सेल्सफोर्स के साथ स्प्रेडशीट वेब को एकीकृत करें – सेल्सफोर्स सेटअप | Integrate SpreadsheetWeb with SalesForce – salesforce setup

यह ट्यूटोरियल दर्शाता है कि Salesforce Database में Data पुश करने के लिए Salesforce API के साथ Spreadsheet Web को कैसे एकीकृत किया जाए।

अपना Salesforce खाता बनाएं

Salesforce Application बनाने के लिए, आपको सबसे पहले एक Salesforce अकाउंट की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो साइन अप करने के लिए इस लिंक का उपयोग करें:

https://developer.salesforce.com/signup

एक बार जब आप अपना खाता बना लेते हैं और अपना ईमेल पता सत्यापित कर लेते हैं, तो निम्न पते पर अपने खाते में प्रवेश करें:

https://developer.salesforce.com/login

Salesforce डब्लूएसडीएल संदर्भ प्राप्त करें

Salesforce अपने API को इंटरैक्ट करते समय विभिन्न Web सेवा एक्सेस विकल्प प्रदान करता है; इस उदाहरण में, हम सिस्टम में बनाने के लिए उनकी SOAP-आधारित सेवा का उपयोग करने जा रहे हैं। SalesForce में लीड मानक Data ऑब्जेक्ट हैं। निम्नलिखित पृष्ठ आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आप अपनी परियोजनाओं के लिए किस सेवा का उपयोग करना चाहते हैं:

https://developer.salesforce.com/docs/atlas.en-us.api.meta/api/sforce_api_quickstart_intro.htm

कार्यान्वयन शुरू करने के लिए, हमें Salesforce की डब्लूएसडीएल पेशकशों से सही पैकेज निकालना होगा, जो उस समापन बिंदु के आधार पर होगा जिसके साथ हम बातचीत करने में रुचि रखते हैं। यह हमें उनके SOAP-आधारित API के साथ काम करने के लिए आवश्यक प्रकार देगा।

हमारे परिदृश्य के लिए, हम Salesforce’s . का उपयोग करने जा रहे हैं एंटरप्राइज डब्लूएसडीएल. आप इसे से खोज सकते हैं जल्दी खोजें Salesforce मुख्य पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित बॉक्स (ध्यान दें: यदि आपको लक्ष्य सामग्री का पता लगाने में समस्या हो रही है, तो कीवर्ड का उपयोग करें API और फिर जाओ Custom कोड / API)

वैकल्पिक रूप से, आप घटक को डाउनलोड करने के लिए इस पृष्ठ पर जा सकते हैं:

https://eu10.lightning.force.com/lightning/setup/WebServices/home

Project बनाएं और सर्विस रेफरेंस जेनरेट करें

इसके बाद, हम Visual स्टूडियो में अपना Application बनाना शुरू कर सकते हैं। Visual स्टूडियो खोलें और एक नया बनाएं सी# कक्षा पुस्तकालय.

हम प्रदान किए गए Salesforce WSDL के विरुद्ध सेवा संदर्भ उत्पन्न करके अपना एकीकरण शुरू करेंगे, जिसे हमने पहले चरण में डाउनलोड किया था। यह हमें उनके सेवा अनुबंधों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ता से टाइप की गई कक्षाओं का उपयोग करके उनकी Web सेवा के साथ बातचीत करने की अनुमति देगा।

एक बार जब Visual स्टूडियो नया Project बनाता है और लोड करना समाप्त करता है, तो अपने Project पर राइट-क्लिक करें (समाधान खोजी > आपकी परियोजना का नाम) और चुनें जोड़ें > सेवा संदर्भ.

अगली Window में, आपको WSDL पथ दर्ज करना होगा।

में WSDL पथ दर्ज करें पता अनुभाग और दबाएं जाना बटन। आपको देखना चाहिए SforceService के तहत सेवा का पता चला सेवाएं अनुभाग। में अपना पसंदीदा नाम स्थान दर्ज करें नाम स्थान इनपुट और प्रेस ठीक है जारी रखने के लिए।

Custom कोड वर्ग कार्यान्वयन

इसके बाद, हम अपेक्षित स्प्रैडशीटवेब API असेंबलियों में संदर्भ जोड़ने जा रहे हैं। संदर्भ के रूप में अपने Project में पैकेज से निम्नलिखित *.dll फ़ाइलें जोड़ें:

Pagos.Designer.Interfaces.External.dll

Pagos.स्प्रेडशीटवेब.स्प्रेडशीटWebAPI.dll

Pagos.स्प्रेडशीटWeb.Web.Api.Objects.dll

Designer के भीतर उपलब्ध Custom एक्शन हुक बाहरी इंटरफेस असेंबली में प्रदर्शित होते हैं। इनमें से एक या अधिक इंटरफेस को लागू करने वाला वर्ग बनाकर, आप निम्नलिखित लक्ष्य घटनाओं पर Custom कोड के निष्पादन को ट्रिगर कर सकते हैं:

IBeforeगणना

आवेदन की आवश्यकताओं के आधार पर गणना अनुरोध उत्पन्न होने के बाद, लेकिन गणना अनुरोध से पहले गणना इंजन को भेजा गया है। यह भेजे जाने से पहले गणना अनुरोध को संशोधित करने के साथ-साथ बाद की कार्रवाइयों को मान्य और रद्द करने के लिए एक पल प्रदान करता है।

गणना के बाद

गणना से प्रतिक्रिया प्राप्त होने के बाद, लेकिन बाद की सभी प्रक्रियाओं, जैसे सेव, प्रिंट और ईमेल जनरेशन से पहले। यह संसाधित होने से पहले गणना प्रतिक्रिया से परिणामों को संशोधित करने के साथ-साथ बाद की कार्रवाइयों को मान्य और रद्द करने के लिए एक पल प्रदान करता है। इसे निष्पादित किया जाएगा, भले ही बटन के साथ कोई सेव एक्शन संबद्ध न हो।

आईबीफोरसेव

गणना से प्रतिक्रिया प्राप्त होने के बाद, लेकिन बाद की सभी प्रक्रियाओं, जैसे सेव, प्रिंट और ईमेल जनरेशन से पहले। यह संसाधित होने से पहले गणना प्रतिक्रिया से परिणामों को संशोधित करने के साथ-साथ बाद की कार्रवाइयों को मान्य और रद्द करने के लिए एक पल प्रदान करता है। यह करेगा नहीं अगर बटन से जुड़ी कोई सेव एक्शन नहीं है तो निष्पादित किया जाएगा।

आई आफ्टरसेव

गणना से प्रतिक्रिया प्राप्त होने के बाद और सेव एक्शन किया गया है (यानी सभी अनुरोधित Data को Database में संग्रहीत किया गया है), लेकिन बाद की सभी प्रक्रियाओं, जैसे प्रिंट और ईमेल पीढ़ी से पहले। यह बाद के प्रसंस्करण में उपयोग किए जाने से पहले गणना प्रतिक्रिया से परिणामों को संशोधित करने के साथ-साथ बाद की क्रियाओं को मान्य और रद्द करने के लिए एक पल प्रदान करता है। यह करेगा नहीं अगर बटन से जुड़ी कोई सेव एक्शन नहीं है तो निष्पादित किया जाएगा।

इस उदाहरण में, हम उपयोग करने जा रहे हैं गणना के बाद जब उपयोगकर्ता गणना बटन दबाता है तो Salesforce को लीड रिकॉर्ड को धक्का देने के लिए हमारे ऑब्जेक्ट पर इंटरफ़ेस।

इस क्रिया को करने वाले कुछ नमूना कोड नीचे देखे जा सकते हैं (कृपया नीचे “HTML” शीर्षक पर ध्यान न दें, यह कोड C# में है):

एक बार कोड आपके परिदृश्य के लिए संतोषजनक होने पर असेंबली को संकलित करें।

मूल अनुप्रयोग निर्माण पूर्वाभ्यास

अपने Spreadsheet Web कंट्रोल पैनल में लॉग इन करें और दबाएं एक नयी एप्लीकेशन बनाऊ.

चुनते हैं डिजाइनर प्रकार के रूप में और क्लिक करें अगला.

के अंतर्गत अपनी Excel फ़ाइल का चयन करें Excel Spreadsheet बॉक्स और प्रेस अगला अपने आवेदन को एक नाम देने के बाद।

एक समूह को अपना आवेदन सौंपें और क्लिक करें अगला.

अंत में, क्लिक करें आवेदन सूची पर लौटें मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिए।

नीचे अनुप्रयोग पेज, नारंगी क्लिक करें Designer Application संपादित करें आवेदन के नाम के आगे।

यह आपको Designer होम मेनू पर ले जाएगा।

बाद के उपयोग के लिए अपनी Custom कार्रवाई अपलोड करना

के लिए आगे बढ़ें Custom क्रियाएं.

अगली स्क्रीन में, क्लिक करें Custom एक्शन जोड़ें.

अपनी Custom क्रिया को एक नाम देने के बाद, *.dll संकलित असेंबली फ़ाइल को चुनें या खींचें और छोड़ें Custom एक्शन फ़ाइल डिब्बा। फ़ाइल अपलोड पूर्ण होने के बाद, दबाएँ Custom एक्शन बनाएं.

फिर आप Custom एक्शन क्लास और ट्रिगर की जा सकने वाली उपलब्ध घटनाओं को देख पाएंगे। यह पृष्ठ आपकी जानकारी के लिए है और यह Data अंतिम उपयोगकर्ता को दिखाई नहीं देगा। ऊपरी बाएँ कोने पर Designer लोगो पर क्लिक करके मुख्य Designer मेनू पर जाएँ।

अपना यूजर इंटरफेस बनाना

अब, हम एक यूजर इंटरफेस बना सकते हैं और Data को Salesforce में धकेल सकते हैं। के पास जाओ प्रयोक्ता इंटरफ़ेस UI का निर्माण शुरू करने के लिए मेनू।

Designer में, सभी नियंत्रणों को अनुभागों के अंदर रखा जाना चाहिए। a . को खींचकर और छोड़ कर प्रारंभ करें अनुभाग अपने पृष्ठ में नियंत्रण करें। इस उदाहरण में, हम दो . का भी उपयोग करते हैं पाठ बॉक्स इस खंड के अंदर इनपुट – के दो उदाहरण खींचें पाठ बॉक्स खंड में नियंत्रण।

प्रत्येक टेक्स्टबॉक्स इनपुट को कॉन्फ़िगर करने के लिए उस पर क्लिक करें। नीचे नामांकित श्रेणी ड्रॉपडाउन, चुनें मेरा बड़ा नाम है तथा आईईमेल नामित श्रेणियां (यानी उन नामित श्रेणियों में से प्रत्येक को इनपुट के विरुद्ध बाध्य करें)।

अंत में, हम पेज पर एक एक्शन बटन जोड़ने जा रहे हैं। एक बार पृष्ठ पर रखे जाने के बाद उस पर क्लिक करके क्रिया बटन को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। से अपनी Custom कार्रवाई का चयन करें आयोजन विकल्प।

एक बार जब आप कर लें, तो दबाएं प्रस्तुत करना अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए बटन। अब आप पर क्लिक कर सकते हैं पूर्वावलोकन Application का पूर्वावलोकन देखने के लिए डायल मेनू या दाएँ हाथ के गुण मेनू में।

फॉर्म में Data दर्ज करने और सबमिट बटन दबाने से Salesforce को जानकारी जमा हो जाएगी। आप इस Data को Salesforce के अंतर्गत देख पाएंगे सुराग स्क्रीन।

पूर्वकथित मेरा बड़ा नाम है तथा आईईमेल नामित श्रेणियां हैं जो नमूना कार्यपुस्तिका से जुड़ी हैं जिसका उपयोग इस Application को उत्पन्न करने के लिए किया गया था। ये नाम कार्यपुस्तिका में एकल कक्ष के संगत हैं।

आप Excel में नामांकित श्रेणी बनाने के लिए निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं:

नाम प्रबंधक

को चुनिए सूत्रों रिबन और पर क्लिक करें नाम प्रबंधक

दबाएं नया बटन।

नाम को परिभाषित करें और इसका उपयोग करें को संदर्भित करता है लक्ष्य सेल (या कोशिकाओं की श्रृंखला) को इंगित करने के लिए इनपुट।

ऊपरी बाएँ कक्ष संदर्भ नाम फ़ील्ड

उस सेल (या सेल की श्रृंखला) का चयन करें जिसे आप नाम देना चाहते हैं। Excel Window के ऊपरी-बाएँ कोने में (रिबन के नीचे), नाम फ़ील्ड में वांछित नाम दर्ज करें और हिट करें प्रवेश करना.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *