विंडोज 10 बीएसओडी किमी_एक्ससेप्शन_नोट_हैंडल ओवरक्लॉक 2020 | Windows 10 BSOD km_exception_note_handle overclock

विंडोज 10 बीएसओडी kmode_exception_not_handled बग चेक मान 0x0000001E तब होता है जब कर्नेल-मोड प्रोग्राम द्वारा निर्मित अपवाद को त्रुटि हैंडलर द्वारा अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं किया जाता है। जब यह त्रुटि होती है तो सिस्टम क्रैश हो जाता है और उस बिंदु पर पहुंच जाता है जहां यह अब सामान्य मोड में काम नहीं कर सकता है, त्रुटि कोड की कई पंक्तियों के साथ पूरी स्क्रीन को नीले रंग में बदल देता है।

आपका पीसी एक समस्या में चला गया और इसे फिर से शुरू करने की आवश्यकता है। हम केवल त्रुटि जानकारी एकत्र कर रहे हैं, और फिर हम आपके लिए पुनः आरंभ करेंगे। (65% पूरा हुआ)

यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो आप इस त्रुटि के लिए बाद में ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।  kmode अपवाद को संभाला नहीं गया। 

अधिकांश समय गलत तरीके से कॉन्फ़िगर किए गए डिवाइस ड्राइवर इस प्रकार की त्रुटि का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा दूषित रजिस्ट्री डेटाबेस, नए हार्डवेयर और बेड मेमोरी (RAM) मॉड्यूल को स्थापित करने के ड्राइवर संघर्ष का मुद्दा इस BSOD त्रुटि का परिणाम है। यदि आप भी इस विंडो 10 से जूझ रहे हैं kmode_exception_not_handled बीएसओडी त्रुटि, यहां कुछ प्रभावी समाधान दिए गए हैं जो आप लागू कर सकते हैं।

kmode_exception_not_handled

यदि आप एक नया हार्डवेयर डिवाइस स्थापित करने के बाद शुरू की गई समस्या को नोटिस करते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि सभी बाहरी उपकरणों को प्रिंटर, स्कैनर, बाहरी एचडीडी से डिस्कनेक्ट करें और सामान्य रूप से विंडो शुरू करें। यदि खिड़कियां सामान्य रूप से शुरू होती हैं, तो कोई भी बाहरी उपकरण समस्या पैदा करता है जिससे आपको इसका पता लगाना पड़ता है।

kmode अपवाद बूट लूप को संभाला नहीं

यदि इस किमी के अपवाद के कारण बीएसओडी विंडो 10 को डिवाइस में बूट करने में असमर्थ नहीं है, तो मैं आपको डाउनलोड करने का सुझाव देता हूं। विंडोज 10 आईएसओ। फ़ाइल, एक बनाएँ। स्थापना मीडिया। कंप्यूटर के स्टार्टअप रिपेयर करने के लिए अन्य वर्किंग कंप्यूटर से जिसे आप बूट करने में असमर्थ हैं। स्टार्टअप मरम्मत करने के लिए आईएसओ फ़ाइल का उपयोग करने से डिवाइस विंडोज रिकवरी पर्यावरण के लिए सिस्टम को बूट करने की अनुमति देगा और डिवाइस को ठीक करने की कोशिश करेगा।

स्टार्टअप मरम्मत करें:

  • विंडोज़ 10 इंस्टॉलेशन मीडिया या यूएसबी डालें और विंडो पुनरारंभ करें।
  • BIOS सेटअप तक पहुंचें और सीडी / डीवीडी या यूएसबी से पहला बूट बदलें।
  • विंडोज 10 डीवीडी का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को बूट करने के बाद, ग्रे टेक्स्ट के साथ एक काली स्क्रीन दिखाई देती है ”सीडी या डीवीडी से बूट करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं।” कोई भी कुंजी दबाएं।
  • सही समय का चयन करें और कीबोर्ड प्रकार।
  • क्लिक करें अपने कंप्यूटर की मरम्मत करें निचले बाएं कोने में।
  • पर क्लिक करें समस्या निवारण, उन्नत विकल्प और फिर क्लिक करें स्टार्टअप मरम्मत।

Advanced options

यदि स्टार्टअप मरम्मत इस प्रकार की किसी भी समस्या का पता लगाती है, तो यह स्वचालित रूप से उन्हें ठीक करने का प्रयास करेगा। यदि स्टार्टअप मरम्मत समस्या को ठीक कर सकती है, तो यह बिना किसी हस्तक्षेप के ऐसा करेगी। यह तब सिस्टम को पुनरारंभ करेगा और बूट सामान्य रूप से हल की गई समस्या की जांच करेगा।

यदि स्टार्टअप की मरम्मत ने समस्या को ठीक नहीं किया है, तो विंडो शुरू करें सुरक्षित मोड और नीचे समस्या निवारण चरणों का पालन करें।

फास्ट स्टार्टअप अक्षम करें

Microsoft ने विंडोज 10 और 8 पर एक नया कूल फीचर (फास्ट स्टार्टअप) लाया है जो आपके पीसी को फास्ट बूट के लिए मदद करता है। ज्यादातर मामलों में, यह लोगों को एक महान अनुभव रखने में मदद करता है। लेकिन, कुछ पुराने या असंगत पीसी के लिए, यह ब्लू स्क्रीन समस्याओं का कारण बन सकता है। इसके अलावा, कई लोगों ने दावा किया कि तेज़ स्टार्टअप सुविधा को अक्षम करने से विंडोज़ 10 पर kmode_exception_not_handled BSOD को ठीक करने में मदद मिलती है।

फास्ट स्टार्टअप को अक्षम करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • विंडोज खोज बार में “कंट्रोल पैनल” खोजें और संबंधित परिणाम चुनें।
  • “पावर विकल्प” के बाद “सिस्टम एंड सिक्योरिटी” पर क्लिक करें “।
  • बाएं हाथ के मेनू पर, “चुनें कि पावर बटन क्या करते हैं।”
  • यदि संकेत दिया गया है, तो पृष्ठ के शीर्ष पर “वर्तमान में उपलब्ध सेटिंग्स बदलें”, ब्लू लिंक का चयन करें।
  • “शटडाउन सेटिंग्स” शीर्षक के तहत, उस बॉक्स को अनटिक करें जो कहता है “फास्ट स्टार्टअप पर मुड़ें।”
  • जब किया जाता है, तो “परिवर्तन सहेजें” पर क्लिक करें।”

Fast Startup

विंडोज मेमोरी डायग्नोस्टिक्स चलाएं

विंडोज मेमोरी डायग्नोस्टिक एक सिस्टम मेमोरी टेस्ट है। यह समस्याओं के लिए कंप्यूटर की रैम की जांच करने में मदद कर सकता है। परीक्षण प्रक्रिया के दौरान, यदि कोई समस्या पाई गई है, तो आपको एक स्थिति पट्टी दिखाई देगी। इसके अलावा, विंडोज मेमोरी डायग्नोस्टिक्स किमीकोड अपवाद को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जो त्रुटि को नियंत्रित नहीं करता है।

  1. विंडोज 10 के खोज बॉक्स से खोज के माध्यम से विंडोज मेमोरी डायग्नोस्टिक्स खोलें;
  2. अभी पुनरारंभ करें पर क्लिक करें और समस्याओं की जांच करें (सिफारिश करें)।
  3. इस उपकरण को चलाने के बाद यदि आपको मेमोरी पर समस्या मिलती है तो आपको भौतिक रैम को बदलना होगा और जांचना होगा।

Memory Diagnostic Tool

लापता या भ्रष्ट ड्राइवरों को स्थापित करना

ड्राइवर ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रमुख हिस्सा हैं क्योंकि विंडोज 10 आपके हार्डवेयर के साथ काम करने के लिए ड्राइवरों का उपयोग करता है। यदि कोई निश्चित ड्राइवर पुराना या दूषित है, तो वह कारण बन सकता है kmode_exception_not_handled यदि आपने हाल ही में अपने ओएस को विंडोज 10 में अपग्रेड किया है, तो असंगति सबसे अधिक होने की संभावना है। ड्राइवर बिना किसी स्पष्ट कारण के भी भ्रष्ट हो सकते हैं।

यह जांचने के लिए कि क्या त्रुटि दोषपूर्ण ड्राइव के कारण होती है, एक स्वचालित ड्राइवर अपडेट चलाएं या ड्राइवरों को नवीनतम उपलब्ध संस्करणों में मैन्युअल रूप से अपडेट करें। किसी भी नए स्थापित हार्डवेयर डिवाइस के लिए नवीनतम ड्राइवर स्थापित करें। यदि कोई नया हार्डवेयर स्थापित नहीं किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास नीचे के उपकरणों के लिए नवीनतम ड्राइवर हैं।

  • वीडियो कार्ड।
  • नेटवर्क कार्ड या राउटर (यदि मौजूद है)।
  • कोई हटाने योग्य या बाहरी डिस्क ड्राइव।

अद्यतन प्रदर्शन ड्राइवर सॉफ्टवेयर

  • विंडोज + आर दबाएं, टाइप करें devmgmt.msc, और डिवाइस मैनेजर खोलने के लिए ठीक है।
  • यह सभी स्थापित डिवाइस ड्राइवर सूचियों को प्रदर्शित करेगा।
  • आपको बस उस डिवाइस को ढूंढना होगा जो पीले रंग का हो।
  • डिवाइस पर राइट-क्लिक करें और ड्राइवर अपडेट प्राप्त करने के लिए अपडेट ड्राइवर सॉफ़्टवेयर का चयन करें और निर्देश का पालन करें।
  • यदि आपको ड्राइवर के लिए कोई अपडेट नहीं मिला है, तो आप इसे यहां से अनइंस्टॉल कर सकते हैं।
  • निर्माता की वेबसाइट से विशिष्ट डिवाइस के लिए सबसे अच्छा ड्राइवर डाउनलोड करें और इसे स्थापित करें।

Update display driver

समस्याग्रस्त चालक और अक्षम खोजें

यदि ड्राइवर अपडेट या फिर से इंस्टॉल करने के बाद भी आपको समस्या हो रही है, तो हम समस्याग्रस्त ड्राइवर का पता लगाने और इसे अक्षम करने की सलाह देते हैं।

  • इस प्रेस को करने के लिए Win + R और टाइप करें सत्यापनकर्ता एंटर की मारा।
  • इसके परिणामस्वरूप ड्राइवर सत्यापनकर्ता प्रबंधक नामक एक नई विंडो खुलती है।. विकल्पों के बीच, मानक सेटिंग्स बनाने के लिए इसी रेडियो बटन की जांच करें। नीचे स्थित अगला बटन पर क्लिक करें।
  • अगले के रूप में, इस बटन पर क्लिक करने से पहले, इस कंप्यूटर पर स्थापित सभी ड्राइवरों को स्वचालित रूप से चुनने के लिए संबंधित रेडियो बटन की जांच करें।

Driver Verifier Manager

पुनरारंभ की पुष्टि के लिए पूछे जाने पर, ठीक पर क्लिक करें और सिस्टम को रिबूट करें। यह आपको उन ड्राइवरों की सूची देगा जिन्हें स्टार्टअप के दौरान सत्यापित किया जाएगा।

क्षतिग्रस्त ड्राइवर के लिए, संबंधित त्रुटि नोट में ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ इंडिकेशन होगा। ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ के मुद्दे को हल करने के लिए इन ड्राइवरों को अक्षम किया जाना है।

लेकिन अक्षम करने से पहले, सत्यापनकर्ता को रीसेट करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह प्रत्येक स्टार्टअप के दौरान सूचीबद्ध सभी ड्राइवरों की जांच करेगा। यह Cortana में सत्यापनकर्ता / रीसेट टाइप करके और Enter दबाकर किया जा सकता है।

अब दोषपूर्ण ड्राइवर की स्थापना रद्द करने के लिए, जो कहर पैदा कर रहा है, पहले की तरह ही डिवाइस मैनेजर विंडो खोलें। सभी सूचियों का विस्तार करें और एक ऐसे उपकरण की तलाश करें जिसे पीले चेतावनी संकेत के साथ अज्ञात के रूप में सूचीबद्ध किया गया हो। डिवाइस पर राइट-क्लिक करें और फिर इससे छुटकारा पाने के लिए अनइंस्टॉल पर।

दूषित फ़ाइलों की मरम्मत के लिए एक SFC उपयोगिता चलाएँ

विंडोज सिस्टम फाइलें आसानी से चलाने के लिए ओएस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। और यदि कोई सिस्टम फ़ाइल दूषित, क्षतिग्रस्त या गायब हो जाती है, तो विंडोज़ शो त्रुटियों, स्टार्टअप समस्याओं, बीएसओडी त्रुटियों की तरह दुर्व्यवहार करना शुरू कर देती हैं, और यह दुर्गम बूट डिवाइस उनमें से एक है। लापता सिस्टम फ़ाइलों की मरम्मत या पुनर्स्थापित करने के लिए विंडोज सिस्टम फ़ाइल चेकर उपयोगिता चलाएं।

विंडोज़ 10 पर सिस्टम फ़ाइल चेकर उपयोगिता चलाने के लिए

  • व्यवस्थापक के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट खोलें,
  • कमांड टाइप करें। sfc / स्कैन करें और एसएफसी उपयोगिता को चलाने के लिए ठीक है।
  • यह आपके सिस्टम को उसकी सभी महत्वपूर्ण सिस्टम फ़ाइलों के लिए स्कैन करेगा, और जहां आवश्यक हो, उन्हें बदल देगा।
  • विंडोज स्कैन और सिस्टम फ़ाइलों की मरम्मत तक प्रतीक्षा करें।
  • स्कैनिंग प्रक्रिया को पूरा करने के बाद विंडोज को पुनरारंभ करें।
  • जांचें कि कोई और विंडोज 10 बीएसओएस समस्या नहीं है।

system file checker utility Windows 10

क्या इन समाधानों को ठीक करने में मदद मिली kmode अपवाद को संभाला नहीं गया बीएसओडी त्रुटि?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *