विंडोज 10 प्रिंटर ऑफ़लाइन रहता है? इसे ऑनलाइन करें | Windows 10 Printer Stays Offline? Do it online

यदि आपने विंडोज 10 में एक दस्तावेज़ को प्रिंट करने की कोशिश की है, लेकिन यह प्रिंट और प्रिंटर की स्थिति को ऑफ़लाइन नहीं दिखा रहा है, तो संभावना है कि प्रिंटर स्वयं नहीं चलता है। और प्रिंटर को चालू करना और स्थिति को ऑफ़लाइन से ऑनलाइन में बदलने के लिए कुछ सेकंड इंतजार करना। लेकिन अगर अभी भी। प्रिंटर ऑफ़लाइन कहता है वहाँ संभावना है कि यह कागज जाम या कागज से बाहर जाने के कारण है। अगर इसके। नेटवर्क प्रिंटर ऑफ़लाइन रहता है संभावना है कि मामूली नेटवर्क कनेक्टिविटी मुद्दे हैं।

फिर से अगर कंप्यूटर और प्रिंटर के बीच संबंध धीमा / अनुत्तरदायी है, तो कतार या प्रिंटर में कई अधूरे प्रिंट जॉब्स को आंतरिक त्रुटि प्रिंटर ड्राइवर समस्या का सामना करना पड़ा है या। प्रिंट स्पूलर सेवा नहीं चल रही है। इस समस्या का भी कारण है।. प्रिंटर की स्थिति को “ऑफ़लाइन” से “ऑनलाइन” और फिक्स करने के लिए जो भी कारण इस पोस्ट को पढ़ता रहता है। विंडोज़ 10 में प्रिंटर की समस्या।

जब आपका प्रिंटर ऑफ़लाइन हो तो क्या करें

यदि यह पहली बार है जब आप अनुभव करते हैं कि यह समस्या चेक प्रिंटर चालू है, यदि इसके पहले से ही अपने प्रिंटर और कंप्यूटर को पावर साइकिल चलाने का प्रयास करें।

यदि आपके पास USB केबल के माध्यम से जुड़ा एक स्थानीय प्रिंटर है, तो सुनिश्चित करें कि आपके प्रिंटर और CPU USB पोर्ट के लिए केबल अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यदि कनेक्टेड केबल ढीली है, बहुत पुरानी है, या टूटी हुई है, तो आपको जरूरत पड़ने पर उन्हें बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

फिर अगर आपके पास ए नेटवर्क साझा प्रिंटर अपने पीसी नेटवर्क कनेक्शन की जांच करें और पीसी की जांच करें जहां यह प्रिंटर शारीरिक रूप से स्थापित है।. नेटवर्क के लिए, प्रिंटर ईथरनेट पोर्ट से ठीक से जुड़े लैन केबल की जांच करते हैं।

विंडोज 10 में प्रिंटर ऑनलाइन बनाएं

कभी-कभी, भले ही प्रिंटर ऑनलाइन और कनेक्ट हो, सेटिंग्स गलत तरीके से कॉन्फ़िगर की जाती हैं जो प्रिंटर ऑफ़लाइन स्थिति का कारण बनती हैं।

  • ओपन कंट्रोल पैनल,
  • हार्डवेयर और साउंड पर क्लिक करें फिर डिवाइसेस एंड प्रिंटर्स,
  • यहां देखें कि क्या सही प्रिंटर डिफ़ॉल्ट पर सेट है,
  • अब अपने डिफ़ॉल्ट प्रिंटर पर राइट क्लिक करें और प्रिंट कतार का चयन करें,
  • यहां यदि अधूरे कार्य लंबित हैं, तो उन्हें सूची से हटा दें।
  • अब मेनू बार में प्रिंटर पर क्लिक करें और फिर अनियंत्रित करना सुनिश्चित करें। मुद्रण रोकें। तथा। प्रिंटर ऑफ़लाइन का उपयोग करें।

Pause printing

प्रिंट स्पूलर सेवा को पुनरारंभ करें

प्रिंट स्पूलर सेवा विंडोज कंप्यूटर पर प्रिंट नौकरियों को संभालती है यदि सेवा अटक गई या शुरू नहीं हुई तो आपको मुद्रण समस्याओं का अनुभव हो सकता है।

  • विंडोज की + आर टाइप services.msc दबाएं। Enter दबाएं या OK पर क्लिक करें।
  • यह विंडोज़ सेवाओं के कंसोल को खोलेगा, ढूँढेगा स्पूलर प्रिंट करें सेवा, इसे राइट-क्लिक करें और चुनें पुनः आरंभ करें मेनू से।
  • यदि प्रिंट स्पूलर सेवा ने राइट क्लिक शुरू नहीं किया है और गुणों का चयन करें, तो यहां स्टार्टअप प्रकार को स्वचालित बदलें और सेवा की स्थिति के बगल में सेवा शुरू करें।
  • परिवर्तन को बचाने के लिए लागू करें और ठीक पर क्लिक करें, अपने पीसी को पुनरारंभ करें और जांचें कि क्या समस्या हल हुई है।

restart the Print spooler service

समस्या निवारक चलाएं

यदि प्रिंटर ग्रे आउट हो गया है, तो प्रिंटर ऑनलाइन बनाने का विकल्प हमारे या प्रिंटर को संक्षिप्त रूप से ऑनलाइन किया जाता है और फिर ऑफ़लाइन वापस चला जाता है, संभावना है कि समस्या विंडोज प्रिंटिंग सबसिस्टम के साथ है, और समस्या निवारण में निर्माण चलाने में मदद मिल सकती है।

  • विंडोज + I कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करके खुली सेटिंग्स,
  • टी अपडेट और सुरक्षा पर जाएं फिर बाईं ओर समस्या निवारण पर क्लिक करें।
  • अब दाईं ओर प्रिंटर का चयन करें और समस्या निवारण विकल्प पर क्लिक करें,
  • और निदान प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्क्रीन निर्देशों का पालन करें,
  • यह प्रिंटर ड्राइवरों या संगतता समस्या की जांच करेगा, प्रिंट स्पूलर सेवा चल रही है, स्पष्ट अटक प्रिंट नौकरी और बहुत कुछ।
  • एक बार समस्या निवारण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अपने पीसी को पुनरारंभ करें और जांच लें कि क्या प्रिंटर ऑनलाइन दिखा रहा है।

Printer troubleshooter

अपने प्रिंटर ड्राइवरों को पुनर्स्थापित करें

यदि आप अभी तक प्रिंटर काम नहीं कर सकते हैं, तो समस्या पैदा करने वाला एक प्रिंटर प्रिंटर है। और ऐसी स्थितियों में, सबसे अच्छा विकल्प प्रिंटर को हटाने और फिर से स्थापित करने के लिए हो सकता है।  कुछ विंडोज़ 10 उपयोगकर्ताओं के अनुसार, प्रिंटर ऑफ़लाइन। प्रिंटर ड्राइवरों को पुनर्स्थापित करने के बाद तय किया गया संदेश।

  • के पास जाओ उपकरण और प्रिंटर में अनुभाग। नियंत्रण कक्ष।
  • अपने प्रिंटर का पता लगाएँ, उसे राइट-क्लिक करें और निकालें डिवाइस चुनें।
  • जब पुष्टिकरण संवाद दिखाई देता है, तो हां पर क्लिक करें।

Remove printer

एक बार अपने पीसी से प्रिंटर ड्राइवरों को पूरी तरह से हटाने के लिए अपने पीसी को पुनरारंभ करें। अगला, अपने प्रिंटर निर्माता से इसके लिए नवीनतम ड्राइवर डाउनलोड करें और उन्हें स्थापित करें।. ऐसा करने के बाद, समस्या का समाधान किया जाना चाहिए।

प्रिंटर निर्माता नैदानिक उपकरण का उपयोग करें

यदि आपका प्रिंटर अभी भी ऑफ़लाइन दिखाई दे रहा है, तो निर्माताओं द्वारा पेश किए गए प्रिंटर डायग्नोस्टिक टूल को चलाएं जो उनके प्रिंटर से संबंधित सामान्य समस्या को हल करता है। सबसे लोकप्रिय में से कुछ हैं। एचपी प्रिंट और स्कैन डॉक्टर, कैनन के लिए, उनके पास जाओ। समर्थन स्थल, अपना मॉडल नंबर दर्ज करें और फिर सॉफ़्टवेयर टैब पर क्लिक करें। आप अपने प्रिंटर को प्रबंधित करने और बनाए रखने के लिए उनका मेरा प्रिंटर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। यही बात अन्य प्रिंटर निर्माताओं पर भी लागू होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *