MSVCP140.dll अनुपलब्ध त्रुटि Windows 10/8/7 के लिए फिक्स्ड | MSVCP140.dll missing error FIXED for Windows 10/8/7

 

MSVCP140.dll क्या है

MSVCP140.dll Microsoft® Visual Studio® 2015 का हिस्सा है, जिसे Microsoft Corporation द्वारा विकसित किया गया है और इसका उपयोग विशिष्ट अनुप्रयोगों को चलाने के लिए किया जाता है। इसमें आमतौर पर प्रक्रियाओं और ड्राइवर फ़ंक्शंस का एक सेट होता है, जिसे विंडोज़ द्वारा लागू किया जा सकता है।

तथ्य यह है कि आप इस पृष्ठ पर पहुंचे हैं, यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि आप या तो “msvcp140.dll” फ़ाइल को डाउनलोड करने का एक तरीका ढूंढ रहे हैं या कष्टप्रद “msvcp140.dll अनुपलब्ध है” त्रुटि से परेशान हैं। किसी भी मामले के लिए, आप सही जगह पर हैं। यह लेख msvcp140.dll के हर बारीक-बारीक पहलुओं पर विस्तार से चर्चा करेगा।

लेकिन मुख्य विषय में खुदाई करने से पहले, मैं आपको कुछ आवश्यक बातें समझाता हूँ जो msvcp140.dll को पर्याप्त रूप से समझने में महत्वपूर्ण होंगी। यह लेख हमारे का एक हिस्सा है विंडोज़ व्याख्यात्मक श्रृंखला जो विंडोज़ में पाई जाने वाली विभिन्न प्रक्रियाओं की व्याख्या करती है जैसे msvbvm50.dll, ctfmon.exe, CompatTelRunner.exe, वल्कन रन-टाइम लाइब्रेरी और बहुत सारे।

डीएलएल फ़ाइल क्या है?

आपके लिए यह स्पष्ट है कि आज हम जिस प्रकार की फाइल की चर्चा कर रहे हैं वह डीएलएल है। ऐसी फाइलों ने शायद यह जानने के लिए आपकी उत्सुकता बढ़ा दी होगी कि वास्तव में एक डीएलएल फाइल क्या है। डीएलएल डायनेमिक लिंक लाइब्रेरी के लिए एक संक्षिप्त शब्द है, जो आमतौर पर एक प्रकार की फाइल होती है जिसमें निर्देश होते हैं कि अन्य प्रोग्राम विशिष्ट कार्यों को करने के लिए कॉल कर सकते हैं। इन फाइलों में विंडोज प्रोग्राम के लिए कई कोड और प्रक्रियाएं शामिल हैं।

डीएलएल माइक्रोसॉफ्ट की साझा लाइब्रेरी अवधारणा का कार्यान्वयन है। डीएलएल फाइलें .exe फाइलों के समान हैं, लेकिन वे निष्पादन योग्य नहीं हैं। dll फ़ाइलों में संग्रहीत कार्यात्मकताओं को चलाने के लिए, rundll32.exe प्रयोग किया जाता है। डीएलएल साझा कोड और डेटा के लिए एक तंत्र प्रदान करते हैं, जिससे साझा कोड/डेटा के एक डेवलपर को अनुप्रयोगों को फिर से जोड़ने या फिर से संकलित करने की आवश्यकता के बिना कार्यक्षमता को अपग्रेड करने की अनुमति मिलती है।

क्या डीएलएल फाइलें वायरस हो सकती हैं?

दुर्भाग्य से, हाँ यह संभव है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, डीएलएल फाइलें निष्पादन योग्य फाइलें नहीं हैं। लेकिन किसी भी फाइल के वायरस से संक्रमित होने का कारण हमेशा निष्पादन नहीं होता है, यह केवल वायरस को सक्रिय करने के लिए होता है।

डीएलएल फाइलों में कार्यों का एक सेट होता है जिसे निष्पादन योग्य फाइलों द्वारा बुलाया जाता है। इन कार्यों में एक प्रवेश बिंदु होता है जिसे निष्पादन योग्य फाइलों द्वारा बुलाया जा सकता है। हालांकि, इन बिंदुओं को अक्सर वायरस पेलोड के रूप में उपयोग किया जाता है जिससे डीएलएल फाइलें संक्रमित होने या वायरस के रूप में प्रच्छन्न होने के लिए काफी कमजोर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: IDP.Alexa.51 क्या है और क्या यह एक वायरस है?

EXE और DLL में क्या अंतर है?

.EXE निष्पादन योग्य फ़ाइलों के लिए उपयोग किया जाने वाला एक्सटेंशन है जबकि .DLL डायनेमिक लिंक लाइब्रेरी के लिए उपयोग किया जाने वाला एक्सटेंशन है। एक EXE फ़ाइल को स्वतंत्र रूप से निष्पादित किया जा सकता है जबकि अन्य अनुप्रयोगों द्वारा एक डीएलएल का उपयोग किया जाता है।

खैर, अब जब आप कुछ बुनियादी अवधारणाओं से परिचित हो गए हैं, तो आइए इस लेख के मुख्य विषय पर चलते हैं।

msvcp140.dll क्या है?

फ़ाइल का नाम msvcp140.dll
फाइल का आकार 626 केबी
विवरण माइक्रोसॉफ्ट सी रनटाइम लाइब्रेरी फ़ाइल
स्थान C:WindowsSystem32 और C:WindowsSysWOW64
क्या यह एक वायरस है नहीं, लेकिन, यह एक वायरस के रूप में प्रच्छन्न हो सकता है
अक्षम किया जा सकता है हां
त्रुटि संदेश प्रोग्राम प्रारंभ नहीं हो सकता क्योंकि MSVCP140.dll आपके कंप्यूटर से गायब है
सामान्य समाधान माइक्रोसॉफ्ट विजुअल सी ++ पुनर्वितरण योग्य पैकेज को पुनर्स्थापित करें

MSVCP140.dll Microsoft® Visual Studio® 2015 का हिस्सा है, जिसे Microsoft Corporation द्वारा विकसित किया गया है और इसका उपयोग विशिष्ट अनुप्रयोगों को चलाने के लिए किया जाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह C:WindowsSystem32 और C:WindowsSysWOW64 फ़ोल्डर में स्थित होता है। Msvcp140.dll फ़ाइल का आकार हमेशा लगभग 626 KB होता है। इस फ़ाइल को एक आवश्यक सिस्टम फ़ाइल के रूप में माना जाता है विंडोज ओएस. इसमें आमतौर पर प्रक्रियाओं और ड्राइवर फ़ंक्शंस का एक सेट होता है, जिसे विंडोज़ द्वारा लागू किया जा सकता है।

Msvcp140.dll की अनुपस्थिति आपके सिस्टम को पूरी तरह से प्रभावित नहीं करेगी, लेकिन यह मुख्य रूप से विशिष्ट एप्लिकेशन या गेम चलाने के लिए आवश्यक है। यदि आपके पीसी में फ़ाइल गुम है और आप कुछ ऐप्स या गेम चलाने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको एक त्रुटि प्राप्त होगी जिसमें लिखा होगा “प्रोग्राम प्रारंभ नहीं हो सकता क्योंकि MSVCP140.dll आपके कंप्यूटर से गायब है”। इस त्रुटि के बारे में अधिक जानने के लिए अगला भाग पढ़ें।

Msvcp140.dll त्रुटि याद आ रही है

वैंप, स्काइप या किसी भी गेम जैसे विशिष्ट कार्यक्रमों को चलाने की कोशिश करते समय, यह संभावना है कि आप इस त्रुटि में आ सकते हैं। की अनुपस्थिति या भ्रष्टाचार के कारण यह त्रुटि उत्पन्न होती है msvcp140.dll अपने पीसी में फ़ाइल।

संदेश इस तरह दिखता है

त्रुटि संदेश दो प्रकार का हो सकता है:

  • प्रोग्राम प्रारंभ नहीं हो सकता क्योंकि MSVCP140.dll आपके कंप्यूटर से गायब है। इस समस्या को ठीक करने के लिए प्रोग्राम को फिर से स्थापित करने का प्रयास करें।
  • कोड निष्पादन आगे नहीं बढ़ सकता क्योंकि MSVCP140.dll नहीं मिला था। अनुप्रयोग पुनर्स्थापित कर इस समस्या का हल किया जा सकता है।

यदि आप इन दो प्रकार की त्रुटियों में से किसी के बारे में चिंतित हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यह लेख इन त्रुटियों को हल करने के तरीकों पर रोशनी डालेगा। पोस्ट के अंत तक पढ़ें।

Msvcp140.dll से संबंधित विभिन्न त्रुटि संदेश अनुपलब्ध

“msvcp140.dll अनुपलब्ध है” त्रुटि विभिन्न अनुप्रयोगों द्वारा अलग-अलग तरीकों से देखी जा सकती है। नीचे इस त्रुटि के कुछ उदाहरण दिए गए हैं।

  • प्रोग्राम प्रारंभ नहीं हो सकता क्योंकि msvcp140.dll आपके कंप्यूटर से गायब है।
  • Msvcp140.dll को प्रारंभ करने में कोई समस्या थी
  • Msvcp140.dll फ़ाइल लोड करने में त्रुटि।
  • Msvcp140.dll या तो विंडोज़ पर चलने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है या इसमें कोई त्रुटि है।
  • msvcp140.dll दुर्घटनाग्रस्त हो गया
  • msvcp140.dll नहीं मिला
  • प्रक्रिया प्रविष्टि बिंदु गतिशील लिंक पुस्तकालय में स्थित नहीं हो सका vcruntime140.dll और msvcp140.dll।
  • msvcp140.dll ढूँढा नहीं जा सका
  • msvcp140.dll एक्सेस उल्लंघन
  • Msvcp140.dll नहीं ढूँढ सकता
  • Msvcp140.dll पंजीकृत नहीं कर सकता

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये केवल कुछ अलग तरीके हैं जो प्रोग्राम आपके सिस्टम में इस गड़बड़ की रिपोर्ट कर सकते हैं। बहरहाल, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम इस बहुत ही सामान्य समस्या को हल करने के लिए 5 अलग-अलग सुधार देंगे। फिर लंबा इंतजार क्यों? आइए जानें कि इस समस्या को कैसे ठीक किया जाए।

कैसे ठीक करें msvcp140.dll गुम है

इस लेख के बाद के भाग में हम जिन पाँच सुधारों पर चर्चा करेंगे, वे हैं –

  1. माइक्रोसॉफ्ट विजुअल सी ++ पुनर्वितरण योग्य पैकेज को पुनर्स्थापित करें।
  2. प्रोग्राम की क्लीन इंस्टालेशन करें
  3. अपने कंप्यूटर में ड्राइवरों को अपडेट करें
  4. विंडोज सिस्टम फाइल चेक चलाएँ
  5. अपने सिस्टम के लिए वायरस स्कैन चलाएँ

आइए इन सुधारों पर विस्तार से चर्चा करें। कृपया याद रखें, आप उपलब्ध समाधानों में से कोई भी एक मरम्मत कर सकते हैं। बस हर एक को बारी-बारी से आजमाएं जब तक कि सब कुछ फिर से काम न कर ले।

विधि 1: Microsoft Visual C++ पुनर्वितरण योग्य पैकेज़ को पुनर्स्थापित करें।

MSVCP140.dll फ़ाइल Visual Studio 2015 पैकेज के लिए Visual C++ पुनर्वितरण योग्य का हिस्सा है। फ़ाइल विभिन्न कारणों से दूषित या हटाई जा सकती है। सौभाग्य से, आप Microsoft से पैकेज को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं और समस्या को ठीक करने के लिए इसे फिर से स्थापित कर सकते हैं। फ़ाइल डाउनलोड करते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसे Microsoft की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अस्वीकृत साइटों की फ़ाइलें वायरस से संक्रमित हो सकती हैं। इसलिए जब भी संभव हो हमेशा आधिकारिक साइटों से डाउनलोड करें। सुनिश्चित करें कि आप नहीं करते हैं डाउनलोड msvcp140.dll अज्ञात स्रोतों से फ़ाइल।

  1. के लिए जाओ यह पृष्ठ।
  2. भाषा चुनें और डाउनलोड पर क्लिक करें।
  3. अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर उपयुक्त संस्करण (32-बिट या 64-बिट) चुनें। यदि आपका ओएस 64 बिट का है तो vc_redist.x64.exe फ़ाइल डाउनलोड करें। अन्यथा यदि यह 32 बिट का है, तो vc_redist.x86.exe फ़ाइल डाउनलोड करें।
  4. डाउनलोड की गई फ़ाइल पर डबल क्लिक करें और इसे स्थापित करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  5. अपने पीसी को पुनरारंभ करें।

अब उस प्रोग्राम को चलाने का प्रयास करें जो आपको त्रुटि दे रहा था। क्या यह काम कर रहा है? महान। लेकिन चिंता न करें अगर यह काम नहीं कर रहा है। 4 और उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

विधि 2: प्रोग्राम की क्लीन इंस्टालेशन करें

प्रोग्राम जो त्रुटि दिखा रहा है उसमें MSVCP140.dll फ़ाइल का सही संस्करण शामिल हो सकता है। इसीलिए, प्रोग्राम को फिर से इंस्टॉल करने से समस्या ठीक हो जाएगी। ऐसा करने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें:

  1. अपने कीबोर्ड पर, विंडोज लोगो की को दबाए रखें और रन डायलॉग बॉक्स लाने के लिए R दबाएं।
  2. प्रकार एक ppwiz.cpl और अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए सभी प्रोग्रामों की सूची लाने के लिए एंटर दबाएं।
  3. उस प्रोग्राम पर राइट-क्लिक करें जो आपको त्रुटि दे रहा है और स्थापना रद्द करें पर क्लिक करें।
  4. यह पुष्टि करने के लिए हाँ पर क्लिक करें कि आप प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं।
  5. अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ।
  6. प्रोग्राम को फिर से इंस्टॉल करें और प्रोग्राम को फिर से लॉन्च करें।

अगर यह काम करता है, तो ठीक है। लेकिन अगर फिक्स आपके साथ काम नहीं करता है, तो अभी भी कुछ और उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

विधि 3: अपने कंप्यूटर पर ड्राइवरों को अपडेट करें

गुम या पुराने ड्राइवर भी इस समस्या को जन्म दे सकते हैं। ड्राइवरों को नवीनतम संस्करण में अपडेट करके इसे ठीक किया जा सकता है। ड्राइवरों को मैन्युअल रूप से और स्वचालित रूप से अपडेट किया जा सकता है। मैनुअल प्रक्रिया समय लेने वाली, तकनीकी और जोखिम भरी है, इसलिए हम इसे यहां कवर नहीं करेंगे। न ही हम इसकी अनुशंसा करते हैं जब तक कि आपके पास उत्कृष्ट कंप्यूटर ज्ञान न हो। हालाँकि, ड्राइवरों को या तो द्वारा स्वचालित रूप से अपडेट किया जा सकता है ड्राइवर अद्यतनकर्ता या निम्नलिखित चरणों को अपनाकर:

  1. सेटिंग्स खोलें।
  2. अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें।
  3. विंडोज अपडेट पर क्लिक करें।
  4. अपडेट के लिए चेक बटन पर क्लिक करें

यदि हार्डवेयर निर्माता अपने अपडेट को विंडोज अपडेट सेवा के माध्यम से प्रकाशित करता है, और एक नया संस्करण उपलब्ध हो जाता है, तो यह आपके कंप्यूटर पर स्वचालित रूप से डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाएगा।

डिवाइस मैनेजर का उपयोग करके डिवाइस ड्राइवर को अपडेट करने के लिए, निम्न कार्य करें:

  1. प्रारंभ खोलें।
  2. डिवाइस मैनेजर खोजें, अनुभव खोलने के लिए शीर्ष परिणाम पर क्लिक करें।
  3. उस हार्डवेयर के साथ श्रेणी का विस्तार करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं।
  4. डिवाइस पर राइट-क्लिक करें, और अपडेट ड्राइवर का चयन करें।

एक बार पुराने ड्राइवर अपडेट हो जाने के बाद, समस्या ठीक हो जानी चाहिए। अभी भी गुम या भ्रष्ट msvcp140.dll त्रुटि हो रही है? चिंता न करें, एक और उपाय है जिसे आप आजमा सकते हैं।

विधि 4: Windows सिस्टम फ़ाइल जाँच चलाएँ

विंडोज़ सिस्टम फ़ाइल जाँच चलाने के लिए, आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  1. व्यवस्थापक के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट चलाएँ।
  2. कमांड प्रॉम्प्ट में sfc / scannow टाइप करें और एंटर दबाएं।
  3. विंडोज अब सिस्टम फाइलों को सत्यापित करेगा, और स्वचालित रूप से किसी भी समस्या को ठीक कर देगा।
  4. एक बार सत्यापन पूरा हो जाने पर, कमांड प्रॉम्प्ट से बाहर निकलें और उस प्रोग्राम को लॉन्च करने का प्रयास करें जो आपको msvcp140.dll मिसिंग एरर दे रहा था।

क्या यह अब तक ठीक हो गया है? अभी भी कोई भाग्य नहीं है? ठीक। हमारे पास msvcp140.dll फ़ाइल के लिए एक अंतिम समाधान है जिसे आपको अवश्य आज़माना चाहिए।

विधि 5: अपने सिस्टम के लिए वायरस स्कैन चलाएँ

कुछ उदाहरणों में, आपके सिस्टम को प्रभावित करने वाला वायरस msvcp140.dll फ़ाइल का पता लगाने से रोक सकता है और इसलिए एक त्रुटि उत्पन्न करता है। वायरस स्वयं भी त्रुटि उत्पन्न कर सकता है। इसलिए आपको अपने विंडोज सिस्टम का पूरा वायरस स्कैन चलाना होगा। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसमें समय लगता है लेकिन यह इसके लायक है। हालाँकि, कृपया ध्यान रखें कि विंडोज़ रक्षक हो सकता है कि इस समस्या का पता न लगे, इसलिए आपको कुछ कोशिश करनी चाहिए मजबूत एंटीवायरस. यदि किसी मैलवेयर की पहचान की गई है, तो उसे ठीक करने के लिए एंटीवायरस प्रोग्राम द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। फिर अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और यह देखने के लिए कि क्या यह काम करता है, अपने एप्लिकेशन को फिर से लॉन्च करने का प्रयास करें।

जबकि हम लेख को अतिरिक्त जानकारी के साथ समाप्त करते हैं जो आपकी रुचि की हो सकती है। यदि आप लोकप्रिय गेम PUBG खेलते समय इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसे पढ़ें।

विधि 6: msvcp140.dll डाउनलोड करें और Windows में स्थानांतरित करें

PUBG गायब msvcp140.dll त्रुटि दिखाता है [Solved]

खिलाड़ी अज्ञात’ युद्ध का मैदान हाल के समय के सबसे अधिक चलन वाले खेलों में से एक है। यह लोकप्रिय खेल युवाओं और वयस्कों के बीच एक नया क्रेज बन गया है। इस खेल के खिलाड़ियों को परेशान करने वाली समस्याओं में से एक है msvcp.dll त्रुटि का गायब होना।

निम्नलिखित समाधान को अपनाकर इस समस्या को ठीक किया जा सकता है:

चरण 1। आपको विंडोज सर्विस पैक 1 अपडेट करने की जरूरत है।

चरण 2। एक बार जब आप यह अपडेट कर लेते हैं, तो कंट्रोल पैनल के माध्यम से अपने कंप्यूटर पर मौजूद विजुअल C++ के सभी वर्जन को अनइंस्टॉल कर दें।

चरण 3। से नवीनतम विजुअल सी++ डाउनलोड करें यहां. 2017 विजुअल सी++ डाउनलोड करें और इसे अपने पीसी पर इंस्टॉल करें। इसे करने के बाद अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना सुनिश्चित करें। कृपया ध्यान दें कि किसी भी अन्य खेलों के मामले में भी यही प्रक्रिया लागू की जा सकती है।

इसलिए, इन पांच सुधारों के साथ, मुझे विश्वास है कि समस्या ठीक हो जाएगी। अगर आपको अभी भी त्रुटि मिल रही है तो हमें कमेंट सेक्शन में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *