसूचित जनजाति ऑनलाइन गेमिंग की विभिन्न शैलियों के साथ शुरू हुआ। और जबकि पिछले दशक के खेलों के लाइनअप ने मल्टीप्लेयर पर एक अलग रूप पेश किया, इस दशक ने उन्हें परिष्कृत करते हुए और मल्टीप्लेयर दृश्य को ऊंचा करने के लिए अधिक विकल्पों की खोज करते हुए आधार सिद्धांतों को अपनाना जारी रखा। सीएस: जीओ, रेनबो सिक्स सीज, वेलोरेंट और ओवरवॉच जैसे गेम पहले व्यक्ति शूटर शैली के उन्नयन के महान उदाहरण हैं। इसी तरह, गेमिंग की एक पूरी तरह से नई शैली देर से सामने आई है – बैटल रॉयल गेम्स। इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले खेलों ने बड़ी संख्या में नए गेमर्स लाए हैं।

आगे बढ़ते हुए, MMORPG पिछले दशक की सुर्खियों में थे। और जबकि वे अभी भी ध्यान आकर्षित करना जारी रखते हैं, उनके विकास में उल्लेखनीय परिवर्तन नहीं देखा गया है। हालाँकि, लोकप्रिय MMOs जैसे WoW, OSRS, और Final Fantasy XIV अभी भी सबसे अधिक देखे और खेले जाने वाले खेलों में से हैं। जबकि कुछ को फंतासी-दुनिया की सेटिंग और ग्राइंड-हैवी गेमप्ले बेमानी लग सकता है, अधिकांश इसे आकर्षक पाते हैं। फिर भी, अब इन खिताबों में शामिल होने का एक शानदार समय है। और अगर आप MMO के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो क्यों न शुरुआत करें एल्डोरैडो से FFXIV गिल खरीदना क्योंकि वे FFXIV गिल पर सस्ते सौदों की पेशकश कर रहे हैं।

इंडी क्रांति

केवल पुराने स्कूल के डेवलपर्स ही 2005 में सामने आई क्रांति यूनिटी इंजन को याद करते हैं। न केवल इंजन किफायती था, बल्कि इसने विकासशील खेलों के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल और शक्तिशाली उपकरण भी प्रदान किया। और इन वर्षों में, इंजन ने और भी आगे बढ़ाया और डेवलपर्स के लिए स्मार्टफोन पर गेम बनाने के लिए समान स्तर की उपयोगिता की पेशकश की।

2020 में, हम गर्व से कह सकते हैं कि वीडियोगेम डिजाइन और विकास इतना आसान कभी नहीं रहा। कई शक्तिशाली प्लेटफार्मों तक पहुंच के साथ, कोई भी अपने खेल को निजीकृत कर सकता है। हालांकि कुछ प्रीमियम विकल्प हैं, जिनमें लोकप्रिय विकल्प शामिल हैं एकता तथा अवास्तविक इंजन पूरी तरह से फ्री-टू-यूज हैं। इसलिए, गेमिंग उद्योग में अपनी उपस्थिति को चिह्नित करने के लिए छोटे समूहों और यहां तक ​​कि एकल डेवलपर्स को बढ़ावा देना। अनटाइटल्ड गूज गेम, अंडरटेले, जीआरआईएस, और हाल ही में हॉलो नाइट जैसे खेल छोटे, फिर भी बेहद शक्तिशाली खिताब के कुछ उदाहरण हैं जिन्होंने खिलाड़ियों को और अधिक मांगना छोड़ दिया है।

निन्टेंडो की वर्तमान पीढ़ी के कंसोल ने इंडी टाइटल के लिए एक समर्पित श्रेणी पेश की है। यह खंड विभिन्न प्रकार के रत्नों से भरा हुआ है, जो हमारे द्वारा की गई प्रशंसा के बिना फिसल गए होंगे।

उज्ज्वल भविष्य

हालांकि कुछ लोग कह सकते हैं कि वीडियोगेम उद्योग की विकास दर स्थिर हो गई है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि गेमिंग का भविष्य निश्चित रूप से उज्ज्वल है। वर्तमान दशक के अंत के साथ, 2021 और आने वाले वर्ष सभी गेमिंग उत्साही लोगों के लिए एक रोमांचक समय होने जा रहे हैं। गेमिंग उद्योग को अब व्यापक रूप से सबसे अधिक कमाई करने वाला मनोरंजन उद्योग माना जाता है।

वे दिन बहुत पहले चले गए जब खेलों की भौतिक प्रतियां ही खेल खेलने का एकमात्र तरीका था। गेम्स की डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की दिशा में बदलाव के साथ, डेवलपर्स अब अगले चरण की ओर बढ़ रहे हैं: क्लाउड-स्ट्रीम गेमिंग। मान लीजिए, पर्याप्त गेमिंग मशीन की कमी के कारण 90% से अधिक आबादी के पास खेलों तक पहुंच नहीं है। गेमर अक्सर अपनी बजटीय सीमाओं के कारण गेमिंग की पूरी क्षमता का अनुभव करने में असमर्थ होते हैं। इसलिए, क्लाउड-स्ट्रीमिंग खिलाड़ियों को अपने कंप्यूटर पर गेम खेलने में सक्षम बनाता है, जब तक कि उनके पास स्क्रीन, कीबोर्ड और माउस तक पहुंच हो।

काश, आभासी-वास्तविकता में अभी भी और सुधार की आवश्यकता होती है, लेकिन डेवलपर्स और इंजीनियरों द्वारा पिछले एक दशक में किए गए कदमों ने अनुभव को काफी बढ़ाया है। कई कंपनियों ने VR तकनीक में दुर्गम निवेश किया है, और हमेशा अधिक डेवलपर्स की तलाश में रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *