पूरा लैपटॉप ख़रीदना गाइड 2021 – एक अच्छा लैपटॉप के विनिर्देशों | The Complete Laptop Buying Guide 2021 – Specifications of a Good Laptop

यदि आप एक नया लैपटॉप खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप बाजार में उपलब्ध सभी विभिन्न विकल्पों की जांच करने के बाद भ्रमित हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार के ब्रांड डेल, लेनोवो, एचपी या एसर बहुत सारे आकार, विशेषताएं और कीमतें बेच रहे हैं जो तय करना मुश्किल बनाते हैं। कौन सा लैपटॉप सबसे अच्छा है तुम्हारे लिए।? यहाँ यह पोस्ट बताती है। एक अच्छे लैपटॉप की विशेषताएं और विनिर्देश जो अपने लिए एक सही लैपटॉप चुनने में मदद करता है।

एक अच्छे लैपटॉप की विशेषताएं और विनिर्देश

लैपटॉप खरीदते समय जिन महत्वपूर्ण विशेषताओं और विशिष्टताओं पर विचार किया जाना चाहिए उनमें रैम क्षमता, प्रोसेसर गति और प्रौद्योगिकी (i3 / i4 / i5 / i7), हार्ड ड्राइव क्षमता, ग्राफिक्स कार्ड और प्रदर्शन आकार शामिल हैं। आपको अपने काम के अनुसार इन सभी का सही संतुलन चुनना होगा। मूल रूप से, एक लैपटॉप प्रदर्शन 5 मुख्य स्तंभों पर आधारित है।

प्रोसेसर + रैम + आंतरिक मेमोरी + बैटरी + ग्राफिक्स कार्ड = प्रदर्शन

अपने लैपटॉप का आकार

लैपटॉप खरीदने से पहले आपको जिस चीज पर विचार करना चाहिए वह है आकार। लैपटॉप का आकार कुछ ऐसा है जिसे आप RAM या ROM की तरह बदल या बदल नहीं सकते हैं। इसीलिए आपको 11.6 इंच से 17.3 इंच तक के लैपटॉप के रूप में आकार का चयन करने से पहले बहुत सावधान रहना होगा। HP, Dell, ASUS और Acer जैसे ब्रांड तीन आकार के बदलावों में लैपटॉप प्रदान करते हैं – 13.3 इंच, 15.6 इंच और 17.3 इंच। हालांकि, कई अन्य लैपटॉप ब्रांड मौजूद हैं जो लैपटॉप के अन्य गैर-पारंपरिक आकारों को भी बेचते हैं। इसलिए, यदि आप कॉम्पैक्ट लैपटॉप पसंद करते हैं, तो आप छोटे आकार और हल्के लैपटॉप के लिए जा सकते हैं, अन्यथा, मध्यम आकार के लैपटॉप आदर्श हैं।

  • 12.5 से 14 इंच। प्रदर्शन का आकार यह प्रयोज्य और पोर्टेबिलिटी के बीच सबसे अच्छा संतुलन प्रदान करता है।
  • 15 इंच प्रदर्शन का आकार: यह सबसे लोकप्रिय आकार है, इस आकार पर विचार करें यदि आप एक बड़ी स्क्रीन चाहते हैं और आप अक्सर अपनी नोटबुक को ले जाने की योजना नहीं बना रहे हैं।

अपने लैपटॉप के लिए सबसे अच्छा सीपीयू चुनें

जब आप अपने लैपटॉप के बारे में सोच रहे हों सीपीयू, तो इंटेल कोर प्रोसेसर के अलावा किसी और चीज की तलाश करना बहुत कठिन है। तो, आपको केवल इंटेल चिप के साथ एक लैपटॉप प्राप्त करना होगा, लेकिन वास्तविक भ्रम तब होता है जब आपको इंटेल द्वारा प्रदान किए गए तीन गतिशील विकल्पों के बीच चयन करना होता है -। कोर i3, कोर i5, और कोर i7 समाधान बहुत सरल है।

  • यदि आप एंट्री-लेवल लैपटॉप की तलाश कर रहे हैं, तो इंटेल कोर i3 आपके लिए है।
  • सामान्य प्रयोजन के लैपटॉप के लिए, इंटेल कोर i5 महान है।
  • जबकि इंटेल कोर i7 का उपयोग कुछ उच्च शक्ति वाले उपकरणों में किया जाता है।
  • इंटेल i9 बाजार पर उपलब्ध सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर है, लेकिन फिर से सभी को i9 की आवश्यकता नहीं है।

Best CPU for your laptop

यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो बहुत सारे गेम खेलता है, तो संपादन का एक बहुत वीडियो या एक प्रोग्रामर करें जो हमेशा एंड्रॉइड स्टूडियो जैसे शक्तिशाली आईडीई चला रहा होगा, तो आपको कम से कम 10 वीं पीढ़ी के आई 5 प्रोसेसर की सलाह दें। यह वही है जो आपको उन ग्राफिक्स, गेम या शक्तिशाली आईडीई को प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।

लैपटॉप पर कितनी रैम (मेमोरी) की जरूरत है?

रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) को गीगाबाइट्स (जीबी) के संदर्भ में मापा जाता है जो अस्थायी रूप से डेटा संग्रहीत करता है क्योंकि इसे प्रोसेसर द्वारा संसाधित किया जा रहा है। और रैम की उपस्थिति यह सुनिश्चित करती है कि आप अपने लैपटॉप पर कई ऐप आसानी से चला सकते हैं। एक समय था जब 4 जीबी रैम पर्याप्त हुआ करती थी। लेकिन, अब और नहीं क्योंकि आज आपके लैपटॉप की रैम न्यूनतम 8 जीबी होनी चाहिए। हालाँकि, यदि आप अपने लैपटॉप पर कई एप्लिकेशन चलाना चाहते हैं, तो भारी प्रोग्राम चलाएं, वीडियो गेम खेलें, फिर आपको 16 जीबी रैम के लिए समझौता करना होगा।

रैम की मात्रा इस बात पर तय करती है कि आपके लैपटॉप पर आपको कितना सहज और लैग-फ्री अनुभव मिलता है। और हम सलाह देते हैं। DDR 4 RAM के साथ एक लैपटॉप खरीदें जैसा कि यह तेज, कुशल बिजली की खपत है जो बैटरी जीवन को बेहतर बनाता है और आपके लैपटॉप को प्रूफ करता है। जहां DDR3 RAM सस्ता है, लेकिन पुराने धीमे हैं और अधिक बिजली की खपत करते हैं।

Laptop RAM

मुझे लैपटॉप पर कितने स्टोरेज की जरूरत है?

आपके सीपीयू की गति से भी अधिक महत्वपूर्ण आपके स्टोरेज ड्राइव का प्रदर्शन है। यदि आप इसे वहन कर सकते हैं और एक टन आंतरिक भंडारण की आवश्यकता नहीं है, तो हार्ड ड्राइव के बजाय एक ठोस-राज्य ड्राइव (एसएसडी) के साथ एक लैपटॉप प्राप्त करें, क्योंकि आप कम से कम तीन गुना गति और बहुत तेज लैपटॉप देखेंगे कुल मिलाकर।

यदि संभव हो तो SSD हार्ड ड्राइव के साथ एक चुनें। यह आपके लैपटॉप को बहुत (बहुत) तेज करने वाला है। वे महंगे हैं, लेकिन आजकल आप 1 टीबी मैकेनिकल हार्ड ड्राइव की कीमत के लिए 256GB SSD प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन संग्रहण का कुशलता से उपयोग करते हैं तो 128 जीबी एसएसडी होना भी पर्याप्त हो सकता है!

SSD सबसे नया और स्पष्ट रूप से है, इसमें HDD पर अधिक फायदे हैं, जिसमें डेटा पढ़ने की तेज़ दरें भी शामिल हैं। लेकिन फायदे एक लागत के साथ आते हैं, एसडीडी एचडीडी की तुलना में कुछ अधिक महंगा है। पढ़ें। SSD बनाम HDD गति और प्रदर्शन तुलना।

Comparison between HDD Vs. SSD

क्या मुझे अपने लैपटॉप के लिए अतिरिक्त ग्राफिक्स की आवश्यकता थी?

यदि आप पीसी गेम नहीं खेल रहे हैं, तो 3 डी ऑब्जेक्ट्स बनाना या हाई-रेस वीडियो एडिटिंग करना, एक एकीकृत ग्राफिक्स चिप (एक जो सिस्टम मेमोरी साझा करता है) ठीक रहेगा। यदि आपके पास उपरोक्त में से कोई भी आवश्यकता है, हालांकि, एक असतत ग्राफिक्स प्रोसेसर से। एएमडी या एनवीडिया जरूरी है।

यदि आप गेमिंग, सीएडी ड्राइंग, हाई-एंड ग्राफिक डिज़ाइन, 3 डी या हाई-रिज़ॉल्यूशन मूवी एडिटिंग में हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक समर्पित वीडियो कार्ड (उदाहरण के लिए एनवीआईडीआईए जियोफोर्स या एएमडी राडॉन) चुनें। अन्यथा, बहुत ज्यादा कोई भी वीडियो कार्ड चाल करेगा।

Comparison between AMD vs NVIDIA

प्रदर्शन की गुणवत्ता

ठीक है, इसलिए आप अंततः अपना पूरा दिन अपनी लैपटॉप स्क्रीन पर घूरने में बिताएंगे ताकि आरामदायक डिस्प्ले स्क्रीन का चयन करना सुनिश्चित करें। आपको स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन पर पहले विचार करना होगा क्योंकि 1920 × 1080-पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन (पूर्ण एचडी) आपकी पहली पसंद होनी चाहिए, यदि आप खिड़कियों को लाइन करने और चीजों को ध्यान में रखने के लिए बहुत जगह चाहते हैं। अगले तक, आपको कुछ अन्य स्क्रीन सुविधाओं पर विचार करना होगा जैसे कि आप टचस्क्रीन चाहते हैं।

आजकल, टचस्क्रीन वाले लैपटॉप उपयोगकर्ताओं को अधिक कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन वे निरंतर स्पर्श के कारण चमकदार प्रदर्शन का उत्पादन करते हैं। यह एक मुद्दा होगा यदि आपको सामग्री देखना, संपादित करना या लिखना है। तो, आपको केवल कुछ अच्छे डिस्प्ले फीचर्स के साथ स्क्रीन प्राप्त करने की आवश्यकता है।

स्क्रीन का आकार सब कुछ नहीं है; संकल्प को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

Laptop buying guide

कीबोर्ड

अगली महत्वपूर्ण बात जो आपको अपने लैपटॉप में विचार करनी चाहिए वह है कीबोर्ड क्योंकि आपको लगातार काम करने के लिए एक आरामदायक कीपैड सिस्टम की आवश्यकता होती है। यदि आपको अपने लैपटॉप पर बहुत कुछ लिखना है, तो आपको पूर्ण आकार की चाबियों के साथ एक कीबोर्ड और तीर के चारों ओर कुछ जगह की आवश्यकता है। कीबोर्ड में पर्याप्त डाउनटाइम होना चाहिए और हर बार जब आप चाबियाँ दबाते हैं तो एक तेज़ प्रतिक्रिया देनी चाहिए। आपको बैकलाइट के साथ एक कीबोर्ड प्राप्त करने पर भी विचार करना चाहिए ताकि आप आसानी से अंधेरे में काम कर सकें।

लैपटॉप के लिए कौन सा ब्रांड सबसे अच्छा है?

आपके पास एक निश्चित ब्रांड के लिए प्यार हो सकता है या बस कुछ नया करने की कोशिश करना चाह सकते हैं। तो ब्रांड पसंद पूरी तरह से आप पर निर्भर है। लेकिन आपको एक ऐसे ब्रांड को चुनने की आवश्यकता है जिसे बाजार में काफी समय बिताना पड़े। यह बहुत आवश्यक है क्योंकि भविष्य में, आपको अपने कुछ हार्डवेयर घटकों, कीबोर्ड, स्क्रीन और अन्य घटकों जैसे सामान को प्रतिस्थापन करने की आवश्यकता हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *